06-10 SEPTEMBER 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. रेगिस्तान में काले सोने की तलाश, ONGC ने शुरू किया सर्वे
ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन की ओर से बीकानेर सहित राजस्थान के पांच जिलों में तेल और गैस की खोज के लिए सर्वे करवाया जा रहा है. बीकानेर के पांचू थाना क्षेत्र के जांगलू गांव में विशालकाय वाइब्रेटर मशीनें लगाकर ‘काले सोने’ की खोज का काम भी जोर शोर से शुरू कर दिया गया है.
राजस्थान में वर्ष 1984 में एक हवाई सर्वेक्षण के बाद तैयार रिपोर्ट में थार के रेगिस्तान में तेल और गैस उपलब्ध होने की सम्भावनाएं जताई गई थीं. उन्हीं सम्भावनाओं के आधार पर अब यह कम्पनी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, नागोर, चूरू, हनुमानगढ़ और जैसलमेर में इन बेशकीमती उर्जा स्त्रोतों की खोज में जुटी है. इसके प्रारम्भिक नतीजे भी सुखद आ रहे हैं.

02. पैलेस ऑन व्हील्स: GST से पर्यटकों को 10 फीसदी फायदा
देश की सबसे लग्जरी और शाही लुक वाली ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स इस सीजन में बुधवार को पहले फेरे के लिए दिल्ली से रवाना हो गई. नए लुक, नए अंदाज और शानों शौकत के कुछ नए नजारों के साथ यह ट्रेन गुरुवार को जयपुर पहुंचेगी. इस बार ट्रेन में काफी कुछ बदला जा चुका है, जिसमें नए बेहतरीन डिजाइन, कलर्स और हेरिटेज आर्किटेक्ट की बेजोड़ नुमाइश ने इसे और भी खास बना दिया है.
राजस्थान की शान सवारी के रूप में जानी जाने वाली शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स में इस बार पर्यटकों भी फायदा हो रहा है. इस बार उन्हें इस लग्जरी सफर के लिए जीएसटी लागू होने की बदौलत 15 परसेंट के बजाय महज 5 परसेंट ही टैक्स चुकान पड़ रहा है.


03. राजस्थान में पीपीपी मॉडल पर संचालित होंगे सरकारी स्कूल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां निजी स्कूलों को सरकार टेकओवर करने का प्लान बना रही है वहीं राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों के निजीकरण की ओर कदम बढ़ा रही है. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में राज्य के 300 सरकारी स्कूलों को पीपीपी मॉडल पर संचालित करने का महत्त्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. मंत्रिमण्डल ने प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और पिछड़े क्षेत्रों में बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग की सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) नीति-2017 को मंजूरी दी है. इस नीति के तहत प्रथम चरण में राज्य के कुल 9895 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में से 300 स्कूलों को पीपीपी मोड पर संचालित किया जाएगा.


04. राजस्थान के डार्क जोन में अब स्पीड से दौड़ेगा इंटरनेट
राजस्थान में इंटरनेट के लिहाज से डार्क जोन क्षेत्रों में भी अब स्पीड से इंटरनेट सुविधाएं मिल सकेंगी. इसके लिए मंगलवार को राजस्थान सरकार ने यूके के साथ एमओयू साइन किया है. उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने नई दिल्ली के छतरपुर फार्म स्थित अशोक एवेन्यू (डीएलएफ) में यह एमओयू साउथ हेमंटन यूनिवर्सिटी यूके के उपाध्यक्ष के साथ साइन किया है.
माहेश्वरी ने बताया कि जयपुर में पिछले दिनों आयोजित एजूकेशन फेस्टिवल में हुए सार्थक संवाद के बाद यह एमओयू हुआ है. जेम्स एजुकेशन फाउंडेशन के ग्रुप प्रेजीडेंट अमरीश चन्द्र और सीएम वसुंधरा राजे की इस एमओयू में अहम भूमिका रही है.

05. प्रत्येक जिले में आयोजित होंगे पशुपालक जागरूकता कार्यक्रम
राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष जगमोहन सिंह बघेल ने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिले में पशुपालक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में पशुपालकों को कृत्रिम गर्भाधान, भामाशाह पशु बीमा योजना की जानकारी देने के साथ उनकी समस्‍याओं का समाधान हाथों-हाथ किया जाएगा। बघेल बुधवार को राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड द्वारा जामडोली स्थित राजस्थान पशुधन प्रशिक्षण संस्थान पशुपालन जनजागृति कार्यशाला के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

06. पाली ज़िले के मारवाड़ में विकसित होगा औद्योगिक और आईटी हब
पाली ज़िले में जल्द ही एक ऐसा औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा, जिसमें हज़ारों बीघा में सूचना प्रौघोगिकी पार्क के साथ ही विभिन्न औद्योगिक इकाइयां भी होंगी। दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर और फ्रेट कॉरिडोर के रास्ते में पडने वाले पाली ज़िले के रोहट में इसके लिए 25 हज़ार बीघा जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। पाली के सांसद केंद्रीय कौरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री पीपी चौधरी के अनुसार जोधपुर पाली के बीच एनएच 65 पर स्थित रोहट के पास इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी के लिए 8 गांवों की 70 वर्ग किलोमीटर में फैली ज़मीन चिन्हित की जा चुकी है। ज़मीन रोहट के पास सिणगारी, दानासनी, निम्बली, दुदलि, डूंगरपुर, खांडली, ढूंगली गाँवों की है। आईटी हब के लिए 25 हज़ार बीघा जमीन अधिग्रहण की पत्रावली आईटी मंत्रालय में अंतिम स्टेज पर है।


07. राज्य के दस शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित
नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को आयोजित सम्मान समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राजस्थान के दस शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसमें जसवंत सिंह शारीरिक शिक्षक चूरू, शक्ति सिंह गौड़ शारीरिक शिक्षक अजमेर, शिवशंकर व्यास व्याख्याता नागौर, रामलाल जाट सीकर, अरुणा बैंस बीकानेर, पवन कुमार शर्मा वरिष्ठ अध्यापक भरतपुर,  विनोद कुमार जोशी शारीरिक शिक्षक डूंगरपुर, नारायण सिंह तंवर जैसलमेर, सतीश कुमार गुप्ता अलवर, फूलाराम वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत, भागचंद सीकर को भी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2016 से सम्मानित किया। इन शिक्षकों को रजत पदक और 50 हज़ार की पुरस्कार राशि का चैक सहित प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

08. रंग ला रहा कविताओं को चित्रों से समझाने का प्रयास (07.09.2017)
उदयपुर के सूचना केन्द्र हॉल में गुरुवार को एक अनूठी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया. इस प्रदर्शनी में कविताओं और चित्रों का संगम देखने को मिला. प्रदर्शनी के माध्यम से आमजनों को कविताओं का भावार्थ चित्रों के साथ समझाने का सराहनीय प्रयास किया गया है. कविता व चित्र प्रदर्शनी को देखने काफी संख्या में कला प्रेमी नागरिक पहुंच रहे हैं.
हैदराबाद के प्रसिद्ध कवि कन्हैयालाल शर्मा ने अपनी कविताओं के भावार्थ को आसानी से आम आदमी तक पहुंचाने के लिए कविता के विषय से जुड़े चित्रों को भी शामिल करना शुरू किया है. कविता के विषय से जुड़े चित्रों की एक ऐसी ही प्रदर्शनी कन्हैयालाल शर्मा ने उदयपुर में लगाई है. उदयपुर में आयोजित इस प्रदर्शनी में 35 ऐसी कविताओं को दर्शाया गया है


09. मणिपाल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों को बांटी डिग्रियां
जयपुर में मणिपाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह 07.09.2017  विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया. समारोह में एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे. जावडेकर ने देश की शिक्षा में बेहतरी के लिए केन्द्र सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी दी.
इस दौरान यूनिवर्सिटी मे संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में यूजी, पीजी एवं पीएचडी पूर्ण कर चुके 1013 विद्यार्थियों को डिग्रियां दी गई. जबकि 21 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से भी नवाजा गया     


10. राजस्थान के इन 5 धार्मिंक स्थलों पर जाना होगा सुलभ
राजस्थान के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सड़क मार्ग से आना-जाना अब सुलभ और बेहतर होगा. इसके लिए सरकार ने गुरुवार को सड़कों के विकास के लिए 131 रुपए की स्वीकृति जारी की है. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की ओर से वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट भाषण में की गई घोषणा को पूरा करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग ने इन कार्यों को मंजूरी दी है. प्रदेश में लाखों लोगों की श्रद्धा के केन्द्र 5 महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की करीब 60 किलोमीटर लम्बी सड़कों के विकास के लिए 131 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी है.
– डिग्गी कल्याणजी की आन्तरिक और बाह्य 10 किमी लम्बाई की सड़कों का विकास करने हेतु 54 करोड़ 31 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गयी है.
– मेंहन्दीपुर बालाजी की आन्तरिक और बाह्य 15 किमी लम्बाई की सड़कों का विकास करने के लिए 18 करोड़, 84 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है.
– राजसमंद जिले के रूपनारायण सेवन्तरी मन्दिर चौक से गोमती सड़क की 10 किमी लम्बाई की सड़कों का विकास करने हेतु 8 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गयी है.
– चित्तौड़गढ़ जिले के मातृ कुन्डिया-राश्मि और नवलपुरा से जोड़ने वाली सडकों के 10 किमी लम्बाई की सड़कों का विकास करने हेतु राज्य सरकार द्वारा राशि 8 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गयी है.  


11. सीएम वसुंधरा ने लॉन्च की राजस्थान में तैयार ऑलिव टी ‘ऑलिटिया’
देश के पहले ऑलिव लीफ टी प्लांट में राजस्थान में उपजे जैतून से बनाई गई ‘ऑलिटिया’ चाय को सीएम वसुंधरा राजे ने शनिवार( 09.09.2017 ) को जयपुर में लॉन्च किया. यह ऑलिव(जैतून) लीफ टी देश के पहला ऑलिव लीफ टी प्लांट में तैयार हुई है जो जयपुर के बस्सी में स्थित है.  जैतून से तैयार पहली प्रोसेस्ड ऑलिव टी का यह उत्पाद ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016 के दौरान राजस्थान सरकार तथा निजी कंपनी ऑलिटिया फूड्स के बीच हुए एमओयू के तहत तैयार किया गया है.यह चाय एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटिक होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है. प्रदेश में जैतून की खेती की ओर किसानों के बढ़ते रूझान की जानकारी दी. यह विश्व की पहली प्रोसेस्ड ऑलिव-टी है, जिसे राजस्थान में तैयार किया गया है. 


12. उदयपुर कीआयड़ नदी का निखरेगा स्वरूप
झीलों की नगरी उदयपुर शहर के बीच गुजरने वाली आयड़ नदी का स्वरुप जल्द ही निखरेगा.  पहले चरण में आयड़ के पुलां पुलिया से लेकर ठोकर चौराहा पुलिया तक के हिस्से को वास्तविक स्वरुप में लाया जाएगा. करीब ढ़ाई किमी लंबे इस भाग में झाड़ियों आदि की सफाई कर नदी के मूल स्वरुप को सामने लाया जाएगा. झाड़ियों को जड़ से उखाड़ा जाए ताकि फिर से पनप नहीं सके. इस कार्य में विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ ही निजी संस्थानों का सहयोग लिया जाएगा. आगामी 2 अक्टूबर से अभियान चलाकर इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा. 

13. सीएम वसुंधरा को मिला ‘बेस्ट चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड (09.09)
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को स्कॉच ग्रुप की ओर से शनिवार को ‘बेस्ट चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ से अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. यह अवॉर्ड नई दिल्ली में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में गुड गवनेर्ंस, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास तथा महिला स्वावलम्बन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य एवं उपलब्धियों और राजस्थान को बीमारू प्रदेशों की श्रेणी से बाहर लाने के लिए दिया गया. मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने यह अवॉर्ड ग्रहण किया. इस कार्यक्रम में सीएम को अवॉर्ड के साथ ही राजस्थान को ‘स्टेट ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया है.
 समारोह में राजस्थान को विभिन्न श्रेणियों में कुल 57 अवॉर्ड दिए गए. समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय पर्यटन तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री केजे अल्फोंस थे. 

                 
14. नम्रता जैन को सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी पुरस्कार
उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने शुक्रवार को राजस्थान के पहले उद्योग रत्न पुरस्कारों की घोषणा कर दी. शेखावत ने राज्य में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले 5 उद्यमों को राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार, एक बुनकर और एक हस्तशिल्पी को राजस्थान बुनकर रत्न और राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए नामों की घोषणा कर दी है.  सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी का उद्योग रत्न पुरस्कार पद्मावती इण्डस्ट्रीज बगरु की नम्रता जैन को दिया जाएगा. राज्य में यह पहला मौका है जब राज्य के औद्योगिक प्रतिष्ठानों को राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार से पुरस्कृत किया जा रहा है.
राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार इसी माह जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वितिरित किए जाएंगे. पुरस्कार स्वरुप एक-एक लाख रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा.
पुरस्कार के लिए इनका चयन
प्रमुख सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि टर्नओवर की दृष्टि से सर्वाधिक ग्रोथ के लिए सूक्ष्म उद्योगों में डिजाइर एनर्जी सॉल्यूशन जयपुर, लघु उद्योगों की श्रेणी में गणपति मिन. वेंचर्स सनवाड़ उदयपुर, मध्य उद्योगों की श्रेणी में पिेसिजन ऑटों कास्टिंग्स वीकेआई जयपुर, श्रेष्ठ व्यवसायिक नवाचारों मेंमणीशंकर
ऑयल जैतपुरा जयपुर और महिला उद्यमियों में पद्मावती इण्डस्ट्रीज बगरु को पुरस्कार दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि श्रेष्ठ बुनकर का पुरस्कार मौहम्मद सिदि्दक कैथून कोटा और हस्तशिल्पि का पुरस्कार अयूब अली उस्ता बीकानेर को दिया जाएगा.                 


15. राजफैड के जरिए राजस्थान के किसानों से मूंग और मूंगफली खरीदेगी सरकार
राजस्थान के किसानों को उनकी दलहनी और तिलहनी फसलों का उचित मूल्य जल्द ही पीएसएस योजना के तहत मिलेगा. केन्द्र सरकार की नोडल एजेंसी नेफेड के माध्यम से पीएसएस योजना के तहत शीघ्र ही मूंग और मूंगफली की खरीददारी शुरू होगी. इसके लिए सहकारिता विभाग की राजफैड प्रदेश की नोडल एजेन्सी बनाई गई है. केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री सीआर चौधरी के साथ शुक्रवार को नई दिल्ली के कृषि भवन में राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक की बैठक में हुआ. इसके लिए पी.एस.एस. स्कीम के तरह राजफैड को एक रिवॉल्विंग फण्ड बनाना होगा भारत सरकार ने इस वर्ष मूंगफली का समर्थन मूल्य 4450 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है. जिसमें 200 रुपए बोनस शामिल है. इसी प्रकार मूंग का समर्थन मूल्य 5575 रुपए प्रति क्विंटल तय हुआ है, 


16. एक अक्टूबर से शुरू होगा पर्यटन सत्र
राजस्थान के रणथम्भौर नेशनल पार्क में एक अक्टूबर से शुरू होने वाले नए पर्यटन सत्र को लेकर वन विभाग द्वारा नेचर गाईड्स को रिफ्रेसर र्कोस करवाया जा रहा है. 20 सितंबर तक चलने वाले इस रिफ्रेसर र्कोस में वन विभाग के अधिकारीयों द्वारा नेचर गाईड्स को विभागीय नियमों की जानकारी देने के साथ ही वन्यजीवों के बारे में भी बताया जाएगा.आगामी 15 दिन चलने वाली इस कार्यशाला में नेचर गाईड्स को वन विभाग से जुड़े सभी नियम कायदों सहित वन्यजीवों की ट्रेकिंग करना, फोटो ट्रेप कैमरे लगाना, लाईन ट्रान्जेक्शन द्वारा वन्यजीवों की गणना करना और वन्यजीवों के व्यवहार के बारे में जानकारी दी जाएगी. 


17. सेंट्रल म्यूजियम में ममी के आस-पास बजेंगी इजिप्ट की धुनें
शहर के पर्यटन को नए आयाम देने के लिए जल्द नई सुविधाएं और आकर्षण यहां के मोन्यूमेंट्स में किए जाएंगे। इसके लिए कई कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें सबसे अहम सेंट्रल म्यूजियम अल्बर्ट हॉल और विश्व धरोहर जंतर-मंतर में रिसर्च सेंटर खास होगा। हालांकि रिसर्च सेंटर का कार्य लंबे से चल रहा था, जो अब पूरा हुआ है। जल्द ही उसका इनोग्रेशन कर यहां रिसर्च की सुविधा दी जाएगी।  सेंट्रल म्यूजिय में सबसे बड़ा आकर्षण यहां रखी ममी ही है। अब यह और बड़ा आकर्षण और स्पेशल पैकेज साबित होगी। इसके लिए ममी के आस-पास खास इजिप्ट का ही म्यूजिक बजाया जाएगा। 


18. निशुल्क आरकेसीएल बैच का किया शुभारंभ
महिलाएवं बाल विकास विभाग द्वारा आकेसीएल आईटी ज्ञान केंद्र के माध्यम से महिलाओं को निशुल्क आरएससीआईटी कोर्स करवाने जाने के लिए गीता आश्रम राजस्थान बाल भारती विद्यालय में स्थित राजन कंप्यूटर में निशुल्क महिला बेंच का शुभारंभ किया गया। केंद्र निदेशक आलोक थानवी, मुख्य अतिथि पार्षद हरिसिंह, सरपंच लता माली ने रिबन काटकर बेंच का शुभारंभ किया गया। 


19. जैसलमेर के युवा अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का श्रीलंका में हादसे में निधन 
अंडर-17 टीम में शामिल नरेन्द्र रतन माराज का तला (जैसलमेर) सीमावर्ती जिले की श्रीलंका दौरे में स्वीमिंग पूल में डूबने से मौत हो गई थी। कोलम्बो से उसका शव मुंबई से सूरत होते हुए पैतृक गांव रतन माराज का तला लाया गया, जहां उसका अंतिम संस्कार किया गया। 12 वर्षीय युवा क्रिकेटर नरेंद्र भारतीय अीम के 18 सदस्ययी टीम के साथ श्रीलंका रवाना हुआ था। 


20. जोधपुराइट्स get ready जोधपुर का सबसे बड़ा शॉपिंग उत्सव जोधपुर फेस्टिवल  शुरू ( 09.09.2017 )
जोधपुराइट्स के लिए सभी तरह के यूटिलिटी प्रोडक्ट्स एक ही छत के नीचे उपलब्ध हों, इसके लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से जोधपुर का सबसे बड़ा शॉपिंग उत्सव जोधपुर फेस्टिवल का शनिवार शाम को ६.३० बजे रावण का चबूतरा मैदान में उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी, पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण डॉ. रवि सभरवाल, जेडीए चेयरमैन डॉ. महेन्द्रसिंह राठौड़ व जीएन सेल्स कॉर्पोरेशन के एमडी सुभाष सिंघी होंगे। 

21. जोधपुर कृषि विवि १५०० क्विंटल से ज्यादा दलहन के उन्नत बीज तैयार करेगा
कृषि विश्वविद्यालय के सात केंद्रों पर अब १५०० क्विंटल से ज्यादा दलहन के उन्नत बीज तैयार किए जाएंगे। पिछले साल यह टारगेट ७०० क्विंटल बीज तैयार करना था। इसके अलावा अखिल भारतीय दलहन समन्वित परियोजना कानपुर की ओर से यहां एक केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इस कार्य में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् सहायता करेगा। जिससे दलहन की नई उन्नत किस्में और उत्पादन तकनीक विकसित होगी और इस क्षेत्र के किसानों को अधिक आर्थिक लाभ होगा।
प्रदेश के कुल दलहन (मूंग-मोठ) उत्पादन में कुल क्षेत्रफ ल के करीब 70 प्रतिशत क्षेत्र में मारवाड़ की हिस्सेदारी है। देश में मूंग आयात करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष देश में मूंग उत्पादन पर जोर दिया गया था। 


22. देश में एक लाख करोड़ की लागत से बनेंगे दस परमाणु रिएक्टर्स
रावतभाटा परमाणु बिजलीघर में सभी इकाइयां पूर्णतया सुरक्षित हैं। इन्हें बाहर से किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता। न्यूक्लियर टेररिज्म की यहां कोई संभावना नहीं है। परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष व परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव डॉ.शेखर बसु ने शनिवार को यहां न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्पलेक्स(एनएफसी) के शिलान्यास के बाद पत्रकारों वार्ता में यह बात कही। अलवर के निकट रोहिणी में हाल ही न्यूक्लियर ईंधन (यूरेनियम) का पता चला है। देश में आगामी दस वर्षों में एक लाख करोड़ रुपए की लागत से 10 परमाणु रिएक्टर्स का निर्माण किया जाएगा। इसके प्रथम चरण में रावतभाटा में 7-7 सौ मेगावाट की दो इकाइयों का निर्माण चल रहा है। गोरखपुर में दो परमाणु इकाइयों के निर्माण की राह साफ हो गई है।

23.शाश्वत यौगिक खेती कॉनसेप्ट के जरिए किसान उगाएंगे फसलें
राजस्थान के किसान अब शाश्वत यौगिक खेती कॉनसेप्ट के जरिए अपने खेतों में सात्विक फसल उगाएंगे. शुद्ध विचारों और संकल्प शक्ति के जरिए फसल में उत्तम गुणों का संचार किया जाएगा. प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय प्रदेश में यह नवाचार करने जा रहा है और इसके लिए रविवार से राजस्थान किसान सशक्तिकरण अभियान का आगाज किया गया है. रविन्द्र मंच सभागार में आयोजित समारोह में कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने इस अभियान का उद्घाटन किया. भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कैलाश चौधरी और बॉलीवुड कलाकार सरोज खान भी इस अवसर पर मौजूद रहे.

24. सीकर के कुलवंत प्लेयर को बॉलिंग ने दिलाई टीम में एंट्री
आईपीएल से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सीकर के कुलवंत अब इंडियन टीम के लिए मैच खेलेंगे। बीसीसीआई की सिलेक्शन टीम ने 12 सितंबर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में कुलवंत को जगह दी हैं। आईपीएल मैच में मुंबई इंडियन ने कुलवंत को उनकी अच्छी बॉलिंग के लिए 10 लाख रुपए में खरीदा था।
25. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन पहुंची बाड़मेर
बाड़मेर. रक्षामंत्री बनने के बाद पहली बार राजस्थान की यात्रा पर पहुंची निर्मला सीतारमन ने रविवार को बाड़मेर पहुंच वायुसेना की ताकत देखी। अपने पहले दौरे में वे पश्चिमी सीमा पर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बाड़मेर के उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन पर एयर क्राफ्ट से पहुंचीं। यहां एयरफोर्स के अधिकारी सुरक्षा को लेकर कमान संभाले हुए थे। रक्षामंत्री का गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने रक्षा मंत्री सीतारमन की अगुवानी की। वर्ष 1965 और 1971 के भारत-पाक युद्ध में उत्तरलाई एयर स्टेशन की भूमिका महत्वपूर्ण रही थी।

 26. कोटा के फिजीशियन डा. संजीव सक्सेना पौने चार घंटे में 21 किमी की दौड़ की
लद्दाख में रविवार को हुई हॉफ मैराथन में कोटा के फिजीशियन डा. संजीव सक्सेना समेत 38 देशों के 2800 प्रतिभागी दौड़े। डॉ. सक्सेना अकेले राजस्थानी थे।  लद्दाख, जिसे बर्फीला रेगिस्तान भी कहा जाता है, जहां की खूबसूरत झीलें और मठ मन को सम्मोहित कर देते हैं, जो काराकोरम व हिमालय पर्वत शृंखलाओं के बीच मौजूद है यहां दस कदम चलने के बाद ही सांसें फूलने लगती हैं, ऑक्सीजन लेने में शरीर को पूरी ताकत झोंकनी पड़ती है। यह स्थान 11500 फीट ऊंचाई पर है और हॉफ मैराथन में 17600 फीट की ऊंचाई तक लगातार सीधी चढ़ाई थी। लद्दाख में हुई इस हॉफ मैराथन में 38 देशों के 2800 प्रतिभागी दौड़े। 


27. पूर्व खनिज राज्य मंत्री नानालाल वीरवाल का निधन (10.09.2017 )
प्रदेश की राजनीति में दो दशक तक सक्रिय रहने वाले कुरज निवासी प्रदेश के पूर्व खनिज राज्य मंत्री नानालाल वीरवाल का रविवार सुबह निधन हो गया। वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।  पूर्व खनिज राज्य मंत्री वीरवाल राजसमंद विधानसभा से पांच बार विधायक का चुनाव लड़े और दो बार विधायक निर्वाचित हुए। पहला चुनाव 1972 में लड़े और विधायक निर्वाचित हुए।1980 में जगन्नाथ पहाडिय़ा के मंत्री मण्डल में दो वर्ष तक खनिज राज्य मंत्री रहे। 


28. पहले कुरआन हाफिज हाजी अब्दुल कादिर शेख का 106 वर्ष की आयु में शनिवार को निधन (09.09.2017)
प्रतापगढ़ के पहले कुरआन हाफिज हाजी अब्दुल कादिर शेख का 106 वर्ष की आयु में शनिवार को निधन हो गया।शनिवार शाम को उन्हें पीर बाग स्थित कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक किया गया। हाजी अब्दुल कादिर ने 11 वर्ष की अल्प आयु में हाफिज युसुफ बेग टोंक वालों की सरपरस्ती में इस्लाम की बुनियादी तालीम के साथ कुरआन हिफ्ज (कंठस्थ) कर बड़ी मस्जिद में रमजान के मुबारक महीने में होने वाली तरावीह की नमाज पढाई। यह सिलसिला लगभग 60 वर्षों तक अनवरत चलता रहा। इसी तरह से 70 वर्षों तक इसी मस्जिद में शुक्रवार को होने वाली जुम्मे की नमाज भी अदा करवाई। वही 17 वर्षों तक अंजुमन फुरकारियां की ओर से आयोजित होने वाली ईदुल फितर व ईदुल अहजहा की नमाज अदा करवाई। हाजी अब्दुल कादिर हिन्दी, उर्दु व अरबी के साथ फारसी के भी जानकार थे। उनके निधन के साथ शहर में फारसी भाषा के जानकारी का भी लगभग अंत हो गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.