10-12 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वरिष्ठ नागरिकों को वयोश्रेष्ठ सम्मान प्रदान किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बुजुर्गों के कल्याण के लिए काम करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और संस्थानों को 09 अक्टूबर 2017 को ‘वयोश्रेष्ठ सम्मान’ प्रदान किया।नई दिल्ली के विज्ञान भवन में देशभर के चुने हुए 22 व्यक्तियों और संस्थाओं को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया। इनमें 17 व्यक्तित्वों को देश के अलग-अलग राज्यों से चुना गया, जो किसी न किसी रूप में या विधा में समाज के लिए आदर्श प्रस्तुत कर रहे हैं।साथ ही पांच संस्थाओं की भी पुरस्कार प्रदान किया गया। शतवर्षीय श्रेणी में पहला सम्मान केरल से आए 101 वर्षीय केमॉन्चेरी कुनिरमान नायर को दिया गया। वे सौ साल की आयु पार करने के बावजूद आज भी कथकली, भरतनाट्यम और अष्टपदि नृत्य की शिक्षा देते हैं।

02. तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन का उद्घाटन हुआ
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 10 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित प्रवासी भारतीय केंद्र में दो दिवसीय “स्वस्थ जीवन के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन” का उद्घाटन किया। आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद यसो नाइक ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 44 देशों के 69 प्रतिनिधियों समेत लगभग 500 प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन का आयोजन सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन योगा एंड नैचुरोपैथी तथा मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ योग की सहायता से किया जा रहा है।

03. लार्सन एंड टुब्रो ने स्मार्ट मीटर के लिए ईईएसएल की ओर से जारी निविदा में सबसे कम बोली लगाई
लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) 50 लाख स्मार्ट मीटर की खरीदारी के लिए एनर्जी एफि‍सिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा जारी की गई निविदा में न्‍यूनतम बोलीदाता के रूप में उभर कर सामने आई है। ये मीटर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में चरणबद्ध ढंग से 3 वर्षों की अवधि में लगाए जाएंगे। लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने प्रति सिंगल फेज स्मार्ट मीटर के लिए 2722 रुपये की न्यूनतम बोली लगाई है। 40 लाख स्मार्ट मीटर उत्तर प्रदेश में और शेष 10 लाख स्‍मार्ट मीटर हरियाणा में लगाए जाएंगे।

04. सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई
सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के दौरान दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में 31 अक्टूर तक पटाखे नहीं बिकेंगे।दरअसल 11 नवंबर, 2016 के अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी। हालांकि इस वर्ष 12 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने उक्त आदेश को अस्थायी तौर पर वापस लेते हुए पटाखों की बिक्री की इजाजत दे दी थी। दिल्ली एनसीआर में हर साल दीवाली के बाद वायु प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ जाता है। धुंध छा जाने से विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। सांस की बीमारी वालों को तकलीफ होती है।

05.  महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा बीबीबीपी सप्ताह (10 से 14 अक्टूबर) का आयोजन
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा 10 से 14 अक्टूबर, 2017 तक ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी)’ सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह का आयोजन 11 अक्टूबर, 2017 को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के प्रतीक के रूप में किया जा रहा है। कार्यक्रम का विषय “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह – नए भारत की बेटियां” होगा।
यह योजना देश के 161 जिलों में कार्यान्वित की जा रही है और 2.5 वर्ष पूरे कर चुकी है। 


06. लॉर्ड मेघनाद देसाई की पुस्तक “पॉलिटिक शॉक”
लॉर्ड मेघनाद देसाई ने अपनी नई पुस्तक में नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के अपने-अपने देशों में शीर्ष सरकारी पदों तक पहुंचने के सफर, उनके उदय का महत्त्व और पुरानी उदार विश्व व्यवस्था के खत्म हो जाने की आशंका जैसे मुद्दों का मूल्यांकन किया है।उनकी किताब पॉलिटिक शॉक: ट्रंप, मोदी, ब्रेक्जिट एंड द प्रॉसपेक्ट फॉर लिब्लर डेमोक्रेसी में देसाई ने मोदी और ट्रंप की चुनावी जीत का अध्ययन किया है।

07. सरकार ने चीन से कुछ इस्‍पात छड़ों के आयात पर पांच साल के लिए डम्पिंग रोधी शुल्‍क लगाया
केंद्र सरकार ने घरेलू उदयोगों को संरक्षण देने के उद्देश्य से चीन से कुछ इस्पात छड़ों के आयात पर पांच साल के लिए डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है। वाणिज्य मंत्रालय के डंपिंगरोधी और संबद्ध शुल्क महानिदेशालय ने ऐसे आयात पर डंपिंगरोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की थी।
इन इस्पात उत्पादों का इस्तेमाल वाहनों के कल-पुर्जे, रेल, इंजीनियरिंग और निर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। भारत ने चीन और दक्षिण कोरिया सहित चार देशों से कुछ इस्पात उत्पादों पर पहले से ही डंपिंग रोधी शुल्क लगाया हुआ है। निष्पक्ष व्यापार सुनिश्चित करने और घरेलू उद्योगों को समान अवसर देने के लिए डंपिंग रोधी उपाय किए जाते हैं।

08. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय “वैल्यू इंजीनियरिंग कार्यक्रम” को लागू करेगा
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राजमार्ग संबंधित परियोजनाओं, चाहे वह पीपीपी तरीके से या फिर सार्वजनिक वित्तपोषण तरीके से निष्पादित की जा रही हों, में नई प्रौद्योगिकियों, सामग्रियों और उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए “वैल्यू इंजीनियरिंग कार्यक्रम” को लागू करने का निर्णय लिया है।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य परियोजनाओं की लागत कम करने और उन्हें अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए नई प्रौद्योगिकी, सामग्री और उपकरण का उपयोग करना है, जबकि साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि सड़कों या पुलों और अन्य परिसंपत्तियां भी जो बहुत तेजी से निर्मित की जा रही हैं वह संरचनात्मक रूप से मजबूत और अधिक टिकाऊ हों।

09.  प्रणय, श्रीकांत पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में बिके
प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) की तीसरे सत्र की नीलामी में एचएस प्रणय सबसे महंगे खिलाड़ी बने। प्रणय को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 62 लाख रुपये में खरीदा जबकि उनकी पिछले साल कीमत 25 लाख थी
प्रणय के अलावा श्रीकांत की धूम रही, इन दोनों खिलाड़ियों के आगे सिल्वर गर्ल पीवी सिंधु और शटलर क्वीन सायना नेहवाल की चमक फीकी ही रही। श्रीकांत को अवध वॉरियर्स ने 56.1 लाख रुपये में खरीदा।

10. राजीव डोगरा द्वारा लिखित पुस्तक “डूरंडस कर्स”
राजीव डोगरा के द्वारा लिखी गयी किताब “डूरंडस कर्स – अ लाइन अक्रॉस द पठान हार्ट” अफगान समस्या के जन्म लेने का एक साहसी विश्लेषण है। अफ़्गानिस्तान चारों ओर से जमीन से घिरा हुआ है और इसकी सबसे बड़ी सीमा पूर्व की ओर पाकिस्तान से लगी है, इसे डूरण्ड रेखा कहते हैं। यह सर मोर्टिमर डूरंड द्वारा 1893 में हिंदुकुश में स्थापित सीमा है, जो अफगानिस्तान और ब्रिटिश भारत के जनजातीय क्षेत्रों से उनके प्रभाव वाले क्षेत्रों को रेखांकित करती हुयी गुजरती थी। आधुनिक काल में यह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच की सीमा रेखा है।

11. यूजीसी ने एएमयू से ‘मुसलिम’ और बीएचयू से ‘हिन्दू’ शब्द हटाने का सुझाव दिया
देश के दस केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ऑडिट करने गयी एक टीम ने दो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से धर्मसूचक शब्दों को हटाने का सुझाव दिया है। यह सुझाव यूजीसी द्वारा 25 अप्रैल को गठित पांच सदस्यीय टीम की कमिटी ने दी है। यह समिति देश के 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अनियमितता को जांच के लिए बनायी गयी थी। इस पैनल ने अपने सुझाव में कहा है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय और अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के नामों से हिंदू और मुस्लिम जैसे शब्दों को हटाया जाना चाहिए क्योंकि ये शब्द इन विश्वविद्यालयों की धर्मनिरपेक्ष छवि को नहीं दिखाते हैं।

12. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय जल सप्ताह-2017 का उद्घाटन किया
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अक्‍टूबर 2017 को नई दिल्‍ली में भारतीय जल सप्‍ताह-2017 का उद्घाटन किया.
इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि जल जीवन का आधार है.  जल का मुद्दा जलवायु परिवर्तन और उससे संबंधित पर्यावरणीय चिंताओं के कारण और अधिक महत्‍वपूर्ण हो गया है. जल का बेहतर और अधिक प्रभावी इस्‍तेमाल भारतीय कृषि और उद्योग हेतु एक चुनौती है.


13.  बिहार सरकार ने शैक्षिक संस्थानों में दिव्यांगों हेतु आरक्षण को मंजूरी प्रदान की
बिहार सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए शैक्षिक संस्थानों तथा सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडे ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बैठक में कैबिनेट ने इसकी मंजूरी प्रदान की. उन्होंने कहा कि प्रावधान दिव्यांग व्यक्ति अधिनियम, 2016 के अनुसार लाया गया है.

14. ICICI बैंक देगा सशस्त्र बलों के लिए सहायता
देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ICICI ने भारतीय सशस्त्र बलों को 10 करोड़ रूपए की वित्तीय सहायता का वचन दिया है|वर्तमान और अगले वर्ष, दो समान किश्तों में देय, इस योगदान का उपयोग कल्याणकारी गतिविधियों और देश की रक्षा में अपनी जान गंवाने वाले पूर्व सैनिकों के परिवारों के सुधार के लिए किया जाएगा|ICICI बैंक की MD और CEO चंदा कोचर हैं|


15. जैक्सन सिंह ने रचा इतिहास

जैक्सन थौनाओजम, ने अंडर-17 विश्व कप में भारत का पहला गोल दागा|16 वर्षीय, जैक्सन मणिपुर से हैं, उन्होंने अपने प्रारम्भिक वर्ष, चंडीगढ़ फुटबॉल अकादमी (CFA) में बिताये हैं|जैक्सन, पोज़ीशन से एक रक्षात्मक मिडफ़ील्डर हैं| खेल से उनका शुरुआती परिचय उनके पिता ने करवाया जो एक कोच थे|

16.विश्व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप
जेमसन निन्थौजम और अंकिता भक्त की युगल जोड़ी ने रोज़ारियो में विश्व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप में रिकर्व टीम स्वर्ण पदक जीता|यह 2009 और 2011 में दीपिका कुमारी की जीत के बाद से युवा चैम्पियनशिप में भारत का पहला विश्व खिताब है|युवाओं द्वारा एक आशाजनक प्रदर्शन में भारत ने एक रजत और एक कांस्य भी जीता|

17. राफेल नडाल ने जीता चीन ओपन खिताब
विश्व नंबर एक, राफेल नडाल (स्पेन) ने इस वर्ष का अपना छठा खिताब जीता|उन्होंने चीन ओपन 2017 में निक किर्गिज (ऑस्ट्रेलिया) को हराया|16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता, नडाल, तीसरा यूएस ओपन जीतने के बाद चीन की राजधानी बीजिंग में पहुंचे|

18.रिलायंस और IREDA के बीच समझौता
रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड ने मुंबई में 300 करोड़ रुपये के ऋण के लिए भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के साथ समझौता किया है|RCFL, सरकार द्वारा समर्थित अक्षय ऊर्जा स्थान में अवसंरचना और परियोजनाओं के विकास के लिए वित्तीय सहायता के अलावा पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं को वितपोषण प्रदान करती है|IREDA के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के.एस. पोपली हैं|

19.खाद्य क्षेत्र में GCMMF को सर्वश्रेष्ठ FMCG पुरस्कार
ब्रांड अमुल के प्रबंधक, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), को मुंबई में 5वें अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ (IAA) लीडरशिप अवार्ड्स में खाद्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ FMCG का पुरष्कार दिया गया है|अमूल भारत की सबसे बड़ा फूड ब्रांड है, जिसका वार्षिक ब्रांड टर्नओवर 38,000 करोड़ रुपये है|यह गुजरात के 3.6 मिलियन दूध उत्पादकों का एक सहकारी दुग्ध संघ है|

20.कैटरिना बनी लेंसकार्ट की ब्रांड एंबेसडर
लेंसकार्ट ने घोषणा की है कि, बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ, अगले दो वर्षों के लिए लेंसकार्ट की ब्रांड एंबेसेडर होंगी|वे ब्रांड के नए अभियान का हिस्सा होंगी|लेंसकार्ट की स्थापना 2010 में हुई थी और वर्तमान में भारत में 80 से अधिक शहरों में इसके 350 से अधिक स्टोर हैं|

21.राधाकृष्णन वायलर पुरस्कार के लिए चयनित
प्रसिद्ध उपन्यासकार टी.डी. राधाकृष्णन को इस वर्ष के प्रतिष्ठित वायलर पुरस्कार के लिए चुना गया है|27 अक्तूबर 2017 को कवि और गीतकार वायलर रामाकृष्ण की पुण्यतिथि के दिन यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा|वायलर पुरस्कार 1977 में वायलर रामावर्मा  मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा मलयालम कवि और गीतकार वायलर की स्मृति में स्थापित किया गया था|

22. उत्तराखंड ने की ‘सौर ब्रीफकेस’ की शुरूआत
उत्तराखंड राज्य सरकार और स्वान सांस्कृतिक केंद्र और फाउंडेशन नामक एक धर्मार्थ वित्त पोषण एजेंसी ने केदारनाथ धाम में ‘सौर ब्रीफकेस’ का शुभारंभ किया|इस पहल का उद्देश्य, उत्तराखंड के दूरदराज क्षेत्रों में बिजली प्रदान करना है|उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में करीब 47 गांवों और 1,40,000 परिवारों को बिजली उपलब्ध नहीं है|


23. पहला BIMSTEC आपदा प्रबंधन व्यायाम
गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने चार दिवसीय प्रथम ‘बिम्सटेक आपदा प्रबंधन व्यायाम-2017’ का उद्घाटन किया|प्रमुख एजेंसी के रूप में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने 10 से 13 अक्टूबर 2017 तक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में व्यायाम आयोजित किया है|BIMSTEC, बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है|

24. भारतीय और जर्मन रेलवे ने चेन्नई-काजीपेट कॉरिडोर के लिए संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये
यात्री रेल गाड़ियों की गति 200 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे और  जर्मन रेलवे ने मौजूदा चेन्नई – काजीपेट कॉरिडोर का व्यवहार्यता अध्ययन करने के संबंध में 10 अक्टूबर, 2017 को रेल भवन में रेल मंत्रालय के रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी की उपस्थिति में प्रयोजन की संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए। यह कार्य 50-50 प्रतिशत लागत भागीदारी के आधार पर किया जाएगा।
प्रयोजन की इस वर्तमान संयुक्त घोषणा का उद्देश्य विशेष रूप से अर्ध उच्च गति (एसएचएस) रेल के प्राथमिकता वाले क्षेत्र में उपलब्धि की दिशा में सहयोग मजबूत करना है, मौजूदा यात्री सेवाओं का चेन्नई-काज़िपेट कॉरिडोर (643 किमी) पर 200 किलोमीटर की अर्ध उच्च गति का उन्नयन करना है।

25.  ट्रैक एशिया कप के शुरुआती दिन में भारतीय साइकिल चालकों ने 5 स्वर्ण पदक जीते
भारत के जूनियर खिलाड़ियों ने नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेले जा रहे ट्रैक एशिया साइकिलिंग कप के पहले दिन कुल नौ पदक मेजबान देश की झोली में डाले। पहले दिन भारत को पांच स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक जीते।
भारत को पहला पदक अश्विन पाटिल ने दिलाया। उन्होंने जूनियर पुरुष 15 किलोमीटर प्वांइट रेस में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इस स्पर्धा में रजत भी भारत के हिस्से आया। नमन कपिल ने भारत को रजत दिलाया। सऊदी अरब के हसन ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

26. बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हरियाणा को निलंबित किया
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने अपनी हरियाणा की मान्यता प्राप्त इकाई को गैर मान्यता प्राप्त भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) की बैठक में शिरकत करने के लिए निलंबित कर दिया है। अब यह विरोधी राज्य इकाई इस फैसले को अदालत में चुनौती देने की योजना बना रही है।हरियाणा राज्य मुक्केबाजी संघ (एचएसबीए) को अगस्त में आईएबीएफ की बैठक में शिरकत करने के बाद कारण बताओ नोटिस भेजा गया था। एचएसबीए ने हालांकि इसका कोई जवाब नहीं दिया और बीएफआई की विवाद और अनुशासन समिति को राज्य संघ को निलंबित करने की सिफारिश करने के लिये बाध्य कर दिया जिसे संचालन संस्था ने स्वीकार भी कर लिया।


27. राष्ट्रपति ने लोक प्रशासन, शिक्षा और प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए 18वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोक प्रशासन, शिक्षा और प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए डा बिंदेश्वर पाठक को वर्ष 2017 के लिए 10 अक्तूबर 2017 को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।डा पाठक के योगदान को ध्यान में रखते हुए न्यूयॉर्क के मेयर ने 14 अप्रैल 2016 को डा बिंदेश्वर पाठक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया। उन्हें 1991 में पद्म भूषण दिया जा चुका है। लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की स्थापना दिल्ली में 1995 में की गई थी और संस्थान ने इस पुरस्कार की शुरूआत की। प्रत्येक वर्ष यह पुरस्कार उस भारतीय को प्रदान किया जाता है जो असाधारण बिज़नेस लीडर हो तथा लोक प्रशासक, शिक्षा के क्षेत्र में जिसने उत्कृष्ट योगदान दिया हो।

28.  भारत और जापान के बीच एलएनजी बाजार स्‍थापति करने के संबंध में सहयोग ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए जाने को मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच तरल, लचीला और वैश्विक एलएनजी बाजार स्‍थापित करने के लिए सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्‍ताक्षर किए जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।इस एमओसी से भारत और जापान के बीच ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। इससे भारत को गैस आपूर्ति के विविध स्रोतों में योगदान मिलेगा।
इस एमओसी से एलएनजी संविदाओं, गंतव्‍य प्रतिबंध खण्‍ड की समाप्ति में सहयोग की सुविधा के साथ-साथ विश्‍वसनीय एलएनजी स्‍पॉट मूल्‍य सूचकांक की स्‍थापना की संभावनाओं का पता चल सकेगा, जिसमें एलएनजी मांग और आपूर्ति की स्थिति परिलक्षित हो सकेगी।

29. साइबर स्‍पेस के बारे में 5वां वैश्विक सम्‍मेलन नवम्‍बर में नई दिल्‍ली में आयोजित होगा
नरेन्‍द्र मोदी साइबर स्‍पेस के बारे में 5वें वैश्विक सम्‍मेलन का 23 नवम्‍बर 2017 को उद्घाटन करेंगे। सम्‍मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। सम्‍मेलन में मंत्री, अधिकारी उद्योगपति और ग्‍लोबल साइबर इको सिस्‍टम से जुड़ा शिक्षण समुदाय भाग लेगा।भारत की राजधानी दिल्‍ली में आयोजित इस सम्‍मेलन में 3500 प्रतिनिधि प्रत्‍यक्ष रूप से भाग लेंगे। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने उद्योग, अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों, शैक्षणिक समुदाय और विचार मंचों की भागीदारी से 40 कार्यक्रम और सत्र आयोजित किए हैं।


30.  अनुपम खेर भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, पुणे के अध्यक्ष नियुक्त
वरिष्ठ फिल्म अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, पुणे का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे गजेन्द्र चौहान का स्थान ग्रहण करेंगे। खेर ने 500 से अधिक फिल्मों में काम किया है और सिनेमा तथा कला क्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। वरिष्ठ कलाकार ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका के लिए पांच बार फिल्म फेयर पुरस्कार मिल चुका है।


31. विश्व कौशल आबू धाबी-2017 के विजेताओं के लिए पुरस्कार की घोषणा की
विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिस्‍पर्धियों को प्रोत्साहित करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान ने 14 से 19 अक्‍टूबर तक होने वाले विश्व कौशल अंतर्राष्‍ट्रीय आबू धाबी-2017 कार्यक्रम में शामिल होने वाली भारत की जीवंत टीम को शुभकामनाएं दी हैं।
प्रतिभागी विशिष्‍ट वैश्विक मंच पर 26 श्रेणियों में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे जिसमें से प्रत्‍येक श्रेणी में प्रतिस्पर्धी, विशेषज्ञ और आवश्‍यक दुभाषिये की टीम होगी। इस वर्ष 70 से अधिक देशों के लगभग 1200 प्रतिभागियों के बीच 50 कौशल में प्रतिस्‍पर्धा होगी।


32. आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की  
आशिष नेहरा ने 11 अक्टूबर 2017 को सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ 01 नवंबर 2017 को दिल्ली में होने वाले पहले टी-20 मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.
आशिष नेहरा का फिरोजशाह कोटला घरेलू मैदान है. आशीष नेहरा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज में टीम में भी चुना गया है. लेकिन दोनों मैचों में वो अंतिम ग्यारह का हिस्सा नहीं रहे हैं. आशिष नेहरा विश्व कप (2011) जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे.

33. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गरीबी भारत छोड़ो’ अभियान आरंभ किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद, पूसा से ‘गरीबी भारत छोड़ो’ अभियान की शुरुआत की. उन्होंने यह अभियान नानाजी देशमुख जन्मशताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में आरंभ किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक को कुशल बनाने से ही गरीबी भारत से जाएगी क्योंकि भारत के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है तथा इसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा.
इस अभियान के तहत गांवों को भी शहरों जैसी सुविधाएं देने का आह्वान किया गया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शहर को गांवों के लिए मार्केट बनना चाहिए.ग्रामीण विकास के लिए सुशासन का प्रयास जारी है, इसके तहत आने वाले दिनों में ग्रामीण विकास पर सरकार का ज्यादा जोर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.