13-15 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. चीन, भारत और अमेरिका में असमानता बढ़ी
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 11 अक्टूबर 2017 को कहा कि विश्वभर में असमानता में तेज गिरावट के बावजूद अमेरिका, चीन और भारत में उसके स्तर में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति देखी गई है।आईएमएफ ने कहा कि हाल के वर्षों में शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रगति पर जोर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद कई देशों में जनसंख्या के अलग अलग आय समूहों के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में अंतराल बना हुआ है। इनमें विकसित अर्थव्यवस्थाएं भी शामिल हैं।

02. अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस : 13 अक्टूबर  
विश्वभर में 13 अक्टूबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया. यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य है आपदा जोखिम को कम करना और सुरक्षित समुदाय बनाना. खतरों की जोखिम को कम करना, भूमि और पर्यावरण संसाधनों का उचित प्रबंधन, आपदाओं से निपटने के लिए समुदाय विशेष की तैयारी में सुधार करना और ऐसे सभी विनाशकारी घटनाओं के लिए पूर्व चेतावनी जारी करना आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रयोजन का केन्द्र बिन्दु है.


03. अमेरिका ने यूनेस्को से अलग होने की घोषणा की 
संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्वयं को संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) से अलग किये जाने की घोषणा की. इससे यूनेस्को की दिक्कतें बढ़ सकती हैं क्योंकि यूनेस्को फ़िलहाल फंड की कमी से जूझ रहा है. यूनेस्को से बाहर होने का अमेरिका का फैसला 31 दिसंबर 2018 से प्रभावी होगा. उस समय तक अमेरिका यूनेस्को का एक पूर्णकालिक सदस्य बना रहेगा. इससे पहले फॉरेन पॉलिसी मैगज़ीन द्वारा भी कहा गया था कि 58 सदस्यीय यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड द्वारा नए महानिदेशक का चुनाव किए जाने के बाद अमेरिका इससे अलग होने का एलान कर सकता है.

04. भारतीय रेलवे को जनरल इलेक्ट्रिक से पहला डीजल-इलेक्ट्रिक इंजन मिला
भारतीय रेलवे को अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक से पहला डीजल-इलेक्ट्रिक रेल इंजन प्राप्त हो गया है। यह इस तरह के एक हजार इंजनों की 2.5 अरब डॉलर में आपूर्ति करने के सौदे के तहत प्राप्त हुआ है।
यह परियोजना भारतीय रेलवे और जनरल इलेक्ट्रिक के बीच संयुक्त उपक्रम है जिसका उद्देश्य 4,500 हॉर्स पावर (एचपी) और 6,000 एचपी के आधुनिक डीजल-इलेक्ट्रिक इंजनों की आपूर्ति एवं रख-रखाव करना है। इस संयुक्त उपक्रम की घोषणा नवंबर 2015 में की गई थी।

05. भारतीय नौसेना के दो प्रमुख युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और कदमत जापानी नौसेना के पैसेज अभ्यास में हिस्सा लेंगे
नौसेना के दो प्रमुख युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और कदमत चार दिन (12 से 15 अक्टूबर) की जापान यात्रा पर रवाना हो गए हैं। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना और भारत की पूर्व की ओर देखो नीति के तहत इंडो-प्रशांत क्षेत्र में शांति व स्थिरता कायम करने की प्रतिबद्धता को बरकरार रखना है।
इस यात्रा के दौरान दोनों युद्धपोत जापान के बंदरगाह ससीबो पहुंचेंगे। दोनों देशों के बीच में द्विपक्षीय संबंधों का दायरा सुरक्षात्मक के अलावा धार्मिक, सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों से भी जुड़ा हुआ है।दोनों नौसेनाओं के बीच में तकनीक के आदान-प्रदान से लेकर, वाइट शिपिंग, ट्रेनिंग, खुफिया जानकारी साझा करने, प्राकृतिक आपदा के समय मानवीय सहायता प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा।
स्रोत-एनडीटीवी

06. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने ‘मेक इन इंडिया: स्वीडन 2017’ का आयोजन किया
औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा भारत-स्वीडिश सहयोग बढ़ाने और साझेदारी के नए क्षेत्रों का पता लगाने के लक्ष्य के साथ ‘मेक इन इंडिया: स्वीडन 2017′, का 12-13 अक्टूबर को स्टॉकहोम में आयोजन किया गया।’मेक इन इंडिया: स्वीडन 2017’ की शुरुआत के एक दिन पहले कई रन-अप ईवेंट और उच्च स्तरीय मीटिंग आयोजित की गयी थी।

07.  प्रारूप को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने 9 देशों के टेस्ट चैम्पियनशिप की घोषणा की
क्रिकेट की सबसे बड़ी बॉडी आईसीसी ने ऑकलैंड में हुई अपनी बोर्ड मीटिंग में कुछ अहम फैसले लिए। इसमें टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा आईसीसी ने इस बैठक में 4 दिवसीय टेस्ट मैच को भी ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है। नए नियमों के मुताबिक अब दो देशों के बीच खेली जाने वाली हर क्रिकेट सीरीज का असर बाकी टेस्ट टीमों पर भी पड़ेगा।
अभी तक हर सीरीज के बाद टीमों को जो पॉइंट्स मिलते हैं, उन पॉइंट्स के आधार पर उनकी बस रैंकिंग्स तय होती है। लेकिन इस निर्णय के बाद टीमों को रैंकिंग के आधार पर अलग-अलग चरण में बांटा जाएगा। इन रैकिंग्स के आधार पर इन टीमों को A, B, C ग्रुप में बांटा जाएगा।


08. आईएएफ ने मोबाइल स्वास्थ्य ऐप “मेडवॉच” की शुरूआत की
अपनी 85 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, भारतीय वायुसेना ने प्रधान मंत्री मोदी के  ‘डिजिटल इंडिया’ मिशन को ध्यान में रखते हुए “मेडवॉच” नामक एक अभिनव मोबाइल स्वास्थ्य ऐप्प लॉन्च किया है। ऐप्प की अवधारणा और कंटेंट डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (एयर) द्वारा बनाया गया है
और इसे सूचना प्रौद्योगिकी निदेशालय (डीआईटी) द्वारा शून्य वित्तीय परिव्यय के साथ देश में ही विकसित किया गया है।एयर मार्शल बीएस धनोआ ने तीनो सशस्त्र सेवाओं में अब तक के इस पहले मोबाइल स्वास्थ्य ऐप ‘मेडावाच’ का लॉन्च किया था।


09. मिस्र की राजधानी काहिरा में फिलिस्तीनी गुटों हमास और फतह का एक समझौते पर हस्ताक्षर
फिलिस्तीन और इजरायल के बीच सदियों से चले आ रहे हिजबुल्ला और हमास विवाद की गुत्थी सुलझे की और अग्रसर होने जा रही है। फिलिस्तीनी गुट हमास ने 12 अक्टूबर 2017 को कहा कि वह और प्रतिद्वंदी गुट फतह एक समझौते पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इस हफ्ते काहिरा में मिस्र की मध्यस्थता में हुई बातचीत के दौरान सुलह सहमति के प्रयासों पर एक समझौते पर पहुंचे हैं।
हमास ने वर्ष 2007 में गाजा को फतह के हाथों से छीन लिया था। तभी से दोनों गुट आमने-सामने हैं।

10. स्पेसएक्स के द्वारा प्रक्षेपित रॉकेट समुद्र प्लेटफॉर्म पर सफलतापूर्वक उतरा
स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष में पहले उड़ान भर चुके एक रॉकेट का पुन:प्रक्षेपण किया और वह समुद्र पर एक प्लेटफार्म पर सफलतापूर्वक उतरा। यह महंगे रॉकेट के अंशों को फिर से इस्तेमाल में लाने के प्रयासों का हिस्सा है। फाल्कन 9 रॉकेट ने इकोस्टार 105/एसईएस-11 उपग्रह के साथ फ्लोरिडा के केप केनवेरल से उड़ान भरी।
इस उपग्रह का मकसद उत्तर अमेरिका, हवाई, मेक्सिको और कैरेबिया को टेलीविजन कवरेज और संचार की सुविधाएं उपलब्ध कराना है। इससे पहले स्पेसएक्स कमेंटेटर ने कहा, ‘फॉल्कन 9 रॉकेट अभी डेक पर खड़ा है।’ वीडियो में धुआं छोड़ता हुआ रॉकेट प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित उतरता दिख रहा है।
उन्होंने कहा कि यह हमारी 18वीं सफल लैंडिंग है। आज प्रक्षेपित किए गए रॉकेट को पहले फरवरी में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में सामान ले जाने के मिशन पर भेजा गया था।

11. देबोराह हेरॉल्ड और अलीना रेजी ने यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग विश्वकप प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाइ किया
भारतीय साइक्लिस्‍ट देबोराह हेरॉल्ड और अलीना रेजी ने यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग विश्वकप प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाइ कर लिया है।प्रतियोगिता के आखिरी दिन 12 अक्टूबर 2017 को भारतीय साइक्लिंग टीम ने 2 रजत, 2 कांस्य पदक जीतकर अपने अभियान का समापन किया। ट्रैक एशिया कप में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 5 कांस्य पदक जीत कर भारत पदक तालिका में सबसे ऊपर रहा।

12. चीन अमेरिका को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे बड़े आइस क्रीम निर्माता बना
उत्तरी चीन के टियांजिन शहर में एक उद्योग प्रदर्शनी में प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक, चीन ने अमेरिका को दुनिया के सबसे बड़े आइसक्रीम उत्पादक देश के स्थान से नीचे उतार दिया है।2016 में, चीन के प्रमुख जमे हुए पेय उत्पादकों ने 3.3 मिलियन टन से अधिक जमे हुए पेय का उत्पादन किया, जिसकी बिक्री में उन्हें लगभग 6.6 अरब डॉलर प्राप्त हुआ। रिपोर्ट में अमेरिका के आंकड़े नहीं दिए गए थे।
छोटे उत्पादकों के उत्पादन को ध्यान में रखते हुए, चीन की कुल आइसक्रीम का उत्पादन पिछले साल अमेरिका से आगे निकल गया था। चीन की प्रति व्यक्ति आइसक्रीम की खपत पिछले 20 वर्षों में एक लीटर से बढ़कर 2016 में 3 लीटर हो गयी है।

13.  डॉ महेश शर्मा ने ‘दीप धरोहर’ का उद्घाटन किया
संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा ने संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित “दीप धरोहर” का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में 1000 दियों का प्रवज्वलन किया गया। इस अवसर पर संस्कृति और सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी) की सांस्कृतिक मानचित्रण टीम द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अंतर्गत प्रकाशित एक पुस्तक ‘लिविंग ट्रेडिशंस, ट्राइबल एंड फोक पेंटिंग्स ऑफ़ इंडिया’ को जारी किया। यह पुस्तक भारत के आदिवासी और लोक कला के समृद्ध जीवन परंपराओं का जश्न मनाती है।

14. राज्यपालों/उपराज्यपालों के 48वें सम्मेलन का समापन
12 अक्टूबर, 2017 से शुरू हुए द्विदिवसीय राज्यपालों/उपराज्यपालों के 48वें सम्मेलन का राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ समापन हो गया। सम्मेलन के पहले दिन ‘राज्यों में उच्च शिक्षा’ और ‘कौशल विकास एवं उद्यमिता – युवाओं को रोजगार योग्य बनाने’ की थीम पर प्रस्तुतियां और परिचर्चा हुई।
राज्‍यों के 27 राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेशों के तीन उपराज्यपाल इस सम्मेलन में भाग ले रहे थे। केंद्र शासित प्रदेशों यथा दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के साथ-साथ लक्षद्वीप के प्रशासक भी इस सम्‍मेलन में आमंत्रित थे। सम्मेलन में उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने भी भाग लिया।

15. भारत एवं श्रीलंका के संयुक्त सैन्य अभ्यास जेटीई ‘मित्र शक्ति 2017’ का शुभारंभ
13 अक्टूबर 2017 को पांचवें भारत-श्रीलंका संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास (जेटेई) मित्र शक्ति 2017, औंध सैन्य स्टेशन, पुणे में आयोजित एक भव्य उद्घाटन समारोह से शुरू हुआ। यह अभ्यास 14 दिन लंबा है जो 26 अक्टूबर 2017 को संपन्न होगा।यह अभ्यास आतंकवाद का सामना करने पर आधारित है और दोनों देशों की एक इन्फैन्ट्री कंपनी इस में भाग ले रही है। उद्घाटन समारोह एक पवित्र परेड से शुरू हुआ, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों द्वारा विभिन्न प्रकार के कौशल प्रदर्शन किए गए।

16. आतंक रोधी अभियानों के लिए चीन ने नयी ‘लेजर गन’ विकसित की
चीन ने एक नयी लेजर गन विकसित की है जो एक सेकंड के भीतर ही 200 मीटर के लक्ष्य पर निशाना साधने में सक्षम है। इसका इस्तेमाल आतंक रोधी अभियानों के लिए किया जाएगा। चीन के हुनान प्रांत में हाल में आतंकवाद रोधी एक अभ्यास के दौरान इस बंदूक का प्रदर्शन किया गया।इस बंदूक में निशाना लगाने के लिए एक हैंडसेट है और एक बैक पैक है जिसमें इसे संचालित करने संबंधी चीजें हैं। चाइना एरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (सीएएसआईसी) से संबद्ध कंपनी होंगफेंग ने इस गन का प्रदर्शन किया।
यह बंदूक अन्य हथियारों की तुलना में अधिक तेजी से और सही निशाना लगाने में सक्षम है। इस गन का विकास करने वाले इंजीनियरों में शामिल रहे यान आजहे ने बताया कि इस बंदूक को चलाने के दौरान यह आवाज नहीं करती और इससे रोशनी नहीं निकलती है।


17. शाकिब अल हसन एमसीसी में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर बने
बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर बन गए हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग इस कमेटी के अध्यक्ष हैं। शाकिब के अलावा सूजी बेट्स, इयान बिशप और कुमार धर्मसेना को भी कमेटी में शामिल किया गया है।एमसीसी के मुताबिक वह इंग्लैंड के एक अन्य पूर्व कप्तान माइक ब्रेयरली की जगह लेंगे। बता दें कि गैटिंग इससे पहले 2006 से 2012 तक वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी के सदस्य रहे थे।
गौरतलब हो कि शाकिब बांग्लादेश के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के रूप में माने जाते हैं। उन्होंने अब तक 51 टेस्ट और 177 वनडे खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने 59 टी-20 मैचों में भी बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है।

18. आईआईटी मद्रास में विश्व के सबसे बड़े ज्वलन अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया गया
13 अक्टूबर 2017 को दुनिया के सबसे बड़े ज्वलन अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन तमिलनाडु राज्य में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-एम) में किया गया। नेशनल सेंटर फॉर कमबसन रिसर्च एंड डेवलपमेंट (एनसीसीआरडी) का उद्घाटन नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने किया।
केंद्र की स्थापना से भारतीय वैज्ञानिक समुदाय को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा और ‘वैकल्पिक ऊर्जा और पर्यावरणीय संरक्षण’ में अनुसंधान के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा जिससे कि थर्मोकेमिकल ऊर्जा रूपांतरण के साधन के रूप में दहन के प्रभावी उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

19. यूनेस्को ने फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री को नया प्रमुख चुना
यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड ने 13 अक्टूबर 2017 को फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री एड्रे एजोले को संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक शाखा का अगला प्रमुख चुना है। उन्होंने कतर के उम्मीदवार हामिद बिन अब्दुल अजीज अल-कावारी को 28 के बदले 30 मतों से हराया।इरिना आठ वर्षों तक यूनेस्को की महानिदेशक रहीं। हालांकि इस दौरान यूनेस्को वित्तीय संकट से जूझता रहा। यूनेस्को में फलस्तीन को शामिल करने को लेकर भी उनकी काफी आलोचना हुई थी। एक दिन पहले ही अमेरिका और इजरायल ने यूनेस्को से अलग होने की घोषणा की थी। यूनेस्को की नई मुखिया चुने जाने के बाद एड्रे ने कहा, ‘यूनेस्को की समस्याओं का हल संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक शाखा में सुधार करना है, न कि इससे दूर भागना।’

20.  मिस्र जूनियर एंड कैडेट ओपन में भारत की सेलेना ने टीम इवेंट का गोल्‍ड जीता
भारत की युवा टेबल-टेनिस खिलाड़ी सेलेना सेल्वाकुमार ने शर्म अल शेख में 2017 मिस्र जूनियर एंड कैडेट ओपन टूर्नामेंट के जूनियर गर्ल्स टीम इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने मिस्र की खिलाड़ी रिमान हेशाम और वाद इब्राहिम के साथ खेलते हुए मिस्र की टॉप सीडेड ‘ए’ टीम को फाइनल में 3-2 से हराया और टीम स्वर्ण पर कब्जा किया।सेलेना ने साराह अबोसेट्टा को 3-1 (11-8, 13-11, 11-13, 11-7) से हराया। इसके बाद चौथे मुकाबले में सेलेना ने मारवा अल्होडैबी को 3-1 (12-10, 4-11, 11-8, 11-9) से पराजित करते हुए ऐतिहासिक सफलता हासिल की।


21. फेयरी क्वीन, “विश्व का सबसे पुराना कार्यरत स्टीम इंजन” ने यात्रा करना शुरू किया
विश्व के सबसे पुराने स्टीम इंजन फेयरी क्वीन एक बार फिर से चल पड़ी है। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली कैंट से रेवाड़ी तक इसे चलाने की मंजूरी दे दी है। इसका परिचालन अगले वर्ष अप्रैल तक प्रत्येक महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को होगा।14 अक्टूबर 2017 से शुरू हुई इस कमर्शल ट्रिप में पैसेंजरों को दिल्ली छावनी से रेवाड़ी तक ले जाएगा और वापस लाया जाएगा। स्टीम इंजन ट्रेन से सफर करने के लिए यात्रियों से अच्छा खासा किराया चुकाना होगा। इस ट्रेन से एक तरफ का किराया 3240 रुपये निर्धारित किया गया है।

22. संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना का शुभारम्भ 
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 13 अक्टूबर 2017 को संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना और डाक जीवन बीमा के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने की पहल का शुभारंभ किया। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को किफायती जीवन बीमा सेवाएं प्रदान करने के लिए डाक नेटवर्क के जरिये बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विचार को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उ
संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना के तहत देश के प्रत्येक राजस्व जिलों में कम से कम एक गांव (न्यूनतम 100 आवास के) को चिन्हित किया जाएगा।जबकि प्रत्येक पॉलिसी की कम से कम एक आरपीएलआई (ग्रामीण डाक जीवन बीमा) के साथ चिन्हित गांव के सभी घरों को कवर करने का प्रयास किया जाएगा।


23.  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप को मंजूरी प्रदान की  
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप को मंजूरी प्रदान कर दी है. आगामी वर्ष 2019 से इसका शुभारम्भ किया जाएगा. इसका आयोजन 2019 वर्ल्ड कप के बाद किया जाएगा. टेस्ट क्रिकेट वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अप्रैल 2021 में इंग्लैंड में आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा पहली वनडे लीग और चार दिनों के टेस्ट मैच को भी क्रिकेट की शीर्ष संस्था से हरी झंडी डे दी गई है.

24.  लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड ने युवराज सिंह को चुना अपना ब्रांड एंबेसडर
मशहूर ऑटोमोबाइल ब्रांड मर्सिडीज-बेंज द्वारा सहायता प्राप्त लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड ने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. लॉरियस का ब्रांड एम्बेसडर बनने वाले युवराज पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. साथ ही लॉरियस परिवार से जुड़ने वाले युवराज चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को लॉरियस ने अपनी सदस्यता दी थी.

25.  गुजरात सरकार ने गारमेंट्स एंड अपेरल पॉलिसी 2017 की घोषणा की
गुजरात सरकार ने गारमेंट्स एंड अपेरल पॉलिसी -2017 की घोषणा की है, जो कि गुजरात के परिधान क्षेत्र में अधिक अवसर बनाने और अपेरल उद्योग के माध्यम से महिलाओं के लिए बड़े रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से है. यह नीति गुजरात को टेक्सटाइल के क्षेत्र में सबसे आगे बनाने के उद्देश्य से तैयार की गई है क्योंकि गुजरात  कपास का सबसे अधिक उत्पादन करता है.मजदूरी में सब्सिडी प्रदान करके राज्य सरकार रोजगार के लिए परिधान इकाई के मालिकों को प्रोत्साहन भी प्रदान करेगी. महिला कर्मचारियों को 4,000 रुपये सब्सिडी मिलेगी, जबकि उनके पुरुष समतुल्य को 3,500 रुपये मिलेंगे.


26. भारतीय वायु सेना ने स्वास्थ्य मोबाइल ऐप ‘मेडवाच’ की शुरूआत की
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने अपनी 85 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘मेडवाच’ नामक एक अभिनव स्वास्थ्य मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया. इसे एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ द्वारा नई दिल्ली में वायु सेना के कमांडरों के सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था.

27. प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के मोकामा में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत चार सीवरेज परियोजनाओं और चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं का कुल परिव्‍यय 3,700 करोड़ रुपये से अधिक है।चार सीवरेज परियोजनाओं में बेऊर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, बेऊर में सीवर नेटवर्क के साथ सिवरेज प्रणाली, करमालीचक में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सैदपुर में एसटीपी एवं सीवर नेटवर्क शामिल हैं। इन परियोजनाओं से कुल मिलाकर 120 एमएलडी नई एसटीपी क्षमता सृजित होगी और बेऊर के लिए मौजूदा 20 एमएलडी का उन्‍नयन होगा।

28. प्रधानमंत्री प्रथम अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को देश को समर्पित करेंगे
एम्स की तर्ज पर स्थापित प्रथम अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नई दिल्ली में 17 अक्टूबर, 2017 को आयुर्वेद दिवस पर देश को समर्पित किया जाएगा। आयुष मंत्रालय के अधीन एक शीर्ष संस्थान के रूप में स्थापित एआईआईए आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक नैदानिक उपकरणों एवं प्रौद्योगिकी के बीच सामंजस्‍य सुनिश्चित करेगा। इसमें एनएबीएच से मान्यता प्राप्त अस्पताल और एक शैक्षणिक ब्लॉक है। एआईआईए आयुष मंत्रालय के अधीन पहला ऐसा चिकित्सा संस्थान है जिसे अपनी नैदानिक सेवाओं के लिए एनएबीएच प्रत्यायन का प्रतिष्ठित दर्जा मिला है।

29. आईएनएस किलटन भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 16 अक्टूबर को पनडुब्बी को मार गिराने में सक्षम युद्धपोत आईएनएन किलटन को भारतीय नौसेना में शामिल करेंगी। कमोरटा क्लास श्रेणी के चार युद्धपोत में से यह तीसरा है। इसका निर्माण प्रोजेक्ट 28 के तहत हुआ है।नौसेना के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि डायरेक्टोरेट ऑफ नेवल डिजाइन ने इसे आकार दिया है। कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने इसका निर्माण कराया है। इस युद्धपोत में घातक हथियारों के साथ ही सेंसर भी लगाए गए हैं।
यह देश का पहला ऐसा युद्धपोत है जिसके विशाल ढांचे में कार्बन फाइबर लगा है। इस मटेरियल के इस्तेमाल से जहाज का भार कम होता है और रखरखाव का खर्च भी कम हो जाता है। इस युद्धपोत को भारी-भरकम टारपीडो के साथ ही एएसडब्लू रॉकेटों से लैस किया गया है।
इसमें 76 एमएम कैलिबर की मीडियम रेंज की बंदूक और दो मल्टी-बैरल 30 एमएम गन भी इसकी शस्त्र प्रणाली में शामिल हैं। इसे अग्नि नियंत्रण प्रणाली, मिसाइल तैनाती रॉकेट, एडवांस इलेक्ट्रानिक सपोर्ट मेजर सिस्टम सोनार और रडार रेवती से भी लैस किया गया है।
इस जहाज में जल्दी ही कम दूरी की सैम प्रणाली और एएसडब्लू हेलिकॉप्टर भी तैनात किए जाएंगे। इस युद्धपोत का नाम अमिनिदिवि समूह के द्वीपों में से एक से लिया गया है।

30. सऊदी अरब में पहली बार महिला खेल संघ की अध्यक्ष बनी
सऊदी अरब में पहली बार किसी महिला को खेल संघ का अध्यक्ष बनाया गया है। राजकुमारी रीमा बिंत बंदर बिन सुल्तान को बहु-खेल संघ का अध्यक्ष बनाया गया है। राजकुमारी रीमा पुरुष और महिला खेलों से जुड़े संघ की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला हैं। इससे पहले अगस्त 2016 में भी उन्हें मंत्रिमंडल में खेल मंत्रालय के बराबर जगह दी गई थी।
राजकुमारी रीमा अमेरिका में सऊदी अरब के पूर्व राजदूत बंदर बिन सुल्तान की बेटी है। सऊदी अरब में महिलाओं को सर्वाजनिक जगहों पर खेलने की पाबंदी है। महिलाओं के लिए बने निजी खेल परिसरों को भी धार्मिक रूढ़िवादियों का विरोध झोलना पड़ता है।

31. कर्नाटक के संगीत गायक टी एम कृष्णा को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार
कर्नाटक संगीत के गायक टी एम कृष्णा को वर्ष 2015-16 के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार से नवाजा गया है। गायक को 2016 में ‘‘संस्कृति में सामाजिक समग्रता’’ लाने के लिए रेमन मैगससे पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि 31 अक्तूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सम्मानित करेंगी।
एआईसीसी के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार की सलाहकार समिति के सदस्य सचिव मोतीलाल वोरा ने बयान जारी कर कहा, ‘‘वर्ष 2015 और 2016 के लिए 30वां इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार टी एम कृष्णा को दिया गया है।


32.  इस्पात मंत्रालय ने कबाड़ आधारित इस्पात संयंत्र लगाने का प्रस्ताव दिया
सरकार ने देश में उत्तरी तथा पश्चिमी क्षेत्र में कबाड़ से बनाए जाने वाले इस्पात पर आधारित संयंत्र लगाने के प्रस्ताव की 14 अक्टूबर 2017 को घोषणा की। केंद्रीय मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने कहा, इस्पात मंत्रालय ने उत्तर एवं पश्चिम भारत के विभिन्न क्षेत्रों में कबाड़ को कच्चे माल की तरह इस्तेमाल करने वाले इस्पात संयंत्र लगाने का प्रस्ताव दिया है।मंत्री अंतरराष्ट्रीय पुनर्चक्रीकरण ब्यूरो तथा फिक्की द्वारा आयोजित विश्व पुनर्चक्रीकरण सम्मेलन के भारत अनुभाग 2017 को संबोधित कर रहे थे। फिक्की ने जारी बयान में इसकी जानकारी दी। बयान के अनुसार, सरकार को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में भारत में उपलब्ध कुल कबाड़ का 44 प्रतिशत जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर पैदा होगा जिसका इस्तेमाल इस्पात के उत्पादन में किया जाएगा।

33. दुनिया के सबसे दूरदराज के द्वीपों में से एक पर वाणिज्यिक उड़ाने शुरू
अटलांटिक महासागर में दूरस्थ ब्रितानी द्वीप सेंट हेलेना के लिए अंततः व्यवसायिक उड़ानें शुरू हो गई हैं। दक्षिण अफ़्रीका से उड़ा विमान 14 अक्टूबर 2017 को सेंट हेलेना के नए एयरपोर्ट पहुंचा।सेंट हेलेना से आने जाने के लिए जहाज़ का इस्तेमाल किया जाता था जो तीन सप्ताह में एक बार ही जाता था। उम्मीद की जा रही है कि ब्रितानी सरकार की मदद से शुरू की गई हवाई सेवा के बाद सेंट हेलेना में पर्यटन बढ़ेगा जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.