09-10 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. चीन और पाकिस्तान वायु सेना ने संयुक्त युद्ध अभ्यास शुरू किया
चीन और पाकिस्तान की वायु सेनाओं ने 08 सितम्बर 2017 से संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास शुरू कर दिया. दोनों देशों के संयुक्त अभ्यास में चीन और पाकिस्तान की ओर से नवीनतम लड़ाकू व एडब्ल्यूएसीएस, जेट एवं अवाक्स विमान उतारे गए हैं. चीन में आयोजित किया जा रहा यह सैन्य अभ्यास 27 सितंबर 2017 तक जारी रहेगा.पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एयरफोर्स के प्रवक्ता शेन जिंके के अनुसार ‘चीन ने केजी-200 एडब्ल्यूएसीएस सहित जे-11 जंगी विमान, और जेएच-7 जंगी बमवर्षक लड़ाकू विमान, के जे -200 अवाक्स विमान, तथा जमीन से आकाश में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली तैनात की है. रडार कर्मी, आदि को भी अभ्यास में लगाया है.

02.केंद्र सरकार ने विमान में अभद्र व्यवहार करने पर आजीवन प्रतिबंध का प्रावधान किया 
केंद्र सरकार ने ‘नो फ्लाई सूची’ नियम को प्रभावी कर दिया है. इसके तहत अभद्र व्यवहार और परेशानी पैदा करने वाले व्यवहार पर नियंत्रण करने वाले यात्रियों पर तीन महीने से लेकर आजीवन तक यात्रा प्रतिबंध का प्रावधान किया गया है. नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू के अनुसार यात्रियों की अभद्रता के तीन स्तर तय किये गये हैं और उसी के अनुरूप प्रतिबंध की अवधि निर्धारित की गयी है. नये नियमों की मदद से ऐसे अभद्र यात्रियों की एक राष्ट्रव्यापी सूची तैयार की जा सकेगी.

डीजीसीए ने इसके लिये नागर विमानन आवश्यकता (अभद्र यात्रियों से निपटना: सीएआर सेक्शन 3, सीरीज -एम, खण्ड VI) के प्रासंगिक नियमों में बदलाव किया है यह संशोधन 1963 के टोक्यो समझौते के प्रावधानों के अनुसार है. यह नियम विदेशी एयरलाइन्स पर भी लागू होगा.

03. जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की  गुजरात यात्रा
दोनों देशों के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे के 13-15 सितंबर की भारत यात्रा के लिए उन्हें केवल अपने समकक्ष गृह राज्य में ले जाने की संभावना है। गुजरात में आबे के लिए एक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम रखा जा रहा है, जिसमें अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के लिए नींव का पत्थर और राज्य में एक दूसरे जापानी-रन औद्योगिक क्लस्टर की नींव लगाना शामिल है। यह एक दुर्लभ अवसर होगा जब आबे या किसी अन्य महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय नेता ने देश की राजधानी नई दिल्ली को छोड़, अकेले राज्य की द्विपक्षीय यात्रा की हो।

04. भू-जल प्रवाह के विकास को लेकर सीजीडब्‍ल्‍यूबी और आईआईएस, बंगलौर के बीच समझौता
कर्नाटक के कुछ हिस्‍सों में भू-जल प्रवाह के विकास तथा भू-जल प्रवाह प्रबन्‍धन को लेकर जल संसाधन मंत्रालय के केन्‍द्रीय भू-जल परिषद (सीजीडब्‍ल्‍यूबी) और इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलौर के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर हुए।इस गणितीय प्रारूप को जल प्रवाह स्‍तर मापने तथा प्रबन्‍ध कार्यक्रम के उद्देश्‍य से विकसित किया जा रहा है। यह भू-जल की वर्तमान स्थिति को बेहतर ढंग से प्रस्‍तुत करेगा। इससे यह भी जानकारी मिलेगी कि भविष्‍य में किन क्षेत्रों में भू-जल का स्‍तर अत्‍यधिक कम हो जाएगा। प्रभावी प्रबंधन के जरिये मांग और पूर्ति के बीच संतुलन स्‍थापित किया जा सकेगा। इस अध्‍ययन में 48000 वर्ग किमी के क्षेत्र को शामिल किया गया है। इस क्षेत्र में चिकबल्‍लापुर और कोलार जिले आते हैं तथा बगलकोट, बंगलौर ग्रामीण, बेलगाम, बेल्‍लारी, चित्रदुर्ग, देवनगिरी, गदग, गुलबर्गा और यदगिर जिलों के कुछ हिस्‍से शामिल हैं। इस अध्‍ययन को एक साल में पूरा किया जाना है।

05. नेस्ले ने मानेसर में खाद्य सुरक्षा संस्थान स्थापित किया
स्विस खाद्य प्रमुख नेस्ले ने खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता में मानकों को विकसित करने में सहायता के लिए एक खाद्य सुरक्षा संस्थान स्थापित किया है। खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (इंडिया) के सीईओ पवन अग्रवाल ने हरियाणा के मानेसर में नेस्ले फूड सेफ्टी इंस्टीट्यूट (एनएफएसआई) का उद्घाटन करते हुए कहा कि विकसित देशों में अपने समकक्षों की तुलना में भारत में खाद्य नियामक में कई चुनौतियां हैं।”भारत जैसा  दुनिया में किसी  भी देश में इतना  विविध खाद्य परिसंचरण नहीं हैं। अग्रवाल ने कहा कि भारत में खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करना एक बड़ा काम है, क्योंकि हम इस तरह के विविध प्रकार के खाद्य संचालक हैं।

06.अमेज़ॅन ने हैदराबाद में देश का सबसे बड़ा केंद्र खोला
अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन ने हैदराबाद में जीएमआर के नेतृत्व वाले राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा में देश में अपना  सबसे बड़ा पूर्ति केंद्र (एफसी) खोला। नया केंद्र लगभग 4 लाख वर्ग फुट का कालीन क्षेत्र है, साथ में 2.1 मिलियन क्यूबिक फीट के भंडारण स्थान के साथ। यह तेलंगाना में अमेज़ॅन का  पांचवा पूर्णता केंद्र है, जिससे राज्य की कुल भंडारण क्षमता में 3.3 मिलियन वर्ग फुट की वृद्धि हो गई  है।

07. हॉकी कोच द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता श्री हरेंद्र सिंह की नियुक्ति
भारतीय खेल प्राधिकरण और हॉकी इंडिया की संयुक्त समिति की बैठक में उच्च कार्य निष्पादन करने वाले विशेषज्ञ हॉकी कोच के रूप में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता श्री हरेंद्र सिंह को भारतीय वरिष्ठ महिला हॉकी टीम के लिए कोच नियुक्त किया गया। इनकी  कोचिंग के अंतर्गत 2016 में लखनऊ में आयोजित जूनियर पुरूष हॉकी विश्व कप में भारतीय जूनियर पुरुष टीम विजेता थी।भारतीय वरिष्ठ महिला हॉकी टीम के वर्तमान मुख्य कोच श्री वार्ल्थरन नॉर्बर्स मारिया मैरिजन अपने वर्तमान यूरोप दौरे से लौटने के बाद भारतीय सीनियर पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालेंगे।


08. संधू की जीत; जोशना ने शीर्ष वरीय एनी एयू को हराया
हरिंदर पाल संधू ने अपने पांचवें पीएसए खिताब और कुल मिलाकर 10 वें, मलेशियाई स्क्वॉश टूर X -2017 में मलेशिया के मोहम्मद शफीक कमल को 11-8, 10-12, 11-3, 9-11, 11-6 से पराजित किया।
हांगकांग में, जोशना चिनप्पा ने हांगकांग की शीर्ष वरीय एनी एयू को 11-9, 10-12, 11-7, 8-11, 11-9 से हराकर  25,000 डॉलर के एचएफएफसी इंटरनेशनल के फाइनल में प्रवेश किया।

09. कन्नड़ अभिनेता आरएन सुदर्शन का बेंगलुरु में निधन
अनुभवी कन्नड़ अभिनेता आर.एन. सुदर्शन का बेंगलुरु में 78 साल की उम्र में निधन हो गया। अभिनेता-निर्माता ने बेंगलुरु के एक अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली। वह गुर्दा संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे।
आरटीएन सुदर्शन के नाम से जाना जाने वाले रतिहिल्ली नेंगडेद्र सुदर्शन ने कई कन्नड़, तमिल, तेलुगू और हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है। इन को अंतिम बार 2010 में कन्नड़ फिल्म सुपर (2010) में देखा गया था।

10.  थल सेना में पहली बार महिला जवानों की भर्ती
थल सेना में पहली बार 800 महिला जवानों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए सरकार ने 8 सितम्बर को मंजूरी प्रदान कर दी. महिला जवानों को भर्ती काम्बैट रोल के बजाए फिलहाल केवल सेना पुलिस कोर में ही की जाएगी. महिलाओं को कमीशन अधिकारी के रूप में भर्ती करने के डेढ़ दशक बाद सेना ने उन्हें बतौर जवान भी भर्ती करने का बड़ा कदम उठाया है. महिलाओं की सेना में बतौर जवान भर्ती का मामला लंबे समय से चला आ रहा है और अब जाकर इसकी शुरुआत हो रही है. इन महिला जवानों को सेना पुलिस कोर के बेंगलुरू स्थित प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग दी जाएगी. सेना ने 1992 में महिलाओं को अधिकारी के तौर पर कमीशन दिया था. ये अधिकारी सेना के प्रशासनिक, विधि, शैक्षणिक और इंजीनियरिंग आदि विभागों में गैर लड़ाकू भूमिका में काम कर रही हैं.

11. ‘रिलायंस डिफेंस’ का नया नाम ‘रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’
रिलायंस इंफ्रास्ट्रकचर लिमिटेड के नियंत्रण वाली कंपनी ‘रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’ का नाम बदलकर ‘रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड’ करने की मंजूरी मिल गई. कंपनी ने कहा, नाम में यह बदलाव प्रमुख फोकस सेगमेंट के रूप में नौसैनिक जहाज निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी के गहन प्रयासों को सिद्ध करता है. देश के निजी क्षेत्र की यह पहली कंपनी है, जो लड़ाकू समुद्री जहाज का निर्माण करती है.

12. आईपीसी के अध्यक्ष के रूप में एंड्रयू पार्सन्स की नियुक्ति
ब्राजील के एंड्रयू पार्सन्स को अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. आईपीसी की 18वीं महासभा में 8 सितम्बर को हुए चुनाव के बाद इसकी घोषणा की गई. आईपीसी के उपाध्यक्ष पद पर डुआने काले को नियुक्त किया गाय है.

13. पीएनबी और बीएसएनएल ने मोबाइल वॉलेट हेतु समझौता किया
पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) और सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी (बीएसएनएल) ने मिलकर मोबाइल वॉलेट पेश करने हेतु समझौता किया है. दोनों कंपनियों के मध्य किए गए सक्झौता के तहत 10 राज्यों में मोबाइल वॉलेट स्पीड पे पेश किया जाएगा. स्पीडपे के उपभोक्ता इस ऐप के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल भी कर सकेंगे.  पीएनबी के स्पीडपे वॉलेट से विभिन्न बिलों का भुगतान किया जा सकेगा और फोन भी रिचार्ज किए जा सकेंगे. इसके साथ ही वे अधिकृत खुदरा बिक्री केंद्रों से धन निकासी और जमा करवा सकेंगे. यह समझौता दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा की उपस्थिति में किया गया.


14. एनएसजी द्वारा प्रथम नेशनल कैनाइन सेमिनार आयोजित
गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने एनएसजी कैंपस, मानेसर (गुरुग्राम), हरियाणा में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) द्वारा आयोजित प्रथम नेशनल कैनाइन सेमिनार में भाग लिया. दो दिवसीय नेशनल कैनाइन संगोष्ठी का विषय :- ”Canine as Tactical Weapon in Fight against Terrorism” है. इसका आयोजन काउंटर टेररिज्म/काउंटर इंसार्जेंसी परिदृश्य में कुत्तों की तैनाती और कुत्तों के प्रशिक्षण और रणनीतियों की चर्चा करने और विचार करने के उद्देश्य से किया गया.

15. डिजिटल साक्षरता के लिए असम सरकार ने गूगल के साथ समझौता किया
राज्य के दूरस्थ हिस्से में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुँचाने के लिए, असम सरकार ने गूगल इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.गूगल के साथ समझौता ज्ञापन के माध्यम से, राज्य सरकार डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए 26,000 गांवों और 1,500 चाय बागान क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने के लिए काम करेगा.

16. हैदराबाद में पहला जल एटीएम उद्घाटन किया गया
iतेलांगना राज्य के गृह मंत्री एन नरसिंह रेड्डी ने नालगोंडा एक्स रोड्स पर पहला जल एटीएम का उद्घाटन किया है. लक्षित 150,000 लोगों तक पहुंचने के लिए कुल 200 एटीएम स्थापित किए जाएंगे. पहले चरण में, 50 पानी एटीएम 2018 तक शुरू किए जाएंगे.सुरक्षित जल नेटवर्क, एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ने एटीएम को स्थापित करने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) से भागीदारी की है. यह हैदराबाद में सस्ती, 24 × 7 सुरक्षित जल प्रदान करेगा.


17.  यूआईडीएआई चीफ ए.बी पांडे को जीएसटीएन का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ए.बी. पांडे को माल और सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया.यह फर्म सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) बैकअप प्रदान करता है और जीएसटी व्यवस्था के तहत पंजीकरण और टैक्स रिटर्न के लिए पोर्टल प्रदान करता है. पांडे को अतिरिक्त प्रभार प्रदान किया गया था, जीएसटीएन के पहले चेयरमैन नवीन कुमार ने 29 अगस्त को अपना कार्यकाल पूरा किया. 

18. ‘नाग’ मिसाइल का सफल परीक्षण
रक्षा विकास अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने 8 सितम्बर को ‘नाग’ मिसाइल का राजस्थान में सफल परीक्षण किया. ‘नाग’ मिसाइल भारत में निर्मित तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड (एटीजीएम) मिसाइल है. यह मिसाइल सात किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को भेद सकती है. इस मिसाइल का निर्माण भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

19. रोहिंग्या मुसलमान का म्यांमार से पलायन
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में म्यांमार से करीब दो लाख 70 हजार रोहिंग्या मुसलमानों का पलायन हुआ है. यूएनएचसीआर ने 9 सितम्बर को कहा, म्यांमार से पलायन करने वाले ज्यादातर रोहिंग्या मुस्लमान बंगलादेश आए हैं. वहीं म्यांमार का कहना है कि पिछले साल अक्टूबर में पुलिस और सेना पर हुए आतंकी हमले के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. म्यांमार के रखाइन में प्रत्यक्षदर्थियों का कहना है कि 25 अगस्त को रोहिंग्या चरमपंथियों ने समन्वित हमले शुरू किए थे जिसके बाद से पूरे के पूरे गांवों को जला दिया गया.

20. जूनियर व सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का समापन
आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रीय युवा, जूनियर व सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का 9 सितम्बर को समापन हो गया. प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीतते हुए अपने सफल अभियान का अंत किया. पुरुष जूनियर 105 किग्रा वर्ग में लवप्रीत सिंह ने 325 किग्रा (150 और 175 किग्रा) वजन के साथ स्वर्ण पदक जीता. प्रदीप सिंह ने स्नैच में 147 किग्रा और क्लीन व जर्क में 195 किग्रा के साथ 105 किग्रा वर्ग में कुल 342 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण जीता. उन्होंने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया.

21. कर्नल महाडिक की विधवा भारतीय सेना में शामिल
महाराष्ट्र के नायक कर्नल संतोष महाडिक की विधवा स्वाति महाडिक 9 सितम्बर को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर शामिल हुई. कर्नल संतोष महाडिक ’41 राष्ट्रीय राइफल्स’ के कमांडिंग ऑफिसर थे. वे नवंबर 2015 में जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आतंकवादियों के साथ हुई गोलीबारी में शहीद हो गए थे. इन्हें बाद में भारत सरकार द्वारा शौर्य चक्र प्रदान किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.