04-05 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. हॉकी इंडिया ने मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस को बर्खास्त किया
हॉकी इंडिया ने 02 सितंबर 2017 को मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस को पद से बर्खास्त करने की घोषणा की. यह निर्णय भारत की हॉकी टीम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार औसत प्रदर्शन के बाद लिया गया.  हाई परफार्मेंस निदेशक डेविड जान फिलहाल टीम के अंतरिम कोच होंगे. यह निर्णय हॉकी इंडिया की हाई परफार्मेंस और डेवलपमेंट कमेटी की तीन दिवसीय बैठक में लिया गया. भारतीय हॉकी टीम द्वारा पिछले 10 वर्षों में छह कोच बर्खास्त किये जा चुके हैं.


02. नेपाल ने संयुक्त राष्ट्र विकास सहायता प्रारूप पर हस्ताक्षर किया
नेपाल सरकार ने वर्ष 2018-2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास सहायता प्रारूप (यूएनडीएएफ) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. इस प्रारूप में अगले पांच सालों हेतु विकास रणनीति तैयार की गई है. यह समझौता नेपाल में 1 सितम्बर 2017 को सरकार के योजना निकाय, राष्ट्रीय योजना आयोग और संयुक्त राष्ट्र की टीम के बीच हुआ.संयुक्त राष्ट्र की टीम ने एक बयान में कहा कि 63.5 लाख डॉलर के पैकेज में संयुक्त राष्ट्र की 26 अलग-अलग एजेंसियां शामिल हैं.  इनका लक्ष्य नेपाल के चार क्षेत्र- आर्थिक विकास, सामाजिक विकास, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और आपदा जोखिम कम करने में मदद करना है.

03. महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैचों में 100 स्टंप पूरे करने वाले पहले विकेटकीपर बने
भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने 3 सितम्बर 2017 को एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में 100 स्टम्पिंग करने वाले विश्व के पहले विकटकीपर बन गए हैं. भारत और श्रीलंका के बीच पांचवें वनडे में धोनी ने अपने वनडे करियर में 100 स्टंप पूरे कर लिए हैं. यजुवेंद्र चहल की गेंद पर अकिला धनंजय को स्टंप कर धोनी ऐसा करने वाले विश्व के पहले विकेटकीपर बन गए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने अकिला धनंजय को आउट करते हुए अपने 301वें वनडे में 100 स्टंंपिंग पूरे किए. इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं जिन्हों ने वनडे मैचों में 99 स्टंदपिंग किए थे.


04. केनिथ जस्टर भारत में अमेरिकी राजदूत नामित
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सितंबर 2017 के प्रथम सप्ताह में केनिथ जस्टर को भारत के अगले राजदूत के रूप में नामित किया. गौरतलब है कि व्हाइट हाउस ने जून में बयान जारी कर कहा था कि जस्टर को भारत में अमेरिका का दूत नियुक्त किया जायेगा. जस्टर वर्ष 2001-2005 के बीच वाणिज्य अवर सचिव के तौर पर अपनी सेवायें दे चुके हैं. केनिथ जस्टर को वर्ष 2004 में ब्लैकविल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

05. चालू वित्त वर्ष में आर्थिक गतिविधियों में 7.3 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान: आरबीआई
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में सकल मूल्य वर्द्धन (जीवीए) पर आधारित आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है. केंद्रीय बैंक ने यह भी रेखांकित किया कि इसके घटने-बढ़ने की संभावना बराबर-बराबर है. आरबीआई के अनुसार मुख्य मुद्रास्फीति वर्ष 2017-18 की पहली छमाही में 2.0 से 3.5 प्रतिशत और दूसरी छमाही में 3.5 से 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

06. डॉ. सत्यपाल सिंह ने जल संसाधन और गंगा संरक्षण केन्द्रीय राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला
डॉ. सत्यपाल सिंह ने 04 सितंबर 2017 को नई दिल्ली में जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्यमंत्री के पद का कार्यभार ग्रहण किया. इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि वे इस दायित्व का निर्वाह करने का भरपूर प्रयास करेंगे.

07. स्टार ने 16,347 करोड़ रु. में आईपीएल के मीडिया राइट्स ख़रीदे
स्टार इंडिया ने आईपीएल के 5 साल के मीडिया राइट्स 16347.5 करोड़ रु. में खरीद लिए. इसमें 2018 से 2022 आईपीएल के ग्लोबल टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं. 2008 में आईपीएल राइट्स 10 साल के लिए 8200 करोड़ रुपए में बेचे गए थे.

08. भारत की कोंसाम ओर्मिला देवी ने कामनवेल्थ यूथ वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीता
भारत की कोंसाम ओर्मिला देवी ने कामनवेल्थ यूथ वेटलिफ्टिंग में 44 किलोग्राम भार श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता ऑस्ट्रेलिया स्थित गोल्ड कोस्ट में आयोजित की जा रही है. ओर्मिला देवी ने स्नैच में 57 किलोग्राम तथा क्लीन एंड जर्क में 76 किलोग्राम के साथ कुल 133 किलोग्राम भार उठाकर यह पदक जीता.

09. पयार्वरण मंत्रालय ने शिक्षक दिवस के अवसर पर विशेष प्रतियोगिता आरंभ की
शिक्षक दिवस के अवसर पर पर्यावरण मंत्रालय द्वारा पर्यावरण जागरूकता पहल के तहत राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण क्विज प्रतियोगिता 
“प्रकृति खोज” आरंभ की गयी. एक प्रकार से यह क्विज छात्रों को पर्यावरण सम्बंधी मुद्दों के बारे में उनके जागरूकता के स्तर को मापने के लिए विशिष्ट मंच उपलब्ध कराएगा.

10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सौनी योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 04 सितंबर 2017 को गुजरात दौरे के दूसरे और अंतिम दिन सौनी (SAUNI) योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति कोविंद ने जसदण के निकट सोमनाथ मंदिर में दर्शन किये तथा वहां आयोजित एक कार्यक्रम में सौनी योजना के लिंक चार के चरण दो का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति कोविंद ने नर्मदा नदी पर मध्य गुजरात के केवड़िया में बने सरदार सरोवर बांध के ओवरफ्लो होकर बेकार बह जाने वाले पानी को सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों में भरने वाली सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना यानी सौनी योजना के चरण दो के लिंक चार का उद्घाटन किया.


11. ब्रिक्स 9वां शिखर सम्मलेन 2017: ज़ियामेन घोषणापत्र ( 05.09.17 )
ब्रिक्स राष्ट्रों के 9वें शिखर सम्मलेन 2017 का शुभारंभ ज़ियामेन, चीन में हुआ. इसमें सभी सदस्य राष्ट्रों ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन, और दक्षिण अफ्रीका ने भाग लिया. इस 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मलेन का 
थीम “ब्रिक्स: एक उज्ज्वल भविष्य के लिए सशक्त भागीदारी” था, जिसके तहत सदस्य देशों के बीच व्यावहारिक सहयोग को सक्रिय करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया. 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मलेन में सभी सदस्य राष्ट्रों ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों के सभी आम चिंताओं पर विचार किया और आम सहमति से ज़ियामेन घोषणापत्र को अपनाया.

12. भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 5 सितम्बर 2017 को नेपाल के पश्चिमी जिला रूपनडेही में शुरू हुआ. इसमें आतंकवाद विरोधी और जंगलों में होने वाले अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. सैन्य अभ्यास के दौरान भारत और नेपाल की सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. नेपाली सेना के वरिष्ठ अधिकारी राजेंद्र कार्की ने सूर्य किरण अभ्यास का उद्घाटन किया. इसमें भारत और नेपाल के करीब 300-300 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार, सैनिकों की भागीदारी के लिहाज से सूर्य किरण सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है. आपदा प्रबंधन और संयुक्त आपदा राहत अभियान भी इस अभ्यास का हिस्सा होगा.

13. भारतीय मूल के वसंत नरसिम्हन दवा कंपनी नोवार्टिस के नए सीईओ
दवा कम्पनी नोवार्टिस ने भारतीय मूल के वसंत नरसिम्हन को अगला सीईओ नियुक्त करने का ऐलान किया. भारतीय मूल के वसंत नरसिम्हन 8 साल तक कंपनी के सीईओ रहे जोसेफ जिमेनेज का स्थान लेंगे. नोवार्टिस दुनिया की दिग्गज फार्मास्युटिकल्स कंपनियों में से एक है.4 सितम्बर 2017 को नोवार्टिस कम्पनी द्वारा जारी बयान के अनुसार वसंत नरसिम्हन 1 फरवरी, 2018 से कंपनी का कार्यभार संभालेंगे. 57 वर्षीय जिमेनेज जनवरी के अंत में रिटायर हो रहे हैं.


14. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राज्य में कचरा डंपिंग पर रोक लगायी
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 02 सितम्बर 2017 को गाजीपुर में कचरा डालने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है. उन्होंने कहा कि इसकी जगह भस्वला लैंडफिल साइट का इस्तेमाल किया जाए. उपराज्यपाल ने इस लैंडफिल साइट को दो साल के भीतर साफ करने का निर्देश भी दिया है.पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में अपशिष्ट भराव क्षेत्र (लैंडफिल साइट) पर हुए हादसे के बाद से कूड़ा फेंकना बैन कर दिया गया है. कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा 1 सितम्बर 2017 को ढहने से दो लोगों की मौत हो गई थी.

15. फीफा अंडर-17 विश्व कप का अधिकारिक गीत लॉन्च हुआ
स्थानीय प्रबंधन समिति (एलओसी) और सोनी पिक्चर्स नेटव‌र्क्स इंडिया (एसपीएन) ने 4 सितम्बर 2017 को फीफा अंडर-17 विश्व कप का आधिकारिक गाना लॉन्च किया.अमिताभ भट्टाचार्य ने इस गीत ‘कर के दिखला दे गोल’ के बोल लिखे हैं और प्रीतम ने इसका संगीत दिया है. इस गाने को सुनीधी चौहान, नीति मोहन, बाबुल सुप्रियो, शान, पापोन, मीका ने अपनी आवाज दी है और अभिनेता अभिषेक बच्चन ने इसमें रैप किया है. गाने का वीडियो 01 मिनट 31 सेकण्ड का है, जिसे हिन्दी में गाया गया है.
फीफा टूर्नामेंट अंडर-17 विश्व कप का आयोजन 06 अक्टूबर 2017 से 28 अक्टूबर 2017 तक छह स्थलों पर किया जाएगा.  यह भारत द्वारा आयोजित पहली फीफा टूर्नामेंट है.फीफा टूर्नामेंट का फाइनल मैच 28 अक्टूबर

16. भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को अपनी ‘टू बिग टू फेल’ लिस्‍ट में किया शामिल
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 04 सितम्बर 2017 को एचडीएफसी बैंक को अपनी ‘टू बिग टू फेल’ लिस्‍ट में शामिल कर लिया. रिजर्व बैंक ऐसे बड़े बैंकों को अपनी डोमेस्टिक सिस्‍टेमिकली इमपोर्टेंट (डी-एसआईबी /D-SIB) श्रेणी में रखता है.इस सूची में वे वित्तीय संस्थान शामिल किए जाते हैं जिनका विफल होना देश की अर्थव्यवस्था के लिए सहन नहीं किया जा सकता. यानि किसी भी तरह की वित्तीय संकट के समय उन्हें सरकार से मदद अपेक्षित है.
इस श्रेणी में वर्ष 2015 में एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक पहले ही शामिल हैं. इस तरह से वित्तीय संस्थानों की इस विशिष्ट सूची में अब तीन बैंक हो गए. इस श्रेणी के बैंक वित्‍तीय तंत्र में किसी भी फेलियर के दौरान अनियमितता रोकने के इरादे से आरबीआई कड़ी नजर रखता है.
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक इन बैंकों को अपनी कॉमन इक्विटी टायर-1 (CET1) को बढ़ाना होगा. इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2016 से हो गई है, जो 1 अप्रैल 2019 से पूरी तरह से लागू होगी.

​​
17. अरुणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जोमदे केना का निधन
अरुणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री 52 वर्षीय जोमदे केना का लंबी बीमारी के बाद गुवाहाटी के एक अस्पताल में निधन हो गया.वह निम्न सियांग जिले के गेंसी गांव के रहने वाले थे और उनका पिछले एक महीने से गुवाहाटी में इलाज किया जा रहा था वह अरुणाचल प्रदेश के लिकाबाली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे.

18. ताइवान के प्रधानमंत्री लिन चुआन ने इस्तीफा दिया
ताइवान के प्रधानमंत्री लिन चुआन ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है. इससे पहले लिन चुआन ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. लिन चुआन के अनुसार उन्होंने राष्ट्रपति साई इंग-वेन को 03 सितम्बर 2017 को ही अपना इस्तीफा सौंप दिया. उनके इस्तीफे से मुख्यभूमि चीन के साथ द्वीप के तनावपूर्ण संबंधों में बदलाव आने की संभावना प्रबल हो गई है.

19. क्यूबा में राजनीतिक संक्रमण की शुरुआत
क्यूबा में पांच महीने के राजनीतिक संक्रमण का प्रारंभ हो गया है, जोकि राउल कास्त्रो के राष्ट्रपति पद से हटने के साथ, 60 वर्षों से उनके परिवार द्वारा राजनीति में वर्चस्व ख़त्म होने के समाप्त होगी। इस महीने के शेष दिनों में, क्यूबा नगर निगम के प्रतिनिधियों को नामांकित करने के लिए वहां के लोग छोटे समूहों में मिलेंगे। क्यूबा के अधिकारियों ने बताया कि 12,515 ब्लॉक-स्तरीय जिलों में नगर परिषद चुनावों के लिए 22 अक्टूबर को उम्मीदवार नामांकित होंगे।


20. भारत से म्यांमार को पहले डीजल खेप भेजी गयी
भारत और म्यांमार के बीच बढ़ती हाइड्रोकार्बन की आपसी लेनदेन को चिह्नित करते हुए, 30 लाख टन हाई स्पीड डीजल की पहली खेप भारत से म्यानमार के लिए भूमि मार्ग द्वारा भेजी गयी है।बांग्लादेश में एचएसडी की आपूर्ति कर रहे नुमालीगढ़ रिफाइनरी लि (एनआरएल) ने भारतीय सीमा पर मोरह कस्टम चेक प्वाइंट में राष्ट्रीय राजमार्ग 37 से और म्यांमार की तरफ तामू कस्टम चेक प्वाइंट से पहली डीजल खेप भेजी है।
म्यांमार के लिए डीजल खेप की आपूर्ति प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने में एक और कदम है, जिसमें पड़ोसी देशों के साथ हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में तालमेल बढ़ाना और साथ ही साथ भारत के लुक ईस्ट पॉलिसी को बढ़ावा देना भी शामिल है।


21. फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा बैंकिंग परिचालन प्रारंभ
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु सहित चार राज्यों में 25 संचालन शाखाओं के साथ अपना कार्य शुरू किया है। इससे पहले इसे दिशा माइक्रॉफ़िन लिमिटेड के रूप में जाना जाता था।आरबीआई ने मई 2017 में इस बैंक को स्माल फाइनेंस बैंक लाइसेंस प्रदान किया है।

22. तृणमूल नेता सुल्तान अहमद का निधन
पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुल्तान अहमद का ह्रदय गति रूक जाने से निधन हो गया।वे उलबेरीया निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस पार्टी से लोकसभा के लिए चुने गए थे। वे यूपीए सरकार में केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.