04-07 APRIL 2017 CURRENT AFFAIRS

1. जापान ने आधिकारिक तौर पर बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता दी
बिटकॉइन ने अंततः अन्य मुद्राओं की तर्ज पर मुख्य धारा की मुद्रा की मान्यता प्राप्त कर ली है।जापान में एक नए कानून के कार्यान्वयन के बाद बिटकॉइन को यह विशेषाधिकार मिला जो बिटकॉइन को देश के भीतर कानूनी भुगतान विकल्प के रूप में वर्गीकृत करता है।
1 अप्रैल 2017 को बहुत-प्रतीक्षित कानून लागू हुआ।

2. भारत की WEF की वैश्विक यात्रा और पर्यटन रैंकिंग में 12 स्थान की छलांग
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूची में भारत 12 स्थानों की वृद्धि करते हुए विश्व स्तर पर 40वें स्थान पर है।
12 स्थानों का फायदा उठाते हुए भारत उन देशों में से एक है, जो एशिया में सबसे अधिक सुधार कर रहे हैं, लेकिन जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई सहयोगियों से पीछे है जो क्रमशः चौथे और 13 वें स्थान पर पर रहे।
स्पेन सूची में शीर्ष पर है। भारत ने पिछले 15 वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय आगमन में लगातार वृद्धि की है, जो 2015 में 8 मिलियन तक पहुंच गया था।


3. कारोबार में रिश्वतखोरी और भ्रष्ट प्रथाओं में भारत 9वें स्थान पर
ईवाई यूरोप, मध्य पूर्व, भारत और अफ्रीका (ईएमईआईए) धोखाधड़ी सर्वेक्षण 2017 के मुताबिक, 41 देशों के बीच भारत का रिश्वतखोरी और भ्रष्ट व्यवसायों में नौवां स्थान है।
2015 के सर्वेक्षण निष्कर्षों में भारत छठे स्थान पर रहा था, तब से रैंकिंग में मामूली सुधार हुआ है।

4. पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा 2017-18
भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2017-18 की अपनी पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में मुद्रास्फीति और वैश्विक अनिश्चितता के जोखिमों का हवाला देते हुए पुनर्खरीद (रेपो) दर को 6.25% पर अपरिवर्तित रखा।
मौद्रिक नीति समिति ने हालांकि रिवर्स रेपो दर 0.25 आधार अंक से बढ़ाकर 6% कर दी और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) की दर में 6.5% तक कटौती की।
आरबीआई ने 2016-17 की जीवीए वृद्धि दर को 6.7% से बढाकर 2017-18 में 7.4% कर दी है।
नई दरें हैं:
रेपो रेट: 6.25%
रिवर्स रेपो दर: 6%
जीवीए विकास पूर्वानुमान: 7.4%
सीमांत स्थायी सुविधा दर: 6.50%
कैश रिजर्व अनुपात: 4%
बैंक दर: 6.50%
वैधानिक तरलता अनुपात: 20.50%

5. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश शिव कीर्ति सिंह टीडीसैट के अध्यक्ष होंगे
सरकार ने दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) के अगले अध्यक्ष के रूप में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश शिव कीर्ति सिंह को मंजूरी दे दी है नियुक्ति कार्यालय ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि या आगे के आदेश, जो भी पहले हो, तक के लिए है। जब जस्टिस आफताब आलम पिछले जून में सेवानिवृत्त हुए थे, तब से टेलीकॉम ट्रिब्यूनल में शीर्ष स्थान रिक्त था।

6. रमन रॉय बने नासकॉम चेयरमैन, रीशद प्रेमजी उपाध्यक्ष
आईटी उद्योग निकाय नासकॉम ने 2017-18 के चेयरमैन के रूप में क्वाटर्रो के सीएएमडी रमन रॉय को नियुक्त किया हैं।इसने विप्रो के चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर और अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी को उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया है।पिछले वित्तीय वर्ष में उपाध्यक्ष के रूप में काम करने वाले रॉय 6 अप्रैल से नई भूमिका में आ गये हैं।वह टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीपी गुरनानी की जगह ले रहे हैं।

7. विराट कोहली बने विज्डन के 2016 के लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 2016 के लिये विज्डन ने लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड  के रूप में चुना है।कोहली ने पिछले साल 75.93 के शानदार औसत से 1215 टेस्ट रन बनाए। 10 एकदिवसीय मैचों में उन्होनें 92.37 के औसत से 739 रन बनाये, जबकि उन्होंने 106.83 के औसत से 641 टी-20 इंटरनेशनल रन बनाए।
28 वर्षीय कोहली इस पुरस्कार को जीतने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बने।
विज्डन से पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को दो बार यह सम्मान मिला, जबकि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने एक बार इसे जीता।

8. फीफा रैंकिंग में भारत दो दशक में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 101 पर
भारतीय फुटबॉल टीम ने दो दशक से भी ज्यादा समय के बाद सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग हासिल करते हुए नवीनतम सूची में 101वें स्थान पर पहुंच गई है। मई 1996 से यह टीम की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है – तब भी यह 101वें स्थान पर पहुंची थी। भारत ने पिछले महीने 132वें स्थान की अपनी अंतिम रैंक से 31 जगहों की छलांग लगाई है।
हाल के दिनों में कुछ जीत के बाद अब भारत एशिया में 11 वें स्थान पर है। भारत द्वारा प्राप्त सर्वाधिक फीफा रैंकिंग 94 है, जो फरवरी 1996 में हासिल हुई थी।
ब्राजील ने अर्जेंटीना की जगह लेते हुए 2010 के बाद से पहली बार फीफा रैंकिंग के शीर्ष पर कब्जा कर लिया है।

06.04.17

 1. इस्पात पर आयात शुल्क तय करने के लिए डब्ल्यूटीओ ने पैनल सेट किया
विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने कुछ श्रेणियों के इस्पात पर भारत द्वारा लगाई गई सेफगार्ड आयात दर पर भारत और जापान के बीच विवाद को हल करने के लिए एक पैनल स्थापित करने का निर्णय लिया है।
घरेलू इस्पात निर्माताओं की रक्षा के लिए भारत ने सितंबर 2015 में रक्षा शुल्क लगाया था। जापान, जो दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक है, ने तर्क दिया था कि भारत द्वारा लगाए गए शुल्क विश्व व्यापार संगठन के नियमों के खिलाफ हैं।


2. भारत संचार पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित
5 अप्रैल को भारत संचार पर एक दिनी राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया जिसका सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने उद्घाटन किया था, जबकि उनके वरिष्ठ कैबिनेट सहयोगी वेंकैया नायडू ने महत्वपूर्ण भाषण दिया। सम्मेलन का आयोजन विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा इंडिया मीडिया सेंटर, वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय, लंदन, नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और लाइब्रेरी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन के सहयोग से किया गया है।

3. झाड़ग्राम पश्चिम बंगाल का 22 वां जिला बना   
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झाड़ग्राम निवासियों की लंबी मांग को पूरा करते हुए इसे पश्चिम बंगाल के 22 वें जिले के रूप में घोषित कर दिया है। उन्होंने एक स्टेडियम और कई स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों सहित जिले के लिए विकास परियोजनाओं की घोषणा की।

4. गडकरी ने पूर्वोत्तर में 40 हजार करोड़ रुपये की एक्सप्रेसवे परियोजना की घोषणा की
केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहली एक्सप्रेस राजमार्ग परियोजना को असम में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ 40,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर विकसित किया जाएगा।गडकरी की उपस्थिति में, असम में एक्सप्रेस हाइवे के ड्रेजिंग और निर्माण के लिए त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
समझौते पर असम सरकार, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग के बीच हस्ताक्षर किए गए।


5. हरियाणा सरकार तीसरी लड़की होने पर 21,000 रूपये मुहैया करायेगी
हरियाणा सरकार ‘आपकी बेटी, हमारी बेटी’ योजना के तहत उन सभी परिवारों को 21,000 रुपये का एक अनुदान देगी, जिनकी तीसरी बच्ची का जन्म 24 अगस्त 2015 के बाद हुआ है।
इस योजना के अंतर्गत, पात्र परिवारों को उनकी जाति, पंथ, धर्म, आय और बेटों की संख्या के परे राशि प्राप्त होगी।
इस योजना का उद्देश्य बाल लिंग अनुपात में कमी और राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने की समस्या का मुकाबला करना है।        


6. जीडीपी के मामले में भारत का 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था
विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक देश की जीडीपी में कुल योगदान के मामले में भारत का पर्यटन और पर्यटन क्षेत्र दुनिया में सातवें स्थान पर है।
आंकड़ों के अनुसार, यात्रा और पर्यटन क्षेत्र ने 2016 में 14.1 ट्रिलियन (USD 208.9 बिलियन) का उत्पादन किया, जो पूर्ण आकार के मामले में दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा है; यह राशि भारत की जीडीपी के 9.6% के बराबर है।
इसके अतिरिक्त, इस क्षेत्र ने 2016 में 40.3 मिलियन नौकरियों का निर्माण किया, जो कुल रोजगार के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। यह देश की कुल नौकरियों का 9.3% हिस्सा है।
भारत का ट्रैवल एंड टूरिज्म क्षेत्र जी -20 देशों में सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है, जो 2016 में 8.5% की दर से बढा है। 2017 के लिए 6.7% वृद्धि का पूर्वानुमान है।

7. कैबिनेट ने महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना को बंद करने को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना (एमजीपीएसवाई) को बंद करने की मंजूरी दे दी है, जिसे 2012 में स्थापित किया गया था ताकि आव्रजन जांच आवश्यक (ईसीआर) देशों में रोजगार के लिए जाने वालों के जरूरी सामाजिक सुरक्षा संबंधी मुद्दों को संबोधित किया जा सके।
एमजीपीएसवाई के तहत सब्सक्रिप्शन बहुत कम थी और एक वर्ष से अधिक समय तक कोई नया सब्सक्राईबर नहीं मिला था। इस योजना के बंद होने से, परिहार्य आवर्ती प्रशासनिक और रिकार्ड रखने का व्यय कम होगा।

8. 2017-18 में भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी: एडीबी
एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने कहा है कि 2017-18 के दौरान भारत की विकास दर 7.4% पर पहुंच जाएगी और अगले वित्त वर्ष में आगे बढ़कर 7.6% हो जाएगी, जो चीन से आगे है।
2016-17 में भारत ने 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दक्षिण एशिया 2017 में 7% और 2018 में 7.2% तक पहुंचने के साथ सभी उप-क्षेत्रों में सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है।

05.04.17

1. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस: 4 अप्रैल
अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस प्रतिवर्ष 4 अप्रैल को मनाया जाता है।\
8 दिसंबर 2005 को, जनरल असेंबली ने घोषणा की कि हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
वर्ष 2017 के लिए थीम Needs driven. People Centred है।

2. आइसलैंड पुरुषों और महिलाओं के लिए बराबर भुगतान कानून बनायेगा
आइसलैंड की संसद ने एक बिल प्रस्तुत किया है जिसमें सार्वजनिक और निजी व्यवसायों को यह साबित करने की आवश्यकता होगी कि वे कर्मचारियों को समान वेतन की पेशकश करते हैं। ऐसा करने वाला दुनिया में वह पहला देश होगा। आइसलैंड विश्व आर्थिक फोरम 2015 ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स पर पहले स्थान पर रहा, उसके बाद नॉर्डिक राष्ट्रों नॉर्वे, फिनलैंड और स्वीडन का स्थान रहा।
नए कानून का उद्देश्य द्वीप राष्ट्र में पुरुषों और महिलाओं के बीच सात प्रतिशत के मजदूरी अंतर को खत्म करना है।

3. केंद्र ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बोर्ड स्थापित किया
केंद्र ने नेशनल बोर्ड ऑफ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (एनबीईएम) के गठन को अधिसूचित किया है।इसमें विक्रम किर्लोस्कर (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स), विनोद दासारी (अशोक लेलैंड), पवन गोयनका (महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और सुदर्शन वेणू (टीवीएस मोटर्स) सहित ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से छह प्रमुख प्रतिष्ठा और विशेषज्ञता का नामांकन किया गया।
मनोनीत सदस्यों का दो साल या सरकार के अगले आदेश तक का कार्यकाल होगा, जो भी पहले हो। आवश्यक होने पर सदस्यों को अतिरिक्त शर्तों के लिए फिर से नामित किया जा सकता है। भारी उद्योग विभाग के सचिव बोर्ड के अध्यक्ष होंगे और वरिष्ठ नौकरशाहों को सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा।

4. रिजर्व बैंक ने 200 के नोट प्रस्तुत करने का प्रस्ताव पास किया
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बोर्ड ने 200 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों को पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
मार्च में आरबीआई बोर्ड बैठक में इसका निर्णय लिया गया था। सरकार से आधिकारिक तौर पर इस नए प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद, जून के बाद नए 200 रुपये के नोट्स छपाई की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

5. एमएस धोनी एक दिन के लिए गल्फ ऑयल इंडिया के सीईओ बने
एक तेल कंपनी गल्फ ऑयल इंडिया द्वारा एमएस धोनी को एक दिन का सीईओ नियुक्त किया गया। वह 2011 से फर्म के ब्रांड एंबेसडर बने हुए हैं।   2017 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन में धोनी को पुणे सुपरजायंट के लिए खेलना है।

6. विश्व डोपिंग चार्ट में भारत लगातार तीसरे साल तीसरे स्थान पर
2015 के लिए विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा प्रकाशित डोपिंग उल्लंघन रिपोर्ट में भारत लगातार तीसरे वर्ष के लिए तीसरे स्थान पर रहा है, जिसमें 117 खिलाड़ियों को प्रतिबंधित पदार्थों के सकारात्मक परीक्षण के बाद देश सजा मिली है।
भारत के बाद चार्ट में रूसी संघ (176) और इटली (129) का स्थान रहा, जिनका 2013 और 2014 की रिपोर्टों में भी यही स्थान है। भारतीयों के सभी उल्लंघन के मामले मूत्र नमूने से सामने आए थे।

7. पीयूष गोयल ने सेल्फ हेल्प बुक लॉंच की
केन्द्रीय बिजली, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, पीयूष गोयल ने एक विश्वसनीय व्यवसाय स्थापित करने और प्रॉफिट बनाने पर सेल्फ हेल्प बुक लॉन्च की है।
“दी एंत्रप्रिन्योर’स गाईड” शीर्षक वाली इस किताब को जेटकिंग इन्फोट्रेन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश भारवानी ने लिखा है।

04.04.2017

01. पैरा ओलंपिक खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने जीता कांस्य पदक
ऐलनाबाद | गांवभूर्टवाला के पैरा ओलंपिक खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में चल रहे राष्ट्रीय खेलों में भाला फेंक प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि के लिए ज्ञान सिंह को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। ज्ञान सिंह ने बताया कि वह अपने दम पर भाला फेंक प्रतियोगिता की तैयारी करता है। इस बार यह पहला ही अवसर है जब सिरसा जिले के पैरा ओलंपिक खिलाड़ी ने राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लिया है। इस प्रतियोगिता में देश भर के करीब 2400 पैरा ओलंपिक खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिसके तहत भाला फेंक प्रतियोगिता में 18.41 मीटर दूर भाला फेंकने पर उसे तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। ज्ञान सिंह ने प्रशासन से आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की है।

02. डब्ल्यूडब्ल्यूई में कविता होंगी देश की पहली महिला रेसलर
खली एकेडमी की रेसलर कविता डब्ल्यूडब्ल्यूई में देश का नाम रोशन करेंगी। कविता देवी उर्फ हार्ड केडी सहित आठ रेसलर डबल्यूडबल्यूई की ओर से दुबई में होने वाले व‌र्ल्ड लेवल कंपीटिशन के लिए चुने गए हैं। इनमें शैंकी सिंह, सुखी सिंह, सैम, साहिल सांगवान, दिनेश, लक्ष्मीकांत, पंकज शामिल हैं। ये प्रतियोगिता 26 से 29 अप्रैल तक होगी। केडी ने बताया कि डब्ल्यूडबल्यूई के सदस्य पहले एकेडमी में ट्रायल्स लेने आए थे। वहां उन्होंने 11 रेसलर्स को फाइनल किया था, जिनमें से आठ रेसलर को दुबई आने का न्योता दिया।
केडी ने बताया कि अगर इस कंपीटिशन में वे विजेता रहीं तो वे देश की पहली महिला रेसलर होंगी जो डबल्यूडबल्यूई में फाइट करेंगी। 

वेटलिफ्टिंग में इंटरनेशनल और नेशनल चैंपियन रहीं और फरवरी 2016 में साउथ एशियन गेम्स चैंपियन रहीं। मई 2016 से खली एकेडमी में रेसलिंग कर रही हूं।


03.  गीता जौहरी बनी गुजरात की पहली महिला डीजीपी
गुजरात को गीता जौहरी के रूप में पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मिली है। राज्य की वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी को मंगलवार को प्रभारी डीजीपी के रूप में नियुक्त किया गया है। वे अब तक इस पद पर रहे पी पी पांडे का स्थान लेंगी। वर्ष 1982 बैच की जौहरी राज्य की पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं।
गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा कि जौहरी को डीजीपी का प्रभार दिया गया है क्योंकि वह राज्य की वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी हैं। इसके साथ ही जौहरी राज्य के शीर्ष पुलिस पद पर पहुचंने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। वे फिलहाल गुजरात पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन (जीएचपीसी) की प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।


04. बांग्लादेश में विश्व संसदीय सम्मेलन का आयोजन
लोकतंत्र और मानवाधिकारों को कायम रखने के लिए राजनीतिक और आर्थिक असमानता को समाप्त करने के तरीके और साधनों पर ध्यान देने के लिए ढाका में विश्व सांसदों का मेगा सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
अंतर्राष्ट्रीय संसदीय संघ (आईपीयू) और बांग्लादेश जातीय संसद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित पांच दिवसीय सम्मेलन में 131 देशों की राष्ट्रीय संसदों के 687 सदस्य शामिल होंगे।सम्मेलन में कुल 1,348 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

05. मलेशिया आंध्र प्रदेश में प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित करेगा
एक मलेशियन कंपनी आंध्र प्रदेश में एक प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित करने में मदद करने पर सहमत हो गई है, जिससे पहले चरण में 100 मिलियन डॉलर के निजी क्षेत्र के निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है।आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड और MIGHT टेक्नोलॉजी ने पार्क का निर्माण करने में सहयोग के लिए एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें 250 एकड़ को कवर किया जाएगा और नई प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मलेशिया के प्रधान मंत्री नजीब रजाक की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन नई दिल्ली में हस्ताक्षरित किया गया था।

06 . कनॉट प्लेस कार्यालय के लिये दुनिया का 9वां सबसे महंगा स्थान
संपत्ति सलाहकार सीबीआरई का कहना है कि दिल्ली का कनॉट प्लेस 105.71 अमरीकी डालर प्रति वर्ग फुट के सालाना प्राइम किराये के साथ कार्यालय के लिये दुनिया का 9वां सबसे महंगा स्थान है।मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) 19 वें पायदान पर है जबकि नरिमन पॉइंट का सेंट्रल बिजनैस डिस्ट्रिक्ट(सीबीडी) सीबीआरई की ग्लोबल प्राइम ऑफिस किराया रिपोर्ट में 30 वें स्थान पर है।264.27 अमरीकी डालर प्रति वर्ग फुट के वार्षिक प्राइम किराए के साथ, हांगकांग (सेंट्रल) दुनिया का सबसे महंगा कार्यालय बाज़ार है।

07. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ‘भारत रैंकिंग 2017’ जारी किया
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में शैक्षिक संस्थानों के लिए ‘भारत रैंकिंग 2017’ जारी किया और इसे देश को समर्पित किया।
भारत रैंकिंग 2017 शीर्ष 3 की सूची इस प्रकार है:
ओवरऑल:
भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे
अभियांत्रिकी
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर

प्रबंधन
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद
भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता

विश्वविद्यालय
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलूर
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

कॉलेज
मिरांडा हाउस, दिल्ली
लोयोला कॉलेज, चेन्नई
श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली

फार्मेसी
जामिया हमदर्द, नई दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली
यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, चंडीगढ़

08. थावरचंद गहलोत ने “ऑटिज़्म पर राष्ट्रीय सम्मेलन” का उद्घाटन किया
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्ली में “ऑटिज्‍म पर राष्ट्रीय सम्मेलन” का उद्घाटन किया।इसे सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत ऑटिज्‍म, सेरेब्रल, मानसिक मंदता और बहु विकलांगता से ग्रस्‍त व्यक्तियों के कल्याण के लिए नेशनल ट्रस्‍ट द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

09. 19वां राष्ट्रमंडल वन सम्मेलन उत्तराखंड मे शुरू
19वां राष्ट्रमंडल वन सम्मेलन 3 से 7 अप्रैल, 2017 तक वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में आयोजित किया जा रहा है।एमओईएफ एंड सीसी, भारत सरकार के सहयोग से सम्मेलन में आईसीएफआरई और एफआरआई केन्द्र बिंदु होंगे। यह सम्मेलन वन अनुसंधान संस्थान, सीएफए द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

10. मध्यप्रदेश सरकार ने ऑनलाइन नगरपालिका सेवाएं प्रदान करने के लिए ऐप्प की शुरुआत की
मध्यप्रदेश सरकार ने विभिन्न नगरपालिका सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है।
मोबाइल ऐप ‘एमपी ई-नगरपालिका’ का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। शहरी विकास आयुक्त विवेक अग्रवाल ने कहा कि शहरी निकायों की 378 सेवाएं इस ऐप पर हर समय उपलब्ध रहेंगी।

11. राजीव कुमार चंदर संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत नियुक्त
राजीव कुमार चंदर को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। चंदर 1983 के भारतीय विदेश सेवा बैच से हैं। वह वर्तमान में अगस्त 2015 से वैंकूवर में भारत के कॉन्सल जनरल हैं।

12. दावित ईसाक को यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2017
इरिट्रियन-स्वीडिश पत्रकार दावित ईसाक को 2017 यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज के लिए चुना गया है। ईसाक को सितंबर 2001 में में गिरफ्तार किया गया था। आखिरी बार उन्हें 2005 में देखा गया था। उनका वर्तमान स्थान अज्ञात है।


13. प्रियंका चोपड़ा को दुनिया की दूसरी सबसे खूबसूरत महिला चुना गया
प्रियंका चोपड़ा एंजेलिना जोली, एम्मा वाटसन, ब्लेक लाइवली और मिशेल ओबामा जैसी प्रसिद्ध हस्तियों को पीछे छोडकर दुनिया में दूसरी सबसे खूबसूरत महिला बनी है। लॉस एंजिल्स के फोटो, पत्रिका और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया नेटवर्क, बज़नेट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में प्रियंका पॉप डिवा बियोंसे से पीछे है, जो सूची में सबसे ऊपर है। मॉडल और विक्टोरिया’ज सीक्रेट अभिनेत्री टेलर हिल नंबर 3 पर हैं, जिसके बाद वाटसन, डकोटा जॉनसन और हिलेरी क्लिंटन क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

14. किशोरी आमोनकर का निधन
प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका किशोरी आमोनकर का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 84 वर्ष की थीं। अमोनकर को हिंदुस्तानी परंपरा और जयपुर घराना के एक अभिनव एक्सपोनेंट के रूप में प्रमुख गायकों में से एक के रूप में मान्यता मिली ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.