11-13 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

01.  फीफा रैंकिंग में भारत 97वें स्थान पर
फीफा रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम एक स्थान नीचे खिसक कर 97वें स्थान पर पहुंच गई है. इससे पहले टीम 96वें स्थान पर थी. फीफा की ताजी रैंकिंग 10 अगस्त 2017 को जारी हुई. भारतीय टीम ने स्टीफन कांस्टेनटाइन के मार्गदर्शन में अब तक के इतिहास की सबसे बेहतरीन फीफा रैंकिंग हासिल की थी, जब पिछले माह टीम 96वें स्थान पर पहुंची थी. जापान टीम एशिया में दूसरे स्थान पर है. 


02. उत्तर प्रदेश में 1000 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केन्द्र खोलने हेतु समझौता
केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में 1000 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केन्द्र खोलने की घोषणा की है. इस सम्बन्ध में रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत भारत के फार्मा ब्यूरो पीएसयू (बीपीपीआई) ने भारत सरकार की तरफ से तथा उत्तर प्रदेश सरकार के व्यापक स्वास्थ्य और एकीकृत सेवा राज्य एजेंसी (एसएसीएचआईएस) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. राज्य के लिए पीएमबीजेपी योजना की वेबसाइट का भी शुभारम्भ किया. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केन्द्र का उद्देश्य समाज के निर्धन और वंचित वर्गों को सस्ती और श्रेष्ठ औषधियां उपलब्ध कराना है. इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध दवाएं उच्चतम गुणत्ता के मानदंडों को पूरा करती हैं. योजना के अंतर्गत उपलब्ध दवाएं सरकार द्वारा महंगी बड़ी कंपनियों की तुलना में बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती हैं.  पीएमबीजेपी योजना के अंतर्गत देशभर में खोले गये जन औषधि केंद्रों पर 600 से अधिक दवाएं और 150 से अधिक शल्य चिकित्सा और अन्य चिकित्सा वस्तुओं को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध दवाइयों की संख्या जल्द ही बढ़ाकर 1000 कर दी जाएगी


03. अनुच्छेद 35A तथा अनुच्छेद 370
जम्मू-कश्मीर को भारत के विशेष राज्य का दर्जा प्रदान किया गया है. यह दर्जा संविधान के अनुच्छेद 35A एवं 370 द्वारा प्रदान किया गया है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस विशेष दर्जे को हटाने अथवा बनाये रखने के लिए चर्चा आरंभ की गयी.
अनुच्छेद-35A⤵⤵
•    अनुच्छेद 35A को मई 1954 में राष्ट्रपति के आदेश द्वारा इसे संविधान में जोड़ा गया.
•    यह अनुच्छेद जम्मू-कश्मीर विधान सभा को स्थायी नागरिक की परिभाषा तय करने का अधिकार देता है.
•    राज्य जिन नागरिकों को स्थायी घोषित करता है केवल वही राज्य में संपत्ति खरीदने, सरकारी नौकरी प्राप्त करने एवं विधानसभा चुनावों में मतदान का अधिकार रखते हैं.
•    यदि जम्मू-कश्मीर का निवासी राज्य से बाहर के किसी व्यक्ति से विवाह करता है तो वह यह नागरिकता खो देगा.
•    1954 के जिस आदेश से अनुच्छेद 35A को संविधान में जोड़ा गया था, वह आदेश अनुच्छेद 370 की उपधारा (1) के अंतर्गत राष्ट्रपति द्वारा पारित किया गया था.


अनुच्छेद-370⤵⤵
•    धारा 370 के प्रावधानों के अनुसार, संसद को जम्मू-कश्मीर के बारे में रक्षा, विदेश मामले और संचार के विषय में कानून बनाने का अधिकार है लेकिन किसी अन्य विषय से सम्बन्धित क़ानून को लागू करवाने के लिये केन्द्र को राज्य सरकार का अनुमोदन चाहिये.
•    इसी विशेष दर्ज़े के कारण जम्मू-कश्मीर राज्य पर संविधान की धारा 356 लागू नहीं होती.
•    इस कारण राष्ट्रपति के पास राज्य के संविधान को बर्ख़ास्त करने का अधिकार नहीं है.
•    जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के पास दोहरी नागरिकता (भारत और कश्मीर) होती है.
•    भारत की संसद जम्मू-कश्मीर के सम्बन्ध में अत्यन्त सीमित क्षेत्र में कानून बना सकती है.
•    जम्मू-कश्मीर का राष्ट्रध्वज अलग है. वहां के नागरिकों द्वारा भारत के राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना अनिवार्य नहीं है.

04. नजम सेठी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नियुक्त
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 9 अगस्त 2017 को नजम सेठी को अपना चेयरमैन नियुक्त किया. नजम सेठी को अगले तीन वर्षो के लिए सर्वसम्मति से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(पीसीबी) का अगला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के चेयरमैन नजम सेठी को यहां राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हुई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया. वह बोर्ड अध्यक्ष पद पर शहरयार खान की जगह लेंगे.


05. डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने सांकेतिक भाषा में भारतीय राष्ट्रगान वीडियो लांच किया
मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने 10 अगस्त, 2017 को नई दिल्ली के फिल्म प्रभाग ऑडोटोरियम में सांकेतिक भाषा में तैयार किया गया भारतीय राष्ट्रगान वीडियो लांच किया. भारतीय राष्ट्रगान सांकेतिक भाषा में मूक बधिर लोगों हेतु तैयार किया गया है.
•    वीडियो में महानायक अमिताभ बच्चन दिल्ली स्थित विशाल लाल किले की पृष्ठभूमि में दिव्यांग बच्चों के साथ सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान कर रहे हैं.
•    इस फिल्म की अवधारणा वी केयर फिल्म फैस्टिवल के संस्थापक निदेशक सतीश कपूर द्वारा की गई है.
•    वी केयर फिल्म फैस्टिवल ने स्वयं सेवी संगठन ब्रदरहुड के अंतर्गत फिल्म निर्माण किया.
•    इसका निर्देशन गोविंद निहलानी ने किया है और संगीत स्वर्गीय आदेश श्रीवास्तव द्वारा प्रस्तुत किया गया है.

06. केंद्र सरकार ने लोकसभा में श्रम (संशोधन) विधेयक पेश किया
केंद्र सरकार ने 10 अगस्त 2017 को लोकसभा में श्रम (संशोधन) विधेयक पेश किया. इस विधेयक द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को राहत मिलने की उम्मीद है. यह विधेयक असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी श्रेणियों के 40 करोड़ से अधिक श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी तय करने में सहायक होगा. यह कार्य केंद्र सरकार के स्तर पर किया जायेगा.  इस विधेयक के एक प्रावधान के अनुसार यदि श्रमिक को तयशुदा रकम से कम वेतन दिया गया तो उसके मालिक पर 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया जायेगा. यदि मालिक द्वारा पांच वर्ष के दौरान ऐसा फिर किया तो एक लाख रुपये जुर्माना अथवा तीन माह की कैद या दोनों सजाएं एक साथ देने का प्रावधान भी है.

07. पंजाब में आतंकवाद से निपटने हेतु एसपीजी के गठन को मंजूरी
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा राज्य में आतंकवाद से निपटने के लिए विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) के गठन को मंजूरी प्रदान की. कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा यह प्रस्ताव भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक गांवों और अन्य रिहाइशी इलाकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मंजूर किया गया.

08. कैटफिश की नई प्रजातियां मिली
दक्षिण अमरीका में अमेज़ोनियन कैटफ़िश की तीन नई प्रजातियां पाई गई हैं। जिससे शोधकर्ताओं को एक नई जाति बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। दक्षिण अमेरिकी कैटफ़िश (Otothyrinae) कैटफ़िश परिवार Loricariidae के सबसे विविध सदस्यों को दर्शाती हैं और अमेज़ॅन से उत्तरी अर्जेंटीना में पाई जा सकती हैं। हाल ही में, लम्बी मुंह वाली आठ कैटफ़िश इस क्षेत्र में पाई गई हैं। उनकी विशेषताओं ने उन्हें अन्य मछलियों से अलग बनाया। ये कैटफ़िश में से पांच पहले से ज्ञात प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करती हैं, हालांकि एक समाचार रिलीज़ के अनुसार, तीन नमूने पूरी तरह नई प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
Universidade Estadual Paulista से शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस नई प्रजाति को Curculionichthys नाम दिया। इसके अतिरिक्त, शोधकर्ताओं ने यह भी नोट किया कि नई प्रजातियों में से एक के शरीर पर कई काले भूरे रंग के धब्बे थे, जो कि इसके किसी भी अन्य रिश्तेदारों पर नहीं देखा जाता है। हालांकि वे निश्चित नहीं हैं कि कैसे इन प्रजातियों में विविधता है।
कैटफ़िश को उनके प्रमुख बार्बल्स के लिए नाम दिया गया है, जो एक बिल्ली के मूंछों के समान है। वे अच्छी तरह से ज्ञात बड़े पैमाने पर समुद्र के नीचे खाने वाली मछली हैं जिन्हें दुनिया भर के ताजे पानी के तलाव और तटीय क्षेत्रों में पाया जा सकता है। कुल मिलाकर, लगभग 3,000 कैटफ़िश की प्रजातियों हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि अभी तक कई ऐसी हैं जो पहचानी नहीं गई हैं।

09. नोवो नॉर्डिस्क ने कुम्बले को चुना चेंजिंग डायबिटीज अभियान का ब्रांड ऐम्बेसेडर
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवदीप रिनवा ने टाइप-1 डायबिटीज पर एक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन का समर्थन प्राप्त है। नोवो नॉर्डिस्क इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को चेंजिंग डायबिटीज ब्रांड ऐम्बेसेडर चुने जाने की भी घोषणा की।

10. विमोचन.. पुस्तक ‘जीवन दीयां यादां’12 को होगी रिलीज
दो आबा साहित्य एवं कला अकादमी फगवाड़ा की ओर से लेखक डॉक्टर जवाहर धीर की 10वीं पुस्तक ‘जीवन दीयां यादां’ का रिलीज समागम 12 अगस्त शनिवार को शाम 4 बजे ब्लड बैंक गुरू हरगोबिंद नगर फगवाड़ा में किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य मेहमान एसडीएम फगवाड़ा ज्योति बाला मट्टू शामिल होंगे जबकि स्टार्च मिल के एमडी केके सरदाना विशेष तौर पर शामिल होंगे।


11. पेट्रोल बचाने का तरीका बताने वाले बच्चे अब करेंगे सिंगापुर की यात्रा
पेट्रोल और पेट्रोलियम पदार्थों के सरंक्षण का तरीका बताकर स्कूली बच्चों को सिंगापुर यात्रा पर भेजा जाएगा। इसके लिए पेट्रोलियम सरंक्षण अनुसंधान संगठन की ओर से स्कूलों में क्विज, पेटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं कराई जाएगी। यह प्रतियोगिताएं कक्षा व वर्ग वार होगी। प्रतियोगिता में प्रथम आने पर सिंगापुर की यात्रा और लैपटॉप, द्वितीय आने पर लैपटॉप और 20 हजार रुपए नकद एवं तृतीय आने पर लैपटॉप और 10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इन सभी पुरस्कारों की संख्या 23-23 रहेगी।

12. परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि : विश्लेषण
7  जुलाई 2017 को संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियारों के निषेध पर  की गयी संधि के शर्तों को अपनाया. परमाणु हथियारों को व्यापक रूप से समाप्त करने के लिए यह पहला कानूनी रूप से बाध्यकारी  अंतर्राष्ट्रीय समझौता है. उन राष्ट्रों के लिए जो इस संधि में शामिल हैं, उनके विकास, परीक्षण, उत्पादन आदि गतिविधियों पर रोक लगाई गई है. इसके अतिरिक्त यह संधि उपर्युक्त निषिद्ध गतिविधियों में सहायता करने और प्रोत्साहन देने को भी प्रतिबंधित करती है.
संधि की अहमियत⤵⤵
संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस ऐतिहासिक समझौते को अपनाने से निम्नलिखित कारणों से इस संधि का वैश्विक स्तर पर बहुत अधिक महत्व है.
• इस संधि में व्यापक रूप से इन सभी पहलुओं को शामिल किया गया है – विकास, परीक्षण, उत्पादन, भंडारण, स्टेशनिंग, स्थानांतरण, उपयोग और परमाणु हथियारों से संबंधित उपयोग के खतरे आदि. पहले के प्रस्तावित समझौते  जैसे गैर परमाणु हथियार संधि (एनपीटी) और व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) के इन सभी पहलुओं को इसमें शामिल नहीं किया गया है.

13. एचएस प्रणय बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में 15वें स्थान पर
भारतीय शटलर एचएस प्रणय 10 अगस्त 2017 को दो पायदान के सुधार से ताजा विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं महिलाओं के एकल में ओलंपिक रजत पदकधारी पीवी सिंधु अपने पांचवें स्थान पर कायम है. लंदन खेलों की कांस्य पदकधारी विजेता साइना नेहवाल 16वें स्थान पर कायम हैं.महिलाओं के युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड उप विजेता जोड़ी 25वें स्थान पर है. मिश्रित युगल में प्रणय जेरी चोपडा और जेरी अपने 20वें नंबर पर बने हुए हैं.

14. पंचेश्वर बांध परियोजना एवं विवाद
उत्तराखंड में वर्ष 2018 से पंचेश्वर बांध का निर्माण कार्य प्रस्तावित है. इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु केंद्र सरकार द्वारा 09 अगस्त 2017 से जनसुनवाई आरंभ की गयी जिसमें बांध निर्माण को लेकर लोगों की शिकायतें सुनी गयीं. पंचेश्वर बांध काली नदी पर बनाया जायेगा जिसमें उत्तराखंड के 33 हज़ार के अधिक लोग प्रभावित होंगे. यह बांध नेपाल से आने वाली काली नदी और भारत की शारदा नदी पर बनेगा. पंचेश्वर बहुउद्देश्य परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए अगस्त 2014 को भारत और नेपाल सरकार द्वारा संयुक्त रूप से पंचेश्वर बांध प्राधिकरण का गठन किया गया. सचिव जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार और सचिव पर्यावरण नेपाल सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सामान्य सभा की अध्यक्षता की जायेगी. पंचेश्वर बांध से भारत को 4800 मेगावॉट की बिजली आपूर्ति होगी. इसी तरह दूसरे छोटे बांध रुपाली गाड़ से 240 मेगावॉट बिजली प्राप्त होगी.

15. पाकिस्तान की ‘मदर टेरेसा’ का निधन
पाकिस्तान की ‘मदर टेरेसा’ की उपाधि से सम्मानित डॉक्टर रूथ फ़ॉ का 87 वर्ष की अवस्था में कराची के अस्पताल में निधन हो गया है. फ़ॉ ने अपना पूरा जीवन पाकिस्तान में कुष्ठ रोग के उन्मूलन के लिए काम करते हुए बिताया. डॉ. फ़ॉ भले ही जर्मनी में पैदा हुई थीं, लेकिन उनका दिल हमेशा पाकिस्तान में रहा. डॉ. फ़ॉ ने साल 1960 में पाकिस्तान में कुष्ठ रोग पहली बार देखा और उसके बाद वह देशभर में क्लिनिक स्थापित करने का मक़सद लेकर लौटीं. डॉक्टर रूथ फ़ॉ के प्रयासों की बदौलत ही 1996 में पकिस्तान में यह घोषणा की जा सकी कि बीमारी अब नियंत्रण में आ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.