18-21 APRIL 2017 CURRENT AFFAIRS

01. राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी में हरियाणा बना विजेता
हांसी | मुज्जफरनगरमें आयोजित राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता में हरियाणा की टीम ने बाजी मारी। प्रतियोगिता में हिसार की तरफ से सीसर खरबला की रवीना वत्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। प्रतियोगिताओं मं शानदार प्रदर्शन को देखते हुए रवीना का नेपाल में होने वाली आगामी इंटरनेशनल कबड्डी प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। रवीना का सोमवार हांसी पहुंचने पर कोचिंग सेंटर पर ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस मौके पर कोच अर्जन वत्स, सुमित डाटा, स्वतंत्र शर्मा, जयभगवान, पवन, दिलबाग, श्रीभगवान, नवीन शर्मा, योगेश, मनोज ने विजेता खिलाड़ी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।        

               

2. मध्य पूर्व में ब्रिक्स के दूतों की भारत में बैठक
पांच ब्रिक्स सदस्य देशों के विशेष दूत, जो पश्चिम एशियाई मामलों पर विशेषज्ञ हैं, ने विशाखापटनम में एक बैठक आयोजित की। यह भारत में आयोजित मध्य पूर्व पर ब्रिक्स के विशेष दूतों की पहली बैठक थी और पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में बढ़ती अस्थिरता के बाद इसका महत्व भी बढा है।
पांच दूतों ने सीरिया में राजनीतिक और राजनयिक समाधान खोजने के लिए नए और प्रतिबद्ध प्रयासों के लिए भी संकल्प व्यक्त किया।

3. फिलीपीन राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने टाइम रीडर पोल जीता
फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों के टाइम मैगजीन के रीडर पोल को जीता है। हालांकि, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ऑनलाइन सर्वेक्षण में कोई भी ‘यस’ वोट नहीं मिला।
दुतर्ते के बाद कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन त्रुदौ, पोप फ्रांसिस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का स्थान रहा।
सीनेटर और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने पिछले साल रीडर पोल जीता था जबकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2015 में इसे जीता था।


4. 18 अप्रैल: विश्व धरोहर दिवस
18 अप्रैल को हर साल, स्मारकों और साइट्स पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (आईसीओएमओएस) अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल दिवस या विश्व धरोहर दिवस मनाती हैं, जिसकी स्थापना 1983 में 22वीं यूनेस्को जनरल कॉन्फरेंस द्वारा अनुमोदित थी। 2017 में, इसकी थीम “सांस्कृतिक विरासत और सतत पर्यटन” है, जिसे विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सतत पर्यटन और 2030 के सस्टेनेबल डेवेलपमेंट लक्ष्यों के संदर्भ में चुना गया है।

5. राष्ट्रपति ने सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी (जीईएस-2017) के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि उभरती हुई सेवाओं जैसे कि सुविधाएं प्रबंधन, ईवेंट और प्रदर्शनी, शहरी ढांचे और पर्यावरण सेवाओं के लिए भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार बन सकता है।


6. प्रकाश जावड़ेकर ने आरयूएसए के पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया
मानव संसाधन विकास मंत्री केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय उच्च शिक्षा अभियान (आरयूएसए) का एक अद्वितीय पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह पोर्टल राज्यों की उच्च शिक्षा योजनाओं, राज्यों के उच्च शिक्षा परिषदों के निर्णय और इस योजना के तहत संसाधनों के विवरण के लिए एक जगह है। इसके अलावा, यह गैलरी रुसा के तहत शुरू की गई परियोजनाओं का एक समृद्ध भंडार है।
इस अवसर पर जावड़ेकर ने “डिजिटल लॉन्च ऑफ प्रोजेक्ट्स; राष्ट्रीय उच्च शिक्षा अभियान (आरयूएसए)” बुकलेट को भी जारी किया।


7. महाराष्ट्र में ट्रांसजेंडर को मतदाताओं के रूप में पंजीकृत कराने के लिए अभियान शुरू
महाराष्ट्र पहले राज्य है जिसने विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राज्य में ट्रांसजेंडर अधिक संख्या में मतदाताओं के रूप में रजिस्टर हों भारतीय चुनाव आयोग की राज्य शाखा (ईसीआई) ने 15 अप्रैल को अभियान शुरू किया, जिसे तीसरे लिंग दिवस के रूप में मनाया जाता है।
ईसीआई के अधिकारियों के मुताबिक, महाराष्ट्र में लगभग 10 लाख से ज्यादा की अनुमानित आबादी के बावजूद, लगभग 1700 ही पंजीकृत ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

8. पीएनबी ने तीन नए उत्पादों का शुभारंभ किया
अपने 123 वें स्थापना दिवस के अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने तीन नए उत्पादों का शुभारंभ किया।
ये हैं: परेशानी मुक्त टोल भुगतान / संग्रह की सुविधा के लिए स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह; क्रेडिट कार्ड मोबाइल ऐप; और ग्रिड से संबंधित रूफ सौर ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एक योजना।
उषा अनंतसुब्रमण्यन, पीएनबी की एमडी और सीईओ ने इन उत्पादों का शुभारंभ किया। पीएनबी कर्मचारियों के एचआर से संबंधित कार्यों को करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी शुरू किया गया।


9.  आरबीआई कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया इकाई स्थापित करेगा
वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की उप-समिति ने वित्तीय क्षेत्र के लिए एक कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-फिन) की स्थापना पर चर्चा की।
उप-समिति ने वैश्विक और घरेलू मोर्चों पर प्रमुख विकास की समीक्षा की जो देश की वित्तीय स्थिरता पर टिका हैं।
आरबीआई गवर्नर और डिप्टी गवर्नर्स के अलावा, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के चेयरमेन टीएस विजयन, हेमंत कॉंट्रेक्टर, अध्यक्ष, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) और वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे।
एक आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम स्थापित करने के लिए कदम वित्तीय प्रणाली में बढ़ती साइबर हमलों की पृष्ठभूमि में उठाया गया है।


10. भारत इस वर्ष 7.2% की दर से विकास करेगा: विश्व बैंक
विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में भारतीय अर्थव्यवस्था 2016 में 6.8% के मुकाबले 7.2% की दर से बढेगी। यह कहा गया है कि 2019 तक इसकी गति बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट यह भी पुष्टि करती है कि दक्षिण एशिया विश्व में सबसे तेजी से बढ़ता क्षेत्र है।


11. महाराष्ट्र ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए योजना की घोषणा की
महाराष्ट्र में कृषि ऋण छूट की मांग के बीच, राज्य सरकार ने ‘उन्नत खेती – समृद्ध किसान’ योजना की घोषणा की है। इसका उद्देश्य उत्पादन लागत में कटौती और उत्पादन में वृद्धि करके किसानों की आय में वृद्धि करना है।
आगामी खरीफ सीजन में यह योजना शुरू की जाएगी।
इस पहल के तहत, सरकार ने राज्य में प्रत्येक तहसील को एक इकाई के रूप में घोषित किया है जहां कृषि विकास के लिए योजना बनाई जाएगी।

12. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का वित्त वर्ष 2018 में भारत की विकास दर के 7.2% रहने का अनुमान
विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्लूओ), अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख प्रकाशन ने 2016 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया, जो 2016 के चीन के 6.7 प्रतिशत से आगे है। आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2018 के लिए भारत की विकास दर 7.2 फीसदी और वित्तीय वर्ष 2019 में 7.7 फीसदी रखी है, जो चीन के लिए इसके अनुमान से बेहतर है। इसकी जनवरी की समीक्षा में, फंड ने वित्त वर्ष 2010 के लिए भारत का विकास अनुमान 6.6 प्रतिशत कर दिया था।


13. आरबीआई ने जम्मू में नया बैंकिंग लोकपाल कार्यालय खोला
पूरे देश में बैंकिंग शिकायत सेलों की संख्या बढ़ाने के प्रयासों के तहत जम्मू में रिजर्व बैंक ने एक नया बैंकिंग लोकपाल कार्यालय खोल दिया है। इससे पहले, पूरे जम्मू-कश्मीर से संबंधित बैंकिंग सेवाओं की शिकायतें नई दिल्ली-I बैंकिंग लोकपाल कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आती थीं।
नई दिल्ली में दो बैंकिंग लोकपाल कार्यालय हैं।
रिजर्व बैंक ने छत्तीसगढ़ में निवासियों और संस्थाओं की शिकायतों की जांच के लिए रायपुर में एक नया कार्यालय खोलने की घोषणा भी की है, जिससे पहले राज्य की बैंकिंग शिकायतों की भोपाल कार्यालय से होती थी।
इसके साथ ही, अब बैंकिंग लोकपाल कार्यालय पूरे देश में बढ़कर 20 हो गए हैं।


14. आरबीआई ने भूटान की रॉयल मोनेटरी अथॉरिटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने सूचना साझाकरण के लिए रॉयल मौद्रिक प्राधिकरण, भूटान के साथ एक पर्यवेक्षी सहयोग करार किया है। ‘पर्यवेक्षी सहयोग और सुपरवाइजरी सूचना के एक्सचेंज’ पर एक समझौता ज्ञापन पर आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंद्रा और भूटान रॉयल मॉनेटरी अथॉरिटी के डिप्टी गवर्नर फाजो दोरजी ने हस्ताक्षर किए।
ऐसे समझौतों का उद्देश्य अधिक सहयोग और प्रोत्साहन पर्यवेक्षण को बढ़ावा देना है, आरबीआई ने कहा।
इसके साथ, आरबीआई ने ऐसे 39 समझौता ज्ञापनों, सुपरवाइजरी सहकारिता के लिए एक पत्र और सहयोग के एक वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए हैं।


15. एसबीआई ओएनजीसी को पछाडकर एम-कैप में सबसे ज्यादा मूल्यवान पीएसयू फर्म बनी
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बाजार मूल्यांकन के मामले में देश की सबसे मूल्यवान सरकारी कंपनी बनने के लिए ओएनजीसी को पीछे छोड दिया है। अब  एसबीआई की बाजार पूंजी 2,35,307.51 करोड़ रुपये है। पीएसयू ऊर्जा प्रमुख ओएनजीसी के 2,32,345.72 करोड़ रुपये के मुकाबले यह 2,961.79 करोड़ रुपये ज्यादा है।
ओएनजीसी एक वक्त बाजार मूल्यांकन के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी थी।


16. इसरो, बीएचईएल ने लिथियम आयन बैटरी के लिए टाई-अप किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), जो विद्युत वाहनों के लिए कम लागत वाली लिथियम आयन बैटरी विकसित करने में मदद करने के लिए भेल के साथ एक ज्ञापन को अंतिम रूप दे रहा हैं, इस तरह की बैटरियों के लिए एक पुनर्खरीद प्रतिबद्धता की भी तैयारी कर रहा है।
समझौता ज्ञापन के मुताबिक, भेल एक उत्पादन संयंत्र स्थापित करेगा, जबकि इसरो ने वैकल्पिक रसायन विज्ञान और पुनर्खरीद प्रतिबद्धता के लिए लागत के अनुकूलन, अनुसंधान और विकास में संयुक्त प्रयासों के लिए समर्थन प्रदान किया है। भेल व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए बैटरी विकसित करेगा।
यह लिथियम आयन बैटरी के उपयोग के साथ कम लागत वाले विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने की भारत की योजना का हिस्सा है।   


17. बी.एन. महापात्र ने रेलवे के नए वित्त आयुक्त (एफसी) के रूप में कार्यभार संभाला
बी.एन.महापात्र को रेलवे का नया वित्त आयुक्त (एफसी) नियुक्त किया गया है। भारत सरकार के पदेन सचिव श्री महापात्र ने 17/04/2017 को अपना कार्यभार संभाल लिया है। इस पद पर तैनात होने से पहले बी.एन. महापात्र 01.11.2016 से एडिशनल मेंबर / वित्त के रूप में कार्य कर रहे थे।
1980 बैच के भारतीय रेलवे लेखा सेवा (आईआरएएस) के अधिकारी, श्री बी.एन. महापात्र ने एलएलबी में स्नातक और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई पूरी की है।

18. बीईएमएल को हिंदुस्तान पीएसयू अवार्ड
बीईएमएल, एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र, को ‘सबसे तेजी से बढ़ते संगठन – मिनिरत्न’ श्रेणी के तहत हिंदुस्तान पीएसयू पुरस्कार प्राप्त हुआ है। कार्यकारी निदेशक उमेश चंद्र ने कंपनी की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।
यह पुरस्कार सड़क परिवहन राज्य मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मनोज सिन्हा, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री के द्वारा प्रदान किया गया।


19. हरि शंकर राउत को शाम्भवी पुरस्कार
प्रतिष्ठित शाम्भवी पुरस्कार 2017, सामाजिक परिवर्तन के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए हरि संकर राउत को दिया गया है। केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्रीराजीव प्रताप रूडी ने एक समारोह में एक ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और 2.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया।
शाम्भवी पुरस्कार की शुरुआत 2014 में बंसिधर और इला पांडा फाउंडेशन (बीआईपीएफ) ने की थी।
20. ऑस्ट्रेलिया ने भारतीयों में लोकप्रिय वीजा कार्यक्रम को हटाया
ऑस्ट्रेलिया ने देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी श्रमिकों द्वारा इस्तेमाल किए गए वीजा कार्यक्रम को समाप्त कर दिया है, जिनमें से अधिकांश भारतीय हैं।
457 वीजा के रूप में जाना जाने वाला कार्यक्रम उन व्यापारियों को चार वर्षों तक की अवधि तक विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जहां ऑस्ट्रेलियाई श्रमिकों की कमी है। अधिकांश वीजा धारक भारत, यूके और चीन के थे।

21. भारत, रूस सैन्य अभ्यासों को अपग्रेड करेंगे
भारत और रूस अपने वार्षिक द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास इंद्रा को एक बहुपक्षीय स्तर तक ले जाने के लिए सहमत हुए हैं जिसमें तीन सेवाओं को शामिल किया गया है। यह किसी अन्य देश के साथ द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास में भारत के लिए पहली बार होगा।
“रूस के साथ कोई अलग आर्म,ई, नौसेना, वायुसेना सैन्य अभ्यास नहीं होगा, अब तीनों सेनाएं एक साथ अभ्यास करेंगी,” रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा इंद्रा के इस साल के संस्करण का रूस में अक्टूबर या नवंबर के आसपास आयोजन किया जाता है।

22. भारत वैश्विक एफडीआई कॉंफिडेंस सूचकांक पर 8 वें स्थान पर
ए.टी. केअरनी विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) कॉंफिडेंस सूचकांक 2017 में भारत एक स्थान आगे 8वें स्थान पर पहुंच गया है अमेरिका सूची में सबसे ऊपर जबकि जर्मनी और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर है। यूनाइटेड किंगडम और कनाडा ने भी शीर्ष 5 के स्थान बनाया।
सूचकांक एक वार्षिक विश्लेषण है जो बताता है कि कैसे आने वाले वर्षों में राजनैतिक, आर्थिक और नियामक परिवर्तनों से देशों में एफडीआई प्रवाह प्रभावित होगा।

23. आगरा, गोरखपुर एयरपोर्ट टर्मिनलों के नाम उपाध्याय, गोरखनाथ के नाम पर
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने भाजपा के विचारक पं दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर आगरा के खेरिया वायुसेना के हवाई अड्डे को नाम देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की और ‘नाथ पंत’ (मठवासी आंदोलन) के संस्थापक महायोगी गोरखनाथ के नाम पर आईएएफ के गोरखपुर हवाई अड्डे का नाम भी तय किया। मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं।

24. आईसीआईसीआई डाटा सेंटर को सीआईआई-आईजीबीसी प्लेटिनम रेटिंग
हैदराबाद में आईसीआईसीआई बैंक डाटा सेंटर ने आईजीबीसी ग्रीन डाटा सेंटर रेटिंग सिस्टम के तहत भारत का पहला प्लेटिनम रेटेड प्रोजेक्ट बनने का अनूठा गौरव प्राप्त किया। आईजीबीसी के अध्यक्ष डॉ प्रेम सी जैन ने हैदराबाद में एक कार्यक्रम में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर को आईजीबीसी चिह्न प्रस्तुत किया। आईजीबीसी ग्रीन डाटा सेंटर रेटिंग सिस्टम, मूर्त और अमूर्त लाभ प्रदान करने में सुविधा प्रदान करेगा।
मूर्त लाभ में बिजली उपयोग प्रभावशीलता (पीईयू) में 20 से 25 प्रतिशत की कमी, पानी की खपत में 25 से 30 प्रतिशत की कमी शामिल है।
अमूर्त लाभ में शामिल हैं: ऐसी सुविधा के संचालन के कर्मचारियों को हवा की गुणवत्ता, उत्कृष्ट रोशनी, स्वास्थ्य और कल्याण।              


25. राजस्थान ने बाड़मेर रिफाइनरी के लिए एचपीसीएल के साथ ताजा समझौता किया
राजस्थान सरकार ने बाड़मेर जिले में एक तेल रिफाइनरी के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ 43,129 करोड़ रुपये का एक समझौता करार किया है जो बीएस -6 ईंधन का उत्पादन करेगा। रिफाइनरी परियोजना में राज्य सरकार का 26 प्रतिशत हिस्सा होगा और एचपीसीएल के पास बाकी हिस्सेदारी होगी। रिफाइनरी के लिए काम चालू वित्त वर्ष में शुरू होगा और अगले चार वर्षों में पूरा होगा।

26. नोमुरा ने भारत में फिनटेक साझेदारी की शुरूआत की
वित्तीय बाजार की में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में, जापानी वित्तीय प्रमुख नोमुरा ने भारत में अपनी ‘वॉयगर-नोमुरा फिनटेक पार्टनरशिप’ शुरू की है। वैश्विक वित्तीय प्रमुख उद्यमियों को पूंजी बाजार और निवेश बैंकिंग के लिए नवीन समाधान बनाने के लिए कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, उसने मुंबई में पवई में नोमुरा इनोवेशन सेंटर (एनआईसीई) स्थापित किया है जो कि को स्टार्टअप को एक मंच प्रदान करेगा।

27. विनय शाह एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के नए एमडी और सीईओ
विनय शाह ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के एमडी और सीईओ के रूप में प्रभार ग्रहण किया है। वह सुनीता शर्मा का स्थान लेंगे जिन्हें भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है।
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में शामिल होने से पहले, शाह एलआईसी के मार्केटिंग / प्रॉडक्ट डेवलपमेंट कार्यकारी निदेशक थे।

28. 2022 एशियाई खेलों में वीडियो गेम शामिल
2022 एशियाई खेलों में वीडियो गेमिंग को एक पूर्ण गेम के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स के प्रतियोगी अपने डिजिटल कौशल के लिए मेडल प्राप्त करेंगे। एशियाई ओलंपिक परिषद का कहना है कि वह हांग्जो, चीन में एशियाई खेलों के आधिकारिक कार्यक्रम में ई-स्पोर्ट्स पेश करेगी।इंडोनेशिया के पलेमबांग में 2018 एशियाई खेलों में इसका डेमो दिया जायेगा।परिषद ने ई-स्पोर्ट्स के लिए, चीन के अलीबाबा समूह की एक इकाई अली स्पॉर्ट्स के साथ भागिदारी की है।

29. चीन जून में ब्रिक्स फिल्म महोत्सव की मेजबानी करेगा
2017 ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल 23 से 27 जून तक दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के चेंगदू में आयोजित किया जाएगा।इस फेस्टिवल के दौरान ब्रिक्स देशों की 30 फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा।पहले ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल का आयोजन पिछले सितंबर में नई दिल्ली, भारत में हुआ था। इस साल का फेस्टिवल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हो रहा है जिसे इस वर्ष सितंबर में चीन के ज़ियामेन शहर में आयोजित किया जाएगा।

30. श्रीलंका 2017 यूएन वैशाख दिवस का आयोजन करेगा
श्रीलंका के न्याय मंत्री और बुद्धसाना विजयदास राजपक्षे ने कहा कि भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 12 मई को कोलंबो में संयुक्त राष्ट्र वैशाख दिवस का उद्घाटन करेंगे। वैशाख दिवस, जिसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है, एक पारंपरिक अवकाश है जो श्रीलंका के बहुसंख्यक सिंहली बौद्धों द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है ‘सामाजिक न्याय और स्थायी विश्व शांति के लिए बौद्ध शिक्षा’।

31. भारत का संयुक्त राष्ट्र के चुनाव सहायता कार्यक्रम में 250,000 डॉलर का योगदान
भारत ने चुनाव कराने और चुनावी व्यवस्था विकसित करने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में 250,000 डॉलर का योगदान दिया है। चुनावी सहायता और क्षमता निर्माण के कार्यक्रमों के लिए यह 250,000 डॉलर का दूसरा भारतीय योगदान है।पहली बार 2012 में योगदान किया गया था।1991 में स्थापित सहायता प्रभाग के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र ने 100 से अधिक देशों की चुनावों में सहायता की है।

32. राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस: 21 अप्रैल
भारत सरकार ने हर साल 21 अप्रैल को “सिविल सेवा दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। 21/04/06 को विज्ञान भवन में पहला सिविल सेवा दिवस समारोह आयोजित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य लोगों के लिए सिविल सेवकों को पुन: तैयार करना और प्रतिबद्ध करना है।

33. टाइम मैगजीन की ‘सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची’ में नरेंद्र मोदी, पेटीम के विजय शेखर शर्मा
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा केवल दो भारतीय हैं जिन्होंने टाइम पत्रिका द्वारा जारी इस साल की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में शामिल किया है। पत्रिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे को भी 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की नई सूची में शामिल किया है।

34. प्रधान मंत्री 30 जून को टेक्सटाइल इंडिया 2017 का उद्घाटन करेंगे
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 30 जून को गांधीनगर में टेक्सटाइल इंडिया का उद्घाटन करेंगे, जो देश को ग्लोबल सोर्सिंग हब के रूप में दिखाता है।तीन दिवसीय सम्मेलन में वित्त मंत्री अरुण जेटली और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी सहित कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।यह कपड़ा क्षेत्र में वैश्विक निर्माताओं, निवेशकों और खरीदारों को साथ जुड़ने और सहयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।    


35. टाटा मोटर्स की शाखा ने पहला मेड इन इंडिया औद्योगिक रोबोट लॉन्च किया
टीएएल मैन्युफैक्चरिंग सॉल्यूशंस, टाटा मोटर्स की एक इकाई ने मेड इन इंडिया इंडस्ट्रियल रोबोट लॉन्च किया है, जिसका दावा है कि यह प्रतिस्पर्धी उत्पादों से 30 से 40 प्रतिशत सस्ता होगा।टीएएल, जो वाणिज्यिक विमानों के घटकों को भी बनाता है, ने आधिकारिक तौर पर ब्रेबो नामक रोबोट के दो प्रकारों का शुभारंभ किया। ब्रेबो का उपयोग पार्ट्स, मशीन और प्रेस टेनिंग की असेंबली जैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है।

36. आईएमएफ के अनुसार वैश्विक अर्थव्यवस्था 2017 में 3.5% की दर से बढ़ेगी
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान है कि 2016 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 3.1 फीसदी की दर से वृद्धि के मुकाबले इस साल 3.5 फीसदी की दर से वृद्धि होगी।आईएमएफ का 2017 के लिए नवीनतम दृष्टिकोण जनवरी में पूर्वानुमानित 3.4 प्रतिशत की वैश्विक वृद्धि के अनुमान से मामूली अधिक है।

37. इतालवी महापौर गियसी निकोलिनी ने यूनेस्को शांति पुरस्कार जीता
यूनेस्को ने प्रवासियों और शरणार्थियों के जीवन को बचाने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए, इतालवी द्वीप लैंपेदुसा के महापौर, गियसेपिना (गियसी) निकोलिनी को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है।2012 में मेयर बनने के बाद से निकोलिनी शरणार्थी और प्रवासी अधिकारों के एक मुखर रक्षक रहे हैं।

38. दृष्टिहीन भारतीय धावक सागर बाहेती ने ऐतिहासिक बोस्टन मैराथन पूरी की
बैंगलोर स्थित सागर बहेती ऐतिहासिक बोस्टन मैराथन, दुनिया के सबसे पुरानी, सबसे प्रतिस्पर्धी और सबसे कठिन मैराथन को पूरा करने वाले पहले दृष्टिहीन भारतीय धावक बन गए हैं।बाहेती ने अमरीका की यात्रा की और प्रसिद्ध मैराथन में भाग लेने वाले पहले दृष्टिहीन भारतीय बन गए।बाहेती ने लगभग चार घंटे में लगभग 42.16 किलोमीटर की दूरी पूरी की।

38. वरिष्ठ पत्रकार नोरा चोपड़ा का निधन
वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार, नोरा चोपड़ा का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।वह अपने निधन के समय तक सक्रिय रूप से अपने काम में व्यस्त थी।चोपड़ा को भावुक, उत्साही और उग्रवादी पत्रकार के लिए व्यापक रूप से जाना जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.