16-18 DECEMBER 2017 CURRET AFFAIRS

01. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन को जारी रखने को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 दिसम्बर 2017 को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना राष्ट्रीय आयुष मिशन को 01 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2020 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई. इस पर तीन वर्ष की अवधि के दौरान 2400 करोड़ रुपये का लागत-खर्च आएगा. इस मिशन की शुरूआत सितंबर 2014 में की गई थी. इसका उद्देश्य सस्ती आयुष सेवाएं उपलब्ध कराना है, जो सबकी पहुंच में हों.
आयुष अस्पतालों और डिस्पेंसरियों का उन्नयन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में आयुष सुविधाएं, आयुष शिक्षण संस्थानों, राज्य सरकार, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी एवं होम्योपैथी , फार्मेंसियों के उन्नयन के जरिये राज्य स्तरीय संस्थागत क्षमता को मजबूत करना

02. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर विशेष बुनियादी ढांचा विकास योजना को मंजूरी दी
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 15 दिसम्बर 2017 को केन्‍द्रीय क्षेत्र की नई योजना ‘पूर्वोत्‍तर विशेष बुनियादी ढांचा विकास योजना’ (एनईएसआईडीएस) को मंजूरी दे दी. केन्‍द सरकार की शत-प्रतिशत सहायता के साथ 2017-18 से शुरू करने की भी मंजूरी दे दी. मार्च 2020 तक विनिर्दिष्‍ट क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के सृजन से संबंधित अंतरों को भरने के लिए यह योजना शुरू की जा रही है. यह केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित होगा. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई. नई योजना व्‍यापक तौर पर निम्‍नलिखित क्षेत्रों के अंतर्गत बुनियादी ढांचे के सृजन को शामिल करेगी. शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के सामाजिक क्षेत्रों का बुनियादी ढांचा. जलापूर्ति, विद्युत, सम्‍पर्क और विशेषकर पर्यटन को बढ़ावा देने वाली परियोजनाओं से संबंधित भौतिक बुनियादी ढांचा.

03. केंद्रीय कैबिनेट ने तीन तलाक वाले विधेयक को मंजूरी दी
केंद्रीय कैबिनेट ने 15 दिसम्बर 2017 को मुस्लिम समुदाय में प्रचलित तीन तलाक प्रथा को अपराध घोषित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है. इसके अनुसार, अगर कोई पति अपनी पत्नी को तीन तलाक देता है, तो इसे गैरकानूनी माना जाएगा. इसके लिए तीन वर्ष तक कारावास की सजा के साथ ही महिला को उचित मुआवजा और बच्चों की कस्टडी देने का प्रावधान किया गया है. बिल के प्रारुप के मुताबिक एक वक्त में तीन तलाक गैरकानूनी होगा. फिर चाहें, उसे बोलकर, लिखकर या ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ही भेजा गया हो.

04. कैबिनेट ने भारत और कोलम्बिया के बीच कृषि और मत्स्य पालन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 15 दिसम्बर 2017 को कृषि और मत्‍स्‍य पालन के क्षेत्र में भारत और कोलम्बिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर की मंजूरी दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई.
समझौता ज्ञापन कृषि और मत्‍स्‍य पालन के निम्‍नलिखित क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करेगा:

  • आधुनिक कृषि पद्धतियां या दृष्टिकोण
  • कृषि संबंधी नये यांत्रिकीकरण
  • कृषि विपणन के सफल मॉडल
  • बीज उत्‍पादन के लिए कृषि कंपनियों के सहयोग से परियोजनाएं बनाना
  • उद्योग से संबंधित समुद्री मछली पकड़ना, जल कृषि और मत्‍स्‍य पालन के क्षेत्र में अनुसंधान और प्रशिक्षण
  • जुगाली करने वाले छोटे और बड़े पशु (मवेशी, भेड़, बकरी) और सुअरों की उत्‍पादकता, रोग और निदान
  • सुअर के मांस का प्रसंस्‍करण और मूल्‍यवर्धन

05. इच्छा मृत्यु में तथ्यों से छेड़छाड़ पर होगी दस साल की सजा
स्वास्थ्य मंत्रलय ने स्पष्ट किया कि प्रस्तावित विधेयक के प्रावधान किसी भी रूप में सक्रिय इच्छा मृत्यु (एक्टिव यूथनेसिया) को बढ़ावा नहीं देते हैं। एक्टिव यूथनेसिया का मतलब इंजेक्शन या दवाओं की मात्र को बढ़ाकर मरने की प्रक्रिया को तेज करना है। तैयार बिल के मसौदे में निष्क्रिय इच्छा मृत्यु को प्राकृतिक मौत की संज्ञा दी गई है।
पहले दूसरे नाम से बना था बिल1फिर से तैयार विधेयक के मसौदे को पहले मेडिकल ट्रीटमेंट ऑफ टर्मिनली इल पेशेंट्स (प्रोटेक्शन ऑफ पेशेंट्स एंड मेडिकल प्रेक्टिशनर्स) बिल नाम दिया गया था।  
गड़बड़ी करने वाले पर एक करोड़ तक का जुर्माना भी लगेगा तथ्यों से छेड़छाड़ के जुर्म में उन्हें अधिकतम दस साल की जेल और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने की सजा भुगतनी होगी। 

06. सोयूज 3 यात्रियों संग अंतरिक्ष केंद्र रवाना
रूस का सोयूज अंतरिक्ष यान अमेरिका, रूस और जापान के अंतरिक्षयात्रियों के एक दल के साथ कजाकिस्तान स्थित बैकोनूर प्रक्षेपण केंद्र से रविवार को रवाना हो गया।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, यान में नासा के स्कॉट टिंगल, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मस के एंटन श्कपलेरोव और जापानी एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के नोरिशिज कनाई सवार हैं, जिनकी 19 दिसम्बर को अंतरिक्ष केंद्र के रासवेट मॉड्यूल से जुड़ने की योजना है।  इन तीनों के पहुंचने से अंतरिक्ष केंद्र में कुल कर्मियों की संख्या छह हो जाएग। यह तीनों रोसकास्मस एक्सपेंडिशन 54 कें कमांडर अलेक्जेंडर मिसुरकिन और उनकी टीम के सदस्यों मार्क वांडे हेई और जोई अकाबा के साथ विभिन्न अनुसंधानों पर काम करेंगे, जिसमें अल्प गुरुत्वाकर्षण वातावरण में फाइबर ऑप्टिक फिलामेंट्स के निर्माण के लाभों का शोध भी शामिल है। 


07. भारत का बागवानी फसलों तथा फलों के सकल उत्पादन में दुनिया में द्वितीय स्थान
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि पिछले कई वर्षों में बागवानी फसलों पर अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं का बड़ा उत्साहजनक परिणाम रहा है जिसके फलस्वरूप लगातार चार वर्षों से प्रतिकूल जलवायु की दशाओं में भी बागवानी फसलों का उत्पादन खाद्य फसलों से अधिक रहा है।
चीन के बाद अपने भारत देश का बागवानी फसलों तथा फलों के सकल उत्पादन में द्वितीय स्थान है।
केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह बात 17 दिसंबर, 2017 को नागपुर में विश्व संतरा दिवस के मौके पर अयोजित एक कार्यक्रम में कही।


08. 14 दिसंबर से भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय हर्बल मेला
भोपाल में आयोजित सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय हर्बल मेले के दौरान कुछ दुर्लभ औषधीय जड़ी बूटियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लाल परेड ग्राउंड में इस मेले का उद्घाटन किया। भूटान, नेपाल, मलेशिया, श्रीलंका और अन्य देशों के प्रतिनिधि मंडल इसमें भाग ले रहे हैं।


09. मथुरा में गीता रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना होगी
‘भगवद् गीता’ के अध्ययन के लिए एक शोध संस्थान जल्द ही मंदिरों के शहर मथुरा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किया जाएगा।धार्मिक कार्य और संस्कृति मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा है कि योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा गीता अनुसंधान संस्थान का प्रस्ताव दिया गया है।

10. रवींद्र जायसवाल सूडान & पीके गुप्ता माली गणराज्य में भारत के राजदूत नियुक्त
श्री रवींद्र जायसवाल (आईएफएस:1999) को सूडान के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।वह वर्तमान में बर्न मिशन के उप प्रमुख हैं।   माली गणराज्य में श्री प्रदीप कुमार गुप्ता को भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।वह वर्तमान में भारत के उच्च आयोग, अकरा में काउंसलर हैं।

उम्मीद है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे।

11. वर्ल्ड तेलगु सम्मेलन हैदराबाद में शुरू
विश्व तेलगू सम्मेलन लाल बहादुर स्टेडियम हैदराबाद में शुरू हुआ। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने तेलंगाना और आन्ध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन और महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और अन्य की उपस्थिति में सम्मेलन का उद्घाटन किया।
सम्मेलन में 42 देशों के लगभग 400 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।


 12. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘न्‍याय ग्राम’ परियोजना की आधारशिला रखी
भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने इलाहाबाद में 16 दिसंबर, 2017 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की न्याय ग्राम परियोजना की आधारशिला रखी इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि न्यायपालिका की आजादी हमारे लोकतंत्र का आधार है।भारत की विश्वसनीयता एक निडर और स्वतंत्र न्यायपालिका द्वारा बढ़ती है।


13. भारत-मालदीव अभ्यास एक्यूवरिन बेलगावी में शुरू
भारत और मालदीव ने बेलगावी में अपना आठवां वार्षिक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम एकुवेरिन अभ्यास शुरू कर दिया है।अभ्यास बेलागावी में संयुक्त संचालन केंद्र को सक्रिय करने के लिए दोनों सेनाओं के लिए एक अवसर होगा।इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतर-क्षमता बढ़ाना है।


14. मेघालय ने भारत के पहले सामाजिक लेखा परीक्षा कानून की शुरुआत की
मेघालय भारत में पहला राज्य बन गया है जिसने एक कानून किया है जो उन सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की सामाजिक लेखापरीक्षा करेगा जो सरकारी अभ्यास का एक हिस्सा हैं। शिलांग में राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने ‘मेघालय कम्युनिटी पार्टिसिपेशन एंड पब्लिक सर्विसेज सोशल ऑडिट एक्ट, 2017’ का शुभारंभ किया।


15. पहला अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट नेपाल में आयोजित
नेपाल के काठमांडू में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। टूर्नामेंट में नेपाल, भारत और बांग्लादेश की टीमों ने हिस्सा लिया जो सुशील कोइराला मेमोरियल फाउंडेशन और काठमांडू क्रिकेट ट्रेनिंग सेंटर से तकनीकी सहायता द्वारा समर्थित है।


16. 11वां विश्व व्यापार संगठन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन अर्जेंटीना में आयोजित
ग्यारहवां विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी 11) ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में आयोजित किया गया।सम्मेलन की सबसे बड़ी बात मत्स्य पालन सब्सिडी पर समझौता करने के लिए सदस्यों द्वारा प्रतिबद्धता जताना रही।वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था।

17. उप-राष्ट्रपति ने वेदों पर विश्व सम्मेलन का उद्घाटन किया
भारत के उप-राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि वेद विश्व शांति, वैश्विक भाईचारा, और सभी के लिए कल्याण का प्रसार करते हैं।नई दिल्ली में “विश्व वेद सम्मेलन” नामक वेदों पर आधारित विश्व सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि मानवता की दिशा में वेदों की प्रासंगिकता काफी अधिक है।
यजुर्वेद बताता है कि वेदों के ज्ञान का अर्थ संपूर्ण मानवजाति का कल्याण है।

18. नाभिकीय औषधि सभा के 49वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन
रक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष भामरे ने भारतीय नाभिकीय औषधि सभा के 49वें वार्षिक सम्मेलन का नई दिल्ली में उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री भामरे ने कहा कि चिकित्सा विज्ञान में प्रगति से जीवन स्तर में अहम सुधार आया हैं। इस प्रगति के कारण जीवन आशा में वृद्धि, अभी तक असाध्य रही बीमारियो का इलाज और मानव शरीर को समझने की क्षमता में वृद्धि हो पाई है। उन्होंने कहा गत कुछ वर्षो में नाभिकीय औषधि की भूमिका में अहम गति आई है।

19. डेबिट कार्ड से 2000 तक के भुगतान पर कोई एमडीआर शुल्क नहीं
डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड, बीएचआईएम यूपीआई या आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली के जरिए 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का सरकार द्वारा 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक बैंकों को प्रतिपूर्ति करके वहन किया जाएगा।इस कदम से सरकारी खजाने पर 2,512 करोड़ रुपये का असर होगा।

20. बंगाली कवि जोय गोस्वामी को 31वां मूर्तिदेवी पुरस्कार
प्रसिद्ध बंगाली कवि जोय गोस्वामी को वर्ष 2017 के लिए 31वां मूर्तिदेवी पुरस्कार दिया जाएगा, जिसकी एक चयन बोर्ड की बैठक में घोषणा की गई।कवि और विद्वान सत्यव्रत शास्त्री की अध्यक्षता वाली समिति ने सर्वसम्मति से गोस्वामी को उनके कविता संग्रह ‘दू दोंडो फोवारा मत्रो’ के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया।
किसी बंगाली कवि को यह पुरस्कार पहली बार दिया जाएगा।इस पुरस्कार में सरस्वती प्रतिमा, प्रशस्ति पत्र और 4 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।


21. रामदेव धुरंधर को श्रीलाल शुक्ल स्मृती इफको साहित्य सम्मान
इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा इस साल के ‘श्रीलाल शुक्ल स्मृती इफको साहित्य सम्मान’ के लिए साहित्यकार रामदेव धुरंधर को चुना गया है।श्री देवी प्रसाद त्रिपाठी की अध्य
क्षता वाली चयन समिति ने रामदेव धुरंधर को उनके साहित्यिक योगदान के लिए इस पुरस्कार हेतु चुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.