04-06 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1.कुपोषण से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी
भारत में कुपोषण की विकराल समस्या के समाधान के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू करते हुए सरकार ने जन आंदोलन शुरू करने और पोषण केंद्रों की स्थापना का फैसला किया है। इससे बच्चों में ठिगनेपन, अल्प पोषाहार, रक्त की कमी तथा जन्म के समय कम वजन की समस्याओं से निपटा जा सकेगा। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन की वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुपोषित लोगों की संख्या 19.07 करोड़ है। यह आंकड़ा दुनिया में सर्वाधिक है। देश में 15 से 49 वर्ष की 51.4 फीसद महिलाओं में खून की कमी है।  इन कार्यक्रमों और योजनाओं का संचालन महिला एवं बाल विकास, स्वास्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय करता है। यह मिशन मंत्रालयों के पोषण संबंधी कार्यक्रमों और योजनाओं की निगरानी तथा मार्गदर्शन करेगा। 


2. गांवों का स्वच्छता इंडेक्स होगा तैयार
देश के विभिन्न राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के 601622 गांवों में से 2,15,488 का स्वच्छता इंडेक्स तैयार किया जाएगा। स्वच्छता इंडेक्स में उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक 82620 गांवों को शामिल किया गया है, जबकि गुजरात व सिक्किम के शत प्रतिशत गांवों को इसमें शामिल किया जा रहा है। स्वच्छता मंत्रालय ने सभी राज्यों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखकर 25 दिसम्बर तक गांवों की स्वच्छता रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों की स्वच्छता की जिम्मेदारी स्वच्छता मंत्रालय के पास है।

3. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण असेंबली की बैठक नैरोबी में सोमवार से 
पर्यावरण पर फैसले लेने वाली दुनिया की सबसे बड़ी संस्था संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण असेंबली की बैठक केन्या की राजधानी नैरोबी में सोमवार से शुरू होगी। तीन दिन तक चलने वाले तीसरे सम्मेलन में प्रदूषण स्तर कम करने की कार्रवाई के संकल्प के साथ 193 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।  इस बार सम्मेलन का मकसद वायु, जमीन, नदी और समुद्र के प्रदूषण को खत्म करने लिए कई ठोस प्रतिबद्धताओं को पूरा करना है। इसके अलावा रसायन और कचरे का सुरक्षित प्रबंध करना भी है। पूर्व भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा, पूर्व अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री माय जेमिसन, नासा के मुख्य जलवायु वैज्ञानिक पॉल न्यूमैन, बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्जा, चीन के अरबपति एवं पर्यावरण कार्यकर्ता वैंग वेनबियाओ और यूएन जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कंवेंशन की प्रमुख पैटिशिया एस्पियोना इसमें शामिल होंगे। 


4. यूएन वैश्विक शरणार्थी समझौते से अलग हुआ अमेरिका
अमेरिका ने अब संयुक्त राष्ट्र (यूएन) वैश्विक शरणार्थी समझौते से अलग होने की घोषणा की है। उसका कहना है कि ओबामा के कार्यकाल में हुए इस समझौते के कई प्रावधान अमेरिका की अप्रवासन एवं शरणार्थी नीतियों और ट्रंप प्रशासन के अप्रवासन सिद्धांतों के खिलाफ हैं।  ट्रंप प्रशासन यूनेस्को और पेरिस जलवायु समझौता समेत कई वैश्विक प्रतिबद्धताओं से अलग हो चुका है। शरणार्थी के संबंध में यूएन के न्यूयार्क घोषणा में शामिल होने के ओबामा प्रशासन के फैसले के बाद 2016 में अमेरिका समझौते की प्रक्रिया में शामिल हुआ। 


5. वैज्ञानिकों ने बनाया ‘‘दिव्य नयन
वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने दृष्टिहीनों और निरक्षरों की मदद के लिए एक ऐसा यंत्र विकसित किया है जो अखबार, चिट्ठी-पत्री और अन्य दस्तावेजों को पढ़कर सुना सकता है। सीएसआईआर के अधिकारियों ने बताया कि इस यंत्र का नाम दिव्य नयन रखा गया है  यह यंत्र लिखी हुई सामग्री को स्कैन कर लेता है और फिर उसे पढ़कर सुना देता है। इसके जरिए अखबार, चिट्ठी-पत्री या किसी भी दस्तावेज को स्कैन कर ऑडियो के रूप में सुना जा सकता है। यह यंत्र सीएसआईआर के तहत सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईओ) ने ईजाद किया है। 


6.समान नागरिक संहिता मुश्किल हुई तो पारिवारिक कानूनों में होंगे संशोधन
एक समग्र समान नागरिक संहिता बनाना अगर मुश्किल हुआ तो विधि आयोग धार्मिक आधार पर पारिवारिक कानूनों में अलग-अलग संशोधन के सुझाव देगा। आयोग के अध्यक्ष जस्टिस बीएस चौहान ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि नागरिक संहिता संवैधानिक प्रावधानों के दायरे से बाहर नहीं हो सकती। इसमें किसी भी धर्म के मानने वाले किसी भी व्यक्ति के मौलिक अधिकारों का अतिक्रमण नहीं होगा। इस मामले की पड़ताल करते वक्त संविधान की छठी अनुसूची का भी ध्यान रखना होगा।

7. ट्रंप के ट्रैवल बैन को कोर्ट की हरी झंडी
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम बहुलता वाले छह देश के लोगों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए यात्रा प्रतिबंध को पूरी तरह लागू करने की अनुमति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद ईरान, लीबिया, सीरिया, यमन, सोमालिया और चाड के निवासियों पर अमेरिका के साथ वैध संबंध न होने पर लगाया गया यात्रा प्रतिबंध अब पूरी तरह लागू हो पाएगा। 


8. पंचायत सचिव का सर्टिफिकेट नागरिकता के लिए सशर्त वैध
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पर्याप्त पूछताछ के बाद पंचायत सचिव या अधिशासी मजिस्ट्रेट की ओर से जारी सर्टिफिकेट को भारतीय नागरिकता का प्रमाणपत्र माना जा सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उस व्यक्ति की वंशावली किसी भारतीय नागरिक से स्थापित हो। असम में अवैध आव्रजकों की पहचान के सिलसिले में अदालत का यह फैसला बहुत अहम साबित होने वाला है। जस्टिस रंजन गोगोई और आरएफ नरिमन की खंडपीठ ने मंगलवार को गुवाहाटी हाईकोर्ट का आदेश पलट दिया जिसमें नागरिकता के लिए दावा करने वाले इन सर्टिफिकेट को अवैध बताया गया था।

9. निर्यातकों को 8,450 करोड़ का तोहफा
• विदेश व्यापार नीति की मध्यावधि समीक्षा करते हुए सरकार ने निर्यातकों को भारी भरकम 8,450 करोड़ रुपये का तोहफा दिया है। निर्यातकों को यह तोहफा मर्केडाइज एक्सपोर्ट्स फ्रॉम इंडिया स्कीम (एमईआइएस) के तहत प्रोत्साहन की दर दो प्रतिशत बढ़ाकर दिया गया है। सरकार के इस फैसले से चमड़ा, हस्तशिल्प, कारपेट, खेल, कृषि और इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट जैसे रोजगार देने वाले क्षेत्रों को फायदा होगा। विदेश व्यापार नीति 2015 से 2020 की अवधि के लिए है। इस नीति की मध्यावधि समीक्षा की जानकारी देते हुए वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि इस नीति का मकसद प्रक्रिया को सरल बनाकर निर्यातों को प्रोत्साहन देना, उच्च रोजगार देने वाले क्षेत्रों को मदद मुहैया कराना, जीएसटी के फायदे पहुंचाना, सेवाओं के निर्यात को प्रोत्साहन और अत्याधुनिक विश्लेषण प्रणाली के जरिये निर्यात बढ़ाना है।


10. सीरियाई किशोर को मिला अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार
सीरिया के 16 वर्षीय मोहम्मद अल जोंडी को सीरियाई शरणार्थी बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार 2017 से नवाजा गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, सीरियाई नागरिक युद्ध के शरणार्थी अल जोंडी ने लेबनान के शरणार्थी शिविर में अपने परिवार के साथ मिलकर एक स्कूल की स्थापना की है और यह स्कूल मौजूदा समय में 200 बच्चों को शिक्षा मुहैया करा रहा है। 

मलाला को बच्चों के अधिकारों के लिए किए गए कायरे के लिए 2013 में नोबल शांति पुरस्कार मिल चुका है। मलाला ने कहा, जैसा कि मोहम्मद जानता है कि सीरिया का भविष्य उसके बच्चों पर निर्भर है और बच्चों का भविष्य शिक्षा पर निर्भर है। 


11.अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को मिलेगी कानूनी मान्यता
• जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना छह दिसंबर को साकार हो जाएगा। इस दिन अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) को कानूनी मान्यता देने के लिए अधिसूचना जारी होगी। इसके लिए 15 देशों ने अनुमोदन कर दिया है।  भारत उन देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा जिन देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के संगठनों के मुख्यालय हैं। फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से 30 नवंबर, 2015 को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन अस्तित्व में आया था। इसमें फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। दुनिया के 121 देशों ने गठबंधन को लेकर न केवल अपनी सहमति दी थी बल्कि इसकी अगुवाई भारत ही करे इसकी भी सहमति दे दी थी। इस कारण भारत में ही इसका मुख्यालय बनाने का निर्णय हुआ। गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड स्थित राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के सूर्य भवन में फिलहाल गठबंधन का अंतरिम सचिवालय चल रहा है


12 अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम निधन 
अपने खास अंदाज से हिंदी  सिने जगत पर दशकों तक राज करने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। हिंदी  सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर पृथ्वीराज की चार संतानों में सबसे छोटे थे। जाहिर है कि अभिनय उन्हें विरासत में मिला था। वह बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में एक रोमांटिक अभिनेता के तौर पर अपनी पहचान बना चुके थे। उन्होंने अंग्रेजी नाटकों की अभिनेत्री जेनिफर केंडल से विवाह किया था। 1961 में वह फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से बतौर अभिनेता बड़े पर्दे पर आए।

13. आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण
जमीन से हवा में मार करने में सक्षम स्‍वदेशी तकनीक से युक्‍त मिसाइल आकाश का आज आईटीआर रेंज चांदीपुर में कॉम्‍पलेक्‍स 3 से सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल का रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल प्रणाली के जरिए सभी स्‍तरों पर परीक्षण हुआ तथा इसके स्वास्थ्य मानक परखे गये।


14. सीआईसी के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) की सूचना के अधिकार पर 12वें वार्षिक सम्मेलन का नई दिल्ली में उद्घाटन करेंगे इस सम्मेलन से पहले इस साल मई और जुलाई में क्रमशः ‘सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 का कार्यान्वयन’ और ‘भूमि अभिलेख और आरटीआई अधिनियम’ पर चर्चा करने के लिए दो सेमिनार हो चुके है।

15. उत्तर प्रदेश का शामली जिला एनसीआर में शामिल
उत्तर प्रदेश के शामली जिले को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल किया गया है, जिसके बाद एनसीआर में कुल जिलों की संख्या 23 हो गई। एनसीआर के शहरों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए “आकर्षक” ब्याज दरों पर धन मिलता है।
दिल्ली के अलावा, अब तक हरियाणा के 13, उत्तर प्रदेश के 7 और राजस्थान के 2 जिलों सहित 22 जिले एनसीआर में थे।


16. अनुप्रिया पटेल ने 22वें एएचडब्‍ल्‍यूपी सम्‍मेलन का उद्घाटन किया
माननीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने हाल ही में नई दिल्‍ली में एशियन हार्मोनाइजेशन वर्किंग पार्टी (एएचडब्‍ल्‍यूपी) के 22वें सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। पांच दिवसीय सम्‍मेलन स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के सहयोग से केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) और राष्‍ट्रीय औषधि नियामक प्राधिकरण (एनडीआरए) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य एशिया और उसके बाहर के क्षेत्रों में चिकित्‍सीय उपकरणों के नियमन के अभिसरण और एकरूपता के लिए दृष्‍टिकोण विकसित करने हेतू सुझाव देना तथा नियामकों एवं इस उद्योग के बीच ज्ञान तथा विशेषज्ञता के आदान-प्रदान में सुविधा प्रदान करना है।


17. फेडरल बैंक ने बिना ब्याज वाला बचत खाता पेश किया
अलुवा आधारित फेडरल बैंक ने उन लोगों को लक्षित करने के लिये, जिनके धार्मिक विश्वास उन्हें ब्याज स्वीकार करने की अनुमति नहीं देते है, एक गैर-ब्याज वाला बचत खाता लॉन्च किया है। मिलाव-ए-शरीफ के अवसर पर यह ‘नूर पर्सनल अकाउंट’ लॉन्च किया गया है। जबकि खाताधारक को कोई ब्याज नहीं मिलेगा, उन्हें प्लैटिनम डेबिट कार्ड मिलेंगे, जो उन्हें हवाई अड्डे पर वर्ष में आठ बार लाउंज एक्सेस प्रदान करेगा।


18. जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नेपाल में शुरू
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ग्लोबल वार्मिंग के प्रतिकूल प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए हिंदू कुश में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।चार दिवसीय सम्मेलन में भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, म्यांमार सहित एशिया के विभिन्न देशों के 300 से ज्यादा विशेषज्ञ शामिल हुए हैं।भारत के नीति आयोग के सदस्य वी के सारस्वत सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।


19. छठे अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन हाट का गुवाहाटी में शुभारंभ
छठे अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन हाट (आईटीएम) के आयोजन का शुभारंभ गुवाहाटी, असम में हो रहा है। पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, पूर्वोत्तर राज्य के सहयोग से 5 से 7 दिसंबर, 2017 तक इस हाट का आयोजन कर रहा है।असम के राज्‍यपाल श्री जगदीश मुखी, असम के मुख्‍यमंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय पर्यटन सचिव श्रीम‍ती रश्मि वर्मा और केंद्रीय मंत्रालयों तथा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के गणमान्‍य अतिथियों की उपस्थित में इसका उद्घाटन करेंगे।


20. चक्रवात ओखी के कारण महाराष्ट्र, गुजरात में हाई अलर्ट
आईएमडी अधिकारियों ने बताया है कि लक्षद्वीप को पार करने के बाद, चक्रवात ओखी महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ बढ गया है।चक्रवात श्रीलंका के तट के निकट उत्पन्न हुआ और तमिलनाडु और केरल के तटों को छूते हुए लक्षद्वीप की तरफ बढा, जिसमें केरल में 19 लोग मारे गए थे।अब यह महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ बढ गया है।

21. स्टार स्क्रीन पुरस्कार 2018
वार्षिक फिल्म पुरस्कारों स्टार स्क्रीन अवार्ड्स का 23 वां संस्करण मुंबई में आयोजित किया गया ।
सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स): न्यूटन
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: नितेश तिवारी (दंगल)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय): विद्या बालन (तुम्हारी सुलू)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स): कोंकणा सेन शर्मा (लिपस्टिक अंडर माय बुरखा)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स): राजकुमार राव (न्यूटन)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय): इरफान खान (हिंदी मीडियम)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: राजकुमार राव (बरेली की बरफी)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: नेहा धुपिया (तुम्हारी सुलू)
सर्वश्रेष्ठ गायक: अरिजीत सिंह (रईस – ज़लाइमा और जग्गा जासूस)
सर्वश्रेष्ठ गायिका: शाशा तिरुपति (शुभ मंगल सावधान)

22. भारत सरकार ने इस वर्ष कृषि शिक्षा बजट में 47.4 प्रतिशत की वृद्धि की
भारत सरकार ने इस वर्ष कृषि शिक्षा बजट में वितीय वर्ष 2013-14 की तुलना में 47.4 प्रतिशत की वृद्धि की है।केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि स्कूली बच्चों से लेकर नौजवानों को कृषि शिक्षा के प्रति आकर्षित करना हमारा मुख्य उद्देश्य है|
केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने दो वर्ष पूर्व 3 दिसंबर को राष्ट्रीय कृषि शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया क्योंकि आज ही के दिन हमारे प्रथम केंद्रीय कृषि मंत्री व पूर्व राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी का जन्मदिवस पड़ता है।


23. केरल में भारत के सबसे बडे तैरते हुए सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन
केरल विद्युत मंत्री एम.एम. मणि 4 दिसंबर को वायनाड में बनसुरा सागर बांध में देश के सबसे बड़े तैरते हुए सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।पानी की सतह पर तैरते सौर ऊर्जा संयंत्र में 500 किलोवाट की क्षमता है। यह देश का सबसे बड़ा तैरता सौर संयंत्र है।
तिरुवनंतपुरम स्थित एड टेक सिस्टम द्वारा निर्मित, संयंत्र प्रति वर्ष सात लाख इकाइयां पैदा करेगा। परियोजना की कुल लागत 9.25 करोड़ रुपये हैं।


24. ‘पॉपुलिज़्म’ कैंब्रिज डिक्शनरी का ‘वर्ड ऑफ द ईयर’
“पॉपुलिज़्म” शब्द को कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 2017 के अपने वर्ड ऑफ द ईयर के रूप में घोषित किया गया है।
शब्दकोश में “पॉपुलिज़्म  को “राजनीतिक विचारों और क्रियाकलापों के रूप में परिभाषित किया गया है जो सामान्य लोगों के समर्थन के बदले में उनको वह प्रदान करना है जो वह चाहते हैं”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.