09-10 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

01. विश्व एथलेटिक्स: महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में स्पोताकोवा ने जीता स्वर्ण
चेक गणराज्य की बारबोरा स्पोताकोवा ने यहां जारी आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की भालाफेंक स्पर्धा में सोने पर कब्जा जमाया है। मंगलवार को ओलम्पिक स्टेडियम में खेली गई स्पर्धा में 66.76 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर उन्होंने स्वर्ण हासिल किया।
इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड भी स्पोताकोवा के नाम है। उन्होंने 13 सितम्बर, 2008 को स्टटगार्ट में आयोजित प्रतियोगिता में 72.28 मीटर की दूरी तर भाला फेंक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 


02. भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं सालगिरह मनाया गया
भारत में 9 अगस्त 2017 को भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं सालगिरह मनाया गया. संसद के दोनों सदनों में भारत छोड़ो आंदोलन के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्योक्ष सोनिया गांधी ने सदन को संबोधित करते हुए भारत छोड़ो आंदोलन की याद दिलायी.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने  9 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन की चिंगारी छेड़ी थी. भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाने में इस आंदोलन की अहम भूमिका मानी जाती है.

03. उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती नियमवाली में फेरबदल को मंजूरी प्रदान की
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में पुलिस भर्ती के नियमों में 09 अगस्त 2017 को फेरबदल को मंजूरी प्रदान कर दी. नियमवाली में फेरबदल के बाद कांस्टेबल भर्ती हेतु केवल लिखित परीक्षा होगी और उसी के आधार पर चयन किया जाएगा. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. फेरबदल के बाद लिखित परीक्षा में ‘नेगेटिव मार्किंग’ का भी प्रावधान किया गया है. अब पुरुष वर्ग में 18 से 22 वर्ष और महिला वर्ग में 18 से 25 वर्ष आयु के अभ्यर्थी कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.’ नई व्यवस्था के तहत अब केवल लिखित परीक्षा होगी. शारीरिक दक्षता परीक्षा भी केवल पास करनी होगी. नई व्यवस्था में 300 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिनमें नेगेटिव अंक की व्यवस्था होगी.  पुरुष वर्ग में 4.8 किलोमीटर की दौड़ अब 27 मिनट की बजाय 25 मिनट में पूरी करनी होगी. महिला वर्ग में 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट की बजाय 14 मिनट में पूरी करनी होगी.

04. चीन में 7.0 रिक्टर तीव्रता का भूकंप
चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 8 अगस्त 2017 को रात रिक्टर पैमाने पर 7.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई है इसमें छह पर्यटक शामिल हैं, और लगभग 250 लोगों के घायल हो गए हैं. इसका केंद्र जियुझागु काउंटी से 35 किमी दूर जमीन में 20 किमी नीचे था. भूकंप के बाद रात्रि 11 बजे तक करीब 106 हल्के झटके भी महसूस किए गए.

05. शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया
राम जन्म भूमि मामले में शिया वक्फ बोर्ड ने 08 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया. हलफनामे में शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि अयोध्या में विवादित जगह पर राम मंदिर का निर्माण किया जाना चाहिए तथा मस्जिद का निर्माण थोड़ी दूरी पर मुस्लिम बहुल इलाके में किया जाये.
शिया वक्फ बोर्ड की इस राय से सुन्नी वक्फ बोर्ड सहमत नहीं है. गौरतलब है कि वर्ष 2010 मंा इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अयोध्या में विवादित ज़मीन को तीन भागों में बांटने का आदेश दिया था. इसमें एक हिस्सा राम जन्मभूमि न्यास, एक निर्मोही अखाड़े और एक सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को दिया गया था. शिया वक्फ बोर्ड ने विवादित भूमि पर सुन्नियों के दावे को गलत बताते हुए कहा कि बाबरी मस्जिद बनवाने वाला मीर बाक़ी शिया व्यक्ति था इसलिए इस भूमि पर शिया वक्फ बोर्ड का अधिकार है.

06. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अविश्वास प्रस्ताव जीता
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने राष्ट्रपति पद के खिलाफ संसद में 8 अगस्त 2017 को अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध जीत दर्ज की. चार सौ सदस्यीय संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर 384 सदस्यों ने मतदान किया. प्रस्ताव के विरुद्ध 198 और प्रस्ताव के पक्ष में 177 मत पड़े. पिछले सात सालों में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा (75 वर्षीय) ने आठवीं बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना किया. 8 अगस्त 2017 को उनकी अपनी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के कुछ सदस्यों ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर वोट किया.

07. बिहार सरकार ने राज्य में तीसरे निजी विश्वविद्यालय को संचालन की अनुमति प्रदान की
बिहार राज्य सरकार ने राज्य में तीसरे निजी विश्वविद्यालय को संचालन की अनुमति प्रदान की है. इसके तहत अमिटी विवि को दो वर्षों की समयावधि के लिए पटना स्थित निजी भवन से इसके संचालन की अनुमति दी गयी है. कैबिनेट ने कुल 25 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है. इससे पहले राज्य सरकार द्वारा दो निजी विवि को मंजूरी प्रदान की जा चुकी है. इनमे संदीप विवि और केके फाउंडेशन विविश्विद्यालय है. राज्य के सभी 80 एससी-एसटी आवासीय स्कूल 10+2 श्रेणी में अपग्रेड किए जाएँगे. वर्तमान में इन सभी स्कूलों में 10वीं कक्षा तक पढ़ाई होती है. 8 अगस्त 2017 को राज्य कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गयी.📚

08. ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स
फ्रेंच एसेट मैनेजमेंट कंपनी नैटिक्‍सस ग्‍लोबल द्वारा प्रकाशित ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स-2017 (जीआरआई) में भारत 43वें स्थान पर रहा. ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स के अनुसार भारत में रिटायरमेंट के बाद रहना अन्य देशों की तुलना में मुश्किल हो सकता है. यह रैंकिंग चार मानकों के तहत प्रदान की गयी. इसमें पहला मानक मैटीरियल वेलबीइंग है जिसमें भारत को 41वां स्थान मिला. दूसरा मानक स्वास्थ्य है, इसमें भारत को 43वां स्थान मिला. सर्वे के अनुसार रिटायरमेंट के बाद भारत में स्वास्थ्य सेवाएं बेहद ख़राब हैं. तीसरा मानक फाइनेंस है जिसमें भारत को 39वां स्थान मिला. इसके अनुसार धन की बचत तथा आय सुनिश्चित करना शामिल है जिसमें भारत का प्रदर्शन असंतोषजनक रहा. चौथा मानक जीवनस्तर है, इसमें भी भारत को 43वां स्थान मिला.

09. गुजरात से अहमद पटेल, अमित शाह और स्मृति ईरानी ने राज्यसभा चुनाव जीता
गुजरात में अहमद पटेल 44 वोटों के साथ राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं. चुनाव आयोग ने इसका औपचारिक ऐलान किया. अमित शाह और स्मृति ईरानी ने भी चुनाव जीत लिया है. दोनों को 46-46 वोट मिले. गुजरात में राज्यसभा की तीन सीट रिक्त थी. जिन के लिए o8 अगस्त 2017 वोटिंग की गई.

10. कमजोर पड़ा चीन का विदेश व्यापार
चीन के व्यापार की वृद्धि जुलाई में कमजोर हुई है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और नियंतण्र मांग की वृद्धि के लिए यह एक नकारात्मक संकेत है।सीमा शुल्क आंकड़ों के अनुसार चीन का निर्यात पिछले साल की तुलना में इस साल जुलाई में 7.2 की की दर से बढ़कर 193.6 अरब डालर रहा है जबकि जून में इसकी वृद्धि दर 11.3 फीसद थी। इसी प्रकार जुलाई में चीन का आयात 11 फीसद बढ़कर 146.9 अरब अमेरिकी डालर रहा है जबकि जून में यह भी 17.2 फीसद था। जुलाई में चीन का वैश्विक  व्यापार अधिशेष पिछले साल के मुकाबले 10.7 फीसद घटकर 46.7 अरब डालर रहा है।

11. केंद्र सरकार ने दो हजार करोड रुपये की 10 नमामि गंगे परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की
राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन की 5वीं बैठक में कार्यकारी समि‍ति ने बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्‍तर प्रदेश में लगभग 2033 करोड़ रुपये लागत की 10 परियोजनाओ को स्वीकृति प्रदान की है. इन 10 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाएं जलमल बु़नियादी ढांचा और शोधन से संबंधित हैं. एक परियोजना घाट विकास और एक अन्य परियोजना गंगा ज्ञान केंद्र से संबंधित है.


12. भारत के ग्रामीण क्षेत्रों हेतु स्वच्छता सर्वेक्षण की घोषणा
स्वच्छ भारत मिशन को आरंभ करने के तीन वर्ष बाद केंद्र सरकार द्वारा 08 अगस्त 2017 को ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण आरंभ किये जाने की घोषणा की गयी. इसके तहत राष्ट्रीय स्तर पर सभी जिलों में पारदर्शिता के साथ सर्वेक्षण कराया जाएगा. केंद्रीय ग्रामीण विकास और स्वच्छता मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण आरंभ किया गया. जिलों के बीच परस्पर प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के उद्देश्य से त्रैमासिक स्वच्छता सर्वेक्षण कराया जायेगा. इस सर्वेक्षण में साफ-सफाई के साथ कूड़ा प्रबंधन को आधार बनाया जायेगा. इस सर्वेक्षण के नतीजों को 02 अक्तूबर 2017 को घोषित किया जायेगा. 


13. नेपाल में पुरानी हिंदू प्रथा पर रोक
नेपाल की संसद ने वर्षों पुरानी उस हिंदू प्रथा पर रोक लगा दी है जिसके तहत पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपवित्र मानकर उन्हें घर के बाहर रहने हेतु मजबूर किया जाता था. अब ऐसा करने पर आरोपी को 3 महीने की जेल या फिर 3 हजार रुपए जुर्माने के तौर पर देने होंगे. इस प्रथा का नाम चौपदी है. वर्ष 2016 में चौपदी प्रथा का पालन करते हुए दो किशोरियों की मौत हुई, जिस कारण नेपाल की संसद ने यह फैसला लिया.

14. भारत ने क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि की पुष्टि की
भारत ने जलवायु परिवर्तन हेतु किये गये अंतरराष्ट्रीय समझौते क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि की 08 अगस्त 2017 को पुष्टि की. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के तहत क्योटो प्रोटोकॉल में दोहा संशोधन को स्वीकृति प्रदान की है.
इसी के साथ भारत क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि से संबंधित संशोधन को स्वीकार करने वाला 80वां देश बन गया. गौरतलब है कि क्योटो प्रोटोकॉल का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्सर्जन में कमी लाना है.
08 दिसंबर 2016  को दोहा, कतर में ‘क्योटो प्रोटोकॉल के दोहा संशोधन’ को अपनाया गया था. क्योटो प्रोटोकॉल की प्रथम प्रतिबद्धता अवधि का कार्यकाल वर्ष 2008 से 2012 था जबकि दूसरी प्रतिबद्धता अवधि का कार्यकाल 2013 से 2020 तक है.

15. हार्ट ऑफ़ एशिया – इस्तांबुल प्रक्रिया की 8 वीं बैठक – नई दिल्ली में आयोजित
हार्ट ऑफ एशिया – इस्तान्बुल प्रक्रिया के तहत भारत 17 देशों सहित , मध्य एशिया के साथ दक्षिण एशिया से जुड़ने के लिए, उन्हें पारगमन और व्यापार समझौता करने के लिए,एवं उनके बीच उत्तर और दक्षिण की ओर विस्तार करने के लिए अधिक समावेशी और व्यापक सम्बन्ध बनाने की मांग कर रहा है। नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक में, क्षेत्रीय संपर्क और आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देने में अफगानिस्तान को एक प्राकृतिक पुल के रूप में देखने के अलावा, तापी गैस पाइपलाइन,सीएएसए -1000, टीएटी रेलवे लाइन और लैपिस लाज़ुली कॉरिडोर एवं भारत, अफगानिस्तान और ईरान से जुड़े चाबहार बंदरगाह के माध्यम से पारगमन और परिवहन के विकास के लिए उठाए गए कदमों की भी समीक्षा की गई, ।
17 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों संयुक्त राष्ट्र सहित अजरबैजान, ईरान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों ने इस बैठक में भाग लिया।

16. ग्रीन क्लाइमेट फंड से महाराष्ट्र को 270 मिलियन डॉलर की सहायता
2030 जल संसाधन समूह (2030WRG), महाराष्ट्र सरकार को ग्रीन क्लाइमेट फंड से 270 मिलियन डॉलर जुटाने में सहायता करेगा, जिसे जलयुक्त शीवर योजना जैसे एकीकृत जल कार्यक्रमों में निवेश किया जाएगा।

17. देव पटेल को एशिया सोसाइटी गेम चेंज़र्स पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा
अपनी पहली फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर से लोकप्रिय हो चुके देव पटेल को न्यूयॉर्क,संयुक्त राष्ट्र में आयोजित होने वाले एशिया सोसाइटी 2017 के समारोह में एशिया गेम चैंजर्स पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।
एशिया गेम चेन्जर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार,एशिया के कमजोर तबके के लाखों लोगों का परोपकार करने के लिए आगा खान विकास नेटवर्क के संस्थापक,आगा खान को दिया जाएगा।

18. केनन चेनाई ने 7 वीं एशियाई शॉटगन में कांस्य जीता
कजाखस्तान के अस्ताना में 7 वें एशियाई चैम्पियनशिप शॉटगन में, भारतीय शूटर केनन  चेनाई ने पुरुष वर्ग में एक कांस्य पदक जीता।छह पुरुषो के बीच होने वाले फाइनल राउंड के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए केनन  ने तीसरे स्पॉट में 125 में से 116 शूट किया और फाइनल के अंत तक बने रहे।वे,कुवैत के स्वर्ण पदक विजेता अब्दुलरहमान अल फ़ैहान जिसने रिकॉर्ड 39 अंक स्कोर कर  एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया, और एक अन्य कुवैती तलाल अल रशीदी जिसने 38 अंक का स्कोर बनाकर रजत पदक जीता, से पीछे 30 अंक का स्कोर बनाये।

19. दिल्ली  एशिया का सबसे तेजी से बढ़ता शहर
दिल्ली  2021 में एशिया का सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में सबसे उपर होगा, इस शहर –राज्य की अर्थव्यस्था में पिछले वर्ष के अंत की तुलना में लगभग 50% की वृद्धि होने की संभावना है । ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स के एक नए अध्ययन के मुताबिक, जिसमे एशिया के 30 सबसे बड़े शहरों को स्थान दिया गया है, के अनुसार पिछले पांच सालों से विकास दर तेजी से बढ़ रही है, साथ ही एशियाई क्षेत्र में भारतीय शहरों में सबसे ज्यादा वृद्धि होने की सम्भावना है। वियतनाम स्थित सबसे बड़ा मेट्रो हो ची मिन्ह शीर्ष पांच शहरों में एकमात्र गैर-भारतीय शहर था।

20. प्रधान मंत्री ने जिला कलेक्‍टराें के साथ नई भारत पहल पर चर्चा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत- मंथन विषय पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर के जिला कलेक्‍टरों को सम्‍बोधित किया। कलेक्‍टरों के साथ इस तरह की यह पहली वार्ता है, जो भारत छोड़ो आन्‍दोलन की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया ।अपनी वार्ता में प्रधानमंत्री ने जिला कलेक्‍टरों से 15 अगस्‍त से पहले अपने जिले के लिए दृष्टिकोण दस्‍तावेज या समाधान दस्‍तावेज तैयार करने को कहा।प्रधान मंत्री ने महात्मा गांधी के संदेश,गरीबों के जीवन में सुधार करना ही प्रशासन का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए,को याद किया ।

21. स्वच्छता सर्वेक्षण में केरल, हरियाणा शीर्ष पर
सर्वेक्षण के अनुसार, केरल और हरियाणा में लगभग सभी ग्रामीण घरों में शौचालय की पहुंच है।पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने 1.4 लाख ग्रामीण परिवारों के सर्वेक्षण के निष्कर्ष जारी किए।पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड शीर्ष प्रदर्शनकर्ता हैं, जिनमें 9 5% ग्रामीण परिवारों  में शौचालय हैं। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे हिमालयी राज्यों में 90% से अधिक ग्रामीण घरों में शौचालय हैं। ग्रामीण स्वच्छता के मामले में भाजपा-शासित उत्तर प्रदेश और एनडीए-शासित बिहार सबसे खराब प्रदर्शनकारियों में शामिल है। बिहार में, केवल 30% ग्रामीण घरों में शौचालय है, जबकि उत्तर प्रदेश में उससे मामूली अधिक 37% है।

22. आईसीआईसीआई बैंक ने तत्काल क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया
देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता,आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बचत खाता ग्राहकों को पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस तरीके से तत्काल रूप से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिये तत्काल क्रेडिट कार्ड से लॉन्च किया।वर्तमान में, यह सुविधा बैंक के इंटरनेट बैंकिंग मंच के माध्यम से एक-फ्लैश में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उपलब्ध है। यह जल्द ही iMobile ,बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्प्लिकेशन पर उपलब्ध होगा।ई-पेमेंट समाधान के लिए आईडीएफसी बैंक ने जेटा के साथ भागीदारी की

23. चेनाई और श्रेयसी की जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में कांस्‍य पदक जीता
कीनन चेनाई और श्रेयसी सिंह की जोड़ी ने कजाकस्तान के अस्ताना में सातवीं एशियाई शॉट गन निशानेबाजी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में लेबनान की जोड़ी को 38 के मुकाबले 40 अंकों से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। भारत का प्रतियोगिता में यह चौथा पदक है।

24. अभिनेता देव पटेल ‘एशिया सोसायटी गेम चेंजर्स अवॉर्ड’ से सम्मानित
भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल उन नौ हस्तियों में शामिल है जिन्हें एशिया और विश्व के भविष्य हेतु ‘परिवर्तनकारी और सकारात्मक’ काम करने वाला एक शीर्ष शैक्षणिक संगठन ‘एशिया सोसायटी गेम चेंजर्स अवॉर्ड’ से सम्मानित करेगा. देव पटेल अपनी पहली फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ से लोकप्रिय हुए थे. उन्हें नवंबर में न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र में एशिया सोसाइटी 2017 के तत्वावधान में आयोजित होने वाले एक समारोह में ‘एशिया गेम चेंजर्स अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा.


25. फोर्ब्स की टॉप 10 इनोवेटिव कंपनियों की सूची में दो भारतीय कम्पनियाँ सम्मिलित
फोर्ब्स ने 100 नवोन्मेषी कंपनियों (इनोवेटिव कंपनियां) की सूची जारी की है. जिसमे तीन भारतीय कंपनियों को स्थान दिया गया है. इनमे हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल सम्मिलित हैं. इस सूची में सेल्सफोर्स डाट काम ने टेसला मोटर्स को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है. इस सूची में हिदुंस्तान यूनिलीवर एचयूएल तथा एशियन पेंट्स इस बार क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर हैं. पिछले वर्ष यह कम्पनियाँ 31वें और 18वें स्थान पर थीं. वहीं भारती एयरटेल पहली बार इसमें शामिल हुई और 78वें स्थान पर रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.