11-18 AUGUST 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

1. मुख्यमंत्री हैल्पलाइन181 का हुआ शुभारंभ
राजस्थान ने आईटी के क्षेत्र में नए नवाचार किए है। प्रदेश में 40 हज़ार ई-मित्र केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं, साथ ही आज से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 का शुभारंभ हो रहा है, जिससे प्रदेश का हर नागरिक सरकारी विभागों से जुड़ी अपनी समस्या का समाधान करवा सकेगा। =


02. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एसएमएस स्टेडियम में किया झंडारोहण
राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह आज जयपुर के सवाईमानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने यहां सुबह 9:05 बजे झंडारोहण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने खुली जीप में खड़े होकर परेड का निरीक्षण किया। 


03. मरुस्थलीय ज़िलों में बनेंगे 50 हज़ार लीटर क्षमता के एक-एक टांके
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तीसरे चरण में मरुस्थलीय ज़िलों में 50 हज़ार लीटर क्षमता के एक-एक टांके पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में बनाए जाएंगे। वहीं, अभियान में लगाए जा रहे पौधों के रख-रखाव के लिए 150 पौधों पर एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा।
दूसरे चरण में 4 हज़ार 213 गांव और 6 हज़ार 966 शहरों में एक लाख 33 हज़ार से अधिक जल संरक्षण के कार्य करवाए गए हैं। तीसरे चरण में चयनित गांवों में उचित स्थान के चयन के लिए सभी संबंधित विभागों को संयुक्त रूप से सर्वेक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं। अभियान के अन्तर्गत निर्मित जल संरचनाओं में एकत्र जल राशि के उपयोग के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर जल उपयोग समितियां बनाई जाएंगी।

04. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को स्किल डेवलपमेंट की गोल्ड ट्राॅफी भेंट
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल और प्रयासों से कौशल विकास एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में राजस्थान लगातार तीसरे वर्ष देश में प्रथम स्थान पर रहा है। नई दिल्ली में गत 9 अगस्त को स्किल इंडिया समिट एवं अवॉर्ड समारोह में राज्य को एक बार फिर एसोचेम गोल्डन अवॉर्ड प्रदान किया गया, जिसे कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग के मंत्री जसवन्त सिंह यादव और अधिकारियों ने शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में मुख्यमंत्री को भेंट किया। 

05.  उदयपुर का बर्ड पार्क होगा पंछियों के प्राकृतिक आवास की तरह
उदयपुर. लेक सिटी में बनने वाले वर्ल्ड क्लास बर्ड पार्क का काम मंगलवार शाम को शुरू हुआ। बंद किए गुलाबबाग़ जू परिसर में ही अब बर्ड पार्क स्वरूप लेगा। करीब 11.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पार्क के कार्य का भूमि पूजन गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने किया।  उन्होंने वन विभाग के अफसरों से कहा कि बर्ड पार्क देश एवं विदेश के बर्ड पार्क से अपनी अलग विशेषता रखें इस तरह का स्वरूप इसका दिया जाए। 


06. हरियाळो राजस्थान-कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी ने किया पौधारोपण का आगाज
कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी की अभिशंसा से आवां-दूनी मार्ग और जैन तीर्थ सुदर्शनोदय तक विभिन्न किस्म और प्रजातियों के २०२० पौधों का रोपण करने के लिए मनरेगा में लगभग १८ लाख की स्वीकृति जारी की गई है।  कार्यक्रम के तहत नीम, शीशम, गुलमोर, बरगद, मोरसरी और अर्जुन सहित १४ किस्मों के पांच फीट से अधिक लम्बे छायादार के पौधे रोपे गए हैं।

07. 30 हजार लोगों ने एक साथ गाया राष्ट्रगान, दैनिक भास्कर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
दैनिक भास्कर और एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने स्वतंत्रता दिवस पर कोटा शहर में दो  वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए। कोटा में कुन्हाड़ी स्थित लैंडमार्क सिटी में सुबह 8 बजे 30 हजार से ज्यादा कोचिंग स्टूडेंट और शहरवासियों ने सामूहिक राष्ट्रगान गाया।
– मंगलवार को भास्कर ने सामूहिक राष्ट्रगान का कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें 25 हज़ार स्टूडेंट्स और करीब 5 हज़ार कोटा वासियों ने एक साथ राष्ट्रगान गाते हुए दो गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए। इसके साथ ही छह और रिकॉर्ड्स के लिए आवेदन किया।
– गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एशिया हैड डॉ मनीष विश्नोई ने दैनिक भास्कर कोटा के एग्जीक्यूटिव एडिटर बिजेंद्र शेखावत को दाेनों वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के सर्टिफिकेट प्रदान किए।
– जिन रिकॉर्ड्स के सर्टिफिकेट प्रदान किए गए उनमें सबसे ज्यादा एक ही जगह साइंस के स्टूडेंटस के राष्ट्रीय गान गाने और दूसरा एक जगह सबसे ज्यादा लोगों के चेहरे पर तिरंगे की स्टीकर लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल है।

 इन रिकॉर्ड्स के लिए किया अावेदन
– कोटा में आयोजित हुई इस समारोह में गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में छह और रिकाॅर्ड के लिए आवेदन किया गया है।
– जिनमें पहला आवेदन एक ही जगह सबसे ज्यादा बेटी बचाओं और बेटी पढ़ाओं के पोस्टर होना।
– दूसरा एक ही जगह सबसे ज्यादा क्लीन कोटा, ग्रीन कोटा के पोस्टर होना।
– तीसरी एक जगह भावी डॉक्टरों ने सबसे ज्यादा हाथाें से दिल के साइन बनाए।
– चौथा एक साथ सबसे ज्यादा स्टूडेंटस ने सेल्फी ली।
– पांचवां एक साथ करीब 25 हजार बच्चों ने फलैश लाइट चलाई।
– छठा एक साथ करीब 25 हजार बच्चों ने एक जगह छाते खोलें।
– इस कार्यक्रम की शुरूआत में कोटा कलेक्टर डॉ. रोहित गुप्ता ने लोगों को संबोधित किया।
– 7.59 बजे झंडारोहण हुआ और 8 बजे राष्ट्रगान शुरू हुआ। उसके बाद एलन के निदेशक गोविंद माहेश्वरी ने संबोधित किया।
– इस अवसर पर सांसद ओम बिरला, वि

08. उन्नत रेल सुविधाओं के लिये प्रोजेक्ट स्वर्ण की शुरूआत
रेल यात्रियों को सफर में दौरान यात्रा की बेहतर अनुभूति हो, इसके लिये रेलवे राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में उन्नत और अत्याधुनिक सुविधाओं के लिये प्रोजेक्ट स्वर्ण की शुरूआत कर रहा है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्फ अधिकारी श्री तरूण जैन के अनुसार रेल यात्रियों को बेहतर और अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करने के लिये तथा उनके यात्रा अनुभव को सुखद बनाने के लिये १४ राजधानी और १५ शताब्दी ट्रेनों में प्रोजेक्ट स्वर्ण की शुरूआत की जा रही हैं। इन ट्रेनों में उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित गाडी सं. १२०३५/३६, जयपुर-आगरा फोर्ट-जयपुर शताब्दी एक्सप्रेस भी सम्मिलित है, जिसे आगामी तीन माह में स्वर्ण मानको के तहत अपग्रेड किया जायेगा।
प्रोजेक्ट स्वर्ण के अन्तर्गत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में निम्नलिखित १० विशिष्ट बिन्दुओं पर कार्य किया जायेगाः-
कोच सज्जा एवं नवीकरण
बेहतर टायलेट सुविधायें

ऑन बोर्ड क्लीनिंग व्यवस्था
समयपालनता के लिये उच्च स्तर पर मॉनीटरिंग

09. कृषि कनेक्शन नीति-2017
अन्नदाता किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कृषि कनेक्शन नीति-2017 के प्रावधानों का अनुमोदन किया गया है। हमने गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले लघु सीमान्त किसानों तथा इंदिरा गांधी नहर परियोजना के समीप रहने वाले किसानों को 5 एच.पी. तक के कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड नोट जारी करने में तीन साल तक की ओवरराइडिंग प्राथमिकता देने का प्रावधान किया है। इससे हमारे किसानों को फायदा मिलेगा और साथ ही ऊर्जा की बचत भी होगी।             


10. पं. दीनदयाल उपाध्याय पंजीयन अभियान में अब तक 64 हज़ार से अधिक विशेष योग्यजनों का हुआ निःशुल्क पंजीयन
प्रदेश में एक जून, 2017 से पं. दीनदयाल उपाध्याय निःशुल्क पंजीयन अभियान में अब तक 64 हज़ार 644 विशेष योग्यजनों का निःशुल्क पंजीयन किया गया है। विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान में हनुमानगढ़ ज़िले में 15 हज़ार 436 पंजीयन कर प्रथम स्थान एवं झालावाड़ ज़िले में 9 हज़ार 726 पंजीकरण कर द्वितीय स्थान पर है। इसी प्रकार जालौर ज़िले में 67 विशेष योग्यजनों कर प्रदेश में सबसे अन्तिम स्थान पर है। 


11. ललित मोदी बोले- अलविदा क्रिकेट
आरसीए के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने शुक्रवार देर रात नागौर जिला संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। ललित मोदी ने लिखा मेरे आरसीए के साथियों। क्रिकेट परिवार के सदस्यों को मेरा नमस्कार।
उन्होंने लिखा- यह बताने की जरूरत नहीं है कि मैंने अपने 15 साल के सफर में हर क्षण का आनंद लिया। लेकिन अब मुझे लगता है कि मौका गया है कि मशाल अगली पीढ़ी के साथ में दे दी जाए। इसलिए मैं क्रिकेट प्रशासक की भूमिका से अलविदा कहना चाहता हूं। नागौर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से मैं तुरंत इस्तीफा देना चाहता हूं। गौरतलब है कि बीसीसीआई ने आरसीए पर ललित मोदी के कारण बैन लगाया हुआ है। अब यह बैन हट जाएगा।         


12. एयरपोर्ट पर गलत पार्किंग करने, गंदगी फैलाने पर 5000 तक जुर्माना लगेगा
उदयपुर| हवाईअड्डों को बस स्टैंड समझकर गंदगी करने या मनमानी जगह पर पार्किंग करने वालों पर 15 अगस्त के बाद से 25 गुना तक ज्यादा जुर्माना लगेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश के सभी हवाईअड्डा परिसर पर स्वच्छता एवं गरिमापूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए नई जुर्माना सूची जारी की है।

नियम का उल्लंघन पुराना नया 
नोपार्किंग में गाड़ी खड़ी करन 200 3000
ऑपरेशन एरिया में कचरा डालना 500 5000
विमान तल पर पान मसाला थूकना 200 2000
पेसेंजर ट्रॉली का दुरुपयोग 200 2000
विमान तल पर कचरा डालना 200 2000
कर्मचारियों से अशिष्ट व्यवहार करना 200 2000
विमान तल पर गलत हरकत करना 200 5000
विमान तल पर रॉन्ग साइड में वाहन चलाना 200 5000          


13. उदयपुर के रहने वाले एडीजी भूपेन्द्र दक राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित
स्वाधीनता दिवस पर राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (आयोजना एवं कल्याण) भूपेन्द्र दक को 15 अगस्त को दिल्ली कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया । एडीजी भूपेन्द्र दक उदयपुर के रहने वाले हैं। भारतीय पुलिस सेवाओं में चयनित होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग 1991 में कोटा में रही थी।


14. 15 अगस्त को एएसपी ललित किशोर शर्मा को मिलेगा शस्त्र सम्मान
एएसपी ललित किशोर शर्मा को इस स्वाधीनता दिवस समारोह में राज्य सरकार शस्त्र एवं प्रशंसा पत्र से सम्मानित करेगी. राजस्थान पुलिस के एएसपी ललित किशोर शर्मा को इस स्वाधीनता दिवस समारोह में राज्य सरकार शस्त्र एवं प्रशंसा पत्र से सम्मानित करेगी.
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसओजी) ललित किशोर शर्मा को इस सम्मान में 38 बोर पिस्टल प्रदान की जाएगी.  एसओजी में पदस्थापन के दौरान शर्मा द्वारा राज्य एवं राज्य के बाहर कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम दिया जाकर 20 हथियार तस्करों को गिरफ्तार कर 62 अवैध हथियार मय 177 जिन्दा कारतूस के साथ 8 लाख 57 हजार रुपए की अवैध भारतीय जाली मुद्रा बरामद करने में सफलता हासिल की.


15.  ‘इंडिया इंटरनेशनल स्टाइल वीक’ का हुआ भव्य आगाज
जयपुर। एकांग इवेन्ट्स की ओर से आयोजित किए जा रहे ‘इंडिया इंटरनेशनल स्टाइल वीक’ का शनिवार को होटल हॉलिडे इन में भव्य आगाज हुआ। मोरानी ग्रुप ऑफ कंपनीज के सहयोग से आयोजित किए जाने वाले इस फैशन वीक का पहला दिन लंदन फैशन वीक फेम डिजाइनर फैलिक्स बैंडिश एवं मर्सडीज बैंज फैशन वीक दोहा फेम फैशन डिजाइनर गजल मिश्रा के नाम रहा। 


16. अलवर जिले की बहाला ग्राम सेवा सहकारी समिति को राष्ट्रीय अवॉर्ड
अलवर जिले की बहाला ग्राम सेवा सहकारी समिति को नैफस्कॉब की ओर से राष्ट्रीय सुभाष यादव अवॉर्ड के लिए प्रथम स्थान पर चयनित किया गया था और शुक्रवार को चैन्नई में आयोजित राष्ट्रीय समारोह में तमिलनाडु के सहकारिता मंत्री ने समिति को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया। अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक विद्याधर गोदारा ने शुक्रवार को बताया कि समिति की ओर से अध्यक्ष ओ पी गुप्ता तथा मैनेजर प्रहलाद शर्मा ने पुरस्कार ग्रहण किया।  नैफस्कॉब शीर्ष सहकारी बैंकों एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों के सुगम परिचालन तथा सहकारी साख के विकास के लिए कार्य करने वाली प्रमुख संस्था है। अलवर जिले की यह दूसरी संस्था है, जिसे इस प्रकार का राष्ट्रीय स्तर का अवॉर्ड मिला है। 


17. राजीविका एव पंजाब नेशनल बैंक के बीच स्वयं सहायता समूह ऋण के लिए एमओयू
जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ की उपस्थिति में राजीविका एवं पंजाब नेशनल बैंक के मध्य महिला स्वयं सहायता समूह ऋण उपलब्ध कराने पर समझौता किया गया।  राजीविका के अंतर्गत 75,000 स्वयं सहायता समूह के 8 लाख महिला परिवारों के साथ राज्य की 134 पंचायत समितियों में कार्यरत है। पंजाब नेशनल बैंक और राजीविका के मध्य हुए समझौते के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक राजस्थान में कार्यरत समस्त 506 शाखाओं द्वारा समूह को समय पर खाता खोलने एवं ऋण की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसमें धौलपुर, चूरू, भरतपुर, उदयपुर जिले की बैंक की शाखा अधिक होने से विशेष लाभ प्राप्त होगा। 


18.राज्य के इनलैण्ड कंटेनर डिपो होंगे उद्योग फ्रैण्डली
जयपुर। राजसिको के अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने राज्य से निर्यात और आयात को बढ़ावा देने के लिए राजसिको के इनलैण्ड कंटेनर डिपो (आईसीडी) को और अधिक सुविधाजनक और उद्योग फ्रैण्डली बनाया जाएगा।यह निर्णय अध्यक्ष लोहिया की अध्यक्षता में राजसिको की बोर्ड मीटिंग में लिया गया। राजसिको के अध्यक्ष लोहिया ने बताया कि राज्य में चार आईसीडी जयपुर, जोधपुर, भीलवाड़ा और भिवाडी में स्थापित है। 


19. राष्ट्रपति भवन में राजस्थान के तीन स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान
जयपुर। भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एट होम स्वागत समारोह में राजस्थान के तीन स्वतंत्रता सेनानी भी शामिल हुए। इनमें श्रीमाधोपुर, सीकर के बाबूराम भीलवाड़ा की स्नेहलता वर्मा और केसरगंज, अजमेर के ईश्वर सिंह बेदी शामिल थे।
अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, मैं भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर आपको हार्दिक बधाइयां देता हूं। राष्ट्र को अपने स्वतंत्रता सेनानियों पर गर्व है और राष्ट्र उन्हें नमन करता है। यह छोटा सा सांकेतिक उपहार देशवासियों द्वारा उपनिवेशवाद के खिलाफ आपके सफल संघर्ष की सराहना का प्रतीक है। मैं आपकी खुशहाली, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना करता हूं। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने 1942 के स्वतंत्रता संग्राम के 75 वर्ष पूरे होने पर 8 स्मारक डाक टिकटों का एक सेट भी जारी किया।
​​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.