06-07 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

1. भारत हैवीवेट रॉकेट क्षमता वाले क्लब में
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को अपनी कामयाबी का नया अध्याय लिखा। अब तक के अपने सबसे वजनी रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर इसरो ने भारत को हैवीवेट रॉकेट की क्षमता रखने वाले चुनिंदा देशों में शामिल करा दिया। स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन से लैस तीन चरणों वाले 43.43 मीटर ऊंचे जीएसएलवी (भूस्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान) एमके3-डी1 रॉकेट ने सोमवार शाम पांच बजकर 28 मिनट पर यहां स्थित इसरो के लांच पैड से उड़ान भरी। ठीक 16 मिनट बाद इस रॉकेट ने 3,136 किलोग्राम भार वाले संचार उपग्रह जीसेट-19 को अंतरिक्ष की मनमाफिक कक्षा में स्थापित कर दिया।  जीसेट-19 भी भारत से प्रक्षेपित अब तक का सबसे वजनी सेटेलाइट है।  करीब 200 हाथियों के बराबर वजन वाले इस रॉकेट की मदद से भारत अब 4,000 किलो तक के उपग्रहों को भूस्थैतिक कक्षा में आसानी से स्थापित कर सकता है।
इसरो अब तक 2300 किलो से ज्यादा वजन वाले संचार उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था। इस कामयाबी के साथ भारत अब मानव अभियानों की दिशा में भी कदम बढ़ा सकता है। इसरो अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया।

2.  शरद जैन राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (एनडब्ल्यूडीए) के नये महानिदेशक नियुक्त
डॉ. शरद कुमार जैन ने जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीनस्‍थ राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (एनडब्ल्यूडीए) के महानिदेशक का अतिरिक्‍त प्रभार संभाल लिया है।
जैन वर्तमान में रुड़की स्थित राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एनआईएच) में वैज्ञानिक जी के रूप में कार्यरत हैं। जैन ने एस. मसूद हुसैन के स्‍थान पर यह अतिरिक्‍त प्रभार ग्रहण किया है।

3. भारत की वृद्धि दर 2017 में 7.2 प्रतिशत रहेगी: विश्व बैंक
विश्व बैंक का अनुमान है कि 2017 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहेगी, जो 2016 में 6.8 प्रतिशत रही थी। विश्व बैंक का कहना है कि भारत नोटबंदी के अस्थायी प्रतिकूल प्रभाव से अब उबर रहा है। विश्व बैंक के अनुसार चीन की वृद्धि दर के 2017 के अनुमान को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखा गया है। वहीं 2018 और 2019 में चीन की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। विश्व बैंक ने अपनी ताजा वैश्विक आर्थिक संभावनाओं में 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत और 2019 में 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

4. गणेश आईटीटीएफ यूआरसी में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने
गणेश नीलकांत अय्यर इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) द्वारा अंपायरों और रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह दो साल की अवधि के लिए काम करेंगे, जो आगे बढ़ने योग्य है।
वर्तमान समय में गणेश दक्षिण एशिया फेडरेशन तकनीकी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस फेडरेशन की तकनीकी समिति के सदस्य के रूप में सेवारत है। उन्होंने 2014 में ग्लासगो में राष्ट्रमंडल खेल सहित प्रतिस्पर्धा प्रबंधक और रेफरी के रूप में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी काम किया हैं ll

5. ओपीएचआई ने वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक 2017 की रिपोर्ट पेश की
भारत में रहने वाले कम से कम आधे बच्चे गरीबी से ग्रस्त हैं, यह आंकड़ा ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा 05 जून 2017 को किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है। इसके साथ ही यह निष्कर्ष भी निकलकर आया कि दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में सबसे ज्यादा गरीब लोगों की संख्या है। 103 कम और मध्यम आय वाले देशों में किये गए सर्वेक्षण के अनुसार, कुल आबादी में बच्चों की संख्या 34% पायी गयी।
ऑक्सफ़ोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (ओपीएचआई) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के गरीब बच्चों में से करीब 31% बच्चे भारत में रहते हैं।
अध्ययन 103 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण पर आधारित है। कुल 689 मिलियन गरीब बच्चों का 31% पूरी तरह से भारत में रहता है। इसके बाद नाइजीरिया (8%), इथियोपिया (7%) और पाकिस्तान (6%) हैं। भारत 103 देशों में से 37वें स्थान पर रहा। भारत में 217 मिलियन (21.7 करोड़) बच्चों में से 49.9% गरीब हैं।

6.  सेबी ने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर समिति बनाई
सूचीबद्ध कंपनियों के कामकाज के संचालन में सुधार के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है।
इस समिति में कंपनियों, शेयर बाजारों, पेशेवर निकायों, निवेशक समूहों, उद्योग मंडलों, विधि कंपनियों, शिक्षाविदों, शोध पेशेवरों और सेबी के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है।

7. ठोस कचरे को स्रोत पर अलग करने की व्यवस्था राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुरू हुई
शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में कचरा पृथक्करण अभियान का शुभारंभ किया, जिसके अंतर्गत दिल्ली के पांच निकायों सहित कुल नौ स्थानीय नगर निकाय शामिल हैं।नायडू ने राष्ट्रीय राजधानी में तालकटोरा इंडोर स्टेडियम से अलग-अलग कचरा एकत्र करने वाले वाहनों को झंडी दिखा कर रवाना किया ll

8. ओडिशा में भारत की पहली आपदाओं के लिए स्वचालित तटीय प्रणाली बनेगी
ओडिशा सरकार ने महत्वाकांक्षी अर्ली वार्निंग डिसेमिनिशन सिस्टम (ईडब्ल्यूडीएस) लिए तैयार किया हैजिसके तहत जुलाई तक 122 स्थानों पर बड़े पैमाने पर टावरों से एक साथ जोर से सायरन बजेगा।
ओडिशा भारत का पहला राज्य है जिसने एक स्वचालित सार्वजनिक सूचना प्रणाली विकसित की है जो पूरे तट पर एक साथ सक्रिय हो सकती है।पड़ोसी आंध्र प्रदेश भी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए ऐसी ही एक क्षमता का निर्माण कर रहा है।


9. बीओबी, लघु किसान एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम के बीच एमओयू
बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने लघु किसान एग्रीबिजनेस कॉन्सोर्टियम (एसएफएसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, बीओबी किसान निर्माता कंपनियों (एफपीसी) को संपार्श्विक मुक्त ऋण प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाएगा, जिसके लिए 1 करोड़ रुपये तक के ऋण पर 85% तक की ऋण गारंटी एसएफएसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। एसएफएसी एक स्वायत्त संस्था है जिसे कृषि, सहयोग और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रोत्साहित किया गया है। 


10. आरकॉम-एयरसेल वायरलेस कंपनी का नाम एयरकॉम होगा
रिलायंस कम्युनिकेशंस के कार्यकारी पुनीत गर्ग ने कहा कि एयरसेल के साथ मर्ज की गई वायरलेस कंपनी को एयरकॉम कहा जाएगा।उन्होंने कहा कि आरकॉम भविष्य में 49 प्रतिशत टॉवर कोयले का मुद्रीकरण कर सकता है, हालांकि बिक्री या लिस्टिंग प्रक्रिया, जबकि आगे कर्ज में कमी विकल्प में डायरेक्ट-टू-होम कारोबार की बिक्री शामिल होगीकार्यकारी अधिकारी ने कहा कि कंपनी वैश्विक या भारतीय उद्यम व्यवसाय में रणनीतिक लेन-देन को भी देख सकती है।

11. बी साई प्रणीत ने थाईलैंड ओपन जीता
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत ने थाईलैंड ओपन के पुरुष एकल फाइनल में इंडोनेशियाई जोनातन क्रिस्टी को हराकर अपना पहला ग्रैंड प्रिक्स स्वर्ण पदक जीता।तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने एक घंटे 11 मिनट तक चले मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशियाई खिलाड़ी को 17-21, 21-18, 21-19 से हराया।
यह सिंगापुर ओपन की जीत के बाद प्रणीत की लगातार दूसरी खिताबी जीत है।

12. रियल मैड्रिड ने यूईएफए चैंपियंस लीग का खिताब जीता
रियल मैड्रिड ने कार्डिफ, वेल्स में आयोजित फाइनल में जुवेंटस को 4-1 से हराकर यूईएफए खिताब जीता।
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रियल के लिए दो गोल किये – जो प्रतियोगिता में उनके 11वां और 12वां, यूरोप में 104 वां और 105वां और अंतरराष्ट्रीय करियर का और अपने क्लब का 599 वां और 600 वां गोल था
यह रियल मैड्रिड के लिए लगातार दूसरा यूईएफए खिताब है और यह ऐसा करने वाली पहली टीम है।

13. राष्ट्रपति ने ‘लालन शाह फकीर के गीत’ नामक पुस्तक की प्रथम प्रति प्राप्त की
राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने ‘लालन शाह फकीर के गीत’ नामक पुस्तक की प्रथम प्रति और लालन शाह फकीर के चुने हुए गीतों की प्रथम डीवीडी प्राप्त की। यह पुस्तक पूर्व राजनयिक प्रोफेसर मुचकुंद दुबे ने लिखी है।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने बांग्लादेश में भारत के पूर्व उच्चायुक्त प्रोफेसर मुचकुंद दुबे को उनके इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि पुस्तक के माध्यम से एक महान संत और समाज सुधारक लालन शाह फकीर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है ll

14.  भारत ने असम परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ 3.92 करोड़ डॉलर का समझौता किया
भारत ने असम में ‘नागरिक केंद्रित सेवा आपूर्ति’ परियोजना के लिए विश्वबैंक के साथ 3.92 करोड़ डॉलर का ऋण समझौता किया है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस परियोजना का आकार 4.9 करोड़ डॉलर है जिसमें से 3.92 करोड़ डॉलर की सहायता बैंक उपलब्ध कराएगा। शेष राशि राज्य अपने बजट से देगा। यह कार्यक्रम पांच वर्ष में लागू किया जाना है।

15. तेलंगाना सरकार की एकल महिला पेंशन योजना का शुभारंभ
तेलंगाना सरकार ने राज्य में भारत की पहली ‘एकल महिला पेंशन योजना’ शुरू की। इस योजना के तहत राज्य की एकल महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता दी जायेगी। इसके लिए अधिकारियों ने 31 जिले के करीब 1,08,302 लाभार्थियों की पहचान की है।
इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य की उन एकल महिलाओं के लिए 1000 रुपये प्रति माह पेंशन का वितरण करने की घोषणा की थी, जिनके पास कोई समर्थन नहीं था।

16. मैसूर में भारत की पहली सार्वजनिक साइकिल साझा परियोजना का शुभारंभ हुआ
मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूर में एक पब्लिकसाइकल शेयरिंग स्कीम (PBS) ट्रिन-ट्रिन को शुरू किया। इस तरह मैसूर भी उन ग्लोबल शहरों की लिस्ट में शामिल हो गया है जहां घूमने के साइकलों का इस्तेमाल किया जाएगा।
मैसूर को पहले से ही भारत के साफ शहरों में गिना जाता है। यूजर्स को एक स्मार्ट कार्ड लेना होगा जिसे वे स्वाइप करेंगे और डॉकिंग स्टेशन से साइकल ले पाएंगे।
इस पहल को वर्ल्ड बैंक, ग्लोबल इन्वाइरनमेंटल फंड और शहरी भूमि परिवहन के राज्य निदेशालय से फंड मिला है। ये साइकलें मैसूर सिटी कॉर्पोरेशन की हैं और इस प्रॉजेक्ट को ग्रीन वील राइड ऑपरेट कर रहा हैं ll

17. एनसी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा नेपाल के 40वें पीएम चुने गए
शेर बहादुर देउबा को नेपाल का 40वां पीएम चुना गया है. वह चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने. इससे पहले नेपाल के निर्वतमान प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने नौ माह के कार्यकाल के बाद पद इस्तीफा दे दिया.
नेपाल में स्थानीय चुनावों का पहले चरण पूरा होने के बाद प्रचंड ने एनसी के अध्यक्ष राष्ट्रपति शेर बहादुर देउबा से प्रधानमंत्री पद छोड़ने का वादा किया था. नेपाली संसद ने प्रधानमंत्री पद हेतु देउबा का चुनाव किया.
शेर बहादुर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं ll

18.  रेलवे में 1 जुलाई से वेटिंग टिकट समाप्त करने की घोषणा
रेल मंत्रालय ने रेलवे में आगामी 1 जुलाई से वेटिंग टिकट समाप्त करने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधाओं हेतु रेल मंत्रालय रेलवे में एक जुलाई से मौजूदा नियमों में अन्य कई बदलाव करने जा रहा है.
यात्रियों के सफर आरामदायक बनाने हेतु रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में भी बदलाव किया है.
बदलाव के तहत 1 जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिलेशन पर 50 फिसदी राशी रेलवे द्वारा वापस की जाएगी. इससे पहले रेलवे तत्काल टिकट कैंसिल करने पर एक भी पैसा रिफंड नहीं करता था. टिकट चाहे ऑनलाइन बुक कराई हो या फिर टिकट काउंटर से लिया गया हो.
एसी कोच हेतु तत्काल टिकट बुक करने के समय में भी बदलाव किया गया है. 1 जुलाई के बाद एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो फिर आपको सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच में ही टिकट बुक करना होगा.
स्लीपर कोच हेतु तत्काल टिकट बुक करने का समय पहले जैसा ही यानि सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा.
✍  सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसदी किराए की वापसी होगी. इसके अलावा एसी-2 पर 100 रुपए, एसी-3 पर 90 रुपए, स्लीपर पर 60 रुपए प्रति यात्री रेलवे द्वारा कटे जाएंगे. रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी.
✍  1 जुलाई से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरु की जा रही हैं. इस सुविधा के बाद शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाली टिकट नहीं मिलेगी, बल्कि आपके मोबाईल पर टिकट भेजा जाएगा.
✍  जल्द ही रेलवे अलग-अलग भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरु करने जा रही हैं. अभी तक रेलवे में हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलती है, लेकिन नई वेबसाइट के बाद अब अलग-अलग भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी.

रेलवे द्वारा चलाई जा रही ‘प्रीमियम ट्रेन’ की खास बात यह है कि इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक कराए जा सकते हैं.इस ट्रेन का किराया डायनेमिक मूल्य नीति के मुताबिक आम ट्रेनों से बहुत ज्यादा है.
इस ट्रेन में सीट कंफर्म होने की पूरी गारंटी तो होती है लेकिन जैसे जैसे सीट फुल होती जाएंगी वैसे वैसे किराया बढ़ता जाएगा.l

19. हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन बना
भारतीय रेलवे द्वारा भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पूर्ण रूप से पहले निजी रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित करने का निर्णय लिया. भारतीय रेल ने बंसल ग्रुप के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत समझौता किया. रेलवे स्टेशन में स्टेशन पुनर्विकास का काम 9 जून 2017 को रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा शुरू किया जाएगा. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय पारगमन हब के रूप में विकसित करना है,
✍  हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों की पार्किंग से लेकर खान-पान तक बंसल ग्रुप के अधीन होगा तथा इससे होने वाली सभी आय भी इसी कंपनी को मिलेगी.
✍  इस स्टेशन पर लगाए जाने वाले विद्युत् उपकरणों को चलाने हेतु सौर उर्जा का उपयोग किया जायेगा.
✍  स्टेशन में विकलांगों की सुविधा भी होगी. इसमें लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवेलर्स तथा अंडरपास होंगे.
✍  इस स्टेशन को इस प्रकार विकसित किया जायेगा की आपातकाल स्थिति में रेलवे स्टेशन को चार मिनट में खाली कराया जा सकेगा तथा आग लगने की स्थिति में यात्री छह मिनट में सुरक्षित स्थान तक पहुंच जायेंगे.
✍  भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) हबीबगंज परियोजना की देखरेख करेगा

20. स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कौशल विकास हेतु “स्किल्स फोर लाइफ, सेव अ लाइफ” अभियान की शुरूआत की
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कौशल विकास हेतु स्किल फोर लाइफ, सेव अ लाइफ अभियान की शुरूआत की । “स्किल्स फोर लाइफ, सेव अ लाइफ” अभियान का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में प्रशिक्षित लोगों की गुणवत्ता और संख्या को बढ़ाना है।
इस अभियान के तहत हैल्थ केयर के क्षेत्र में अलग-अलग योग्यताओं वाले लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा साथ ही आम लोगों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। सभी कोर्सों का पाठ्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान और अखिल भारतीय आर्युविज्ञान नई दिल्ली में तैयार किया हैं ll

21. रामकुमार ने सिंगापुर में आईटीएफ फ्यूचर्स खिताब जीता
भारतीय टेनिस खिलाडी रामकुमार रामनाथन ने सिंगापुर में अमेरिका के रेमंड सारमींटो को सीधे सेटों में हराकर 15 हजार डालर की इनामी आईटीएफ पुरुष फ्यूचर्स टेनिस का खिताब जीता।
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी को 04 जून 2017 को खेले गए फाइनल में अमेरिका के दूसरी वरीयता के खिलाड़ी को 6-2, 6-2 से हराने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

22. अरुंधति रॉय की नई किताब ‘द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ प्रकाशित हुई
बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका अरुंधति रॉय की नई किताब ‘द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ प्रकाशित हो गयी है।यह किताब समाज में हाशिए के लोगों – ‘पागल आत्माएं और बुरे लोगों’ के बारे में है। उनके पहले उपन्यास ‘द गॉड ऑफ़ स्मॉल थिंग्स’ को मैन बुकर पुरस्कार मिला था।

23.  डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए “पहाड़ी क्षेत्र विकास कार्यक्रम” की घोषणा की
केंद्रीय पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन-शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने 05 जून 2017 को मणिपुर की राजधानी इंफाल में पूर्वोत्तर राज्यों के लिए “पहाड़ी क्षेत्र विकास कार्यक्रम (एचएडीपी)” की घोषणा की।
डॉ. जितेन्द्र सिंह पूर्वोत्तर वित्त निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए मंत्रालय और मणिपुर सरकार की संयुक्त भागीदारी में निवेशकों और उद्यमियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

24. मंत्रालय एफडीआई प्रस्तावों पर 60 दिन के भीतर निर्णय करेंगे
सरकार ने कहा है कि एफआईपीबी को खत्म किये जाने के बाद मंत्रालयों को एफडीआई प्रस्तावों पर आवेदन देने की तारीख से 60 दिन के भीतर निर्णय करना होगा और खारिज किये जाने की स्थिति में औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग डीआईपीपी की सहमति की आवश्यकता होगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले महीने 25 साल पुराने विदेशी निवेश के बारे में परामर्श देने वाला निकाय एफआईपीबी को समाप्त कर दिया। इसका कारण एकल खिड़की मंजूरी के तहत तेजी से मंजूरी देकर अधिक-से-अधिक एफडाआई आकर्षित करने पर नजर है।

25. सऊदी अरब के कुख्यात हथियार डीलर अदनान खशोगी का निधन
सऊदी अरब के कुख्यात हथियार डीलर के रूप में अपनी छाप छोड़ चुका अदनान खशोगी का निधन हो गया है।
अदनान खशोगी का पार्किंसन रोग के चलते 82 साल की उम्र में निधन हुआ।

27. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय न्यास ने समावेशी भारत अभियान शुरू किय
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राष्ट्रीय न्यास ने प्रमुख साझीदारों के सहयोग से एक सम्मेलन का आयोजन किया। समावेशी भारत पहल: एक समावेशी भारत की दिशा में सम्मेलन का विषय था “बौद्धिक और विकास संबंधी अपंगता के लिए समावेशी भारत पहल ”। राष्ट्रीय न्यास का समावेशी भारत अभियान विशेष रूप से बौद्धिक और विकास संबंधी दिव्यांगों के लिए है।
इसका उद्देश्य ऐसे लोगों को मुख्यधारा में शामिल कराना और सामाजिक जीवन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं शिक्षा, रोजगार और समुदाय के प्रति दृष्टिकोण बदलाव लाना है। इस सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.