14-16 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

1. स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन ने 10 परियोजनाओं को मंजूरी दी
स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन ने बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में दस परियोजनाओं को मंजूरी दी है। स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन के कार्यकारिणी समिति की 5 वीं बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी।
दस परियोजनाओं में से आठ परियोजनाएं सीवेज के बुनियादी ढांचे और उपचार, एक घाटो के विकास और एक गंगा ज्ञान केंद्र से संबंधित हैं।गंगा बेसिन वाले पांच राज्यों में गंगा मॉनिटरिंग केंद्र स्थापित करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी गई है। स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी), राष्ट्रीय गंगा परिषद का कार्यान्वयन खंड है जिसे अक्टूबर 2016 में स्थापित किया गया था। यह भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, के अधीन है।


2. आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीवाई) प्रारंभ

भारत सरकार ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएआर-एनआरएलएम) के तहत “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीवाई)” नामक एक नई उप-योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।डीएवाई -एनआरएलएम के तहत पिछड़े क्षेत्रों में सड़क परिवहन सेवा का संचालन स्व-सहायता समूह करेंगे। इससे पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं और सुविधाओं (जैसे बाजार, शिक्षा और स्वास्थ्य तक पहुंच सहित) के साथ दूरदराज के गांवों से जुड़ने के लिए सुरक्षित, सस्ती और सामुदायिक निगरानी वाले ग्रामीण परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) जून, 2011 में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) द्वारा शुरू किया गया था। नवंबर 2015 में, कार्यक्रम का नाम बदलकर दीनदयाल अंत्योदय योजना (डीएयू-एनआरएलएम) रखा गया।

3. संसद ने बैंकिंग संशोधन विधेयक पारित किया
संसद ने बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2017 को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है, लोकसभा ने इसे पहले ही पारित कर दिया है। यह विधेयक बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2017 को प्रतिस्थापित करेगा जो इस वर्ष 4 मई को लागू किया गया था। यह कानून केंद्रीय सरकार को दिवालिया समाधान प्रक्रिया शुरू करके विशिष्ट तनावग्रस्त  परिसंपत्तियों के समाधान के लिए के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को बैंकिंग कंपनियों को निर्देशित करने में सक्षम करेगी।भारतीय रिजर्व बैंक को इस संबंध में किसी भी बैंकिंग कंपनी या बैंकिंग कंपनियों को निर्देश देने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में प्रावधान करना आवश्यक था।

4. नाबार्ड की ई-शक्ति पहल
ई-शक्ति, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) का एक पायलट परियोजना है। इस परियोजना का उद्देश्य स्व-सहायता समूहों(एसएचजीएस) का डिजिटलीकरण करना है। यह एसएचजी के लेखा जोखा की गुणवत्ता में सुधार और बैंकों को प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) के माध्यम से समूह के बारे में सूचित ऋण निर्णय लेने में सक्षम बनाने जैसी  कुछ चिंताओं को संबोधित करने के लिये शुरू किया गया है। बी. शिवरमण समिति की सिफारिशों पर 1982 में नाबार्ड की स्थापना की गई थी।

5. केनरा बैंक ने दो नई डिजिटल सेवाओं का शुभारंभ किया
केनरा बैंक ने ऑनलाइन भुगतानों के लिए दो नई डिजिटल सेवाओं का शुभारंभ किया। “भारत क्यूआर (त्वरित प्रतिक्रिया) व्यापारीक स्थानों पर भुगतान निपटान के लिए है और भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) नेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक एकीकृत बिल भुगतान प्रणाली है”।पहली सेवा एक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो एक व्यापारी को वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री के लिए भुगतान के रूप में भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।


6. फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को डब्ल्यूएचओ ने सदभावना दूत नियुक्त किया
देश के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह को विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में फिटनेस संबंधी गतिविधियों हेतु सद्भावना दूत नियुक्त किया है. फ्लाइंग सिख के नाम से विख्यात धावक मिल्खा सिंह डब्ल्यूएचओ सीयर की गैर संक्रामक बीमारियों से बचाव और उन पर काबू करने की योजनाओं का प्रचार करेंगे. डब्ल्यूएचओ की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल के अनुसार स्वास्थ्य हेतु फिटनेस संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देना आवश्यक है. मिल्खा सिंह जैसे महान एथलीट के इससे जुड़ने से इसे और कामयाबी मिलेगी. 


7. इसरो पूर्ण विकसित पृथ्वी अवलोकन उपग्रह विकसित करेगा
हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट (एचआईएसआईएस) एक संपूर्ण पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है, जो इसरो द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह अंतरिक्ष से किसी दृश्य के प्रत्येक पिक्सल के स्पेक्ट्रम को पढ़कर पृथ्वी पर वस्तुओं की अलग पहचान करने में सक्षम होगा। यह सैन्य निगरानी के अलावा, तेल और खनिजों को खोजने तथा पर्यावरण की निगरानी सहित कई गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उपग्रह में हाइपरस्पेक्ट्रल  इमेज़र  है, जो जमीन से 630 किमी ऊपर से 55 वर्णक्रमों या रंग बैंडो की पहचान कर सकता है।

8. सामान्य मच्छर से भी जीका  वायरस

ब्राजील के वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार, आम तौर पर पाए जाने वाला क्यूलेक्स मच्छर हानिकारक जीका वायरस को प्रसारित करने में सक्षम है। अब तक यह माना जाता था कि यह वायरस एडीज इजिप्टी, मच्छरों की एक कम तौर पर पाई जाने वाली प्रजाति जो डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के भी वाहक है, के द्वारा फैलता है। जीका वायरस की वजह से सूक्ष्मसेफली, या असामान्य रूप से छोटे सिर वाले शिशुओं का जन्म और कभी-कभी दुर्बल करने वाली हालत जिसे वयस्कों में गिलाइन-बार सिंड्रोम कहा जाता है,हो जाती है।

9. प्रणय विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 15वें स्थान पर
बीडब्ल्यूएफ की नवीनतम रैंकिंग में भारतीय बैडमिंटन खिलाडी एचएस प्रणय,दो स्थानों का  उछाल लेते हुए 15 वें स्थान पर काबिज़ हुए है। प्रणय ने पिछले महीने यूएस ओपन खिताब जीता था,  और वे पिछले हफ्ते ऑकलैंड में न्यूजीलैंड ग्रां प्री गोल्ड में क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये थे । इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में लगातार खिताब जीतने वाले किदाम्बी श्रीकांत आठवें स्थान पर  ही बने रहे। महिला एकल में, ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और लंदन गेम्स की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल अपने पूर्ववत स्थान पर ही बनी रही है। सिंधु पांचवें स्थान पर है जबकि सायना 16 वें स्थान पर है।

10. आनंद सिन्कीफिल्ड कप में संयुक्त शीर्ष स्थान पर पहुंचे
पांच बार विश्व चैंपियन रहे विश्वनाथन आनंद सिन्कीफिल्ड कप, जो कि ग्रैंड शतरंज टूर्नामेंट का एक  हिस्सा है, में संयुक्त शीर्ष स्थान पर पहुंच गये है। संयुक्त राज्य अमेरिका के सेंट लुईस में प्रतियोगिता के सातवें दौर में, आनंद ने रूस के इयान नेमोमनीयाचची को 40 चालों में हराया था। रूस के पीटर स्वीडलर के खिलाफ एक आसान ड्रॉ के बाद नॉर्वे के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन तीन खिलाडियों से बराबरी पर रहे। कार्लसन के पास अब चार अंक हैं

11. लेफ्ट, राइट एंड सेंटर: द आइडिया ऑफ इंडिया
एक प्रसिद्ध टेलीविजन पत्रकार निधि राजदान ने लेफ्ट, राइट एंड  सेंटर: द आइडिया ऑफ़ इंडिया की किताब में भारत की समझ को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हुए कई संस्कृतियों, भाषाओं, परंपराओं, रीति-रिवाजों और विवादों को उजागर की है।पुस्तक में कुल 12 अध्याय हैं,जो कि विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं और प्रत्येक अध्याय भारत के विभिन्न पहलुओं का गंभीर विश्लेषण करता है। यशवंत सिन्हा, डेरेक ओ’ब्रायन, शशि थरूर, अरुणा रॉय और शबाना आज़मी जैसे प्रसिद्ध लोगों ने इस पुस्तक में योगदान दिया है।

12. केंद्र सरकार ने प्रसून जोशी को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया
केंद्र सरकार ने प्रसून जोशी को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी/CBFC) का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है. प्रसून जोशी की यह नियुक्‍ति मानद हैसियत से 11 अगस्‍त, 2017 से प्रभावी हो गई. केंद्र सरकार ने यह नियुक्ति सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1983 के नियम 3 के साथ सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 (1952 की 37) की धारा 3 की उप-धारा (1) के तहत की है. प्रसून जोशी की नियुक्‍ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर अगले तीन वर्षों तक अथवा अगले आदेश तक, इनमें से जो भी पहले हो, प्रभावी रहेगी, तक की गई है. इससे पहले इस पद पर से पहलाज निहलानी अपनी सेवाएं दे रहे थे. वर्ष 2014 के आम चुनाव में प्रसून जोशी ने बीजेपी के लिए ‘मैं देश नहीं झुकने दूंगा’ प्रचार गीत बनाया.  इसके बाद भी प्रसून बीजेपी के लिए विभिन्न विधान सभा चुनावों में सहयोग करते रहे.

13. केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याता पुनःनिर्वाचित
केन्या में राष्ट्रपति पद के चुनाव में, उहरु केन्याता पुनःनिर्वाचित हुए। चुनाव आयोग के प्रमुख वफाला चेबूकती ने नैरोबी में यह घोषणा की कि केन्याता को 54.27 प्रतिशत वोट मिले तथा उनके प्रतिद्वंद्वी रेलला ओडिन्ग को 44.74 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए।केन्या गणराज्य अफ्रीका में एक देश है और पूर्व अफ्रीकी समुदाय (ईएसी) का संस्थापक सदस्य हैं। इसकी राजधानी नैरोबी है


14. आर्थिक सर्वेक्षण 2016-17 वॉल्यूम 2 को संसद में रखा गया
2016-17 के आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक  पूर्व अनुमानित 6.75-7.5 प्रतिशत वृद्धि दर को प्राप्त करना रूपए मूल्य में वृद्धि, कृषि ऋण छूट, जीएसटी के कार्यान्वयन से होने वाले संक्रमणकालीन चुनौतियों के कारण मुश्किल होगा। यह कहा गया है कि सरकार और आरबीआई ने दो बैलेंस शीट चुनौती से निपटने के लिए “प्रमुख कदम” उठाए हैं, जिससे कि छोटी अवधि में बाजार का विश्वास बढ़ा है।
साथ ही, गुड्स और सर्विस टैक्स (जीएसटी) के कार्यान्वयन के बाद चेकपोस्टों को हटाने और परिवहन की परेशनियों को कम करने के उपाय से आर्थिक गतिविधियों में कुछ अल्पकालिक प्रोत्साहन मिलेगा।

15. बिटबे ने भारत में डिजिटल मुद्रा के लिए व्यापार मंच लॉन्च किया

दुनिया में शीर्ष दस क्रिप्टोकरेंसी व्यापारिक मंचो में से एक पोलैंड स्थित बिटकॉइन विनिमय  मंच,बिटबे ने व्यापार और डिजिटल मुद्राओं जैसे बिटकॉइन, लाइटकोइन, ईथर, लिस्क, मोनेरो, डैश और गेमक्रैडिट के आदान-प्रदान के लिए एक मंच का शुभारंभ किया है। यह स्थानीय मुद्रा के साथ विनिमय और व्यापार करने के लिए छह डिजिटल मुद्राओं की पेशकश करेगा और 10 अगस्त से 24 अगस्त तक प्रायोगिक तौर पर व्यापार करेगा।उपयोगकर्ताओं को व्यापार के पहलुओं को समझने के लिए  यह व्यापार वास्तविक धन के बिना किया जाएगा।

16. 2028 खेलों के लिए लॉस एंजिल्स ने मेजबान शहर अनुबंध को मंजूरी दी
लॉस एंजिल्स सिटी काउंसिल ने 2028 में ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों की मेजबानी पर आधिकारिक स्वीकृति देते हुए कैलिफोर्निया में इसे करने का रास्ता तैयार कर दिया एवं 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस को देते हुए अपना दावा छोड़ दिया। सदस्यों ने समझौता ज्ञापन पर इस शहर के पक्ष में 12-0 वोट दिए, जिसके बाद यह शहर  इतिहास में तीसरी बार ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करेगा।

17. महेश्वरी ने एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में कांस्य जीता
आस्ताना में एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप में महेश्वरी चौहान कांस्य पदक प्राप्त किया एवं किसी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में वैयक्तिक महिला स्कीट में पदक प्राप्त करने वाली भारत की पहली महिला बन गयी। भारत ने अब तक दो स्वर्ण, रजत और तीन कांस्य पदक प्राप्त किये हैं।

18. पर्यावरण मंत्री ने ‘गज यात्रा’ अभियान आरंभ किया
केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘गज यात्रा’ अभियान आरंभ किया. इसका उद्देश्य विश्व हाथी दिवस के अवसर पर हाथियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाना है.

19.  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमालिया को पोलियो मुक्त घोषित किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमालिया को पोलियो मुक्त घोषित किया. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने घोषणा की कि सोमालिया में पिछले तीन वर्षों में एक भी पोलियो का मामला सामने नहीं आया. इस घोषणा से सोमालिया अब उन चुनिंदा देशों की सूची से बाहर हो गया है जहां आज भी पोलियो की समस्या मौजूद है. अफगानिस्तान, नाइजीरिया एवं पाकिस्तान अब भी इस सूची में शामिल हैं.

20. गुरदीप सिंह सप्पल ने राज्यसभा टीवी के सीईओ पद से इस्तीफा दिया
गुरदीप सिंह सप्पल ने हाल ही में राज्यसभा टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से इस्तीफा दिया. प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेंपति को इस पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है. गुरदीप सिंह सप्पल का ये इस्तीफा उन विवादों के बाद आया है, जो राज्यसभा की पहली व्यावसायिक फिल्म रागदेश के प्रमोशन में हुए खर्चे को लेकर शुरू हुई थीं. वर्ष 2011 में राज्यसभा टीवी लांच होने के बाद से ही वे इस चैनल के सीईओ थे. गुरदीप सिंह सप्पल ने जुलाई 2017 में इस्तीफा दे दिया था. फिलहाल वे एक महीने के नोटिस पीरियड पर थे.

21. वेतन पर चर्चा हेतु विसंगति समिति गठित
केंद्र सरकार ने केंद्रीय लोक उपक्रमों में काम कर रहे कार्यकारियों के वेतनमान में संशोधन के निर्णय के क्रियान्वयन के बाद उत्पन्न होने वाली संभावित समस्याओं और मुद्दों पर गौर करने के लिए ‘विसंगति समिति’ गठित की है. इसमें लोक उपक्रम विभाग, व्यय विभाग तथा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव शामिल हैं.
लोक उपक्रम विभाग द्वारा जारी ज्ञापन के मुताबिक विसंगति समिति का कार्यकाल 01 अगस्त 2017 से दो साल के लिए होगा. इसमें लोक उपक्रम विभाग, व्यय विभाग तथा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव शामिल हैं.मंत्रिमंडल ने पिछले महीने लोक उपक्रमों में काम करने वाले निदेशक मंडल स्तर के अधिकारियों तथा निदेशक मंडल के नीचे काम कर रहे कार्यकारियों तथा उन अधिकारियों के वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी जो यूनियन में शामिल नहीं है.


22. समाजसेवी डॉ. भक्ति यादव का निधन
इंदौर की प्रसिद्ध समाजसेवी डॉक्टर भक्ति यादव का 14 अगस्त 2017 को निधन हो गया. वे 92 वर्ष की थीं. उन्हें वर्ष 2017 में ही पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. वे लंबे समय से बीमार चल रहीं थी, लेकिन इस दौरान उन्होंने मरीजों को देखना नहीं छोड़ा था. डॉक्टर भक्ति यादव के नाम 64 वर्ष में एक लाख से ज्यादा महिलाओं की डिलिवरी कराने का रिकॉर्ड भी था. इसके साथ ही वे इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की पहली महिला डॉक्टर भी थीं.


23. झारखंड में धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पारित

झारखंड विधानसभा ने धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2017 पारित किया. इसका उद्देश्य राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकना है. अब यह विधेयक राज्यपाल की सहमति के लिए भेजा जायेगा. राज्यपाल से स्वीकृति के पश्चात् इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जायेगा. विधेयक के अनुसार जबरन धर्म परिवर्तन कराने पर तीन वर्ष का कारावास अथवा 50,000 रुपये जुर्माना अथवा दोनों हो सकते हैं. विधेयक के अनुसार यदि जिस व्यक्ति का धर्म परिवर्तन कराया गया वह नाबालिक, महिला अथवा अनुसूचित जाति से है तो उसे 1 लाख रुपये जुर्माना और चार वर्ष का कारावास दोनों हो सकते हैं.


24. विश्व के सबसे बुजुर्ग पुरुष इजरायल क्रिस्टल का निधन
विश्व के सबसे बुजुर्ग पुरुष इजरायल क्रिस्टल का 113 वर्ष की उम्र में 11 अगस्त 2017 को निधन हो गया. उनका एक महीने बाद ही 114वां जन्मदिन था. वे द्वितीय विश्व युद्ध में बच गए थे, जबकि उनका पूरा परिवार मारा गया था.  गिनीज व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स ने वर्ष 2016 में इजरायल के हाइफा स्थित घर में उन्हें विश्व के सबसे बुजुर्ग पुरुष का प्रमाणपत्र दिया था. इजरायल क्रिस्टल ने दोनों विश्व युद्धों को करीब से देखा था और नाजियों द्वारा किए गए नरसंहार से बच निकले थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.