19-21 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. जयपुर और श्रीनगर हवाई अड्डे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ घोषित
जयपुर हवाई अड्डे को 20 से 50 लाख यात्रियों की सालाना आवाजाही वाले हवाई अड्डों की श्रेणी में विश्व में पहला और श्रीनगर को दूसरा स्थान मिला है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद (एसीआई) ने मॉरिशस में 18 अक्टूबर 2017 को हुए समारोह में दोनों हवाई अड्डों को यह रैंकिंग और पुरस्कार प्रदान किया। ये पुरस्कार प्राधिकरण के अध्यक्ष गुरुप्रसाद महापात्रा, जयपुर हवाई अड्डा के निदेशक जेएस बलहारा और श्रीनगर हवाई अड्डा निदेशक शरद कुमार ने ग्रहण किए।

02. एलएनजी उत्पादक-उपभोक्ता सम्मेलन-2017 टोक्यो में आयोजित
केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एलएनजी उत्पादक-उपभोक्ता सम्मेलन-2017 में भाग लेने टोक्यो की यात्रा पर हैं। सम्मेलन 17-18 अक्टूबर, 2017 को आयोजित किया गया। जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार तथा उद्योग मंत्रालय (एमईटीआई) तथा एशिया-प्रशांत ऊर्जा अनुसंधान केन्द्र (एपीईआरसी) द्वारा आयोजित यह सम्मेलन वार्षिक वैश्विक संवाद है और सम्मेलन में वैश्विक एलएनजी बाजार के वर्तमान रूझान को साझा किया जाता है और वैश्विक एलएनजी बाजार विकसित करने के उद्देश्य से अवसरों और चुनौतियों पर विचार किया जाता है।


03. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय को स्वच्छ भारत अंतर-मंत्रालयी पुरस्कार प्रदान किया गया
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय को स्वच्छ भारत अंतर-मंत्रालयी पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस.एस. अहलुवालिया ने 2 अक्टूबर, 2017 को गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित स्वच्छ भारत राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में प्रदान किया। यह पुरस्कार पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय को उसकी तीन वर्षों की गतिविधि के आधार पर दिया गया और मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार ने पुरस्कार ग्रहण किया।

04. डरबन में आईबीएसए (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) की आठवीं मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित
डरबन में आयोजित आईबीएसए(इब्सा) की आठवीं मंत्रिस्तरीय बैठक 18 अक्टूबर 2017 को सम्पन्न हो गयी। इस अवसर पर विदेश मामलों के राज्यमंत्री जनरल वी.के. सिंह ने कहा है कि भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, इब्सा बातचीत से सदस्य देशों के बीच सद्भाव और सहयोग को बढ़ावा मिलने के अलावा जलवायु परिवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, संयुक्त राष्ट्र सुधार तथा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

05. न्यायमूर्ति नरेश कुमार गुप्ता मध्य प्रदेश के नए लोकायुक्त नियुक्त
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति नरेश कुमार गुप्ता मध्यप्रदेश के नये लोकायुक्त किये गए। करीब 15 महीने तक यह पद रिक्त रहने के बाद प्रदेश सरकार ने गुप्ता की नियुक्ति की है।म ध्यप्रदेश के पूर्व लोकायुक्त न्यायमूर्ति पी पी नावलेकर का कार्यकाल 28 जून 2016 को पूरा हो गया था। तब से ही लोकायुक्त का पद खाली था। नावलेकर के सेवानिवृत्त होने के बाद सरकार ने उपलोकायुक्त के पद पर न्यायमूर्ति उमेशचंद्र माहेरी को नियुक्त कर उन्हें लोकायुक्त का प्रभार दिया था।

06. छत्तीसगढ़ सरकार “मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना” के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये प्रदान करेगी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि प्रदेश के ऐसे परिवार जिनके राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड नहीं बने हैं, उनके स्मार्ट कार्ड आगामी नवंबर माह से बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर परिवार को स्मार्ट कार्ड योजना का लाभ मिलेगा। छत्तीसगढ़ में गरीबी रेखा के नीचे और गरीबी रेखा के ऊपर के सभी परिवारों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा दी जा रही है। इस योजना में एक अक्टूबर से नि:शुल्क इलाज की सीमा तीस हजार रुपये से बढ़ाकर पचास हजार रुपये कर दी गई है।

07.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर 2017 को केदारनाथ मंदिर में पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना के बाद तीर्थस्थल के विकास के लिए पांच परियोजनाओं की शुरुआत की.  उत्तराखंड को ऑर्गेनिक खेती वाला राज्य बनाने की भी घोषणा की.
गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक मार्ग का चौड़ाईकरण होगा. मंदाकिनी घाट का निर्माण कार्य आरंभ किया जायेगा. मंदाकिनी और सरस्वती नदी के संगम पर घाट का निर्माण किया जाएगा. केदारनाथ के पुरोहितों को 24 घंटे बिजली-पानी मिलेगी और स्वच्छता का पूर्ण प्रबंध होगा. वर्ष 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हुई आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि का जीर्णोद्वार किया जाएगा.

08. प्रत्येक ट्रेन में ऑक्सीजन सिलिंडर रखना अनिवार्य
सुप्रीम कोर्ट ने 18 अक्टूबर 2017 को भारतीय रेलवे को आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी ट्रेनों में ऑक्सीजन सिलिंडर रखने की व्यवस्था की जाए. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से सभी ट्रेनों में ऑक्सीजन सिलेंडर रखना अनिवार्य हो गया है.
कोर्ट ने यह आदेश इसलिए दिया ताकि श्वसन से संबंधित दिक्कतों के मरीजों को सफर में परेशानी न हो तथा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें तुरंत सहायता दी जा सके. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा तथा जस्टिस एएम खानविलकर व डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने यह आदेश दिया.


09. भारतीय सेना के लिए सेटेलाईट फोन शुल्क समाप्त किया गया 
दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 18 अक्टूबर 2017 को भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा संचालित डिजिटल सैटेलाइट फोन का मासिक शुल्क समाप्त करने का निर्णय लिया. इससे सैनिकों के लिए कॉल दर पांच रुपये से कम कर एक रुपये प्रति मिनट करने का निर्णय लिया गया. इस अवसर पर मनोज सिन्हा ने कहा कि डीसीपीटी सेवा के लिए 500 रुपये मासिक शुल्क को समाप्त कर दिया गया है.

10. पटना हाईकोर्ट ने बिहार परीक्षा बोर्ड पर 5 लाख रुपए जुर्माना लगाया  
बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति की लापरवाही सामने आने के बाद पटना हाईकोर्ट ने बिहार परीक्षा बोर्ड पर 5 लाख रुपए जुर्माना लगाया है. विद्यालय परीक्षा समिति पर यह जुर्माना पटना हाईकोर्ट ने सरहसा निवासी छात्रा प्रियंका सिंह को गलत तरीके से फेल करने के कारण लगाया. परीक्षा समिति को तीन महीने में यह राशि भुगतान करनी है.

11. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने आईसीसी की वनडे टीम की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया  

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने 19 अक्टूबर 2017 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे टीम की रैंकिंग में भारत को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. आईसीसी की ओर से जारी ताजा रैंकिंग के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के 6,244 अंक हो गए हैं.
दक्षिण अफ्रीका की टीम 52 मैचों में 6,244 अंक हासिल कर आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची है. बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में मिली जीत के साथ ही टीम ने यह स्थान हासिल किया है.
भारत की क्रिकेट टीम एक स्थान फिसलते हुए दूसरे स्थान पर आ पहुंची है. उसके पास 50 मैचों में 5,993 अंक हैं.


12. अमेरिका ने रक्त कैंसर (ब्लड कैंसर) के लिए दूसरी जीन थेरेपी को मंजूरी दी

अमेरिका के नियामकों ने 18 अक्टूबर 2017 को रक्त कैंसर के लिए दूसरी जीन थेरेपी को मंजूरी दी, जोकि वयस्कों में आक्रामक (एग्रेसिव) लिंफोमा के लिए एक बार प्रयोग किया जाने वाला विशेष रूप से निर्मित उपचार है।खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने काइट फार्मा को इस चिकित्सा पद्धति की बिक्री की अनुमति दी है।
पहली थेरेपी का उपयोग नोवार्टिस फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बचपन के ल्यूकेमिया (चाइल्डहुड ल्युकेमिया) के उपचार के लिए किया गया था।

13. विश्व के सबसे असुरक्षित शहरों की सूची जारी  
द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के सेफ सिटी इंडेक्स-2017 द्वारा जारी जानकारी के अनुसार विश्व के सबसे असुरक्षित शहरों की सूची जारी की गयी. इस सूची में कराची को विश्व का सबसे असुरक्षित शहर माना गया जबकि जापान की राजधानी टोक्यो को सबसे सुरक्षित शहर माना गया. सुरक्षित शहरों की सूची में सिंगापुर दूसरे और जापान का ओसाका तीसरे स्थान पर है. इस सूची में सुरक्षित शहरों की कतार में दिल्ली 43वें और मुंबई 45वें पायदान पर है. इस इंडेक्स में कुल 60 शहरों को शामिल किया गया है.

14. भारत में प्रदूषण की वजह से सबसे अधिक मौतें: लैंसेट रिपोर्ट 

साल 2015 में भारत में प्रदूषण जनित बीमारियों के चलते 25 लाख से ज्यादा लोगों को समय से पहले अपनी जान गंवानी पड़ी थी। इसी साल दुनिया भर में प्रदूषण से मौतों के मामले में भारत पहले स्थान पर रहा। प्रदूषण जनित ये बीमारियां हवा, पानी और अन्य तरह के प्रदूषण से जुड़ी थीं। प्रख्यात मेडिकल जर्नल लैंसेट में छपे एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। यह रिपोर्ट 19 अक्टूबर 2017 को जारी की गई।


15.  आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए ऑनलाइन चैट की सेवा शुरू की  
आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए ऑनलाइन चैट की सुविधा शुरू की है ताकि वे प्रत्यक्ष कर से जुड़े मुद्दों को लेकर शंकाएं दूर कर सकें एवं अन्य पूछताछ कर सकें. इसके जरिए करदाता प्रत्यक्ष कर संबंधी दिक्कतों का निवारण कर सकेंगे इसका नाम लाइव चैट ऑनलाइन- आस्क योर क्वैरी रखा गया है.
इस पहल का उद्देश्य देश में करदाता सेवा को बढ़ाने में है. करदाताओं के सवालों के जवाब के लिए विभाग के एक्सपर्ट्स और स्वतंत्र टैक्स प्रैक्टिशनर्स की टीम बनाई गई है. यह इस दिशा में पहली ऐसी पहल है जो देश में करदाताओं की सेवाओं को और बेहतर बनाएगा. आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in के मुख्य पेज पर इसके लिए लाइव चैट ऑनलाइन ‘askyourquery’ आइकन डाला गया है. कोई भी व्यक्ति ई-मेल आईडी लिखकर एक गेस्ट की तरह चैटरूम में प्रवेश कर सकता है.

16. पूरे देश में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया
पुलिस स्मृति दिवस हर वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह पुलिस स्मारक मैदान पर पुलिस स्मृति दिवस परेड में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने पुलिस स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दिन 10 पुलिस कर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है, जिन्होंने 1959 में चीन से लगने वाले भारतीय सीमा की सुरक्षा में अपने प्राण न्यौछावर किए थे। वर्ष 1959 के शरदकाल तक 2500 मील लंबी भारत-तिब्बत सीमा की निगरानी और सुरक्षा करने का दायित्व भारत के पुलिस कर्मियों पर ही था।


17. अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण सम्मेलन नयी दिल्ली में आयोजित किया जायेगा

देश में पहली बार 24 देशों का उपभोक्ता संरक्षण सम्मेलन नयी दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 अक्टूबर को करेंगे। यूएनसीटीएडी (व्यापार एवं विकास पर संयुक्त राष्ट्र कांफ्रेंस) के संयुक्त तत्वावधान में यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसका विषय ‘नए बाजार में उपभोक्ताओं का सशक्तिकरण’ होगा।इनमें जापान, चीन, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव, मंगोलिया, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, म्यांमार, वियतनाम, हांगकांग, मंगोलिया आदि देश शामिल हैं। सम्मेलन में पाकिस्तान और उत्तर कोरिया को आमंत्रित नहीं किया गया है ।

18. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत ने इच्छामृत्यु (इथुनेशिया) विधेयक को पारित किया
विक्टोरिया के सांसदों ने 26 घंटों की चर्चा के बाद 20 अक्टूबर 2017 को हुयी वोटिंग में स्वैच्छिक इच्छामृत्यु विधेयक को 37 के मुकाबले 47 वोटों से पारित कर दिया। लेकिन ऊपरी सदन में समर्थन करने के बाद ही यह कानून के रूप में स्थापित हो पायेगा।अगर इसी विषय पर होने वाला अगला मतदान (वोटिंग) सफल हो जाएगा तो विक्टोरिया असिस्टेड डाईंग (सहायता द्वारा मृत्यु) को वैध बनाने वाला ऑस्ट्रेलिया का पहला राज्य बन जाएगा

19. लेबनान ने वर्ष 2005 के बाद से अब तक का अपना पहला बजट पारित किया
लेबनान की संसद ने 19 अक्टूबर 2017 को पिछले 12 वर्षों में देश के पहले बजट को मंजूरी दी है। यह महत्वपूर्ण कदम नाजुक अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और नियंत्रण से बाहर होने वाले बढ़ते कर्ज की रोकथाम के लिए उठाया गया है।
2005 में पूर्व प्रधान मंत्री राफिक अल-हरीरी की हत्या के बाद से उपजे राजनीतिक संकट की वजह से लगातार सरकारें वार्षिक बजट पारित करने में नाकाम रही हैं। राफिक के बेटे, सदाद अल-हरीरी की सरकार के लिए बजट पास करना एक प्राथमिकता थी, सदाद ने जनवरी में कार्यालय संभाला था।
स्रोत-रायटर्स |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.