13-15 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक कचरा से जल प्रदूषण दूर करने की तकनीक विकसित की
भारतीय वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक कचरा से जल प्रदूषण दूर करने की तकनीक विकसित की है. इसके तहत लखनऊ स्थित भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान के शोधकर्ताओं ने प्लास्टिक कचरे से चुंबकीय रूप से संवेदनशील ऐसी अवशोषक सामग्री तैयार की है, जिसका उपयोग पानी से सीफैलेक्सीन नामक जैव प्रतिरोधक से होने वाले प्रदूषण को हटाने में हो सकता है. 


02. एनजीटी ने हरिद्वार, ऋषिकेश में प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 15 दिसम्बर 2017 को हरिद्वार, ऋषिकेश से उत्तरकाशी जिले के ऊपरी क्षेत्रों में गंगा नदी के पास प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. एनजीटी के द्वारा  गंगा की स्वच्छता को लेकर यह बड़ा फैसला है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने उत्तरकाशी तक इस तरह की चीजों की बिक्री, विनिर्माण और भंडारण पर भी रोक लगा दी. अगर कोई आदेश की अनदेखी कर उसका उल्लंघन करता है तो उस पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. 


03. श्रीलंका भूमि-खदान प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर करने वाला 163वां देश बना
श्रीलंका ने भूमि-खदान प्रतिबंध संधि सम्मेलन की सदस्यता के लिए अपनी सहमति दे दी और इसके साथ ही  यह इस सम्मलेन का 163वां सदस्य देश बन गया है. श्रीलंका ने पिछले साल इस संधि सम्मेलन में भाग लेने और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को लैंडमाइन क्लीयरेंस प्रोग्राम पर अपना समर्थन देने का वादा किया था.
यह श्रीलंका का एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है क्योंकि यह ऐसे खानों का इस्तेमाल करने वाला प्रमुख देशों में से एक था. पर इसके बाद से इसने ऐसे खदानों को बंद करने का व्यापक और निरंतर प्रयास शुरू किया था. 

04. नरिंदर बत्रा भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष बनें
अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ के मुखिया नरिंदर बत्रा भारतीय ओलंपिक संघ के (आइओए) अध्यक्ष बन गए हैं. 14 दिसम्बर 2017 को सालाना आम सभा में हुई वोटो की गिनती में नरिंदर बत्रा आगे निकले. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी अनिल खन्ना को भारी मतों के अंतर से हराया. नरिंदर बत्रा को 142 वोट मिले और अनिल खन्ना को केवल 13 वोट ही मिल पाए. नरिंदर बत्रा इस पद पर वर्ष 2018 से वर्ष 2022 तक चार साल की अवधि के लिए संभालेंगे.
वहीं दूसरी तरफ आर. के. आनंद वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने. आर. के. आनंद को 96 वोट जबकि जनार्दन गहलोत को 35 वोट मिले. राजीव मेहता दूसरे कार्यकाल के लिए महासचिव चुने गए हैं. वे इस पद पर अकेले खड़े थे. इसके साथ आनंदेश्वर पांडे कोषाध्यक्ष चुने गए. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी राकेश गुप्ता को पराजित किया. 

05. भारत और मोरक्को ने जल संसाधन, सड़क और समुद्री क्षेत्रों में सहयोग हेतु समझौतों पर हस्ताक्षर किये
भारत और मोरक्को ने 14 दिसम्बर 2017 को जल संसाधन, सड़क और समुद्री क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये. इस समझौते पर केंद्रीय परिवहन और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और मोरक्को के समकक्ष अब्देलकेदार अमारा के बीच हस्ताक्षर किए गए, जो फिलहाल मोरक्को सरकार के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की यात्रा पर हैं. भारतीय समुद्री विश्‍वविद्यालय और मोरक्‍को के हायर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम स्‍टडीज के बीच सहयोग के लिए समझौता.

06. फेमिनिज्म वर्ष 2017 का सबसे चर्चित शब्द रहा
विश्व की प्रसिद्ध ऑनलाइन डिक्शनरी मीरियम-वेबस्टर के अनुसार वर्ष 2017 में फेमिनिज्म अर्थात नारीवाद सबसे अधिक सर्च किया गया शब्द है. डिक्शनरी के अनुसार, महिला अधिकारों की मांग व अन्य गंभीर मुद्दों पर वाशिंगटन में आयोजित हुई महिलाओं की परेड के बाद इंटरनेट पर इस शब्द को सर्च किये जाने का ग्राफ तेजी से बढ़ा. इस सूची में डोटर्ड, गैफे व कॉम्पलिसिट जैसे शब्द भी शामिल रहे. विशेष बात यह है कि अधिकतर शब्द अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के शासन या खुद उनके संदर्भ में इस्तेमाल किए गए. 

07. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने संगठित अपराध से निपटने हेतु यूपीकोका विधेयक को मंजूरी दी
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 13 दिसम्बर 2017 को संगठित अपराध से निपटने के लिए ‘उत्तर प्रदेश कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट’ (यूपीकोका) विधेयक को मंजूरी दी. यह बैठक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई.योMगी आदित्यनाथ ने यूपीकोका को महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम की तर्ज पर भू माफिया, खनन माफिया और गुंडों से निपटने के लिए बनाया है. इसके तहत राज्य स्तर पर प्रधान सचिव (गृह) के तहत संगठित अपराध नियंत्रण प्राधिकरण बनाया जाएगा. वहीं जिला स्तर पर जिलाधिकारी इसके प्रमुख होंगे.


08. साइबर क्राइम निगरानी को कराई जाएगी ई-पेट्रोलिंग
बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए संचार मंत्रलय ई-पेट्रोलिंग की व्यवस्था करने जा रहा है। बीएसएनएल की तकनीकी टीम को इसके लिए साफ्टवेयर तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। इसके बाद एसएमएस भेज कर, कॉल कर या ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठगी करने वालों को पकड़ना आसान हो जाएगा। ई-बैकिंग पर भी निगरानी की जा सकेगी। पूरे सिस्टम की कमान सेना की गुप्तचर शाखा को सौंपी गई है।

09. अमरनाथ गुफा मौन क्षेत्र घोषित
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा श्राइन की पर्यावरण संवेदनशीलता को बनाये रखने के लिए आज इसे मौन क्षेत्र घोषित कर दिया।  एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने कहा कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तीर्थयात्रियों को समुचित ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें ताकि वे स्पष्ट दर्शन करने से वंचित न रहें और क्षेत्र का पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे। सीढ़ियों से और गुफा के अंदर के क्षेत्र को मौन क्षेत्र किया जाना चाहिए। द हिम शिवलिंग के सामने लोहे की गिल्रों को हटाया जाए ताकि श्रद्धालु भलीभांति दर्शन कर सकें। पवित्र गुफा के निकट ध्वनि प्रदूषण भी नहीं हो। 


10. दागी नेताओं को ‘‘निपटाने’ के लिए 12 विशेष अदालतें
केंद्र सरकार ने दोगी नेताओं पर लंबित फौजदारी मुकदमों का जल्द निपटारा करने के लिए 12 नई विशेष अदालतों के गठन को मंजूरी दे दी है। इसके लिए सात करोड़ 80 लाख रपए मंजूर किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में कानून मंत्रालय ने कहा है कि देशभर के दागी नेताओं पर चल रहे आपराधिक मुकदमों के आंकड़े एकत्र करने में समय लगेगा। मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव रीता वशिष्ठ के माध्यम से दायर हलफनामे में कहा गया है कि इस योजना के अनुसार एक साल के लिए 12 विशेष अदालतें नेताओं के खिलाफ लंबित मामलों के निबटारे के लिए गठित की जाएंगी। इसमें कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने सिद्धांत रूप में इस योजना को आठ दिसम्बर को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 


11. इलेक्शन बांड की 15 दिन रहेगी वैध अवधि
राजनीतिक दलों को चंदा उपलब्ध कराने की व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित चुनावी बांड की वैध अवधि को 15 दिन रखा जा सकता है। कम अवधि के लिए जारी करने से बांड के दुरुपयोग को रोकने में मदद मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने चुनावी बांड की घोषणा वर्ष 2017-18 के बजट में की है।
चुनावी बांड एक प्रकार के धारक बांड होंगे। जिस किसी के भी पास ये बांड होंगे वह इन्हें एक निर्धारित खाते में जमा कराने के बाद भुना सकता है। हालांकि यह काम तय अवधि के भीतर करना होगा।एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, हर राजनीतिक दल का एक अधिसूचित बैंक खाता होगा। 


12. ओमान, तुर्की के साथ पर्यटन क्षेत्र में सहयोग करेगा भारत
पर्यटन व संस्कृति के क्षेत्र में भारत अब ओमान व तुर्की के साथ आपसी सहयोग करेगा। भारत ने ओमान के साथ इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन को भी अंतिम रूप दिया है, वहीं तुर्की के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए एक संयुक्त समिति के गठन का निर्णय लिया है। संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, भारत व ओमान के बीच पर्यटन व संस्कृति के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा की मौजूदगी में मस्कट में हस्ताक्षर किए गए हैं। डॉ. शर्मा ने वहां यूएनडब्लूटीओ तथा यूनेस्को आयोजित दूसरे पर्यटन विश्व सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। 


13.  हैजा को फैलने से रोकने के लिए एक हाई डोस टीका तैयार
वैज्ञानिकों ने हैजा को फैलने से रोकने के लिए एक हाई डोस टीका तैयार किया है। वैज्ञानिकों ने इसे वैक्सकोरा नाम दिया है। यह ओरल टीका एक सिंगल डोस है। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने वयस्कों (18-64 आयुवर्ग) को इसके इस्तेमाल की अनुमति भी दे दी है। क्लीनिकल एंड वैक्सीन इम्मयुनोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक इस टीके का असर जानने के लिए 150 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इसमें शोधकर्ताओं ने हैजा वैक्सीन सीवीडी 103-एचजीआर के हाई डोस की प्रभावशीलता की जांच की।


14. छह राजनयिकों को संयुक्त राष्ट्र में दिवाली ‘पॉवर ऑफ वन’ अवार्ड
दुनिया को परिपूर्ण, शांतिपूर्ण और सुरक्षित बनाने में योगदान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारतीय महिला समेत छह शीर्ष राजनयिकों को पहले दिवाली ‘पॉवर ऑफ वन’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। अमेरिकी डाक सेवा द्वारा पिछले साल दिवाली स्टाम्प जारी किए जाने की पहली वर्षगांठ पर सोमवार को यह अवार्ड प्रदान किए गए। अवार्ड पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटिश राजदूत मैथ्यू रिक्रॉफ्ट, लेबलॉन के राजदूत नवाफ सलाम और संयुक्त राष्ट्र में भारतीय महिला प्रमुख लक्ष्मी पुरी शामिल हैं। नवाफ सलाम को पिछले माह अंतराष्ट्रीय अदालत के लिए चुना गया है। अवार्ड पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र में भारतीय महिला प्रमुख लक्ष्मी पुरी भी शामिल

15. राजस्थान में वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के लिए अनुदान देगा जापान
जापान ने राजस्थान के बारां जिले में गरीब महिलाओं और युवाओं के लिए एक व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए 8.4 मिलियन येन का अनुदान देने का निर्णय लिया है। विकास परियोजनाओं के लिये ग्रांट असिस्टेंस फॉर ग्रासरूट प्रोजेक्ट्स (जीजीपी) विकासशील देशों के लोगों की विविध बुनियादी मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

16. सिवाच ने एबीसी सर्वश्रेष्ठ युवा मुक्केबाज खिताब जीता
महाद्वीपीय निकाय द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण जीतने के बाद विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवाच को एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ के सर्वश्रेष्ठ युवा बॉक्सर का खिताब दिया गया है। सिवाच ने अपने वर्ग में 36.2% वोट हासिल किये भारत ने बेस्ट एशियन इंटरनेशनल टेक्निकल आधिकारिक (आईटीओ) पुरस्कार भी प्राप्त किया जिसमें लेनी डी गामा ने ऑनलाइन सर्वेक्षण जीता।

17. अभिनेता-निर्देशक नीरज वोरा का निधन
बॉलीवुड अभिनेता, लेखक और फिल्म निर्माता नीरज वोरा का मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 54 वर्ष के थे। एक अभिनेता के रूप में उनकी आखिरी फिल्म अनिल कपूर अभिनीत वेलकम बैक थी, जो 2015 में रिलीज हुई थी। नीरज वोरा हेरा फेरी (2000) और रोहित शेट्टी की गोलमाल (2006) के पहले भाग को लिखने के लिए भी जाने जाते थे।


17. हिंदी में ई-मेल आईडी की पेशकश करने वाला राजस्थान भारत में पहला राज्य  
राजस्थान अपने निवासियों को हिंदी में मुफ्त ई-मेल पते की पेशकश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। यह सुविधा लाखों नए उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचायेगी जो अंग्रेजी ई-मेल आईडी के साथ सहज नहीं हैं।
यह परियोजना राज्य आईटी विभाग द्वारा निजी आईटी कंपनियों के साथ इनसोर्सिंग के रूप में साझेदारी के साथ लागू की गई है।


18. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पनडुब्बी कलवरी को जलावतरित करेंगे
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 दिसंबर को मुंबई में भारतीय नौसेना में भारत की पहली स्कोर्पेन वर्ग की पनडुब्बी, कलवरी को जलावतरित करेंगे। मजगांव डॉक शिपबल्डर्स ने 21 सितंबर को सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद कलवरी को नौसेना को सुपुर्द किया। स्कॉर्पीन पनडुब्बियां सतह विरोधी और पनडुब्बी विरोधी युद्ध, खुफिया जानकारी और लैंड माइन बिछाने के रूप में विभिन्न मिशन कर सकती हैं।

19. संकल्प परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ भारत का ऋण समझौता
“आजीविका संवर्धन के लिए कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता (SANKALP) परियोजना” के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर (समतुल्य) के आईबीआरडी ऋण के लिए एक वित्तपोषण करार पर विश्व बैंक के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं। परियोजना का उद्देश्य कौशल विकास के लिए संस्थागत तंत्र विकसित करना और कार्यबल के लिए गुणवत्ता और बाजार प्रासंगिक प्रशिक्षण तक पहुंच बढ़ाना है।


20. के जीवा सागर कुवैत में भारत के राजदूत नियुक्त

श्री के जीवा सागर (आईएफएस: 1991) को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
उनके जल्द ही अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

21. उपराष्ट्रपति ने एमएस स्वामीनाथन यरारिंगन पुरस्कार प्रदान किया  
एमएस स्वामिनाथन को हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने यरारिंगन पुरस्कार प्रदान किया है।मंकम्बु संबासीवन स्वामीनाथन को उनके नेतृत्व और भारत में उच्च उपज देने वाले गेहूं के विकास और विकास में सफलता के लिए “हरित क्रांति के भारतीय जनक” के नाम से जाना जाता है।


22. वैंकूवर फिल्म समारोह में भारतीय लघु फिल्म ‘द स्कूल बैग’ ने पुरस्कार जीता
भारतीय फिल्म “द स्कूल बैग” ने वैंकूवर गोल्डन पांडा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म पुरस्कार जीता है। धीरज जिंदल द्वारा निर्देशित फिक्शनफिल्म, पेशावर, पाकिस्तान पर आधारित है।
द स्कूल बैग “को लाहौर इंटरनेशनल चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल में भी सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार मिला और जिंदल को अमेरिका के सिनसिनाटी भारतीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला।

23. प्रियंका चोपड़ा को मदर टेरेसा मेमोरियल पुरस्कार
अभिनेता प्रियंका चोपड़ा को सामाजिक न्याय के लिए इस साल मदर टेरेसा मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रियंका को सामाजिक कारणों को समर्थन देने, जैसे कि उनकी सीरिया यात्रा के दौरान शरणार्थी बच्चों से मुलाकात और बातचीत, के लिए पुरस्कार मिला अभिनेत्री यूनिसेफ की सद्भावना राजदूत भी है और विभिन्न परोपकारी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए जानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.