1ST ग्रेड विशेष-{शिक्षार्थी का विकास}

1ST ग्रेड विशेष-{शिक्षार्थी का विकास}

01. “विकास, अभिवृद्धि तक ही सीमित नहीं है। इसके बजाय, इसमें परिपक्वावस्था के लक्ष्य की ओर परिवर्तनों का प्रगतिशील क्रम निहित रहता है। विकास के परिणामस्वरुप व्यक्ति में नवीन विशेषताएं और नवीन योग्यताएं प्रकट होती है।” यह कथन है-
{A} गेसेल
{B} सोरेंसन
{C} हरलॉक
{D} फ्रायड
[C] ✔

02. विकास क्रम में होने वाले परिवर्तनों के प्रकारों को हरलॉक ने कितने भागों में विभक्त किया है ?
{A} एक
{B} दो
{C} तीन
{D} चार
[D] ✔

03. निम्नलिखित में से कौन-सा विकास का नियम नहीं है ?
{A} वृद्धि और विकास की गति की दर एक सी नहीं रहती।
{B} विकास सामान्य से विशेष की ओर चलता है।
{C} परस्पर संबंध का नियम।
{D} विकास की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।
[D] ✔

04. किस मत के अनुयायियों का कथन है कि विकास की क्रिया का आरम्भ सिर से होता है ?
{A} सामान्य से विशिष्ट की ओर
{B} विकास प्रक्रिया के समान प्रतिमान
{C} मस्तबोध-मुखी सिद्धान्त
{D} संगठित प्रक्रिया
[C] ✔

05. विकास के संदर्भ में मैक्डुगल ने-
{A} व्यक्तित्व का विश्लेषण ( Personality analysis) किया
{B} मूल प्रवृत्यात्मक व्यवहार का विश्लेषण किया
{C} बालक के शारीरिक विकास का विश्लेषण किया
{D} उपर्युक्त सभी
[B] ✔

06. जब हम किसी भी व्यक्ति के विकास के विषय मे चर्चा करते है तो हमारा आशय-
{A} उसकी कार्यक्षमता से होता है
{B} उसकी परिपक्वता से होता है
{C} उसकी शक्ति ग्रहण करने से होता है
{D} उपर्युक्त सभी
[B] ✔

07. वृद्धि और विकास है-
{A} एक-दूसरे के विरोधी
{B} एक-दूसरे के समान
{C} एक-दूसरे के पूरक
{D} इनमें से कोई नही
[C] ✔

08. बालक के सामाजिक विकास (Social development) में सबसे महत्वपूर्ण कारक कौनसा है ?
{A} जाति भेद
{B} आनुवांशिकता
{C} आनुवांशिकता तथा वातावरण
{D} वातावरण
[D] ✔

09. बाल्यावस्था की प्रमुख विशेषता नही है-
{A} प्रबल जिज्ञासा प्रवृति
{B} अनुकरण की प्रवृति
{C} अंतर्मुखी प्रवृति
{D} संचय की प्रवृति
  [B & C] ✔

10. बालक की उम्र के साथ-साथ उसकी लंबाई भी बढ़ती है, यह किस विकास का द्योतक है ?
{A} शारीरिक
{B} मानसिक
{C} संवेगात्मक
{D} गामक
[D] ✔

11. मानव विकास जिन दो कारकों पर निर्भर करता है-
{A} जैविक व आर्थिक
{B} जैविक व सामाजिक
{C} सामाजिक व राजनैतिक
{D} सामाजिक व आर्थिक
[B] ✔

12. मानसिक विकास (Mental growth) से अभिप्राय है-
{A} ज्ञान भण्डार में अभिवृद्धि
{B} ज्ञान भण्डार में कमी
{C} A और B दोनों
{D} उपर्युक्त में से कोई नही
[A] ✔

13. विकास के मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त (Psychoanalytic theory) के प्रतिपादक है-
{A} कोहलबर्ग
{B} फ्रायड
{C} एरिक्सन
{D} जीन पियाजे
[B] ✔

14. फ्रायड ने व्यक्ति के मनोलैंगिक विकास (Psychological development) की कितनी अवस्थाओं का उल्लेख किया है ?
{A} दो
{B} तीन
{C} चार
{D} पाँच
[D] ✔

15. विकास के मनोसमजिक सिद्धान्त (Psychological theory) के प्रतिपादक है-
{A} कोहलबर्ग
{B} फ्रायड
{C} एरिक्सन
{D} जीन पियाजे
[C] ✔

One thought on “1ST ग्रेड विशेष-{शिक्षार्थी का विकास}”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *