19-20 AUGUST 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. मुख्यमंत्री ने ‘वसुन्धरा सखी महिला वाहन’ की शुरुआत की
महिलाओं को अपने गंतव्य तक फ्री एवं सुरक्षित पहुंचाने के लिए टोंक नगर परिषद ने एक नई पहल की है। परिषद की ओर से ‘वसुन्धरा सखी महिला वाहन‘ के नाम से ई-रिक्शा चलाए जा रहे हैं, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से हरी झंड़ी दिखाकर की। इसके अलावा वसुन्धरा सखी हैल्पलाइन, पुलिस कंट्रोल रूम तथा महिला हैल्पलाइन के टेलिफोन नंबर भी प्रदर्शित किए गए हैं।प्रथम चरण में फिलहाल तीन ई-रिक्शा वसुन्धरा सखी महिला वाहन के रूप में तैयार किए गए हैं। इन वाहनों को प्रमुख रूप से उन स्थानों पर रखा जाएगा जहाँ महिलाआें की आवाजाही अधिक रहती है। प्रसूताओं आदि की मदद के लिए एक वाहन को ज़िला अस्पताल के बाहर खड़ा रखा जाएगा।


02. बीजेपी के नेता शंभू दयाल बड़गूर्जर का निधन

राजस्थान के खादी बोर्ड के चेयरमेन शंभू दयाल बड़गुर्जर का निधन हो गया है।  पिछले तीन महीने से उनकी तबियत खराब चल रही थी।एसएमएस अस्पताल में इलाज के दौरान उनका निधन हुआ। बड़गुर्जर केकड़ी के पूर्व विधायक रह चुके थे। फिलहाल खादी ग्राम उद्योग के अध्यक्ष पद पर कार्यरत थे।सन् 1993 में उन्होंने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता जगन्नाथ पहाड़िया को हराया था। जिसके बाद वे चर्चा में आए थे।                        

03.इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ स्टडीज
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ स्टडीज एवं सीकासा उदयपुर शाखा के साझे में सीए छात्रों का दो दिनों का सम्मेलन उन्नयन शनिवार से आईसीएआई भवन, सेक्टर 14 में शुरू हुआ। मुख्य अतिथि यूआईटी चेयरमैन रवींद्र श्रीमाली थे। सीए दीपक एरन ने बताया कि 20 लाख से अधिक टर्नओवर वाले हर कारोबारी को जीएसटी एन के तहत पंजीकरण कराना आवश्यक है। 

04. फुलवारी की नाल में प्रदेश का पहला ऑर्किडेरियम
फुलवारी की नाल अभयारण्य स्थित पानरवा में प्रदेश का पहला ऑर्किडेरियम स्थापित किया गया है। उदयपुर शहर से करीब 120 किमी दूर कोटड़ा में बना यह ऑर्किडेरियम उदयपुर के ईको टूरिज्म के लिहाज से एक नया आयाम है। मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव राहुल भटनागर ने बताया कि महुए के पेड़ों पर छोटे-छोटे पौैधे पर फूल लगते हैं। इन्हें ऑर्किड्स कहा जाता है। चूंकि इसके लिए एक खास मौसम और आर्द्रता (नमी) की जरूरत होती है। पानरवा ऑर्किडेरियम को इस क्षेत्र का विस्तार कहा जा सकता है, लेकिन इसका अंतराल काफी छोटा होगा।  साल में सिर्फ 10 से 15 दिन ही बरसात के तुरंत बाद इसे देखा जा सकेगा।  ऑर्किड्स को संरक्षित रखने के लिए वन विभाग ने पानरवा में पाली हाउस का निर्माण करवाया है। राजस्थान में सिर्फ तीन अभयारण्य माउंट आबू, फुलवारी की नाल और सीतामाता में ही पाई जाती है। यह पौधे पेड़ों के शरीर पर उगते हैं, जिसमें दो जड़े होती है। एक जड़ पेड़ से चिपकने के लिए तो दूसरे प्रकार के जड़ हवा में लटकते रहते हैं। ये स्वयंपोषी होते हैं, हवा से पानी लेते हैं। 

05. कंप्यूटर से खुलेंगे रेलवे फाटक के क्रॉसिंग गेट
रेलवे ने अपने सिग्नल और कम्यूनिकेशन सिस्टम को हाइटेक करने के लिए उदयपुर जोन में कंप्यूटर कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक इंटर लॉकिंग सिस्टम और ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क की स्थापना की। इसकी शुरुआत उदयपुर सिटी स्टेशन पर शनिवार को रेलवे बोर्ड के दूरसंचार एवं सिग्नल विभागों के डायरेक्टर जनरल अखिल अग्रवाल ने की, जिसका प्रसारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया गया। कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली का इस्तेमाल सिग्नल लाइट हरी, लाल करने, पाइंट्स सेटिंग आैर रेलवे समपार गेट्स को खोलने, बंद करने में होता है। सिग्नल सिस्टम में त्रुटी जाने पर निदान भी कंप्यूटर ही करता है। उत्तर पश्चिम रेलवे में 112 सिस्टम स्थापित किए जा चुके हैं‍, जिनमें अजमेर मंडल में 13 सिस्टम लगाए गए हैं।


06. तेरापंथी सभा ने मनाया संयम दिवस
कस्बे के सेठिया भवन में शनिवार को जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा की ओर से जैन धर्म का महापर्व की शुरूआत को खाद्य संयम दिवस के रूप मे मनाया गया। साध्वी प्रशन्नयशा ने कहा कि मनुष्य को संयमित, शुद्ध सात्विक भोजन करना चाहिए। भोजन का मनुष्य के आचार, विचार पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। वक्ताओं ने भगवान महावीर की साधना, आराधना और तपस्या के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मदन बैद, अशोक बच्छावत, अभय बरडिय़ा, माणकचंद डागा, कमल लुनिया आदि मौजूद रहे।                      

07. प्रदेश के सबसे स्वच्छ 15 सरकारी स्कूल

प्रदेश के 15 सरकारी स्कूलों को 1 सितम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर “स्वच्छ विद्यालय’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।  इस पुरस्कार के लिए संभाग से सिर्फ चित्तौड़गढ़ जिले के दो स्कूलों का चयन हुआ है। भीलवाड़ा और चूरू जिले से भी दो-दो स्कूल का सम्मान होगा। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में पुरस्कार वितरण समारोह दिल्ली में होगा। जिसमें वर्तमान संस्था प्रधान, स्कूल बाल संसद के स्वच्छता मंत्री भाग लेंगे। इन्हें 31 अगस्त को दिल्ली के नेशनल बाल भवन में पहुंचना होगा।
अलवर के राउप्रावि मालाखेड़ा गेट, भीलवाड़ा से राउप्रावि सुंडा खेड़ा राबामावि भूनास, बूंदी से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय लाखेरी राउमावि अजेता, चित्तौड़गढ़ से राउप्रावि प्रेमनगर राउमावि रावतभाटा का चयन हुआ। चूरू से राउमावि छापर, राउप्रावि अभयपुरा, धौलपुर जिले से राप्रावि बारावाट, हनुमानगढ़ से राउमावि डाबरी, झालावाड़ से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, श्रीगंगानगर राउप्रावि एलएनपी, सीकर राउमावि सिंहासन और टोंक जिले से रामावि दूणी स्कूल का चयन हुआ है।

08. राष्ट्रीय आयुर्वेद युवा महोत्सव 14 सितम्बर से
प्रथम राष्ट्रीय आयुर्वेद युवा महोत्सव का आयोजन 14 से 16 सितंबर को जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में किया जाएगा. इस महोत्सव में 21 राज्यों से 3000 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे.इस महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर एवं विज्ञान भारती की इकाई नेशनल आयुर्वेद स्टूडेंट्स एवं यूथ एसोसिएशन (नस्या) द्वारा केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है.
इस अवसर प्राचीन भारतीय चिकित्सकीय पद्धति बहुत अमूल्य है जिसे कम प्रोत्साहन मिला है. उन्होंने कहा कि इस तरह के महोत्सव से न केवल आमजन को आयुर्वेदिक इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाएगी बल्कि इससे आयुर्वेद भी मुख्य धारा में आ जाएगा. इस महोत्सव के माध्यम से आयुर्वेद के क्षेत्र में नया विजन आएगा.

09.  14 सितम्बर से शुरू होगा 5वें राजस्थान फिल्म फेस्टिवल का आयोजन

गुलाबी शहर जयपुर में 14 सितम्बर से तीन दिवसीय 5वां राजस्थान फिल्म फेस्टिवल आयोजित होने जा रहा है. मानसरोवर स्थित दीप स्मृति सभगार में यह तीन दिवसीय फेस्टिवल में राजस्थानी सिनेमा को विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए जाएंगे. 

मोहन वीणा वादक पं. विश्वमोहन भट्ट को लाइफटाइम अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. बनी पार्क स्थित एक होटल में राजस्थानी फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर का विमोचन किया गया. बॉलीवुड डायरेक्टर नरेश मल्होत्रा, फेस्टिवल की फाउंडर डायरेक्टर संजना शर्मा और वरिष्ठ पत्रकार ईशमधु तलवार ने पोस्टर का विमोचन किया.

10. जयपुर में मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याणकारी शिविर का आयोजन
जयपुर में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार खानपुर बालिका सीनियर विद्यालय में मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याणकारी शिविर का आयोजन किया गया.  मुख्य अतिथि जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेंद्र कुमार पारीक ने शिविर को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार एवं उच्च न्यायालय की कानूनी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस शिविर का आयोजन किया गया है. उन्होंने प्री-लिटिगेशन, मध्यस्ता एवं लोक अदालत के माध्यम से न्यायालय में लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण हेतु लोगों से अपील की.


11. राजस्थान में क्रांति दिवस के रूप में मनाई गई राजीव गांधी की जयंती

भरतपुर में रविवार को जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का 73वां जन्मदिवस क्रांति दिवस के रूप में मनाया गया. इस दौरान राजीव गांधी के व्यक्तित्व कृतित्व पर प्रकाश डाला गया और उनके द्वारा गरीब किसानों के लिए किए गए योगदान की सराहना की गई. साथ ही बताया गया कि उनके द्वारा ही आईटी के क्षेत्र में किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि आज जन जन के हाथ में मोबाइल है और लोग कंप्यूटर से जुड़े हुए हैं.

12. एसएमएस कनवेंशन सेंटर में ‘मन की लड़ाई’ विषय पर सत्र का आयोजन
राजधानी जयपुर के एसएमएस कनवेंशन सेंटर में फिक्की फ्लो जयपुर चैप्टर की ओर से “मन की लड़ाई” विषय पर सत्र का आयोजन हुआ. इस सत्र में मानसिक रोग सलाहकार एना चेंडी ने साथी सदस्यों को मानसिक रोग से दूर रहकर चुनौतियों का सामना करने के टिप्स दिए.

13. राजस्थान में 19 अगस्त को लॉन्च होगी ऑनलाइन वाहन प्रदूषण जांच स्कीम
राजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार को वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए ऑनलाइन योजना शुरू होगी. परिवहन मंत्री यूनुस खान राजस्थान मोटरयान प्रदूषण ऑनलाइन जांच केन्द्र योजना- 2017 के अन्तर्गत प्रथम चरण में जयपुर जिले में सभी 151 वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन करेंगे.
योजना की लांचिंग का कार्यक्रम शनिवार को अजमेर रोड स्थित हीरा सर्विस स्टेशन पर प्रातः 11 बजे होगा. इस मौके पर परिवहन मंत्री योजना की प्रति जारी करने के साथ ही लैपटॉप पर मोबाइल एप एवं इसके लिए तैयार की गई वेबसाइट भी लांच करेंगे. इसी कड़ी में परिवहन विभाग द्वारा राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड (आरईआईएल) से एग्रीमेंट किया. जयपुर के बाद योजना के द्वितीय चरण में अगले तीन माह में अन्य जिलों में स्थापित करीब 1000 अधिकृत प्रदूषण जांच केन्द्रों को नेटवर्किंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा

14. कोटा शहर में सीएम ने किया अभय कमांड सेंटर का उद्घाटन
राजस्थान के कोटा शहर में शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अभय कमांड सेंटर का उद्घाटन किया.
अभय कमांड सेंटर राजस्थान पुलिस द्वारा स्थापित अत्याधुनिक कंट्रोल रूम है जहां वीडियो कैमरा रिकॉर्डिंग, कॉल रिकॉर्डिंग, यातायात नियंत्रण, अपराध नियंत्रण, आपात स्थिति में तुरंत सहायता सभी एक ही जगह से संभव हो सकेगी. इसी वर्ष 16 मार्च को सीएम राजे की ओर से जयपुर में अभय कमांड सेंटर का उद्घाटन किया गया था. उसी तर्ज पर कोटा में इसकी शुरुआत की गई है. प्रदेश में अभय कमांड सेंटर जयपुर और कोटा के अलावा अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर और उदयपुर में भी बनने हैं.
इसलिए बना है अभय कमांड सेंटर
– बेहतर जन सुरक्षा
– अपराध की पड़ताल करना व सबूत जुटाना
– आपात स्थिति में पुलिस, एम्बूलेंस व फायर ब्रिगेड की तुरंत पहुंच
– अपराध नियंत्रण
– यातायात समस्याओं का समाधान
– कानून व्यवस्था को बेहतर बनाना
क्या क्या होगा अभय कमांड सेंटर में
– वीडियो द्वारा निगरानी
– सीएडी – डायल 100
इसी सेंटर से आपातकालीन नम्बर (112) और महिला हैल्पलाइन (1090) का एक ही जगह संचालन होगा. 

15. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह आयोजित
जोधपुर के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह आज राज्यपाल कल्याण सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया.  कार्यक्रम में वर्ष 2014-15 में पास होने वाले परीक्षार्थियों को डिग्री प्रदान की गई वहीं प्रथम तीन स्थानों पर रहने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल भी प्रदान किए गए. इस अवसर पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल कल्याण सिंह ने उपस्थित छात्रों और गणमान्य नागरिकों को संबोधित किया. 

16. गुर्जरों के लिए राजस्थान में 21% से 26% होगा ओबीसी कोटा
गुर्जरों समेत पांच जातियों को ओबीसी में अलग से पांच फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है.
राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के जिन्न को बोतल में बंद करने के लिए वसुंधरा राजे सरकार ने नया फार्मूला निकाला है. गुर्जरों समेत पांच जातियों को ओबीसी में अलग से पांच फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है.
राजस्थान सरकार ये आरक्षण ओबीसी के मौजूदा 21 फीसदी आरक्षण की सीमा को बढ़ाकर 26 फीसदी
करेगी. फिर ओबीसी में विभाजन कर पांच फीसदी गुर्जरों को आरक्षण. राजस्थान सरकार ने गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के साथ जयपुर में समझौता वार्ता के बाद ये फैसला लिया.
राजस्थान में इससे पहले राजस्थान हाईकोर्ट विशेष पिछड़़ा वर्ग में गुर्जरों को 5 फीसदी आरक्षण देने के
फैसले को इस आधार पर खारिज कर चुका कि ये संविधान में तय पचास फीसदी की सीमा से अधिक
है. अब सरकार के सामने सवाल खड़ा है कि जब पहले हाईकोर्ट ने सरकार की दलील नहीं मानी तो अब
ओबीसी आरक्षण के कोटे की सीमा बढ़ाने का नया बिल कैसे अदालत में टिक पाएगा.

17. Barmer Refinery: पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स के लिए HPCL और राजस्थान सरकार के बीच करार
राज्य सरकार और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के बीच ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हुए.राजस्थान की बहुप्रतिक्षित बाड़मेर रिफाइनरी के लिए गुरुवार को राज्य सरकार और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के बीच ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हुए. यह करार बाड़मेर में लगने वाली इस रिफाइनरी के तहत पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स के लिए हुआ है. इस करार पर सरकार की ओर से पेट्रोलियम सचिव अपर्णा अरोड़ा ने और एचपीसीएल की ओर से रिफाइनरी निदेशक वी शिनॉय ने हस्ताक्षर किए. पचपदरा रिफाइनरी के लिए इसके तहत संयुक्त कंपनी का गठन होगा जिसपर 43,129 करोड़ रुपए की लागत आएगी. अगले 4 वर्ष में प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी. बता दें कि राजस्थान रिफाइनरी देश की पहली ऐसी परियोजना है जिसमें रिफाइनरी के साथ पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स भी शामिल है.
18. जोधपुर पुलिस के एएसआई मनोहर सिंह ने विश्व पुलिस एंड फायर गेम्स में रजत पदक जीता.
जोधपुर पुलिस के एएसआई मनोहर सिंह ने विश्व पुलिस एंड फायर गेम्स में रजत पदक जीतकर 71वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को तोहफा दिया है. देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस कमिश्नरेट जोधपुर के एएसआई मनोहर सिंह सांखला ने अमेरिका के कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में तिरंगा झण्डा लहरा दिया. विश्व पुलिस एण्ड फायर गेम्स 2017 में भाग ले रहे एएसआई मनोहर सिंह ने बैंच प्रेस एण्ड पुश/पुल स्पर्धा में रजत पदक जीतकर न सिर्फ देश बल्कि जोधपुर व जोधपुर पुलिस का नाम भी रोशन किया है.
विश्व पुलिस एण्ड फायर गेम्स सात से सोलह अगस्त तक लॉस एंजिलिस में आयोजित हुए. पुलिस परामर्श एवं सहायता केन्द्र में पदस्थापित एएसआई मनोहर सिंह ने बैंच प्रेस एवं पुश/पुल स्पर्धा के ओवरहॉल परफॉरमेंस में दूसरा स्थान प्राप्त किया.
सिंह ने पुश/पुल स्पर्धा में कुल 365 किलोग्राम वजन उठाया. अमेरिका को गोल्ड और फ्रांस को कांस्य पदक प्राप्त हुआ. 


19. सीबीएसई उड़ान प्रोजेक्ट:12वीं में 70 प्रतिशत तो इंजीनियरिंग की मुफ्त कोचिंग
अजमेर। देशभर की मेधावी छात्राओं को सीबीएसई उड़ान प्रोजेक्ट के माध्यम से इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए नि:शुल्क कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए छात्रा का 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत उससे अधिक प्राप्तांक होना और साइंस मैथ्स में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त होना अनिवार्य है। योजना से संबंधित दिशा-निर्देश सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट http://cbse.nic.in पर जारी किए हैं। सीबीएसई का प्रोजेक्‍ट उड़ान सरकार का ऐसा प्रोजेक्‍ट है, जिसके अंतर्गत सरकार मेधावी लड़कियों को कोचिंग देगी। ये कोचिंग इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.