12-15 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

1. राफेल नडाल ने 10वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता
स्पेन के राफेल नडाल ने 11 जून 2017 को स्विटजरलैंड के स्टान वॉवरिंका को हराकर 10वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है. राफेल नडाल ने 6-2, 6-3, 6-1 से वावरिंका को हराकर खिताब हासिल किया. राफेल नडाल इस जीत के साथ ही विश्व के ऐसे पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट को रिकॉर्ड दस बार जीता हो.
इससे पहले राफेल नडाल 9 बार फेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर चुके थे.

02. वैज्ञानिकों ने पहली बार 2डी चुंबकें खोजीं
वैज्ञानिकों ने हाल ही में पहली बार 2डी चुंबकें खोजी हैं, जो परमाणुओं की एकल परत से बनी हुई हैं. ये चुंबकें कहीं अधिक संगठित एवं प्रभावी उपकरणों का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं.ये निष्कर्ष नेचर नामक जर्नल में प्रकाशित हुए हैं. ये नतीजे दिखाते हैं कि चुंबकीय गुण 2डी वाली संरचनाओं में भी मौजूद हो सकते हैं. इसके साथ ही इसके अनुप्रयोगों की कई संभावनाएं खुल गई हैं


03. महात्मा गांधी की पोती इला दक्षिण अफ्रीका में सम्मानित
दक्षिण अफ्रीका में साल 1946 में शुरू किए गए ‘भारतीय सविनय अवज्ञा आंदोलन’ की 70वीं वर्षगांठ पर महात्मा गांधी की पोती इला गांधी को सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है।1947 में इसी पार्क में हजारों प्रदर्शनकारियों ने रंगभेदी सरकर के ‘गेटो विधेयक’ के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

04. विक्रम लिमये ने बीसीसीआई के पैनल को छोड़ने की घोषणा की 
सुप्रीम कोर्ट के जरिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बार्ड (BCCI) के संचालन के लिए बनाई गई प्रशासकों की समिति के सदस्य विक्रम लिमये ने समिति छोड़ने का निर्णय किया है। दरअसल, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने लिमये की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
लिमये जल्द ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के सीईओ का पद संभालने वाले हैं। इसके लिए सेबी ने स्वीकृति भी दे दी है। इसी साल 30 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यों की एक प्रशासकीय समिति का गठन किया था |

05. संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन सम्पन्न

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों ने दुनिया के महासागरों तथा सागरों की हालत पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पृथ्वी को बचाने को लेकर वैश्विक स्तर पर समन्वित रूप से काम करने का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सरकारों को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक वे अल्पकालिक क्षेत्रीय व संसाधन संबंधी हितों का समाधान नहीं कर लेते, सागरों की हालत बिगड़ती रहेगी। महासागर सम्मेलन 05 जून 2017 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारंपरिक रूप से फिजियान समारोह के साथ शुरू हुआ। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने के बाद गुटेरेस द्वारा संबोधित किया जाने वाला यह पहला महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।
इसके अलावा, गुटेरेस ने देशों से यूएन 2030 एजेंडा फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट, जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता तथा अदीस अबाबा एक्शन एजेंडा पर कोष का आवंटन करने का अनुरोध किया।

06. मेगा फूड पार्क की आधार शिला रखी 
केरल राज्‍य में खाद्य प्रसंस्‍करण के लिए ढांचा विकास के वास्‍ते दो मेगा फूड पार्कों की आधारशिला रखी गयी, जिनमें से एक मेगा फूड पार्क केरल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डिवेलप्‍मेंट (किन्‍फरा) द्वारा पलक्‍कड में और दूसरा मेगा फूड पार्क केरल स्‍टेट इंडस्ट्रियल डिवेलप्‍मेंट कॉर्पोरेशन (केएसआईडीसी) द्वारा अलप्‍पुझा में किया जा रहा है।इन फूड पार्कों की आधार शिला यानी 11 जून 2017 को दो अलग-अलग समारोहों में रखी गई, जो पलक्‍कड और अलप्‍पुझा में आयोजित किए गए।

07. महाराष्ट्र सरकार ने पूर्ण कर्जमाफी की घोषणा की 
महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने किसानों के राज्यव्यापी प्रस्तावित आंदोलन से एक दिन पहले ही पूर्ण कर्जमाफी की घोषणा की है इसके बाद किसानों ने होने वाले प्रदर्शन को वापस ले लिया है। साथ ही 11 दिनों से अपनी हड़ताल भी खत्म कर दी है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ करने के लिए सरकार एक कमेटी का गठन करेगी जो कर्जमाफी के लिए मानक तैयार करेगी।

08. रक्त कैंसर की दवा के उत्पादन में पहला प्रमुख कदम उठाया गया 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु के शोधकर्ताओं ने एक छोटे अणु को संश्लेषित किया है जो एक एंटीकैंसर एजेंट के रूप में कार्य करता है। विशेष रूप से, अवरोधक ल्यूकेमिया के खिलाफ प्रभावी था।
यह काम मैसूर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के सहयोग से किया गया था। यह परिणाम साइंटिफिक रिपोर्ट पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे |

09. इंग्लैंड ने अंडर- 20 फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीता
इंग्लैंड ने 11 जून 2017 को वेनेजुएला को मात देकर अंडर- 20 फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीत लिया है.इंग्लैंड ने वर्ष 1966 के बाद सबसे बड़ा इंटरनेशनल टूर्नामेंट खिताब जीता है. सुवॉन विश्व कप स्टेडियम में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने वेनेजुएला को 1-0 से मात दी.


10.  रेलवे अपने बेड़े में 40,000 यात्री डिब्बे और जोड़ेगा
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा हेतु निकट भविष्य में नई साज सज्जा और उन्नत सुविधा वाले लगभग 40,000 डिब्बे अपने बेड़े में और जोड़ने की घोषणा की है. इस पर 8,000 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान व्यक्त किया गया है. रेलवे के मौजूदा कोचों में सुरक्षा के उपायों को और मजबूत किया जाएगा. जिसके तहत इनमें मजबूत कपलर लगाये जायेंगे ताकि दुर्घटना के समय बोगियों के पलटने का खतरा कम हो.
इन डिब्बों की साज सज्जा और इनमें बैठने की व्यवस्था को बेहतर बनाया जायेगा और शौचालय भी आधुनिक तरीके के बनाए जाएँगे. इस काम पर प्रति कोच 30 लाख रुपये का खर्च आयेगा. इस कार्य पांच वर्ष की अवधि निर्धारित की है. 


11.  अरुणाचल प्रदेश ने अलग टाइम ज़ोन की मांग की
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने उत्तर पूर्वी राज्यों में कार्यकुशलता में सुधार और क्षेत्र में बिजली बचाने के लिए अलग टाइम ज़ोन की मांग की है. उनके अनुसार टाइम ज़ोन में बदलाव न होने के कारण सरकारी दफ्तर 10 बजे खुलते हैं और 4 बजे बंद हो जाते हैं जिससे कार्यकुशलता का पूरा फायदा नहीं उठाया जा रहा.
हाल ही में गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने अलग टाइम ज़ोन की मांग को लेकर दायर की गयी एक जनहित याचिका को ख़ारिज कर दिया था.


12. येलेना ओस्तापेंको ने फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग का खिताब जीता
लातविया की युवा टेनिस खिलाड़ी येलेना ओस्तापेंको ने 10 जून 2017 को लाल बजरी पर खेले जा रहे वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लैम टर्नामेंट फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया. येलेना ओस्तापेंको ने फाइनल मुकाबला में उलटफेर करते हुए रोमानिया की सिमोना हालेप को मात देते हुए खिताब जीता|

13. अरुणाचल में सीएम खांडू ने की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत की
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू और राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कमलुंग मोसांग के साथ प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) का शुभारंभ किया।
इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे की बीपीएल परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने के लिए एलपीजी गैसे कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना का लक्ष्य देश भर में 2019 तक 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है।

14.  सरकार ने न्यायिक अधिकारियों की भर्ती के लिए नीट जैसी परीक्षा का प्रस्ताव रखा 
सरकार ने उच्चतम न्यायालय के सामने प्रस्ताव रखा है कि निचली न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नीट जैसी परीक्षा आयोजित की जाए।अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन का विचार 60 साल पुराना है।

15. वियतनामी ग्रैंड मास्टर गुयेन डुक होआ ने मुंबई महापौर शतरंज का खिताब जीता 
वियतनामी ग्रैंड मास्टर गुयेन डुक होआ ने भारतीय ग्रैंड मास्टर नीलोत्पल दास के खिलाफ 10 वें और समापन दौर में 8.5 अंक के साथ निर्णायक जीत हासिल की है।इसके साथ ही वे 10 वें मुंबई महापौर कप इंटरनेशनल ओपन शतरंज टूर्नामेंट के विजेता बन गए।

16. महेश मानगांवकर न्यूजीलैंड इंटरनेशनल क्लासिक स्क्वाश में रनर-अप रहे 
भारत के महेश मनगांवकर न्यूजीलैंड इंटरनेशनल क्लासिक स्क्वैश टूर्नामेंट में रनर-अप घोषित किये गए।
न्यूजीलैंड के पामरस्टन नॉर्थ में, स्कॉटलैंड के ग्रेग लोबबान ने 10,000 यूएस डॉलर पीएसए वर्ल्ड टूर इवेंट को जीतने की भारत की उम्मीदों को धराशायी कर दिया |

17. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक बाल मजदूर
बाल मजदूरी पर हाल ही में क्राई द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में 5 वर्ष से 6 वर्ष के 8 लाख से अधिक बच्चे बाल मजदूरी कर रहे हैं. चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) गरीब एवं बेसहारा बच्चों के उत्थान के लिए कार्य करता है. इस संस्था की स्थापना वर्ष 1979 में रिप्पन कपूर द्वारा की गयी थी.
उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 2,50,672 बच्चे बाल मजदूरी करते हैं जबकि बिहार में 1,28,087 एवं महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 82,847 है.

18. लुईस हैमिल्टन ने कनाडा ग्रां प्री का खिताब जीता
मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने 11 जून 2017 को अपनी ही टीम के सहयोगी वालटेरी बोटास को पछाड़कर लगातार तीसरी और कुल छठी बार कनाडा ग्रां प्रि फॉर्मूला वन की ट्रॉफी जीत ली.
हैमिल्टन ने रिकॉर्ड 65वीं बार पोल पोजीशन से शुरुआत करने वाले यह रेस 1:33:05 सेकेंड में अपने नाम की |
लुईस हैमिल्टन की यह इस सत्र की तीसरी और करियर की 56वीं जीत है. इस जीत के साथ अब वे चौथी बार विश्व चैंपियन का खिताब जीतने के और नजदीक आ गए हैं.


19. अंतरराष्ट्रीय एल्बिनिज्म दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय एल्बिनिज्म (धवलता) दिवस 13 जून 2017 को मनाया गया. यह दिवस धवलता के शिकार लोगों से विश्व में होने वाले भेदभाव के विरुद्ध जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.


20. प्रसिद्द कवि सी नारायण रेड्डी का निधन
प्रसिद्ध कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित लेखक और कवि सी.नारायण रेड्डी का निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। रेड्डी का तेलुगू साहित्य में काफी योगदान रहा है।
आंध्र प्रदेश के करीमनगर जिले में जन्मे रेड्डी को 1992 में उन्हें देश के तीसरे सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 1988 में उन्हें अपनी काव्य रचना ‘विसंभरा’ के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रेड्डी को 1997 में राज्यसभा को लिए भी मनोनीत किया गया था।

21. जीतू-हिना ने शूटिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता 
भारत के जीतू राय और हिना सिद्धू की जोड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। चूंकि इस वर्ष शूटिंग विश्व कप में मिक्स्ड इवेंट को प्रयोगात्मक तौर पर शामिल किया गया है, इसलिए इसमें हासिल किए जाने वाले पदक की गिनती आधिकारिक मैडल के रूप में नहीं की जा रही है।
जीतू-हिना ने फाइनल में रूसी जोड़ी को 7-6 से हराकर स्वर्ण पदक पर अधिकार जमाया। फ्रांसिसी जोड़ी ने ईरान को 7-6 से हराकर ‍कांस्य पदक अर्जित किया ll

22. केंद्र सरकार ने देश भर में 100 आयुष अस्पतालों की स्थापना की स्वीकृति दी
केंद्र सरकार ने देश भर में 100 आयुष अस्पतालों की स्थापना हेतु स्वीकृति प्रदान की है. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद यस्सो नायक के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा देशभर में स्वीकृत इन अस्पतालों में आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) अस्पताल खोले जाएंगे.पिछले तीन वर्षों की अवधी में केंद्र सरकार ने देश भर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 4 हजार आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति को भी मंजूरीप्रदान की है.

23. इरडा ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधन को संभाला
बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधन को संभालेगा. इरडा ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंधन करने के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है.इरडा ने अपने आदेश में कहा कि नियामक के महाप्रबंधक आर. के. शर्मा को तत्काल प्रभाव से प्रशासक नियुक्त किया गया है.इरडा ने कहा की व्यवस्थापक बीमा अधिनियम, 1938 के तहत लागू प्रावधानों के अनुसार बीमाकर्ता के व्यवसाय के प्रबंधन का संचालन नियामक करेगा.

24. बाल श्रम निषेध दिवस : 12 जून
बाल मजदूरी के प्रति विरोध एवं जगरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 12 जून को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के जागरूकता पैदा करने के लिए 2002 में विश्व बाल श्रम विरोधी दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की। संगठन के अनुमान के मुताबिक विश्व में 21 करोड़ 80 लाख बालश्रमिक हैं। जबकि एक आकलन के अनुसार भारत में ये आंकड़ा 1 करोड, 26 लाख 66 हजार 377 को छूता है।
वर्ष 2017 के लिए बालश्रम निषेध दिवस का मुख्य विषय (थीम)
 “इन कन्फ्लिक्ट्स एंड डिजास्टर्स, प्रोटेक्ट चिल्ड्रन फ्रॉम चाइल्ड लेबर” है।

25. पंजाब कैबिनेट ने महिलाओं को नौकरियों में 33% आरक्षण हेतु स्वीकृति प्रदान की
पंजाब सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग में महिलाओं के आरक्षण हेतु बड़ा फैसला किया है. कैबिनेट बैठक में पंजाब में होने वाले नगर निगम, निकाय और पंचायत चुनावों में महिलाओं को 50% आरक्षण देने निर्णय किया है.
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक में ही सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की बात कही गई थी. बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने पंचायत चुनावों में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं के लिए किया था इसके बाद कई अन्य राज्यों ने भी बिहार से सीख ली.

26. उत्तर प्रदेश सडक परिवहन तथा राजस्थान परिवहन विभाग के मध्य समझौता
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम तथा राजस्थान परिवहन विभाग के मध्य 13 जून 2017 को अंतरराज्यीय समझौता पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों राज्यों के अधिकारियों के मध्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए.समझौता के तहत उत्तर प्रदेश के परिवहन स्वतंत्र देव सिंह मंत्री और राजस्थान परिवहन मंत्री यूनुस खान ने 199 मार्ग पर 56774 किलोमीटर के समझौते पर हस्ताक्षर किए. परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के अनुसार एमओयू के माध्यम से दोनों राज्यों के बीच अन्य कई मुद्दों पर जोर देने की कोशिश की जाएगी.एमओयू के माध्यम से दोनों राज्यों के मध्य दिल्ली, जयपुर, अजमेर, हरिद्वार, मेरठ, बीकानेर, गंगानगर, जोधपुर, उदयपुर, वृन्दावन के अलावा गोरखपुर, संभल, इलाहाबाद, सवाई माधोपुर, अलवर और कन्नौज के लिए सीधी बस सेवा आरम्भ की जाएगी

27. पोखरण में ‘नाग’ मिसाइल का परीक्षण शुरू
थर्ड जेनरेशन एंटी टैंक मिसाइल ‘नाग’ का परीक्षण जैसलमेर की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में प्रारंभ हो गया है। डीआरडीओ निर्मित मिसाइल का परीक्षण चार दिन तक चलेगा। पाकिस्तान सीमा के पास पोखरण फायरिंग रेंज में इस मिसाइल का परीक्षण महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  इसी फायरिंग रेंज में अमेरिका से खरीदी गई यूएवी होवित्जर तोपों का परीक्षण भी इन दिनों चल रहा है। मिसाइल नाग के परीक्षण के दौरान डीआरडीओ और सेना के अधिकारी मौजूद हैं।

28. जल संरक्षण के लिए नालंदा मॉडल को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया 
बिहार के नालंदा जिले के जल संरक्षण के एक मॉडल को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGP) में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।
नई दिल्ली में विज्ञान भवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मूल जिले में विकसित जल संरक्षण मॉडल को उत्कृष्टता के लिए  ‘परियोजना जल संचे’ पर पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

29. सरकार ने सेवा क्षेत्र पर पहला सर्वेक्षण शुरू किया
सरकार ने सेवा क्षेत्र का सर्वेक्षण शुरू किया है, जिसका उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र की तर्ज पर ही सेवा क्षेत्र के प्रतिष्ठानों से लेखांकन डेटा प्राप्त करना है। देश के मुख्य सांख्यिकीविद् टीसीए अनंत ने नरेंद्र मोदी सरकार की तीन वषों की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि सेवा क्षेत्र सर्वेक्षण सेवाओं पर नियमित सर्वेक्षण करने के आधार के रूप में प्रतिष्ठानों के उपयोग को मान्य करने के लिए किया जा रहा है। यह सेवाओं के सर्वेक्षण में उपयोग किए जाने वाले खातों की उपलब्धता की जांच करेगा।

30. वेरिज़न ने याहू अधिग्रहण को लगभग 4.5 अरब डॉलर में पूरा करने की घोषणा की 
वेरिज़न ने याहू का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। यह सौदा 4.5 बिलियन डॉलर में पूरा हुआ है।
इस प्रकार सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में याहू के 21 वर्षीय इतिहास का समापन हो गया |

31. अडानी ने उत्तर प्रदेश में 315 करोड़ रुपये के सोलर पीवी प्लांट की स्थापना की 
अडानी समूह, राष्ट्रीय सौर मिशन योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में 50 मेगावाट के सौर पीवी संयंत्र की स्थापना की घोषणा की। इस संयंत्र को 315 करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित किया गया है।

32.भारत, इज़राइल ने ‘व्हाइट शिपिंग’ समझौते पर हस्ताक्षर किया 
गैर-वर्गीकृत मर्चेंट नेवी जहाजों या कार्गो जहाजों पर डेटा साझा करने में सुधार के लिए भारत और इज़राइल ने एक “व्हाइट शिपिंग” समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत और इजराइल के बीच रक्षा संबंध तेजी से बढ़ रहे हैं और भारत, इजरायल के सैन्य हार्डवेयर का सबसे बड़ा खरीदार है |


33. गोरखपुर में एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने गोरखपुर में सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण किया. सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल पर 22.5 करोड़ की लागत आई है.   मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के अनुसार यूपी में वायु सेवा का विस्तार किया जा रहा है. बेहतर वायु सेवा के साथ शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ रहे हैं. विमान सेवा शुरू होने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. 


34. केंद्र सरकार ने किसानों को कर्ज के ब्याज पर ज्यादा छूट देने की योजना मंजूर की
केंद्र सरकार ने कृषि ऋण का समय से भुगतान करने वालों किसानों को ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट और दो प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला किया है. यह निर्णय किसानों को राहत देने के उद्देश्य से मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया.  केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. जिसमे वर्ष 2017-18 की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी प्रदान की गई. इस योजना का लाभ उन किसानों को ही मिलेगा जो एक साल में कर्ज चुकाएंगे.


35. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सघन दस्त‍ नियंत्रण पखवाड़े (आईडीसीएफ) का शुभारंभ किया
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 14 जून 2017 को अतिसार के कारण बच्चों की मौत की घटनायें को रोकने के सघन प्रयास हेतु सघन दस्त‍ नियंत्रण पखवाड़े (आईडीसीएफ) का शुभारंभ किया.मंत्रालय ने बच्चों के स्वास्थ्य के स्तर को विश्व के स्वास्थ्य स्तर के समान लाने के लिए इसे राष्ट्रीय प्राथमिकता बना दिया है.

36. अनुयात्रा अभियान तिरुअनंतपुरम में शुरू किया गया
केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में भारत के उप राष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने दिव्यांग बच्चों, विशेष आवश्यकताओं वाले व्यक्तियों के लिए अभिनव तथा महत्वकांक्षी अभियान ‘अनुयात्रा’ अथवा मिलकर चलो अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विश्व को यह संदेश देने का एक सृजनात्मक तरीका है कि यह बच्चे दिव्यांग नहीं हैं बल्कि विशिष्ट रूप से समर्थ हैं।

37. आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में विराट कोहली नंबर- 1 बल्लेबाज
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स एवं ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को कड़ी टक्कर देते हुए यह स्थान हासिल किया. जनवरी 2017 में कोहली को पहले स्थान पर घोषित किया गया था लेकिन में महज चार दिनों के लिए इस स्थान पर टिक पाए थे. भारत के अन्य खिलाड़ियों में शिखर धवन टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे. युवराज सिंह ने अपनी पिछली रैंकिंग में सुधार करते हुए 88वां स्थान हासिल किया.
🌷🌷 बल्लेबाजी में रैंकिंग : 👇👇
पहला स्थान: विराट कोहली (भारत
दूसरा स्थान: डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)
तीसरा स्थान: एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)
चौथा स्थान: जो रूट (इंग्लैंड)
पांचवा स्थान: केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड)

🌷🌷 गेंदबाजों की रैंकिंग : 👇👇
ऑस्ट्रेलिया के जोश हेज़लवुड पहले स्थान पर रहे. भुवनेश्वर कुमार ने 13 अंकों का सुधार करते हुए 23वां रैंक हासिल किया. रविचन्द्र अश्विन एवं रविन्द्र जडेजा क्रमशः 23वें और 29वें स्थान पर रहे.
पहला स्थान: जोश हेज़लवुड (ऑस्ट्रेलिया)
दूसरा स्थान: इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)
तीसरा स्थान: मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
चौथा स्थान: कगिसू रबादा (दक्षिण अफ्रीका)
पांचवा स्थान: सुनील नरिन (वेस्ट इंडीज़) |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.