09-11 NOVEMBER 17 CURRENT AFFAIRS

01. कट्टरपंथ और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए CTCR OR CIS दो नए डिवीज़न
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कट्टरपंथ और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए दो नए डिवीजन का गठन किया है. मंत्रालय ने काउंटर टेररेजम ऐंड काउंटर रैडकलाइजेशन (CTCR) तथा साइबर ऐंड इन्फ़र्मेशन सिक्यॉरिटी (CIS) नाम के डिविजन का गठन किया है.
सीटीसीआर (CTCR) इंटरनेट पर ऑनलाईन माध्यम से पनपते आतंकवाद और कट्टरवाद से आंतरिक सुरक्षा को दिनोदिन बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सीटीसीआर का गठन किया गया है.
सीआईएस (CIS) दूसरा नया डिवीजन सीआईएस इंटरनेट पर साइबर धोखे और हैकिंग जैसे ऑनलाईन अपराधों की निगरानी करेगा. 


02. जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक
वस्तु और सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 23वीं बैठक 9 नवम्बर को गुवाहाटी में संपन्न हुई. इस बैठक में नई कर व्यवस्था लागू होने के तीन महीने बाद की प्रगति की समीक्षा की गयी. बैठक में हर रोज उपयोग होने वाले उत्‍पादों की कर में कटौती की गयी. लिए गये फैसले में 178 वस्तुओं की जीएसटी 28 फ़ीसदी से घटाकर 18 फ़ीसदी के दायरे में लाया गया जबकि 2 वस्तुओं की जीएसटी 28 से 12 फ़ीसदी किया गया. अब सिर्फ़ 50 वस्तुएं ही 28 फ़ीसदी टैक्स के दायरे में रह गई हैं. ये फैसला 15 नवंबर से लागू होगा. सरकार ने व्यापारियों को राहत देते हुए कंपोजीशन स्कीम का दायरा एक करोड़ से बढ़कर डेढ़ करोड़ कर दिया. डेढ़ करोड़ से नीचे के टर्नओवर वालों को तिमाही रिटर्न भरना होगा, जबकि इससे ऊपर वाले को हर महीने भरना होगा. 


03. बीसीसीआई का क्रिकेटरों का डोप टेस्ट कराने से इनकार
नेशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) की क्रिकेट खिलाड़ियों के डोप टेस्ट की मांग को बीसीसीआई ने खारिज कर दी है. बीसीसीआई ने कहा है कि क्रिकेटरों का डोप टेस्ट करना नाडा के अधिकार क्षेत्र में नहीं है. बीसीसीआई ने कहा कि बीसीसीआई राष्ट्रीय खेल महासंघ का हिस्सा नहीं है, और ऐसे में वह क्रिकेटरों का टेस्ट नहीं कर सकती है.

04. यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में भारत का चयन
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने भारत को की कार्यकारी बोर्ड का सदस्य फिर चुन लिया. 10 नवम्बर को पेरिस में यूनेस्को की आम बैठक में यह चुनाव हुआ. यह बोर्ड यूनेस्को की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. इसमें संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं. प्रत्येक देश को एक वोट का अधिकार होता है. आम बैठक में संगठन की नीतियों और कार्यों की रूपरेखा तय की जाती है.


05. यूएस इमिग्रेशन फंड ने भारतीयों को दिया उपयोग करने का सुझाव
यूएस इमिग्रेशन फंड (यूएसआईएफ) ने सुझाव दिया है कि अमेरिका में एच1बी वीजा जैसी दिक्कतों को समाप्त करने के लिए भारतीय परिवार ईबी-5 वीजा प्रोग्राम को अपनाएं, जैसा चीन के लोग कर रहे हैं। ईबी-5 वीजा प्रोग्राम के तहत अमेरिकी वीजा एवं ग्रीन कार्ड प्राप्त करने की इच्छा रखने वालों को 5 लाख डॉलर का निवेश करना होगा। 

ईबी-5 के लिए अमेरिका में एक न्यूनतम 5 लाख डालर का निवेश करना पड़ेगा। ऐसा करने से उन्हें उनके पति अथवा पत्नी तथा 21 वर्ष से कम के बच्चों के लिए ग्रीन कार्ड एवं वीजा मिल सकता है। इस निवेश के जरिए 10 अमेरिकी नागरिकों को रोजगार प्राप्त होना चाहिए। परियोजना सफल रहने पर 18 महीने में पहला ग्रीन कार्ड मिल जाता है।


06. पेरिस समझौते में शामिल होगा सीरिया
सीरिया के जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में शामिल होने के फैसले के बाद अमेरिका दुनिया का अकेला देश रह गया है जो इसके विरोध में है। जर्मनी के बॉन शहर में चल रहे जलवायु सम्मेलन में सीरिया ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसी साल जून में अमेरिका को पेरिस समझौते से अलग कर लिया था।


07. प्रिंस चार्ल्स  ने किया भारत के लिए ‘शिक्षा बांड’ का समर्थन
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स  ने उस नए ‘विकास बांड’ का समर्थन किया है, जिसका उद्देश्य भारत में वंचित तबके के बच्चों तक शिक्षा पहुंचाना है। इन दिनों एशिया का दौरा कर रहे चाल्र्स दो दिनों की यात्रा  पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। एक करोड़ डॉलर (लगभग 65 करोड़ रुपये) के ‘एजुकेशन डेवलपमेंट इम्पैक्ट बांड’ (डीआइबी) की स्थापना ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट ने की है।  इस ट्रस्ट की स्थापना प्रिंस ऑफ वेल्स ने दक्षिण एशिया में गरीबी से निपटने के लिए की थी। डीआइबी का उद्देश्य भारत में वंचित तबके के हजारों बच्चों के लिए पढ़ाई-लिखाई को बेहतर बनाना है। 


08.अमेरिका में पहले सिख मेयर बने रवींद्र भल्ला
अमेरिका के न्यूजर्सी स्थित होबोकेन शहर के मेयर पद के लिए कड़े मुकाबले में रवींद्र भल्ला बाजी मार गए। वह होबोकेन शहर के पहले सिख मेयर बन गए हैं। यह मुकाबला उस वक्त काफी खतरनाक हो गया था जब उनकी निंदा करते हुए एक आपत्तिजनक पोस्टर में उन्हें आतंकी बताया गया था। भल्ला सात साल से अधिक समय से नगर परिषद का हिस्सा रहे हैं।

09. साइना नेहवाल और एच एस प्रणॉय ने राष्ट्रीय बैडमिंटन ख़िताब जीता
राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एवं महिला वर्ग के मुकाबलों में एच एस प्रणॉय तथा साइना नेहवाल ने  मुकाबले जीतकर ख़िताब अपने नाम किया. एच एस प्रणॉय ने जहां किदाम्बी श्रीकांत को हराया वहीं साइना नेहवाल ने पी वी सिंधू को हराकर यह ख़िताब जीता.
वर्ष 2012 में लंदन ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली साइना नेहवाल ने 2016 के रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को मात देते हुए महिला एकल का खिताब जीता.


10. ब्रिटेन में 145 मिलियन वर्ष पुराने स्तनपायी पूर्वज के जीवाश्म पाए गए
वैज्ञानिकों ने हाल ही में 145 मिलियन वर्ष पुराने स्तनपायी पूर्वज के जीवाश्म की खोज की है. इस संबंध में 7 नवंबर 2017 को एक्टा पेलाएंटोलॉजिक पोलोनिका नामक विज्ञान पत्रिका में जानकारी प्रकाशित की गयी.
यह जीवाश्म चूहे जैसे दिखने वाले किसी जीव के माने जा रहे हैं. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्र्समाउथ के पुरातत्वविदों को यह जीवाश्म डोरसेट के जुरासिक तट से मिला है.
प्रकाशित जानकारी के अनुसार मनुष्यों के विकास की रेखा में सबसे पहले पशु अस्तित्व में आए और फिर से ब्लू व्हेल और शिकारी छछूंदरों जैसे जीवों में विभाजित हो गए. 

11. डानिका रोम निचले सदन में चुनाव जीतने वाली अमेरिका की पहली ट्रांसजेंडर बनीं
अमेरिका के वर्जिनिया प्रांत में डानिका रोम निचले सदन में चुनाव जीतने वाली अमेरिका की पहली ट्रांसजेंडर डेमोक्रेट बनीं. वे पेशे से संगीतकार एवं पूर्व पत्रकार हैं. डानिका ने रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी रॉबर्ट मार्शल को चुनाव में मात दी. कुल मतदान में से 95 फीसदी मतों की गणना के बाद मार्शल के 45 फीसदी मतों की तुलना में डानिका ने 55 फीसदी मत हासिल किए. 

12.भारत बिजनेस ऑप्टिमाइज रैंकिंग में 7वें पायदान पर
भारत बिजनेस ऑप्टिमाइज इंडेक्स में दूसरे पायदान से फिसलकर 7वें पायदान पर पहुंच गया है. भारत की रैंकिंग में यह गिरावट सितंबर तिमाही के दौरान देखने को मिली है. ग्रांट थोर्नटन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार रिपोर्ट (आईबीआर) के अनुसार इस सर्वे में इंडोनेशिया टॉप पर रहा है. इंडोनेशिया के बाद फिनलैंड ने दूसरा स्थान हासिल किया है. 

13. यूनेस्को ने चेन्नई को संगीत के क्षेत्र में रचनात्मक शहर की संज्ञा दी
यूनेस्को ने रचनात्मक शहरों की नेटवर्क सूची में संगीत की समृद्ध परंपरा में योगदान हेतु तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को सम्मिलित किया. संयुक्त राष्ट्र के वैज्ञानिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने गत 31 अक्तूबर 2017 को 44 देशों के 64 शहरों की यह सूची ‘यूनेस्को क्रियेटिव सिटीज नेटवर्क’ के तहत जारी की.

14. पेपाल ने भारत में ऑपरेशन की घोषणा की
ग्लोबल डिजिटल पेमेंट दिग्गज पेपाल ने 7 नवम्बर 2017 को अपने इंडियन ऑपरेशन की घोषणा की है. पेपाल करीब एक दशक तक भारत में क्रॉस पेमेंट सर्विस मुहैया कराती रही है. कंपनी के अनुसार भारतीय उपभोक्ता अब ऑनलाइन शॉपिंग हेतु पेपाल का प्रयोग कर सकते हैं. उपभोक्ता पेपोल के माध्यम से लॉकल और ग्लोबल पेमेंट भी कर सकते हैं. वर्तमान में दुनियाभर में पेपोल के 21.8 करोड़ उपभोक्ता हैं.


15. ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा
ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल ने 9 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इजराइल की अपनी निजी यात्रा पर विवाद होने के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया है. वह ब्रिटेन सरकार में अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री थीं. गौरतलब है कि अगस्त 2017 में पटेल निजी पारिवारिक छुट्टियों पर इजराइल गईं थीं और वहां प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू और अन्य इजरायली अधिकारियों से मुलाकात की थीं. इस बात की जानकारी उन्होंने ब्रितानी सरकार या इजरायल में ब्रितानी दूतावास को नहीं दी थी.

16. तुलसी गबार्ड विश्व हिंदू कांग्रेस 2018 की अध्यक्ष नामित
अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ (डब्ल्यूएचसी) 2018 की अध्यक्ष नामित किया गया है. हर चार साल में एक बार आयोजित होने वाली डब्ल्यूएचसी ऐसा वैश्विक मंच है जहां हिंदू एक दूसरे से जुड़ते हैं, विचार साझा करते हैं, एक दूसरे को प्रेरित करते हैं और सर्वहित को प्रभावित करते हैं. वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन ने पहली कांग्रेस वर्ष 2014 में नई दिल्ली में आयोजित की थी. दूसरी डब्ल्यूएचसी अगले साल 7-9 सितंबर को शिकागो के इलिनोइस में होगी.

17. 9 नवम्बर: उत्तराखंड का स्थापना दिवस
प्रत्येक वर्ष 9 नवम्बर को उत्तराखंड अपना स्थापना दिवस मनाता है. उत्तर प्रदेश से विभाजित होकर उत्तराखंड की स्थापना 9 नवंबर 2000 को हुई थी और यह देश का 27वां राज्य बना. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है और त्रिवेन्द्र सिंह रावत यहाँ के मुख्य मंत्री और कृष्णकांत पॉल राज्यपाल हैं. उत्तराखंड हिमालय की पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है. इस राज्य की चीन और नेपाल से अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं लगती हैं.

18. मैरी कॉम को एशियाई महिला बॉक्सिंग में स्‍वर्ण पदक
भारत की बॉक्सर मैरी कॉम ने एशियाई महिला बॉक्सिंग के 48 किलोग्राम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता. 8 नवम्बर को खेले गये इस मुकाबले के फाइनल में मैरी कॉम ने उत्‍तर कोरिया की किम ह्यांग मि को पराजित किया. यह प्रतियोगिता वियतनाम के हो चि मिन्‍ह शहर में खेला गया. उलेखनीय है कि मैरी कॉम पांच बार की विश्‍व चैंपियन हैं, उन्होंने 2014 के एशियाई खेलों के बाद पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय मुकाबले में स्‍वर्ण पदक जीता है.

​19. हरियाणा, बिना सूई हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाला भारत का पहला राज्य
राज्य स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार, हरियाणा मौखिक चिकित्सा के माध्यम से हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाले देश के पहले राज्य के रूप में उभरा है. जिला स्तर पर सभी श्रेणियों के स्थायी निवासियों के लिए यह दवा मुफ्त प्रदान की जाएगी. बाजार में दवा और उपचार की लागत 28,000 रुपये से 30,000 रुपये है, लेकिन राज्य सरकार इस सुविधा को नि:शुल्क प्रदान करेगी.


20.केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने किया ‘भारत आपदा मोचन शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन  

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और फेसबुक द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘भारत आपदा मोचन शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया। इस दौरान आपदा में और उसके बाद की स्थिति में ‘तैयारी, मोचन और इससे बाहर निकलने’ में सोशल मीडिया के मंचों का कैसे अधिक लाभ उठाया जाए इस पर चर्चा होगी.


21. सामाजिक न्याय के लिए यूएनएचसीआर ने प्राप्त किया मदर टेरेसा पुरस्कार 2017
शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त( यूएनएचसीआर) को सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड 2017 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है. यूएनएचसीआर मानवतावादी सहायता प्रदान करता है जिसमें उसका कार्य शरणार्थियों की रक्षा और उनके स्वैच्छिक प्रत्यावर्तन, स्थानीयएकीकरण या किसी तीसरे देश में पुनर्वास में उनकी सहायता करना है. हर्मनी फाउंडेशन ने मदर टेरेसा की याद में एकमात्र आधिकारिक पुरस्कार की स्थापना की है. हर्मनी फाउंडेशन का 2017 के लिए विषय  Compassion Beyond Borders है.


22. पद्म श्री पुरस्कार के विजेता लेखक मनु शर्मा का निधन 
प्रसिद्ध लेखक और पद्म श्री पुरस्कार के विजेता मनु शर्मा का दीर्घकालिक रोग के बाद उत्तर प्रदेश के वाराणसी में निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के नवरत्न में से एक के रूप में नामित किया था. शर्मा ने वाराणसी में एक घाट के नवीकरण के लिए 20 लाख रुपये की अपनी जीवनभर की बचत का दान किया था ताकि सफाई अभियान चलाया जा सके. मनु शर्मा-उत्तर प्रदेश सरकार के यश भारती पुरस्कार के प्राप्तकर्ता. प्रसिद्ध पुस्तक- कृष्ण की आत्माकथा.

23. भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का निधन
भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का 10 नवम्बर 2017 को चेन्नई के अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 75 साल के थे. एजी मिल्खा सिंह ने साठ के दशक के शुरू में भारत की तरफ से चार टेस्ट मैच खेले थे. मिल्खा सिंह का पूरा नाम अमृतसर गोविंदसिंह मिल्खा सिंह था.

24. राष्‍ट्रपति ने बिहार कृषि रोड मैप वर्ष 2017-2022 का शुभारंभ किया
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार कृषि रोड मैप 2017-2022 का 09 नवम्‍बर 2017 पटना में शुभारंभ किया.  रामनाथ कोविंद के राष्‍ट्रपति बनने के बाद यह उनका पहला बिहार दौरा था. इससे पहले वह बिहार के राज्यपाल थे. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अनुसार महात्मा गांधी ने सत्याग्रह के माध्यम से इस बात पर बल दिया कि किसान भारतीय जीवन और नीति निर्माण का केंद्र हैं और यह बात आज भी प्रासंगिक है.

​25. ‘‘बंधन एक्सप्रेस’ को मोदी, ममता, हसीना ने दिखाई हरी झंडी
भारत एवं बांग्लादेश ने परस्पर कनेक्टिविटी को विस्तार देते हुए कोलकाता से बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिम औद्योगिक शहर खुलना के बीच नई ट्रेन सेवा बंधन एक्सप्रेस और दो पुलों का उद्घाटन किया।  नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नई ट्रेन सेवा और भैरब एवं टिटास नदियों पर दोनों पुलों का उद्घाटन किया। 


26. जजों के नाम पर घूसखोरी का मामला संविधान पीठ के हवाले
अदालत से मनमाफिक फैसले दिलाने के नाम पर रिश्वतखोरी की आंच गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंची। सुप्रीम कोर्ट ने कथित तौर पर जजों के नाम पर घूस लेने का मामला पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को विचार के लिए भेज दिया है। कोर्ट ने मामले को महत्वपूर्ण मानते हुए सोमवार को इसे वरिष्ठतम पांच न्यायाधीशों के समक्ष सुनवाई पर लगाने का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने न्यायपालिका की छवि पर उठे सवालों को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है।

27. आपदा राहत पर भारत फेसबुक का पहला साझीदार देश
भारत पहला ऐसा देश है जो सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक का आपदा राहत के लिए साझीदार बन गया है। उन्होंने आपदा से जुड़ी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए विशेष रूप से रचे समाधानों के लिए अन्य तकनीकी कंपनियों को भी आमंत्रित किया है।गृह राज्यमंत्री रिजिजू ने गुरुवार को आपदा प्रबंधन पर आयोजित एक सेमीनार में कहा कि फेसबुक के साथ पार्टनरशिप अपनी तरह का पहला मामला है। 

​28. बीसीसीआई का क्रिकेटरों का डोप टेस्ट कराने से इनकार
नेशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) की क्रिकेट खिलाड़ियों के डोप टेस्ट की मांग को बीसीसीआई ने खारिज कर दी है. बीसीसीआई ने कहा है कि क्रिकेटरों का डोप टेस्ट करना नाडा के अधिकार क्षेत्र में नहीं है. बीसीसीआई ने कहा कि बीसीसीआई राष्ट्रीय खेल महासंघ का हिस्सा नहीं है, और ऐसे में वह क्रिकेटरों का टेस्ट नहीं कर सकती है.

29. यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में भारत का चयन
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने भारत को की कार्यकारी बोर्ड का सदस्य फिर चुन लिया. 10 नवम्बर को पेरिस में यूनेस्को की आम बैठक में यह चुनाव हुआ. यह बोर्ड यूनेस्को की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. इसमें संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं. प्रत्येक देश को एक वोट का अधिकार होता है. आम बैठक में संगठन की नीतियों और कार्यों की रूपरेखा तय की जाती है.

30. दिव्यागंजन सशक्तीकरण-2017 पर लघु फिल्म प्रतियोगिता
सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सहयोग से आयोजित समारोह में ” दिव्यागंजन शशक्तिकरण -2017 ‘पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित व्यक्तियों को सम्मानित किया। सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार सुयश शिंदे को अजान के लिए, अचला के लिए अभय पंजाबी, तुम में और हम सब के लिये अमित सोनकर और बी.डी. भांसकर को ‘आई नो साईन लैंग्वेज’ के लिए दिया गया।नरेन्द्र जोशी की सुगम भारत और ज्योत्स्ना पुथ्रन की ज़ेबरा क्रॉसिंग ने क्रमशः वृत्तचित्र और टी.वी. स्पॉट की श्रेणी में पुरस्कार हासिल किया।

31. गिरिजा देवी को मरणोपरांत लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका स्वर्गीय गिरिजा देवी को प्रतिष्ठित सुमित्रा चरण राम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।यह पुरस्कार ठुमरी क्वीन की बेटी सुधा दत्ता को कमानी सभागार में राज्य मंत्री (आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय) हरदीप सिंह पुरी द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

32. भारत का पहला सैन्य साहित्य महोत्सव चंडीगढ़ में होगा
भारत का पहला सैन्य साहित्य महोत्सव (एमएलएफ) दिसंबर में चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा जो कि सशस्त्र बलों को एक श्रद्धांजलि होगी। एमएलएफ यहां 7 से 9 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा।शीर्ष विचारकों, लेखक, इतिहासकार, क्यूरेटर और रक्षा मामलों से संबंधित विशेषज्ञ इस इवेंट में भाग लेंगे।

33. देबजानी घोष नासकॉम की अगली अध्यक्ष
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ़्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नासकॉम) ने अपने अध्यक्ष-पदेन के रूप में, इंटेल दक्षिण एशिया की पूर्व प्रबंध निदेशक, देबजानी घोष को नियुक्त किया है। घोष, आर चंद्रशेखर की जगह लेंगी, जिनका कार्यकाल मार्च में समाप्त होगा।घोष ने अतीत में नासकॉम में अन्य पदों पर कार्य किया है। वह कंपनी की कार्यकारी परिषद की सदस्य और नासकॉम फाउंडेशन की एक ट्रस्टी रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.