17-19 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01.धोनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में पूरा किया अर्धशतकों का शतक
पूर्व भारतीय कप्तान एम.एस. धोनी ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ के पहले मैच में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 100वां अर्धशतक पूरा किया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी ने टेस्ट में 33, वनडे में 66 और टी-20 में 1 अर्धशतक जड़ा है। वहीं, धोनी ऐसा करने वाले भारत के चौथे और विश्व के 14वें क्रिकेटर बन गए हैं।

02.बिहार के अररिया से आरजेडी सांसद तस्लीमुद्दीन का चेन्नई में निधन

बिहार के अररिया से आरजेडी सांसद तस्लीमुद्दीन (74) का निधन रविवार को चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में हो गया। तस्लीमुद्दीन बीमार थे और उनका इलाज कुछ समय से चल रहा था। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट किया, “तस्लीमुद्दीन के असामयिक निधन पर गहरी संवेदना व विनम्र श्रद्धांजलि! उनके निधन से आरजेडी परिवार को अपूरणीय क्षति हुई है।”

03.रेलवे ने आरक्षित कोच में यात्रियों के सोने के समय में की कटौती
रेलवे ने आरक्षित कोच में सोने के समय में एक घंटे की कटौती की है। अब यात्री रात 10 से सुबह 6 बजे तक ही सो सकेंगे और इसके बाद उन्हें सहयात्रियों को बैठने हेतु सीट देनी होगी। पहले यह समयसीमा रात्रि 9 से सुबह 6 तक थी। हालांकि बीमार व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं आदि को इससे छूट दी गई है।

04. फिक्सिंग मामले में पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर चमारा पर 2 साल का बैन
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व बल्लेबाज़ चमारा सिल्वा को मैच फिक्सिंग के आरोपों के चलते क्रिकेट संबंधित सभी गतिविधियों से 2 साल के लिए बैन कर दिया है। 7 महीने तक चली जांच के बाद बोर्ड ने सिल्वा के अलावा उनके क्लब पांडुरा और कालुत्रा क्लब के कोचों, खिलाड़ियों और प्रशासनिक अधिकारियों पर भी एक साल का बैन लगाया है।

05.सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 सितम्बर को गुजरात के केवाडि़या में सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण कर राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस बांध परियोजना पर करीब साठ हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। लोगों के विस्थापन को लेकर इस बांध पर काफी विवाद हुआ था. परियोजना का उद्देश्‍य करीब दस लाख किसानों और विभिन्‍न गांवों और कस्‍बों को पेयजल की आपूर्ति करना है
सरदार सरोवर बांध दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है. कुल लागत के हिसाब से भारत की अब तक की सबसे बड़ी परियोजना है. सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर बना है. चीन के सिचुआन में बना जिनपिंग-क दुनिया का सबसे ऊंचा बांध है.

06. कोरिया ओपन बैडमिंटन का खिताब पीवी सिंधु को

कोरिया ओपन सुपर बैडमिंटन सीरीज का खिताब भारत के पीवी सिंधु ने जीत लिया. दक्षिण कोरिया के ओकुहारा में 17 सितम्बर को खेले गये इस सीरीज के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित कर गोल्ड मेडल जीत लिया। पीवी सिंधु कोरिया ओपन का ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 के फाइनल में ओकुहारा ने सिंधु को हराकर चैंपियशिप ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी।

07. प्रो ओलम्पिया पावरलिफ्टिंग का स्वर्ण पदक मुकेश सिंह को
भारत के मुकेश सिंह ने प्रो ओलम्पिया पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीता. इस प्रतियोगिता का आयोजन अमेरिका के लॉस वेगास में हुआ था. मुकेश ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। मुकेश ने मात्र चार दिन में ‘उपवास’ की अपूर्व विधि से अपना वजन 10 किलोग्राम घटाया और 110 किलोग्राम वर्ग में 780 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण जीता। वह पहले 125 किलोग्राम वर्ग में खेलते रहे हैं।

08. भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का निधन
भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का 17 सितम्बर को निधन हो गया. वो सेना के 5 स्टार रैंक अफसर थे। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में उनकी भूमिका के बाद वायु सेना प्रमुख के रैंक को बढ़ाकर पहली बार एयर चीफ मार्शल किया गया। उन्हें नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें स्विटजरलैंड का राजदूत बनाया गया। इसके अलावा उन्होंने कीनिया के भी राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने 1989-90 के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल का पद भी संभाला। उनकी सेवाओं के लिए सरकार ने साल 2002 में उन्हें मार्शल आफ इंडियन एयरफोर्स की पदवी से नवाजा। यह उपलब्धि पाने वाले वह वायु सेना के एकमात्र अधिकारी हैं।

09. म्यूनिख बियर महोत्सव की शुरुआत
जर्मनी के म्यूनिख में 17 सितम्बर को बियर महोत्सव ‘म्यूनिख ओक्टोबरफेस्ट’ की शुरुआत हुई. म्यूनिख जर्मनी के बवेरिया राज्य की राजधानी है. यह विश्व का सबसे बड़ा बियर महोत्सव है जिसका आयोजन प्रत्येक वर्ष होता है.


10. ट्यूनीशिया ने मुस्लिम महिलाओं के गैर-मुसलमानों से शादी करने पर प्रतिबंध हटाया
ट्यूनीशियाई सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के गैर-मुसलमानों से शादी करने पर प्रतिबंध हटा दिया है। ऐसा राष्ट्रपति की सिफारिश पर किया गया है जिसके अनुसार ट्यूनीशिया को आधुनिक बनाने की जरूरत है।
मुस्लिम पुरुषों को गैर-मुस्लिम महिलाओं से शादी करने की इजाजत थी, परन्तु महिलाओं को ऐसी इजाजत नहीं थी। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि ऐसे विवाह अब स्वतंत्र रूप से पंजीकृत हो सकते हैं।

11. छतीसगढ मजदूरों को भोजन प्रदान करने की योजना शुरू
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रम अन्न सहयोग योजना’ शुरू की, जिसके तहत राज्य में मजदूरों को 5 रुपये में पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। इस योजना के तहत, पहले श्रम अन्ना सहयोग केंद्र का उद्घाटन तेलिंबंध क्षेत्र में हुआ, जहां लगभग 1000 मजदूरों को सुबह 8 से 10 बजे तक रोजाना भोजन दिया जाएगा। केंद्र का निर्माण 20 लाख रुपये की लागत से किया गया है।
कचरा बीनने में लगे परिवारों की लड़कियों और महिलाओं को सिलाई, खाना पकाने सहित विभिन्न विषयों में कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

12. अमित शाह ने झारखंड में ‘शहीद ग्राम विकास योजना’ की शुरूआत की
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने झारखंड के खुंती जिले में उलिहात्तु में एक कार्यक्रम के दौरान ‘शहीद ग्राम विकास योजना’ की शुरुआत की। उलिहात्तु झारखंड के आदिवासी आइकन बिरसा मुंडा का जन्मस्थान है।
शाह द्वारा शुरू किया गया कार्यक्रम उलिहात्तु के निवासियों और इसके चारों ओर के कुछ अन्य गांवों को को 136 पक्के घर प्रदान करेगा।

13. महाराष्ट्र भारत में डीएनए डाटाबेस रखने वाला पहला राज्य बनेगा
महाराष्ट्र फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी (एफएसएल) के साथ एक प्रमुख आईटी कंपनी अपराधियों के डीएनए प्रोफाइल के भंडारण के लिए एक उपकरण का निर्माण कर रही है ताकि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ गंभीर अपराधों की जांच में पुलिस की मदद की जा सके। महाराष्ट्र डीएनए डाटाबेस शुरू करने वाला पहला भारतीय राज्य होगा, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों को माओवादियों के साथ-साथ आतंकवादियों पर नज़र रखने में भी मदद करेगा।
संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और साथ ही अधिकांश यूरोपीय देशों सहित सभी विकसित देशों में डीएनए डाटाबेस है।

14. जमैका की 117 साल की वायलेट ब्राउन का निधन; जापानी महिला अब सबसे वृद्ध
जमैका में दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्सियत का निधन हो गया है। वायलेट ब्राउन 117 साल और 189 दिन की थी।उनकी मृत्यु के साथ, जिरोंटोलोजी अनुसंधान समूह की सूची में जापान की नबी ताज़ीमा सबसे उम्र की जीवित व्यक्ति हैं। उनका जन्म 4 अगस्त 1900 को हुआ था।

15. ‘इवोल्विंग विद सुब्रमण्यम स्वामी- अ रोलर कोस्टर राइड’: रॉक्सना स्वामी की पुस्तक
एक गणितज्ञ और पेशे से एक वकील, रॉक्सना स्वामी ने एक पुस्तक लिखी है, ‘इवोल्विंग विद सुब्रमण्यम स्वामी- अ रोलर कोस्टर राइड’।यह पुस्तक फर्श से उठकर भ्रष्टाचार के पुरजोर विरोधी बनने तक सुब्रह्मण्यम स्वामी के 1990 तक के राजनीतिक जीवन को प्रदर्शित करती है।

16. जापान ने भारतीय योग विशेषज्ञों पर डाक टिकट जारी किए
जापान में भारतीय योग के प्रसार में बिशनु चरण घोष और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा अदा की गई भूमिका को स्वीकार करते हुए जापानी डाक विभाग ने बंगाल के चार प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों पर डाक टिकट जारी किए हैं। बिष्णु चरण घोष, उनके पुत्र विश्वनाथ घोष, बेटी करुणा घोष और करुणा के ससुर असुतोश घोष पर टिकट, जो हाल ही में जापान में जारी किए गए थे, आधिकारिक तौर पर कोलकाता में जापानी कॉन्सल जनरल, मसायुकी टागा द्वारा प्रदर्शित किये गये।

17. बंधन तोड़: बिहार में बाल विवाह से लड़ने के लिए एक एंड्रॉइड ऐप
एक अनूठी पहल में, जेंडर एलायंस बिहार, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि द्वारा समर्थित 270 से अधिक नागरिक समाज संगठनों के एक समूह ने राज्य में बाल विवाह की व्यापक सामाजिक बुराई से लड़ने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया है।
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी द्वारा शुरू ‘बंधन तोड़’ ऐप न केवल बाल विवाह का विरोध करने के बारे में जागरुकता पैदा करने का प्रयास करेगी बल्कि एसओएस बटन के जरिये किशोरावस्था में लड़कियों को बाल बिवाह ना करने के लिये प्रेरित करेगा।


18. ‘मिशन मोड टू एड्रेस अंडर न्यूट्रिशन’ पर नेशनल कांफ्रेंस’
देश में अल्प-पोषण को संबोधित करने के लिए ‘मिशन मोड टू एड्रेस अंडर न्यूट्रिशन’ पर महिला और बाल विकास मंत्रालय, नई दिल्ली में पहली बार राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा।डब्लूसीडी सचिव राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि यह सम्मेलन महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से “कुपोषण मुक्त भारत-2022” के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जा रहा है।

19. जिला परिवार कल्याण समितियों की स्थापना करने वाला त्रिपुरा पहला राज्य
महिलाओं द्वारा पति, ससुराल और पति के रिश्तेदारों के खिलाफ झूठी और पक्षपातपूर्ण शिकायतों के मुद्दे से निपटने के लिए परिवार कल्याण जिला समितियों की स्थापना करने वाला त्रिपुरा देश में पहला राज्य बन गया है, मुख्यमंत्री श्री माणिक सरकार और अन्य की उपस्थिति में राज्य के राज्यपाल तथागत रॉय ने त्रिपुरा उच्च न्यायालय में एक समारोह में औपचारिक रूप से त्रिपुरा के सभी आठ जिलों में परिवार कल्याण समितियां शुरू कीं। त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टी वैफीई ने कहा कि त्रिपुरा ऐसी समितियों का गठन करने वाला पहला राज्य है।

20. अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव कश्मीर में शुरू
जम्मू और कश्मीर के गवर्नर एन एन वोहरा ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव और अंतर्राष्ट्रीय योग स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप 2017 का उद्घाटन किया जिसमें  दुनिया भर के करीब 300 लोग भाग ले रहे हैं।
यह महोत्सव कश्मीर की योग सोसाइटी द्वारा शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया जा रहा है।महोत्सव में भारत, वियतनाम, ताइवान, कनाडा, बुल्गारिया, अमेरिका और नेपाल के विभिन्न हिस्सों से लगभग 300 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

21. अक्षय कुमार उत्तराखंड में स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की नियुक्ति की घोषणा की। अक्षय को पिछले महीने उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था और उनकी फिल्म “टॉयलेट: एक प्रेम कथा” को राज्य में कर मुक्त किया गया था। यह फिल्म शौचालयों के निर्माण और देश में खुले में शौच को समाप्त करने के महत्व पर जोर देती है।

22. वाई सी मोदी एनआईए प्रमुख नियुक्त
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाई सी मोदी, जो 2002 के गुजरात दंगों जांच के लिये सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच टीम का हिस्सा थे, को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।जांच एजेंसी को आतंकवाद और आतंक-वित्तपोषण संबंधी मामलों की जांच करने का काम सौंपा गया है।
एक अन्य वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रजनीकांत मिश्रा को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

23. अर्थशास्त्री मर्सिडीज अरोज़ ने पेरू के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

पेरू के दूसरे उपराष्ट्रपति, एक अर्थशास्त्री मर्सिडीज अराओज को कैबिनेट के 13 सदस्यों द्वारा निर्मित मंत्रिपरिषद के नए प्रमुख के रूप में शपथ दिलाई गई जिसे प्रधान मंत्री के रूप में जाना जाता है।56 वर्षीय अराओज ने राष्ट्रपति पेड्रो पाब्लो क्यूज़िन्स्की के समक्ष लीमा में सरकारी महल में आयोजित एक समारोह में पदभार ग्रहण किया था, जहां पांच अन्य नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई और राष्ट्रपति द्वारा इस तरह की 13 नियुक्तियों की पुष्टि हुई।


24. नाइजीरियाई वकील को शीर्ष संयुक्त राष्ट्र शांति पुरस्कार
एक नाइजीरियाई वकील जिसने बोको हराम द्वारा अपहृत 100 से अधिक स्कूली बच्चों को रिहा करने में मदद की थी, को संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष पुरस्कारों में से एक से सम्मानित किया गया है। यूएनएचसीआर ने कहा कि जनाह मुस्तफा को उनकी “महत्त्वपूर्ण मध्यस्थता” भूमिका व लंबे समय से चल रहे संघर्ष से प्रभावित बच्चों की सहायता के लिए वार्षिक नानसेन पुरस्कार दिया गया।
मुस्तफा ने 10 साल पहले फ्यूचर प्रोवाइस इस्लामिक फाउंडेशन स्कूल की स्थापना की थी, जो संघर्षग्रस्त और गरीब पूर्वोत्तर नाइजीरिया में बच्चों के लिए एक जीवन रेखा साबित हुई है।

25. रिज अहमद अभिनय श्रेणी में एमी अवार्डा जीतने वाले पहले एशियाई
रिज अहमद अभिनय श्रेणी में एमी पुरस्कार जीतने वाली एशियाई मूल के पहले व्यक्ति बन गए हैं। वह पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश अभिनेता हैं। ब्रिटिश-भारतीय आर्ची पंजाबी और ईरानी-अमेरिकी अभिनेत्री शोहरिह अगदाश्लू एशियाई मूल के दो कलाकार हैं जो पहले ऐमी अवार्ड जीते हैं।
रिज ने “द नाईट ऑफ़” में अपनी भूमिका के लिए सीमित सीरीज़ या मूवी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लीड एक्टर का 69 वां एमी पुरस्कार जीता।

26. भारत में नेफ्रोलॉजी के जनक 85 वर्षीय डॉ किरपाल चुग का निधन
भारत में नेफ्रोलॉजी के जनक के नाम से पहचाने जाने वाले डॉ किरपाल सिंह चुग का निधन हो गया है। वह 85 साल के थे।तरण तारण में पट्टी के रहने वाले सिंह को 2000 में चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ़ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) द्वारा बायवेटर्स अवॉर्ड प्राप्त करने वाले वह पहले भारतीय थे।
नेफ्रोलॉजी सामान्य गुर्दा कार्य, गुर्दे की सुरक्षा और और गुर्दे की समस्याओं के उपचार का अध्ययन है।

27.  69वें एमी पुरस्कारों की घोषणा
69वें एमी पुरस्कारों की घोषणा लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया (अमेरिका) में 18 सितम्बर को की गयी. वर्ष 2017 के पुरस्कार समारोह में ‘द हैंडमेड्स टेल’ और ‘बिग लिटिल लाइज’ ने शीर्ष पुरस्कार जीते.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – रिज अहमद: पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश अभिनेता रिज अहमद ने ‘द नाइट ऑफ’ (एचबीओ) के लिए लिमिटेड सीरिज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता. अहमद यह पुरस्कार जीतने वाले पहले मुस्लिम और दक्षिण एशियाई अभिनेता बन गए.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – एलिजाबेथ मॉस: ‘द हैंडमेड्स टेल’ (हुलू) को 13 श्रेणियों में नामांकन मिला था जिसमें वह आठ में पुरस्कार जीतने में सफल रहीं.

सर्वश्रेष्ठ हास्य लेखन अभिनेत्री – लीना वैथ: लेखिका-अभिनेत्री लीना वैथ ने सर्वश्रेष्ठ हास्य लेखन का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया. वह यह पुरस्कार जीतने वाली अब तक की पहली अश्वेत महिला बन गई.

एमी पुरस्कार एक टेलीविजन मनोरंजन के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार है. इसे टेलीविजन का अकादमी पुरस्कार (फ़िल्म के लिए), टोनी पुरस्कार (नाटक के लिए) और ग्रैमी पुरस्कार (संगीत के लिए) के बराबर माना जाता है.इस पुरस्कार को अकेडमी ऑफ़ टेलीविजन आर्ट्स एंड सायांसेस/नैशनल अकैडमी ऑफ़ टेलीविजन आर्ट्स एंड सयांसेस द्वारा प्रदान किया जाता है.

28. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वां वार्षिक बैठक
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वां वार्षिक सत्र की शुरुआत 18 सितम्बर को न्यूयार्क में हुई. इस सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज कर रहीं हैं. वह 23 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देंगी.
संयुक्त राष्ट्र की आम सभा के इतर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 19 सितम्बर को भूटान के प्रधानमंत्री थेसरिंग तोब्गे व ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री खेमाई झिनोई से मुलाकात की.
भारत, अमेरिका, जापान के विदेशमंत्रियों की बैठक: सुषमा स्वराज, अमेरिका के उनके समकक्ष रेक्स टिलरसन और जापान के विदेशमंत्री तारो कोनो ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर 18 सितम्बर को बैठक की. इस बैठक में समुद्री सुरक्षा, संपर्क तथा प्रसार के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की हाल की कार्रवाई की भी निंदा की.
संयुक्त राष्ट्र में सुधार की व्यापक संभावना: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र सुधार पर अपने विचार व्यक्त किया. विचार विमर्श के दौरान कहा कि उन्होंने हमेशा इस संस्था की ‘‘व्यापक संभावना’’ को देखा है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि ‘‘नौकरशाही’’ इन संभावनाओं को वास्तविकता में बदलने से रोक रही है. एक समय संयुक्त राष्ट्र के कड़े आलोचक रहे ट्रंप ने इस वैश्विक संस्था में सुधारों का आह्वान किया और इस विचार को भारत लम्बे समय से जाहिर करता रहा है. इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शामिल हुईं.

29. सशस्त्र सीमा बल की इंटेलिजेंस विंग की शुरूआत
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 18 सितम्बर को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की इंटेलिजेंस विंग (विभाग) की शूरूआत की. ये विंग सशस्त्र सीमा बल के अधीन ही कार्य करेगी. गृहमंत्रालय ने इसके लिए 650 पदों की सहमति दे दी है. दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी शूरूआत की.
क्या है सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)? सशस्त्र सीमा बल भारत का एक अर्धसैनिक बल है जिसपर भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है. इस सीमा से हथियारों, गोला-बारूद की तस्करी और देश विरोधी तत्वों की अवैध रूप से भारत में आवाजाही का खतरा रहता है.

30. उत्तर प्रदेश सरकार जारी किया श्वेत-पत्र
उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 सितम्बर को श्वेत-पत्र जारी किया. इस श्वेत-पत्र में पूर्ववर्ती सरकारों के कामकाज की आलोचना की गयी है. राज्य के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने कहा कि उनकी सरकार अपने कामों का भी ब्योरा जनता को देगी. मुख्यमंत्री बनने के छह महीने पूरे होने के मौके पर ही योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली. उनके साथ दो उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा तथा मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा ने भी विधान परिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली.
क्या है श्वेत-पत्र? किसी महत्वपूर्ण विषय पर सरकार के आधिकारिक सार्वजनिक बयान को श्‍वेत पत्र (white paper) कहा जाता है. इसे किसी विषय विशेष पर सरकार का वास्तविक तथ्यों पर आधिकारिक सार्वजनिक बयान (रिपोर्ट) माना जाता है.

31. तमिलनाडु में 18 विधायक अयोग्य घोषित
तमिलनाडु विधानसभा स्पीकर ने 18 सितम्बर को राज्य के 18 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया. ये सभी विधायक राज्य में सत्तारूढ़ अन्ना डीएमके के हैं और टीटीवी दिनाकरण के समर्थक थे. दिनाकरण लगातार सरकार को विश्वास मत हासिल करने का दबाव बना रहे थे.
उल्लेखनीय है कि अन्ना डीएमके के पलानीस्वामी और ओ पनीरसेल्वम की अगुआई वाले दो विरोधी धड़ों के विलय के खिलाफ 19 विधायकों ने बगावत का झंडा बुलंद किया था. उन्होंने 22 अगस्त को मुख्यमंत्री से समर्थन वापस लेने संबंधी पत्र राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सौंपा था और पलानीस्वामी को मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने की भी मांग की थी.

32 गूगल की डिजिटल पेमेंट एप ‘तेज़’ की शुरुआत
सर्च इंजन कंपनी गूगल ने 18 सितम्बर को भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस की शुरुआत की. इसके लिए ‘तेज’ नाम से एक ऐप जारी किया गया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस एप की शुरुआत की. इस एप के जरिए बैंक खातों से बिना शुल्क के ही सीधे छोटे एवं बड़े भुगतान किए जा सकते हैं. इसे भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यह अंग्रेजी समेत सात भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू में उपलब्ध है.

33. रजनीकांत मिश्रा सशस्त्र सीमा बल के नए प्रमुख
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के नए प्रमुख के रूप में रजनीकांत मिश्रा को नियुक्त किया गया है. मिश्रा उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वह अर्चना रामासुंदरम की जगह इस पद पर तैनात होंगे, जो 30 सितम्बर को सेवानिवृत्त हो रहीं हैं. मिश्रा 2012 से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में विशेष महानिदेशक के रूप में सेवा दे रहे थे.


34. हाइपरलूप ट्रेन हेतु भारत में दो मार्गों का चयन
देश के दो अन्य मार्गों बेंगलुरु-चेन्नई और मुंबई-चेन्नई पर हाइपरलूप ट्रेन चलाई जाएगी. हाइपरलूप ट्रेन की रफ्तार बुलेट ट्रेन से भी अधिक होगी. इसके लिए वैश्विक प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई, जिसमे भारत की दो टीमों का चयन किया गया.  हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज इंक (एसटीटी) ने पिछले हफ्ते आंध्र प्रदेश इकोनॉमिक डेवलपमेंट बोर्ड के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. हाइपरलूप ट्रेन बुलेट ट्रेन ही नहीं हवाई जहाज से भी अधिक तेज चलती है.

35. चेचक की दवा हेतु कैडिला ने रूसी कंपनी के साथ समझौता किया
दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने चेचक की दवा के उत्पादन हेतु रूसी कंपनी फार्म एड लिमिटेड के साथ तकनीकी समझौता किया है. कंपनी वैरीसेला वैक्सीन का उत्पादन करेगी जो चेचक के लिए जिम्मेदार विषाणु से रक्षा में उपयोग की जाती है.कंपनी के बयान के अनुसार इस समझौते से समूह कंपनी जायडस कैडिला को रूस, बेलारूस, उज्बेकिस्तान, कजाखिस्तान, अरमेनियसा और किर्गिस्तान के सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बाजार में लाभ होगा. इस समझौते से दवा के स्थानीय उत्पादन, वितरण और प्रबंधकीय क्षमताओं को साथ लाने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.