17-18 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

1.  भारत सरकार ने ब्लू व्हेल गेम पर प्रतिबंध लगाया
केंद्र सरकार द्वारा जारी एक निर्देश में ऑनलाइन कंप्यूटर और मोबाइल गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. केंद्र सरकार द्वारा इसे खेलने वाले बच्चों पर हो रहे दुष्प्रभावों की शिकायत के बाद इस पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया.

02. वैज्ञानिकों द्वारा अंटार्कटिक में सबसे बड़े ज्वालामुखीय क्षेत्र की खोज

ब्रिटिश वैज्ञानिकों द्वारा अगस्त 2017 के दूसरे सप्ताह में घोषणा की गयी कि उन्होंने अंटार्कटिक में बर्फ की चादर के नीचे विश्व के सबसे बड़े जवालामुखी क्षेत्र मौजूद होने की खोज की है. वैज्ञानिकों के अनुसार सतह से दो किलोमीटर नीचे लगभग 100 ज्वालामुखियों की मौजूदगी होने की संभावना है.

03.  प्रधानमंत्री ने शौर्य पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में एक वेबसाइट लॉन्च की
ट्वीट संदेशों की एक श्रृंखला के जरिये वेबसाइट http://gallantryawards.gov.in/ के शुभारंभ की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल हमारे सैन्य–असैन्य दोनों ही क्षेत्रों के शूरवीर पुरुषों और महिलाओं की गाथाओं को संरक्षित रखेगा और उसे लोगों को उपलब्ध कराएगा.

04.भारत तापी गैस पाइपलाइन की अगली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक की मेजबानी करेगा
भारत तापी (तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत) परियोजना की अगली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन करेगा. यह निर्णय व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर  छठी अंतर-सरकारी समिति की बैठक में लिया गया.

05. वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला पौधा-आधारित ज़िका वैक्सीन विकसित किया
अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला पौधा आधारित ज़िका वैक्सीन विकसित किया है, जो कि अन्य टीकों की तुलना में अधिक प्रभावी, सुरक्षित और सस्ता हो सकता है. इस टीका को तम्बाकू संयंत्र से प्राप्त प्रोटीन का उपयोग करके विकसित किया गया. वर्तमान में, जिका से निपटने के लिए विश्व भर मैं कोई  भी लाइसेंस प्राप्त टीका या चिकित्सा उपलब्ध नहीं है. ज़िका विषाणु मुख्य रूप से एडीज एजेपिटी मच्छरों द्वारा प्रेषित वेक्टर जनित रोग है

06. इटली जी-7 इंटीरियर मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा
अक्टूबर 2017 में इटली सुरक्षा मुद्दों पर सात आंतरिक मंत्रियों के समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इटली के इंटीरियर मंत्री मार्को मिनिती के अनुसार, यह बैठक जी-7 के सहयोगी सदस्यों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड, जापान एवं अमेरिका के आग्रह पर आयोजित की जा रही है. एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि हालांकि इटली में आतंक का खतरा बना हुआ है लेकिन मौजूदा समय में किसी तरह के किसी आतंकी हमले की आशंका नहीं है. 


07. केंद्र सरकार ने गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस संवाद की शुरूआत की
सरकार ने गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस (जीईएम) एसपीवी और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के बीच आज एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इस अवसर पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन मौजूद थी. सहमति ज्ञापन पर जीईएम एसपीवी की ओर से जीईएम की सीईओ एस.राधा चौहान और सीआईआई की ओर से सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने हस्ताक्षर किए. जीईएम से जुड़ी जागरूकता पैदा करने और देशभर से उद्योग से जुड़े सदस्यों को शामिल करने. भारतीय उद्योग के साथ सहयोग के लिए एक जीईएम उद्योग मंच बनाने जिससे उत्पादों के तकनीकी ब्यौरे और सरकारी एजेंसियों द्वारा प्राप्त की जाने वाली सेवाओं के एसएलए के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.


08. सरकार ने स्मार्टफ़ोन बनाने वाली चीनी कम्पनियों को नोटिस भेजा
केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनियों सहित कुल 21 फोन निर्माता कम्पनियों को नोटिस भेजा है. सरकार को डर है कि कहीं मोबाइल कंपनियां लोगों की निजी जानकारी चुराकर दूसरे देशों को न भेज रही हों.भारत स रकार द्वारा जिन चीनी स्मार्टफ़ोन निर्माता कम्पनियों को नोटिस भेजा गया है उनमें ओप्पो, वीवो, शाओमी और जियोनी प्रमुख हैं. भारत और चीन की सीमा पर डोकलाम में जारी विवाद के बाद भारत सरकार का यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है.


09. भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने बुल्गारिया ओपन खिताब जीता
भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने 17 अगस्त 2017 को बुल्गारिया ओपन इंटरनेशनल सीरीज का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया. लक्ष्य सेन ने फाइनल में दूसरे वरीय क्रोएशिया के जोनिमीर दुर्किनजाक को 57 मिनट तक चले मैच में 18-21, 21-12, 21-17 से हराया. लक्ष्य सेन ने 16 अगस्त 2017 को सेमीफाइनल में श्रीलंका के दिनुका करुणारत्ना को सीधे सेट में 21-19, 21-14 से हराया था.

10. इंफोसिस के सीईओ विशाल सिक्‍का ने पद से इस्‍तीफा दिया
विशाल सिक्का ने इंफोसिस के मैनेजिंग डायेक्ट (एमडी) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) पद से इस्तीफा दे दिया. विशाल सिक्का के इस्‍तीफा के बाद शेयर मार्किट में कंपनी के शेयर गिर गए. कीमतें सात फीसदी तक गिर गईं. इंफोसिस ने उनके स्थान पर यूबी प्रवीण राव को अंतरिम सीईओ और एमडी नियुक्त किया है. यूबी प्रवीण राव अब तक चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर थे. कंपनी के अनुसार बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने विशाल सिक्का का इस्तीफा मंजूर कर लिया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को लिखे पत्र में कंपनी सेक्रेटरी एजीएस मणीकांत ने इस बात की पुष्टि की. मणीकांत के अनुसार विशाल सिक्‍का का इस्तीफा 18 अगस्त को हुई बोर्ड मीटिंग में स्वीकार कर लिया गया.
इंफोसिस देश की दूसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी है. इंफोसिस के संरक्षक एवं संस्‍थापक सदस्‍य एन नारायणमूर्ति हैं.

11. मशहूर फोटोग्राफर एस पॉल का निधन
मशहूर फोटोग्राफर एस पॉल का 16 अगस्त 2017 को नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. उनका कुछ दिन पहले एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन हुआ था. एस पॉल का असली नाम शर्म पॉल था और वो हिमाचल सरकार में एक सरकारी मुलाजिम थे.उन्होंने वर्ष 1960 में अंग्रेजी समाचारपत्र इंडियन एक्सप्रेस के लिए काम शुरू किया और वर्ष 1989 में वहां से सेवानिवृत्त हुए. फोटोग्राफी को लेकर जब भी उनसे सवाल किया गया उन्होंने यही कहा है कि फोटोग्राफी मेरी जान है. किशोरवस्था से ही उनमें फोटो खींचने का जुनून था और उनका यह शौक उन्हें विश्व का एक बेहतरीन फोटोग्राफर बनने में मददगार बना.


12. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई मेट्रो रेल नीति 2017 को मंजूरी प्रदान की

बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. देशभर में समान मेट्रो रेल नीति 2017 के ड्राफ्ट का प्रस्ताव बैठक में शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया गया. शहरी विकास मंत्रालय ने नया कानून बनने तक मेट्रो परिचालन संबंधी किसी भी शहर के प्रस्ताव को विचारार्थ स्वीकार करने पर रोक लगा दी थी.

13. बिल गेट्स वर्ष 2017 के सबसे बड़े दान दाता बने
बिल गेट्स अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं, उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में की जाति है. बीते 17 साल में यह उनके द्वारा दान की गई सबसे बड़ी धन राशि है. इतना दान देने के बाद भी बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. ब्लूमबर्ग की अरबपतियों वाली लिस्ट में इनकी संपत्ति 86.1 अरब डॉलर आंकी गई है.


14. भारत और स्वीडन के बीच बौद्धिक संपदा समझौता ज्ञापन को मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में भारत और स्वीडन के बीच बौद्धिक संपदा अधिकारों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी. समझौता ज्ञापन में एक ऐसी व्यापक और सुगम व्यवस्था कायम करने का प्रावधान है जिसके जरिए दोनों देश बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट पद्धतियों और प्रौद्योगिकी का आदान प्रदान करेंगे और साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में मिलकर काम करेंगे.

15. आरबीआई ने किसानों को रियायती ऋण हेतु आधार कार्ड आवश्यक किया
भारतीय रिजर्व बैंक ने लघु एवं सीमांत किसानों को रियायती ऋण देने हेतु आधार कार्ड आवश्यक कर दिया है. इस मामले में आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किए है. आरबीआई के निर्देशानुसार किसानों को उनके खाते में सब्सिडी वाले ऋण हेतु खाते से आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य होगा.
रिजर्व बैंक के अनुसार ‘ब्याज छूट योजना का किसानों को फायदा देने हेतु सभी बैंकों को सुझाव दिया जाता है कि वे वित्त वर्ष 2017-18 में कम अवधि का फसल ऋण देते समय आधार कार्ड अनिवार्य करें.

16. ईईएसएल ने ऊर्जा कुशल विद्युत उपकरणों हेतु तेल कंपनियों के साथ समझौता किया
एनर्जी एफएशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड़ (ईईएसएल) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी) के तहत आने वाली तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के साथ ऊर्जा कुशल उपकरणों के वितरण हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.  एनर्जी एफएशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड़ (ईईएसएल) ऊर्जा मंत्रालय के अधीन कार्यरत संस्था है.  ऊर्जा, कोयला, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा और खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में इंडियन ऑयल निगम लिमिटेड (आईओसीएल), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
समझौता उजाला (उन्नत जीवन हेतु सभी के लिए किफायती एलईडी और उपकरण) योजना के तहत किया गया. यह गैर-ईंधन व्यापार को बढ़ावा देगा. प्रथम चरण में वितरण की शुरूआत उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों से की जाएगी.

17. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दीर्घकालीन सिंचाई निधि हेतु 9020 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त बजटीय संसाधन जुटाने की मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2017-18 के दौरान आवश्यकतानुसार 9020 करोड़ रूपये तक के अतिरिक्त‍ बजटीय संसाधन जुटाने की मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की हुई बैठक में यह फैसला हुआ. यह राशि नाबार्ड द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत चल रही प्राथमिकता वाली 99 सिंचाई परियोजनाओं और इसके साथ-साथ उनके कमांड क्षेत्र विकास (सीएडी) के त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) कार्यों के कार्यान्वयन हेतु ऋण के संदर्भ में 6 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्यााज दर सुनिश्चित करने के लिए बॉन्डा जारी करके जुटाई जायेगी.


18. सिख विरोधी दंगों की बंद मामलों की जांच हेतु पैनल गठित
वर्ष 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों से जुड़े कुछ मामलों को बंद किये जाने के फैसले की जांच हेतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक निगरानी समिति गठित की.सुप्रीम कोर्ट ने 199 मामलों को विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा बंद किये जाने के फैसले की दोबारा जांच के आदेश दिए.दंगों से संबंधित 42 अन्य मामलों की जांच के लिए भी सुप्रीम कोर्ट द्वारा समिति से कहा गया है.समिति से तीन महीने में जांच करके रिपोर्ट मांगी गई है जबकि अगली सुनवाई 28 नवंबर को होगी.दंगा मामले में कुल साढ़े छह सौ केस दर्ज हुए थे जिसमें एसआईटी ने 293 केसों की छानबीन की थी और 199 केस बंद करने का फैसला किया था. मामले की पिछली सुनवाई के दौरान 24 मार्च को केंद्र सरकार से इन 199 केसों की फाइल पेश करने को कहा गया था.


19. राजस्थान में गुर्जर आरक्षण
राजस्थान सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच हुए समझौते के मुताबिक गुर्जर समेत पांच जातियों को पांच फीसदी आरक्षण देने के लिए ओबीसी कोटे को 21 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी कर दी गई है. राजस्थान में गुर्जरों को पांच फीसदी आरक्षण देने के लिए अलग से जो एसबीसी (स्पेशल बैकवार्ड क्लास) बनाकर आरक्षण दिया गया था. इस गुर्जर आरक्षण के लिए पिछले 10 सालों में तीसरी बार राजस्थान सरकार विधानसभा में विधेयक लाने जा रही है. सरकार ने संकेत दिए हैं कि सितंबर 2017 के मानसून सत्र में सरकार इसके लिए विधेयक पेश करेगी.  गुर्जर आंदोलन के बाद बनी चोपड़ा कमेटी ने 15 दिसंबर 2007 को गुर्जरों को पांच फीसदी आरक्षण देने की बात कही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.