12-17 JUNE 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. धड़कते दिल में बंद किया तीन सेंटीमीटर का छेद
सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों का नाम एक बार फिर से विश्व में रोशन हो गया है। हाल ही अस्पताल की कार्डियक थोरेसिक सर्जरी के डॉ. अनिल शर्मा ने अपनी टीम के साथ एक नई तकनीक का इजाद कर विश्व में पहली बार धड़कते दिल में तीन सेंटीमीटर बड़ा दिल का छेद बंद किया है।
सवाई मानसिंह अस्पताल में करौली निवासी 35 वर्षीय बबलू को बचपन से दिल की गंभीर बीमारी थी। इस कारण उसे सांस लेने में परेशानी होती थी। दिल का आकार भी काफी बढ़ गया था, उसकी दांयी तरफ का वाल्व भी लीक हो गया था। इस कारण उसके लीवर में सूजन भी आ गई थी, खाना खाते ही पेट फूल जाता था।

02. 16 साल बंदूक रखी तो आर्मी से आए मेडल, फिर कलम उठाई तो वर्ल्ड रिकॉर्ड से किया शेखावटी का सिर ऊंचा
फौजी को देश के रक्षक के रुप में जाना जाता है। हर किसी के दिल में उसकी पहचान देश सेवा के नाम से ही होती है लेकिन एक फौजी ने ना सिर्फ देश सेवा में अपना जज्बा दिखाया बल्कि देश में करोड़ो फौजियों के लिए एक मिसाल पैदा की है।
प्रेरणादायक और जिंदगी के तमाम उतार-चढ़ाव दर्शाती दास्तान है राजधानी के पांच्यावाला की बसंत विहार बी कॉलोनी में रहने वाले 47 साल वर्षीय ‘रक्षक’ दशरथ सिंह शेखावत की। जिन्होंने 16 साल सरहद पर देश सेवा करते हुए 33 साल के सफर में 19 अकेडमिक डिग्रीयां हासिल कर अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस में मोस्ट क्वालिफाइड सोल्जर ऑफ द कंट्री के नाम से दर्ज कराया। गिनीज ऑफ वल्र्ड बुक और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी फाइल किया गया है।

03. श्रीगंगानगर का कृषि विभाग राज्य में अव्वल
कृषि विभाग में श्रीगंगानगर जिला राज्य में अव्वल रहा है। उसने विभिन्न योजनाओं में अग्रणी रहते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। उप निदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने मंगलवार को बताया कि जल बचत योजना में 343 हेक्टेयर में बूंद-बूंद सिंचाई संयंत्रों की स्थापना के साथ-साथ 1126 डिग्गियों का निर्माण करवाया गया और 2222 लाख रुपए का अनुदान लाभान्वित किसानों को दिया गया। किसानों का रुझान देखते हुए 199 हेक्टेयर मेें नींबूवर्गीय पौधों के बाग लगवाए गए। फसलों में उत्पादकता वृद्धि एवं नवीनतम तकनीक पर आधारित विभिन्न खरीफ तथा रबी की फसलों के कुल 21 हजार 410 प्रदर्शनों का आयोजन किया गया।

04.  उदयपुर के 11 स्केटर्स ने 51 घंटे की नॉन स्टॉप स्केटिंग कर विश्वस्तरीय बनाए 7 रिकॉर्ड
कर्नाटक में गिनिज वल्र्ड ऑफ रिकॉर्ड के लिए सबसे लंबी स्केटिंग चेन बनाने को लेकर आयोजित प्रतिस्पद्र्धा में उदयपुर के 11 स्केटर्स ने 7 रिकॉर्ड बनाए। प्रतिस्पद्र्धा में देश से कुल 490 स्केटर्स ने हिस्सा लिया था। नया कीर्तिमान स्थापति करने के लिए स्केटर्स ने नॉन स्टॉप 51 घंटे तक स्केटिंग की। यह कीर्तिमान चिल्डर्स रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूनिक वल्र्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ इंडिया, अचीवर बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए किया गया था।

05. प्रदेश में अगले माह से शुरू होगा समतुल्य साक्षरता कार्यक्रम

सरकार की ओर से जुलाई माह से समतुल्य साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत अब 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को न केवल साक्षर किया जाएगा बल्कि कार्यक्रम में अनपढ़ व्यक्ति को डेढ़ वर्ष तक पढ़ाकर आठवीं पास की डिग्री दी जाएगी, जो सरकारी स्कूलों से मिलने वाली डिग्री के समतुल्य होगी। इसी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दौसा पंचायत समिति सभागार में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई। 


06. डॉ. इंदुशेखर को राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष पद पर नियुक्त 
राजस्थान साहित्य अकादमी के नव नियुक्त अध्यक्ष डॉ. इंदुशेखर तत्पुरुष ने सोमवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मुख्यमंत्री निवास पर मुलाकात की।नव नियुक्त अकादमी अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया और आभार प्रकट किया।इस शिष्टाचार भेंट में मुख्यमंत्री ने डॉ. इंदुशेखर को राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने के लिए बधाई दी।  


07. मुख्यमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना की ‘कैशलैस बनो इंडिया’ की बस
भारत सरकार के कैशलैस इंडिया विज़न के अनुरूप मास्टरकार्ड और एनडीटीवी ने ‘कैशलैस बनो इंडिया’ आन्दोलन की शुरुआत के लिए गठबंधन किया है।इस अभियान का लक्ष्य देश भर में करोड़ों लोगों को डिजिटल भुगतान के महत्व पर व्यवहारात्मक बदलाव करने और जागरुकता फैलाने में भागीदारी करना है।
‘कैशलैस बनो इंडिया’ बस को मंगलवार को मुख्यमंत्री ने झंडी दिखा कर रवाना किया। मास्टरकार्ड के डिवीज़नल प्रेसिडेंट पौरुष सिंह ने कहा कि अभियान के एक हिस्से के रूप में ‘कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ (सीएआईटी) और एचडीएफसी बैंक के साथ भागीदारी में केशलैस बनो इंडिया बस पूरे जयपुर में घूम कर स्थानीय व्यापारियों और उपभोक्ताओं के लिए वित्तीय साक्षरता और डिजिटल भुगतान स्वीकृति शिविरों का आयोजन करेगी।

08. मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की जानकारी होगी ‘सीएम इन्फॉर्मेशन सिस्टम’ पर अपडेट
सहकारिता विभाग में पिछले तीन साल में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की बजट घोषणाओं में से कौनसी पूरी हुई और कौनसी अधूरी है, उनकी रोज़ अपडेट के साथ जानकारी अब विभाग के अफसरों को ‘सीएम इंफॉर्मेशन सिस्टम’ पर अपडेट करनी होगी।  उन्होंने अफसरों को किसान और कृषि से जुड़ी कितनी घोषणाओं की पालना नहीं हुई, इसकी सूची भी देने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि किसानों से जुड़ी घोषणाओं पर तत्परता के साथ अमल करें। उन्होंने मंगलवार को राजफैड के सभागार में मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की बैठक ली। वर्ष 2014-15, 2015-16 एवं 2016-17 में की गई बजट घोषणाओं की पूर्ण क्रियान्विति पर लंबी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री की घोषणाओं एवं निर्देशों से जुड़े प्रकरणों की बिंदुवार समीक्षा की।

09. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगी ‘स्किल डेवलपमेन्ट यूनिवर्सिटी’ का उद्घाटन
राज्य में युवाओं का विकास करने के लिए ‘स्किल डेवलपमेन्ट यूनिवर्सिटी’ जुलाई से शुरु हो जाएगी। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगी। यह जानकारी श्रम मंत्री जसवंतसिंह यादव ने मंगलवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में जनसुनवाई के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कही। राज्य सरकार ने अब तक 11.60 लाख युवाओं को नौकरियां दे दी हैं। 5 साल में 15 लाख बेरोज़गारों को नौकरियां दे दी जाएँगी।
जनसुनवाई के दौरान श्रममंत्री ने प्रदेशभर से आए कार्यकर्ताओं की परिवेदनाओं को सुना तथा अधिकारियों को मौके पर ही फोन कर समाधान के निर्देश दिए। श्रम मंत्री जसवंतसिंह यादव, मंत्री बनने के बाद मंगलवार को पहली बार सुनवाई के लिए आए थे। इस दौरान बिजली, पानी, श्रम विभाग, पुलिस, तबादलों की अर्ज़ियों सहित करीब 20 परिवेदनाएं आईं।

10. मुख्यमंत्री ने ‘दैनिक भास्कर वुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स’ प्रदान किए
‘दैनिक भास्कर वुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स-2017’ मंगलवार को प्रदान किए गए। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेशभर से चार अलग-अलग कैटेगरी में चुनी गईं 16 फाइनलिस्ट में से चार ज़ोनल व एक स्टेट विनर को सम्मानित किया। बिज़नेस प्रोफेशनल वर्ग में गायत्री देवी राठौड़, सामाजिक-सार्वजनिक सेवा वर्ग में ममता देवी परमार, खेल वर्ग में शताब्दी अवस्थी और परफॉर्मिंग आर्ट्स वर्ग में आंचल कुमावत को स्टेट लेवल अवॉर्ड से नवाज़ा गया।
डॉ. रेणु खेमसरा को ‘स्टेट एडिटर चॉइस अवॉर्ड’ दिया गया। सभी फाइनलिस्ट का भी सम्मान किया गया। विजेताओं को अवॉर्ड के साथ 51 हज़ार रूपए नकद और माइक्रोवेव दिए गए। कार्यक्रम में सांसद राम चरण बोहरा, महिला-बाल विकास मंत्री अनिता भदेल और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा भी मौजूद रहे।

11. मुख्यमंत्री निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आवेदन पत्र की तिथि को 30 जून तक बढ़ाया
मुख्यमंत्री निःशुल्क कोचिंग योजना’ के अन्तर्गत आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि को 30 जून 2017 तक बढ़ा दिया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत मुख्यमंत्री निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आई.आई.टी, मेडिकल, विधि एवं आई.आई.एम के राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रमों के प्रवेश हेतु परीक्षा की कोचिंग के लिए विभाग द्वारा राजकीय छात्रावासों में शैक्षणिक सत्र 2017-18 में आवासरत छात्र-छात्राओं को कोचिंग करवाई जायेगी।

12 क्लीन इंडिया’ के तहत जयपुर में सड़कें होंगी चमाचम, रोड स्वीपर और फ्यूम क्लीनर से होगी सफाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत विधायक रामलाल शर्मा की अनुशंषा पर अब सफाई व्यवस्था को भी हाई टेक्नोलॉजी से जोडऩे का कार्य शुरू हो रहा है।पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत ने बताया कि रोड स्वीपर फ्यूम क्लीनर सड़क व डिवाइडर के पास पड़ी मिट्टी, कचरा आदि को स्टोर करेगा। इससे लंबी दूरी की सड़कों पर सफ ाई आसानी से हो सकेगी। पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत ने बताया कि डीएलबी की ओर से स्वीकृत रोड स्वीपर फ्यूमक्लीनर की लागत करीब 18 लाख रुपए है।
रोड स्वीपर, फ्यूम क्लीनर से होगी सफाई
नगरपालिका के सफ ाई बेड़े में बुधवार को रोड स्वीपर फ्यूमक्लीनर गाड़ी का शुभारंभ विधायक रामलाल शर्मा करेंगे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत करेंगी। 

16-17 JUNE 2017

1. ज्योति योजना के तहत राजस्थान में घरेलू बिजली
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत घरेलू बिजली कनेक्शन देने के लिए रविवार को प्रात: 10 से सायं 6 बजे तक बिजली सबके लिए शिविर लगाए जाएंगे।  प्रदेश के 27 जिला क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत मुख्यालय व अटल सेवा केंद्रों पर 151 शिविर लगाए जाएंगे।
जयपुर विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत झालावाड़ जिले में 12, कोटा 5, बूंदी 6, दौसा 5, सवाई माधोपुर 5, भरतपुर 10, बारा 2, टोंक 8, अलवर 8 व करौली में 6 शिविर लगाए जाएंगे। अजमेर विद्युत वितरण निगम में अजमेर जिले में 2, भीलवाड़ा 2, चित्तौडग़ढ़ 2, डूंगरपुर 3, झुंझुनंू 2, नागौर 2, प्रतापगढ़ एक, राजसमंद 6, उदयपुर एक और सीकर जिले में एक शिविर लगाया जाएगा।

2. पेयजल स्त्रोतों की ‘राजधारा एप’ से होगी निगरानी
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के समस्त स्रोतों की ‘राजधारा सर्वे मोबाइल एप’ के ज़रिए जियो टैगिंग की जाएगी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसका प्रारूप तय कर जलदाय विभाग को समर्पित कर दिया है। जलदाय विभाग ने अब सभी अभियंताओं को इसकी मॉनिटरिंग को लेकर निर्देशित किया है। ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान’ के प्रथम और सैकंड फेज़ में किए जा रहे कार्यों की भी जीआईएस सर्वे के ज़रिए जियो टैगिंग की जा रही है, इसमें अभियान के तहत जल स्रोतों को विकसित करने की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन जानकारी मुहैया हो रही है। इसी तर्ज पर अब पीएचईडी के समस्त स्रोतों के लिए राजधारा सर्वे मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसके माध्यम से डाटा का जीआईएस एप्लीकेशन के आधार पर आदान-प्रदान भी किया जा सकेगा।
लगातार मॉनिटरिंग से समय कार्य जल स्त्रोतों की लगातार मॉनिटरिंग होने से समय पर यह पता लग सकेगा कि किस जलस्रोत की क्या स्थिति है और कितने समय तक पेयजल मुहैया करवा सकेगा। ऐसे में समय रहते दूसरे स्रोत विकसित करने की कवायद पूरी कर पेयजल सप्लाई के लिए व्यवस्था तैयार की जा सकेगी।

3. किफायती र्इंधन पेटकोक के उपयोग पर राज्य में प्रतिबंध नहीं
पर्यावरण विभाग ने निर्णय लिया है कि ईंधन के रूप में पेटकोक को राज्य में प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं है। यह निर्णय ‘नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल’ के दिनांक 16 मई 2017 को आए फैसले के परीक्षण और ‘राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल’ (आरएसपीसीबी) से परामर्श के बाद लिया गया। मुख्यमंत्री से गत 13 जून को मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान स्मॉल इंडस्ट्रीज़ कॉर्पोरेशन के चेयरमैन मेघराज लोहिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात कर राज्य में पेटकोक के प्रतिबंध सम्बंधी समस्या के बारे में अवगत कराया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने समस्या के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया था।


4. ऑनलाइन पेंशन योजना के लिए मिलेगा राष्ट्रीय अवॉर्ड
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित पेंशन योजनाओं को ऑनलाइन सिस्टम डेवलप कर डाटा अपग्रेडेशन के ज़रिये लाखों पेंशनर्स को लाभ पहुंचाने के लिए राज्य को राष्ट्रीय अवॉर्ड  मिलेगा।

5. मुख्यमंत्री ने किया ‘अभ्युत्थानम्’ पुस्तिका का विमोचन
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड के दो वर्ष के कार्यकाल पर प्रकाशित पुस्तिका ‘अभ्युत्थानम्’ का विमोचन किया। पुस्तिका में बोर्ड की ओर से पिछले दो वर्ष की उपलब्धियों के साथ-साथ बोर्ड द्वारा किए गये नवाचारों की जानकारी संकलित की गई है।
बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष नंदसिंह नरूका ने बताया कि दो सालों में बोर्ड ने 26 विभागों में 17722 पदों पर भर्तियां शुरू की। इनमें कई भर्तियां हो चुकी है तो कुछ प्रक्रियाधीन है। श्री सिंह ने कहा कि रोज़गार मिलने पर व्यक्ति के साथ साथ उसके परिवार का भी उत्थान होता है। इस कारण बोर्ड की पुस्तिका का नाम ‘अभ्युत्थानम्’ रखा गया। जिसका भावार्थ परिवार के उत्थान से जुड़ा है।
मुख्यमंत्री की पत्रकार ओम शर्मा के निधन पर संवेदना

6. व्यंग्यकार एवं वरिष्ठ पत्रकार ओम शर्मा का निधन
वरिष्ठ पत्रकार ओम शर्मा (78वर्ष) का गुरुवार को नई दिल्ली में निधन हो गया। वे पिछले एक पखवाड़े से अस्वस्थ चल रहे थे।  उन्होंने दैनिक नवज्योति, राष्ट्रदूत और राजस्थान पत्रिका में कार्य किया था। उनका व्यंग्य कॉलम-पर्दे के पीछे और बात-करामात काफी लोकप्रिय रहे हैं।


7. ‘मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना’ का आगाज़ हाड़ौती से होगा
किसानों को बीज उत्पादन में स्वावलम्बी बनाने के लिए 30 से 50 किसानों का समूह बनाकर फाउण्डेशन बीज उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु ‘मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन’ योजना की बजट में घोषणा की थी। इसकी शुरूआत हाड़ौती क्षेत्र से की जायेगी। इसमें किसानों के एक हज़ार क्लस्टर संभागभर में बनाए जायेंगे।
किसानों को गुणवत्तापूर्ण उन्नत बीज उपलब्ध कराने के लिए योजना के मापदण्डानुसार बीज का चयन कर किसानों के क्लस्टर तैयार करायें।  गुणवत्तापूर्ण बीज की उपलब्धता से पैदावार में भी वृद्धि होगी तथा लागत के बाद खराब बीज के कारण फसल उत्पादन प्रभावित होने की समस्या से किसानों को छुटकारा भी मिलेगा। ।
‘मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन’ योजना का उद्देश्य किसानों को बीज उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना है। इसमें गेहूं, ज्वार, सोयाबीन, मूंग एवं उड़द फसलों का बीज उत्पादन किया जायेगा। योजना में फाउण्डेशन बीज राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। किसान उत्पादित बीज का विपणन सरकार के स्तर अथवा खुले बाज़ार में कर सकेगा। इससे आम किसानों को स्थानीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण एवं उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध हो सकेगा। योजना की शुरूआत कोटा, भीलवाडा एवं उदयपुर कृषि खण्डों के ज़िलों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में की जानी है।

8. जापानी ज़ोन के प्रतिनिधियों ने किया ‘अभय कमांड सेंटर’ का दौरा
जापानी ज़ोन नीमराणा एंड जेट्रो के प्रतिनिधियों ने बुधवार को जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में ‘अभय कमांड सेंटर’ का अवलोकन किया। पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने प्रतिनिधियों को सेंटर का दौरा करवाया। पुलिस कमिश्नर ने जापानी प्रतिनिधियों को अत्याधुनिक तकनीकी संसाधनों, वीडियो सर्विलांस, 100 नंबर डायल सिस्टम, डिस्पेचर व फोरेंसिक तकनीक तथा इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम एवं कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही पुलिस वॉट्सएप हैल्पलाइन, सीनियर सिटीज़न हैल्पलाइन, महिला सुरक्षा एप, महिला गरिमा हैल्पलाइन के बारे में भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.