16-18 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

 01. दिल्ली-मुंबई रूट पर विशेष राजधानी ट्रेन आरंभ की गयी  
भारतीय रेलवे ने 16 अक्तूबर 2017 से दिल्ली-मुंबई के बीच एक विशेष राजधानी ट्रेन आरंभ की है. इसका उद्देश्य दोनों मेट्रो शहरों के यात्रियों को त्वरित और सुविधाजनक रेल सेवा उपलब्ध कराना है.  दिल्ली और मुंबई के बीच पहले से ही 30 से अधिक मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं. ▫रेलवे द्वारा आरंभ इस नई सेवा से यात्रा समय में लगने वाले वर्तमान 15 घंटे 50 मिनट की तुलना में 13 घंटे 55 मिनट का समय लगेगा अर्थात् यात्रा समय में लगभग दो घंटे की बचत होगी इस रेलगाड़ी की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.


02. भारत के पहले ओलंपिक तैराक शमशेर खान का निधन
भारत के पहले ओलंपिक तैराक शमशेर खान का 15 अक्टूबर 2017 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वे 87 वर्ष के थे. शमशेर खान अपनी तीन बेटियों व दो बेटों के साथ रह रहे थे. शमशेर खान ने वर्ष 1956 में मेलबर्न ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, वे भारत के पहले ओलंपिक तैराक बने थे. शमशेर खान ने गुलमुर में रेपल्ले के पास स्थित एक छोटे से गांव इस्लामपुर के अपने घर में अंतिम सांस ली.

भारत ने सबसे पहले 1900 में एकमात्र खिलाड़ी के साथ भाग लिया था जिसने एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते. वर्ष 1920 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में देश ने पहली बार एक टीम भेजी और उसके बाद से हर ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया. वर्ष 1964 से शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भी भारत ने कई बार भाग लिया है. वर्ष 1920 और 1980 तक लंबे समय तक ओलम्पिक में भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम का दबदबा बना रहा |

03. इकातेरिनी स्टेफनिडी और जोहान्स वेट्टर सर्वश्रेष्ठ यूरोपियन खिलाड़ी चयनित
गोल्डन ट्रैक्स-2017 द्वारा हाल ही में महिला एवं पुरुष श्रेणी के रूप में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के पुरस्कार वितरित किये गये. ग्रीस ओलंपिक की पोल वॉल्ट विजेता इकातेरिनी स्टेफनिडी को गोल्डन ट्रैक्स-2017 द्वारा महिला श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार दिया गया. पुरुष श्रेणी में जर्मनी के भाला फेंक विश्व चैम्पियन जोहान्स वेट्टर को सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट का खिताब दिया गया.
? गोल्डन ट्रैक्स-2017 अवार्ड्स
राइजिंग स्टार्स श्रेणी में इस दौरान यूक्रेन की ऊंची कूद की रजत पदक विजेता रहीं यूलिया लेवचेंको को महिला राइजिंग स्टार चुना गया.
पुरुष राइजिंग स्टार श्रेणी में नॉर्वे के 400 मीटर बाधा दौड़ विश्व विजेता कार्स्टन वारहोल्म को राइजिंग स्टार पुरस्कार दिया गया.
विर्गीलिओस अलेक्ना को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया. वे लिथुआनिया के लोकप्रिय पूर्व चक्का फेंक एथलीट हैं.

04. भारत में निर्मित पोत आईएनएस किलटन नौसेना में शामिल हुआ 
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने भारत में निर्मित स्वदेशी एंटी-पनडुब्बी जहाज आईएनएस किलटन को आज दोपहर 01 बजे भारतीय नौसेना में शामिल किया. इस अवसर पर विशाखापत्तनम के नौसिक डॉकयार्ड में सैनिक स्टॉफ एडमिरल सुनील लांबा की मौजूदगी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह शिपयार्ड प्रोजेक्ट-28 के अंतर्गत बनने वाला आईएनएस किलटन, शिवालिक क्लास, कोलकाता क्लास और आईएनएस कोमार्ता के बाद चौथा स्वदेशी निर्मित युद्धपोत है. जहाज का नाम लक्ष्यद्वीप सामरिक द्वीप अमिनिदिवी समूह के मिनिकॉय द्वीप समहू से लिया गया. भारतीय जहाज रुस में बने उस जहाज की विरासत का दावा करता है, जो 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ में सक्रिय रूप से उपयोग में लाया गया 


05. जनधन खातों से देश में बचत की प्रवृत्ति बढ़ी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) से जुड़ी एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जिन लोगों ने पीएमजेडीवाई के तहत खाते खोले थे वे ना सिर्फ पहले से ज्यादा बचत कर रहे हैं बल्कि उन्होंने शराब और तंबाकू का सेवन भी कम कर दिया है. यह बात स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आर्थिक रिसर्च विंग द्वारा की गई स्टडी में सामने आई है.
इस वक्त तीस करोड़ से ज्यादा जनधन खाता हैं और इनमें से ज्यादातर नोटबंदी के बाद खोले गए थे. सारे खातों के 75 प्रतिशत जनधन खाते 10 राज्यों में खुले हुए हैं. इसमें सबसे आगे उत्तर प्रदेश है जहां 4.3 करोड़ जनधन खाते खोले गए. इसके बाद बिहार जहां 3.2 करोड़ जनधन खाते खोले गए. इसके बाद पश्चिम बंगाल 2.9 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर आता है.

06. पाकिस्तान-ईरान ने सीमा सुरक्षा में सुधार को बढ़ावा देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये
सीमा सुरक्षा में सुधार के लिए पाकिस्तान और ईरान ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। ग्वादर में पाकिस्तान-ईरान संयुक्त बॉर्डर आयोग की 21 वीं बैठक के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।दोनों देशों के बीच हुई बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच की सीमा की स्थिति, सुरक्षा मामले, आव्रजन और सीमा व्यापार के संबंध में संयुक्त प्रस्ताव पर चर्चा हुई।

07. भारत ने बांग्लादेश, नेपाल के साथ मोटर समझौते के कार्यान्वयन पर शुरुआत की
भारत ने बांग्लादेश और नेपाल के साथ बीबीआईएन मोटर समझौते के कार्यान्वयन पर काम करना शुरू कर दिया है। भारत ने वर्ष 2015 में उप-क्षेत्रीय परिवहन परियोजना के तहत बांग्लादेश-भूटान-भारत-नेपाल (बीबीआईएन) मोटर वाहन समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।इस परियोजना का उद्देश्य सदस्य देशों के बीच यात्री और मालवाहक वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करनी है।

08. मोशन पिक्चर अकैडमी ने दिग्गज निर्माता हार्वी वाइंस्टीन को बोर्ड से निलंबित किया
अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स ऐंड साइंसेज ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए दिग्गज हॉलिवुड निर्माता हार्वी वाइंस्टीन को बोर्ड के सदस्य पद से हटा दिया। विश्व के शीर्ष फिल्म संगठन की आपात बैठक में इसका फैसला किया गया। वाइंस्टीन के खिलाफ बलात्कार और यौन उत्पीड़न से जुड़ी के बाद ये फैसला उठाया गया है। गौरतलब है कि अभिनेत्री एंजेलिना जोली, कारा डेलेविंग्ने और ग्वैनेथ पैल्ट्रो सहित कई दूसरे लोगों ने भी वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है,

09. मोहन बागान ने दसवीं बार गवर्नर गोल्ड कप जीता
मोहन बागान ने 15 अक्तूबर 2017 को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में पार्थ चक्र को 1-0 से हराकर दसवीं बार अखिल भारतीय गवर्नर गोल्ड कप फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीता।पालजोर स्टेडियम में खेले गये फाइनल मैच में मोहन बागान की तरफ से एकमात्र गोल जीए करमाह ने सातवें मिनट में किया।

10. उच्चतम न्यायलय का कांचा इलैया की किताब ‘सामाजिका स्मगलर्लु कोमाटोल्लू’ को बैन करने से इनकार 
उच्चतम न्यायालय ने दलित लेखक और बुद्धिजीवी कांचा इलैया की विवादास्पद किताब  ‘पोस्ट हिंदू’ इंडिया’ के अनुवादित अंश ‘सामाजिका स्मगलर्लु कोमाटोल्लू’ (वैश्य सामाजिक तस्कर हैं) पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया और कहा कि हर लेखक को विचार व्यक्त करने का मौलिक अधिकार है।प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर तथा डी वाई चंद्रचूड़ ने एक वकील की जनहित याचिका को खारिज कर दिया जिन्होंने किताब पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार को निर्देश देने की मांग की थी।

11.  50 वर्षों का सबसे खतरनाक तूफान ‘ओफेलिया’ ब्रिटिश द्वीपों से टकरायेगा
ओफेलिया तूफान की वजह से ब्रिटिश द्वीपों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। यह चक्रवात तूफान अटलांटिक महासागर से उठा है। मौसम विभाग ने इस संबंध चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि यह 80 एमपीएच (130 किमी/ घंटा) की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है मौसम विभाग ने उत्तरी आयरलैंड, वाल्स, दक्षिणी क्षेत्र और सेंट्रंल स्कॉटलैंड में यैलो वार्निंग जारी की है।आयरलैंड के राष्ट्रीय आपात समन्वय समूह  के अध्यक्ष सीन होगन ने ओफेलिया तूफ़ान को वर्ष 1961 में आये तूफ़ान डेब्बी के तुलनात्मक बताया है।। 14 अक्टूबर 2017 को इस तूफान को मौसम विभाग ने ‘थ्री स्‍टॉर्म’ की कैटेगरी में रखा था।

12. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक साउथ रीजनल क्रिकेट फॉर ब्लाइंड टूर्नामेंट के संयुक्त विजेता घोषित
आंध्र प्रदेश, कर्नाटक साउथ रीजनल क्रिकेट फॉर ब्लाइंड टूर्नामेंट (नेत्रहीनों के लिए दक्षिणी क्षेत्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट)के संयुक्त विजेता के रूप में घोषित किया गया।आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के बीच थलास्सेरी कोनोरवायल क्रिकेट स्टेडियम में  होने वाला फाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया। दोनों टीमें अगले महीने मुंबई में नेत्रहीनों के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए दक्षिण भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।
साउथ रीजनल क्रिकेट फॉर ब्लाइंड टूर्नामेंट का आयोजन क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड इन इंडिया और क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड इन केरल द्वारा एनआईटी ग्राउंड, कोझीकोड और थलास्सेरी क्रिकेट ग्राउंड में संयुक्त रूप से किया गया।

13.  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुरू की गयी
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर, एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी (सेवानिवृत्त) ने 14 अक्टूबर 2017 को समाज कल्याण विभाग द्वारा डॉ बीआर अंबेडकर सभागार, डॉलीगंज में आयोजित एक समारोह में इन द्वीपों में प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का शुभारंभ किया।
केंद्र सरकार ने पूर्व में जारी ‘इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना’ को ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ के रूप में पुनः शुरू किया। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को परिवार के पहले जीवित बच्चे के लिए 5000 रु. की नकद प्रोत्साहन राशि सीधे उनके खाते में उपलब्ध कराई जानी है।
इस योजना के लिए केंद्र सरकार के मध्य 60:40 के अनुपात में वित्तपोषण किया जाना है। पूर्वोत्तर के राज्यों और हिमालयी राज्यों के लिए यह अनुपात 90 :10 का होगा।

14. आईआईटी मद्रास ने मनुष्यों की तरह सीख सकने वाली एल्गोरिदम विकसित की
गूगल द्वारा अधिग्रहीत कंपनी डीपमाइंड ने एक अल्फागो (AlphaGo) नामक एक एल्गोरिदम विकसित की है जिसने ‘गो गेम’ में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी को पराजित किया है।अल्फागो की सफलता के पीछे एक विशेष पद्धति है जिसे डीप रिइन्फोर्समेन्ट लर्निंग कहा जाता है। इस पद्धति को आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं द्वारा और अधिक परिष्कृत रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि यह इसकी क्षमता केवल गो गेम खेलने तक सीमित न रहे बल्कि इसकी मदद से अन्य जटिल कार्यों को भी अंजाम दिया जा सके।


15. राजस्थान विधानसभा कॉल मोशन ऑनलाइन करने वाली भारत में पहली विधानसभा
डिजिटल होने के रस्ते पर, राजस्थान विधानसभा विधायकों से ऑनलाइन ध्यान और स्थगन प्रस्तावों और प्रस्तावों को ऑनलाइन राज्य में भेजने वाली भारत में सबसे पहली विधानसभा बन गयी है. अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने माउस के एक क्लिक के साथ राज्य सरकार को एक ध्यान प्रस्ताव के लिए एक कॉल भेजकर नई प्रणाली का उद्घाटन किया.इस प्रणाली से विधानसभा के कामकाज में समय, श्रम और कागज का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, और तत्काल सार्वजनिक मुद्दों पर ध्यान देने में विधायकों की मददगार भी है

16. भारत के पहले ओएमसी, एचपीसीएल ने म्यांमार में ल्यूब्रिकेंट लॉन्च किया
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) म्यांमार के ल्यूब्रिकेंट बाजार में अपनी उपस्थिति को चिह्नित करने तथा ब्रांड को अधिक दृश्यता और जागरूकता प्रदान करने वाली भारत की पहली तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) बन गई है.घरेलू बाजार में नंबर एक स्थान हासिल करने के बाद, एचपी ल्यूब्रिकेंट ने म्यांमार में प्रवेश करके खुद को विदेशी तट में साबित करने की मांग की.

17. रुकैया रंगवाला की मोबिक्विक पेमेंट गेटवे के प्रमुख के रूप में नियुक्ति 
मोबाइल वॉलेट प्रमुख और भुगतान गेटवे प्रदाता, मोबिक्विक ने इकाई की वृद्धि को चलाने के लिए ‘मोबिक्विक पेमेंट गेटवे’ के बिजनेस प्रमुख के रूप में रुकैया रंगवाला की नियुक्ति की घोषणा की.कंपनी ने हाल ही में अपने भुगतान गेटवे को पुन: लॉन्च किया था और 2017-18 के अंत तक मंच पर प्रोसेस किए गए 5 अरब डॉलर के लेनदेन का लक्ष्य रखा है |

18. इतिहासकार सतीश चंद्र का निधन
वयोवृद्ध और भारत के एक प्रसिद्ध इतिहासकार सतीश चंद्र का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. सतीश के महत्वपूर्ण कार्यों में मुगल साम्राज्य और उसका पतन शामिल हैं. वे एनसीईआरटी की प्रमुख इतिहास पुस्तक ‘हिस्ट्री ऑफ मेडीवल इंडिया’ के लेखक भी थे.चंद्र ने जेएनयू सेंटर ऑफ़ हिस्टोरिकल स्टडीज की स्थापना की है. वे 1970 के दशक के दौरान भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं |

19. बीआइएफएल ने इंडसइंड बैंक में विलय की घोषणा की
इंडसइंड बैंक और देश के दूसरी सबसे बड़ी माइक्रो फाइनेंस कंपनी भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड (बीएफआइएल) ने विलय की घोषणा की है. माइक्रो फाइनेंस इंडस्ट्री के इस सबसे बड़े विलय के लिए सभी शेयरों का अधिग्रहण किया जाएगा. बीएफआइएल के इस विलय से इंडसइंड बैंक को 68 लाख नये ग्राहक मिलेंगे.
इंडसइंड बैंक बीएफआइएल का अधिग्रहण करने के बाद देश के ग्रामीण क्षेत्र तक अपनी पहुंच बना सकेगा
इंडसइंड बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ एक्जीक्यूटिव रमेश सोबती के अनुसार इंडसइंड बैंक को सबसे बड़ा फायदा ग्रामीण नेटवर्क का होगा. इससे हमारी फंड लागत करीब तीन-चार फीसद कम हो जाएगी.
बीएफआइएल कंपनी की शुरुआत माइक्रो फाइनेंस की मशहूर हस्ती विक्रम आकुला ने एसकेएस माइक्रोफाइनसेंस के रूप में की. वर्ष 2010 में कंपनी माइक्रो फाइनेंस सेक्टर का पहला आइपीओ लेकर आई |


20. अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस : 17 अक्टूूबर  
विश्वभर में 17 अक्टूबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य में यह बताया गया है कि किसी एक विशेष कारण के चलते नहीं बल्कि विभिन्न कारणों की वजह से लोगों को गरीबी में जीवन व्यापन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है.इसलिए यह आवश्यक है कि केवल आय का स्रोत एवं आमदनी ही गरीबी का कारण नहीं है बल्कि भोजन, घर, भूमि, स्वास्थ्य आदि भी गरीबी के निर्धारण में भूमिका निभाते हैं. भारत में गरीबी का मुख्य कारण बढ़ती जनसंख्या, कमजोर कृषि, भ्रष्टाचार, रूढ़िवादी सोच, जातिवाद, अमीर गरीब में ऊंच-नीच, नौकरी की कमी, अशिक्षा, बीमारी आदि है.इसमें विकासशील देशों के लिए औसत दर 21.3 रखी गयी थी जबकि भारत की यह दर 28.5 प्रतिशत थी. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह दिवस पहली बार 1987 में फ्रांस में मनाया गया जिसमें लगभग एक लाख लोगों ने मानव अधिकारों के लिए प्रदर्शन किया था. यह आंदोलन एटीडी फोर्थ वर्ल्ड के संस्थापक जोसफ व्रेंसिकी द्वारा आरंभ किया गया |

21. नवाज शरीफ सहित 261 सांसद, विधायक निलंबित Oct 17, 2017
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री पद से बेदखल किए गए नवाज शरीफ सहित राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं व सीनेट के 261 सांसदों और विधायकों को निलंबित कर दिया है.  इन विधि निर्माताओं ने चुनाव आयोग को अपनी संपत्तियों और देनदारियों के विवरण नहीं सौंपे, इसी कारण इनके विरुद्ध कार्यवाही की गई.
पाकिस्तान में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने और उसकी जांच करें के लिए सैन्य तानाशाह परवेश मुशर्रफ के शासनकाल में यह कानून लाया गया. हालांकि अब तक यह अप्रभावी ही साबित हुआ.
निलंबित सांसदों में नवाज शरीफ के दामाद और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के सदस्य कैप्टन मुहम्मद सफदर, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की नेशनल असेंबली की सदस्य (एमएनए) आयशा गुलालेई, धार्मिक मामले के मंत्री सरदार यूसुफ और नेशनल असेंबली की पूर्व अध्यक्ष फहमिदा मिर्जा भी शामिल हैं.


22. ऑद्रे अजोले यूनेस्को की महानिदेशक चयनित
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड द्वारा फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को यूनेस्को की अगली महासचिव के रूप में चयनित किया गया. ऑद्रे के सामने कतर के एक उम्मीदवार भी थे लेकिन अंतिम चयन में ऑद्रे का चयन किया गया.


23. राजस्थान उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने वाला पहला राज्य
भारत में राजस्थान पहला ऐसा राज्य बना जिसने उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल किया. राजस्थान सरकार द्वारा कौशल विकास कार्यक्रम को पाठ्यक्रमों में शामिल किया गया है.इस कार्यक्रम को राज्य उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी एवं इग्नू की कुलपति प्रोफेसर रविन्द्र कुमार द्वारा 10 अक्टूबर 2017 को जयपुर में आरंभ किया गया. परियोजना के तहत, 12 प्रमाण पत्र और 4 डिप्लोमा कोर्स चलाए जाएंगे और प्रत्येक कॉलेज को पांच कोर्स चयनित करने होंगे.इसमें 94 कॉलेज पहले ही परियोजना में शामिल किये जा चुके हैं

24.  ‘लिटिल मिस वर्ल्ड’ में पूर्वी को पुरस्कार
ग्रीस में आयोजित ‘लिटिल मिस वर्ल्ड 2017’ प्रतियोगिता में 12 वर्षीय भारतीय बालिका पूर्वी जी.बी. को ‘सर्वश्रेष्ठ परफ़ॉर्मर’ उपशीर्षक से सम्मानित किया गया| पूर्वी जी.बी., अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता और प्रतिभा प्रतियोगिता में खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बच्ची बन गयी है| इस आयोजन में, पूर्वी जी.बी. ने कथक नृत्य पेश किया और कर्नाटक की समृद्ध संस्कृति का भी प्रदर्शन किया|

25.  यूनियन बैंक ने की द्विभाषी ऐप की शुरुआत
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कस्टमर-फेसिंग बैंकिंग सेवाओं को डिजिटाइज करने की अपनी योजना के तहत एक एंड्रॉइड ऐप, ‘यूनियन सहयोग’ शुरू किया है|यूनियन सहयोग एप्लिकेशन द्विभाषी है और अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध है|डिजिटल इंडिया के भारत के लक्ष्य के अनुरूप तैयार किये गए यूनियन सहयोग के शुभारंभ के बाद ग्राहक के हाथों में काफी सुविधाएँ होंगी|

26. पहला ‘नकारात्मक उत्सर्जन’ उर्जा संयंत्र
आइसलैंड में दुनिया का पहला ‘नकारात्मक उत्सर्जन’ उर्जा संयंत्र शुरू हो गया| इस संदर्भ में नकारात्मक उत्सर्जन का अर्थ है कि यह ऊर्जा संयंत्र उत्पादन की तुलना में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को समाप्त करता है|इस उपलब्धि को क्लाइमवार्क नामक जलवायु-स्टार्टअप द्वारा आइसलैंड में एक भूतापीय संयंत्र को रीफिट करके पूरा किया गया है|इस उर्जा संयंत्र में, एयर फिल्टर, परिवेश वायु से CO2 को कैप्चर करता है|

27. विनिर्माण, शिक्षा क्षेत्र में योगदान के लिए स्वराज पॉल सम्मानित
विनिर्माण उद्योग, शिक्षा और लोकोपकार के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। दूसरे ब्रिटिश एशियाई अचीवर्स अवार्ड्स जगतवाणी, एक हिंदी साप्ताहिक, के द्वारा आयोजित किये गए थे।
पुरस्कार के उद्धरण के अनुसार, स्वराज पॉल, कपारो ग्रुप (Caparo Group) जोकि ब्रिटेन की इस्पात उत्पादों की अग्रणी उत्पादक कम्पनी है, के अध्यक्ष हैं।  पॉल के द्वारा वर्तमान में उत्तरी अमेरिका, ब्रिटेन, भारत और मध्य पूर्व में 7,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है।


28. पायनियर परियोजना ‘चमन’ मार्च 2018 तक पूरा हो जायेगी
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, राधा मोहन सिंह ने कहा कि बागवानी क्षेत्र को सामरिक विकास प्रदान करने के लिए, ताकि किसानों की आय में वृद्धि की जा सके, चमन नामक एक अग्रणी परियोजना तीन साल पहले नई सरकार द्वारा शुरू की गई है।यह परियोजना महालनोबिस नेशनल क्रॉप फोरकास्ट सेंटर (एमएनसीएफसी) द्वारा रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कार्यान्वित की जा रही है और मार्च 2018 में पूरी होने की संभावना है।यह प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्रों में उच्च रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है।  भारत दुनिया में सब्जियों और फलों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और यह विश्व में केला, आम, नींबू ,पपीता और भिंडी का सबसे बड़ा उत्पादक है।

29. कविता देवी डब्लूडब्ल्यूई के साथ करार करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं
महिला रेसलर कविता देवी ने वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (डब्लूडब्ल्यूई) के महिला विंग में स्‍थान बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कविता ऐसी पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें डब्लूडब्ल्यूई में शामिल होने का मौका मिला है।कविता को महिला विंग में शामिल करने की घोषणा डब्लूडब्ल्यूई चैम्पियन जिंदर महल ने की। वह एक प्रतिष्ठित पावर लिफ्टर (भारोत्तोलक) रही हैं, उन्होंने साउथ एशियन गेम्स 2016 में पावर लिफ्टर के तौर गोल्ड मेडल जीता था।


30. भारत-रूस के मध्य संयुक्त अभ्यास: ‘इंद्र-2017’
भारत और रूस के बीच पहली बार तीनों सेनाओं का संयुक्त अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। आगामी 19 अक्तूबर से 249वीं कंबाइन्ड आर्मी रेंज सर्गीविस्की में और व्लादिवोस्तक के पास जापान सागर में 11 दिवसीय ‘इंद्र-2017’ अभ्यास किया जाएगा। ये अभ्यास 19 से 29 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभ्यास में करीब 1000 सैनिक भाग लेंगे।इंद्र एक्सरसाइज यूएन चार्टर के तहत की जा रही है, जिसका मकसद काउंटर-टेरेरिज्म है। अभी तक भारत इस तरह के साझा काउंटर टेरेरिज्म एक्सरसाइज के लिए थलसेना का ही इस्तेमाल करता था। लेकिन अब इसमें वायुसेना और नौसेना का भी साथ लिया जा रहा है। 


31. भारत की सेलेना सेल्वाकुमार ने मिस्र में जूनियर एवं कैडेट टेबल टेनिस में तीन स्वर्ण जीते
भारत की युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी सेलेना सेल्वाकुमार ने मिस्र में जूनियर एंड कैडेट टेबल टेनिस ओपन में तीन स्वर्ण पदक जीते। चेन्नई की 17 वर्षीय खिलाड़ी ने एकल और युगल के स्वर्ण पदक के अलावा टीम चैंपियनशिप में भी सोने का तमगा हासिल किया। सेलेना इस एलीट 2017 आईटीटीएफ विश्व जूनियर सर्किट प्रतियोगिता में अजेय रही।

32. नेपाल के शहर रोल्पा और नई दिल्ली के बीच बस सेवा शुरू
नेपाल के रोल्पा जिले और भारत की राजधानी नई दिल्ली के बीच सीधी बस सेवा 16 अक्टूबर 2017 को शुरू हो गई। यह बस सेवा सप्ताह में एक बार उपलब्ध होगी। दिल्ली जाने वाली बस रोल्पा में लिवांग, प्युठान, भालुवांग और नेपालगंज से गुजरेगी। रोल्पा परिवहन प्राइवेट लिमिटेड ने यह सेवा शुरू की है। कपंनी ने जिले में पहली बार बस सेवा के लिए ऑनलाइन टिकट देना भी शुरू किया है।


33. पंजाब मंत्रिमंडल ने नई औद्योगिक और व्यापार विकास नीति-2017 को मंजूरी दी
पंजाब मंत्रिमंडल ने 16 अक्तूबर 2017 को औद्योगिक वृद्धि और आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिये नई औद्योगिक और व्यापार विकास नीति-2017 को मंजूरी दे दी। इससे औद्योगिक बिजली शुल्क पांच रुपये प्रति यूनिट तय करने और औद्योगिक कर्ज के एकबारगी निपटान का रास्ता साफ हो गया है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल समिति ने इस नीति को अपनी मंजूरी दे दी है। इसमें मौजूदा और नये उद्योग के लिये पांच साल हेतु नियत बिजली शुल्क शामिल है।

34. भारतीय मूल का किशोर ब्रिटेन में सबसे कम उम्र का करोड़पति बना
भारतीय मूल का एक किशोर ब्रिटेन में सबसे छोटी उम्र के करोड़पतियों में शुमार हो गया है। एक साल से कुछ ज्यादा समय में उसकी ऑनलाइन एस्टेट एजेंसी के कारोबार की कीमत 1.20 करोड़ पौंड आंकी गई है।अक्षय रूपारेलिया सिर्फ 19 साल के हैं। वह स्कूल में पढ़ते हैं। इस हफ्ते उनकी ‘डोरस्टेप्स.सीओ.यूके’ ब्रिटेन में 18वीं सबसे बड़ी इस्टेट एजेंसी बन गई है। सिर्फ 16 महीने पहले उन्होंने इस वेबसाइट को लांच किया था। अक्षय का दावा है कि इस अवधि में वह 10 करोड़ पौंड कीमत की संपत्तियां बेच चुके हैं।

35. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने नई पहल ‘इंडियन फूड रिकवरी एलायंस (आईएफआरए)’ का उद्घाटन किया
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने अपनी एक नई पहल ‘इंडियन फूड रिकवरी एलायंस (आईएफआरए)’ का शुभारम्भ किया, जो देश में ‘खाद्य पुनर्प्राप्ति साझेदारों’ का एक गठबंधन है और जिसका उद्देश्‍य भारत में भुखमरी की समस्‍या से निपटना और खाद्य पदार्थों की बर्बादी की रोकथाम करना है।इसके तहत दानदाता अपनी व्‍यक्तिगत लॉग-इन के जरिए खुद के द्वारा दान किये गये खाद्य पदार्थों से जुड़े सभी आंकड़ों, जानकारियों एवं ताजा स्थिति पर नजर रख सकते हैं। इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए खाद्य पदार्थों की हानि एवं इनकी बर्बादी की रोकथाम करने और अतिरिक्‍त बचे खाद्य पदार्थों की सुरक्षित पुनर्प्राप्ति (रिकवरी) करने के बारे में नागरिकों, खाद्य पदार्थों से जुड़े कारोबारियों और विभिन्‍न खाद्य पुनर्प्राप्ति एजेंसियों का मार्गदर्शन भी हो सकता है।


36.  महिला उद्यमियों के लिए वित्त पहल (वी-फाई) लॉन्च की गई
महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में वृद्धि करने के उद्देश्य से, विश्व बैंक की ओर से एक नयी सुविधा “महिला उद्यमियों के लिए वित्त पहल (वी-फाई)” प्रारम्भ की गयी है। वी-फाई को 12 अक्टूबर, 2017 को विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में लॉन्च किया गया।वी-फाई, महिलाओं की उद्यमशीलता में वृद्धि करने के लिए और विकासशील देशों में महिलाओं की मदद करने के लिए शुरू की गयी एक नई प्रकार की सुविधा है, जो व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने के लिए आवश्यक वित्त, बाजार, प्रौद्योगिकी और नेटवर्क तक पहुंच में वृद्धि करती है।


37. अमेरिकी लेखक जॉर्ज सांडर्स ने मैन बुकर पुरस्कार जीता 
अमेरिकी लघुकथा लेखक जॉर्ज सांडर्स को 17 अक्टूबर 2017 को मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. जॉर्ज सांडर्स को उनकी पुस्तक ‘लिंकन इन द बार्डो’ के लिए वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. जॉर्ज सांडर्स यह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे अमरीकी लेखक बन गए. लघु कथाओं के लिए प्रसिद्ध सांडर्स का यह पहला उपन्यास है जिसमें क़ब्रिस्तान में बिताई गयी एक रात की कहानी को दर्शाया गया है.
उनकी यह पुस्तक अब्राहम लिंकन की अपने बेटे की मौत के बाद के दुख और उसकी क़ब्र पर उनकी यात्रा को बयान करती है. मैन बुकर पुरस्कार सम्मान समारोह लंदन के गिल्डहॉल में आयोजित किया गया जहां डचेज़ ऑफ़ कॉर्नवाल ने विजेता जॉर्ज सांडर्स को ट्राफ़ी प्रदान की.


38. भारतीय शांतिरक्षकों को सूडान में यूएन मेडल से सम्मानित किया गया  
दक्षिण सूडान में भारतीय शांतिरक्षकों को शांति कायम करने के कारण उन्हें संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया. दक्षिणी सूडान में तैनात 50 भारतीय शांतिरक्षकों को संघर्ष से प्रभावित देश में स्थायी शांति के प्रयासों के लिए उनकी सेवाओं हेतु यह सम्मान दिया गया.


39.  कवी पुन्यस्लोक दासगुप्ता का निधन
कवी पुण्यस्लोक दासगुप्ता की पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के एक अस्पताल में गुर्दे की बीमारी से मृत्यु हो गई|वे 66 वर्ष के थे| दासगुप्ता ने किसी विशेष कविता शैली का पालन नहीं किया| उनके कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में ‘कुअषर बागान’ और ‘चंद्र संगीत’ शामिल हैं|उन्हें उनकी आतिथ्य के लिए व्यापक रूप से जाना जाता था| कई कवि और प्रसिद्ध व्यक्ति अक्सर पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी क्षेत्र में उनके घर जाते थे|


40.  पंजाब पुलिस ने शुरू की ‘फूट पट्रोलिंग’
राज्य में आपराधिक गतिविधियों की जांच के लिए पंजाब पुलिस ने एक पहल की शुरूआत की जिसके तहत पुलिसकर्मी असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों में पैदल गश्त करेंगे|इस पहल का उद्देश्य कमजोर स्थानों पर पुलिस की उपस्थिति में वृद्धि करके अपराध की घटनाओं को कम करना है|यह पहल लोगों के अनुकूल पुलिसिंग के लिए पुल का निर्माण करेगी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.