1st & 2nd Grade Hindi Question 07

1st & 2nd Grade Hindi Question 07

Q..1- डॉक्टर रामकुमार वर्मा ने हिंदी प्रेमाख्यान की पहली रचना किसको माना है??
A- मृगावती
B- सत्यवती कथा
C- चंदायन
D- हंसावली

C-चंदायन✔?

Q..2- पृथ्वीराज रासो के “मध्यम रूपांतर”में कितने छंद है??
A- 5000
B- 6000
C- 7000
D- 8000

C-चंदायन✔?

Q..2- पृथ्वीराज रासो के “मध्यम रूपांतर”में कितने छंद है??
A- 5000
B- 6000
C- 7000
D- 8000

C7000✔?

Q..3- कुछ लोगों को का मानना है ‘सूफी’शब्द की उत्पत्ति ‘सूफ’ से हुई है ‘सूफ’ का मुख्य रूप से क्या अर्थ है??
A- शुद्ध या पवित्र
B- आत्मा
C- ज्ञान
D- मुक्ति

A- शुद्ध या पवित्र ✔?

Q..4- “त्रिलोचन” का वास्तविक नाम क्या है??
A- वैद्यनाथ मिश्र
B- वासुदेव सिंह
C- गोपाल शरण
D- इनमें से कोई नहीं

B-वासुदेव सिंह ✔?

Q..5- जैनेंद्र का अंतिम उपन्यास कौन सा है??

A- विवर्त
B- व्यतीत
C- दशार्क
D- मुक्तिबोध

दशार्क ✔?

Q..6- निबंध कृति “आलोक पर्व”के रचनाकार कौन है??
A- विद्यानिवास मिश्र
B- प्रभाकर माचवे
C- कुबेरनाथ राय
D- हजारी प्रसाद द्विवेदी

D-हजारी प्रसाद द्विवेदी ✔?

Q..7-अपभ्रंश का विकास किस भाषा से हुआ है??
A- संस्कृत
B- अवहट्ठ
C- प्राकृत
D- पालि

C-प्राकृत ✔?

Q..8- “दांत काटी रोटी” मुहावरे का सही अर्थ है??
A- पक्का वादा करना
B- विश्वास न करना
C- अधिक ठंडा लगना
D- गहरी दोस्ती

D-गहरी दोस्ती ✔?

Q..9-“अटका बनिया देय उधार” लोकोक्ति का अर्थ है??
A- बनिया कभी उधार नहीं देता
B- अपनी गरज का दबना पड़ता है
C- व्यापारी की प्रवृत्ति कंजूस होती है
D- अटकने पर बनिया उधार देता है

B-अपनी गरज पर दबना पड़ता है ✔?

*Q..10-‘रमा का ननिहाल आगरा है’वाक्य में अशुद्धि है??*A- लिंग
B- वचन
C- कारक
D- अव्यय

C-कारक ✔?

Q..11-‘बराबर घूमते रहने वाला’ कहलाता है??
A- यात्री
B- यायावर
C- सन्यासी
D-  भिखारी

B-यायावर ✔?

Q..12- शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है??
A- तरूछाया
B- तरूच्छाया
C- तरूच्छछाया
D- तरूछछाया

B-तरूच्छाया✔?

Q..13- शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है??
A- नुपुर
B- नुपूर
C- नूपुर
D- नूपूर

C-नूपुर ✔?

Q..14-“असित-अशित” युग्म शब्द का अर्थ है??

A- काला-भोंथरा
B- मुक्त-काला
C- सफेद-काला
D- काला-सफेद

Aकाला-भोंथरा✔?

Q..15- ‘गाय को अपनी सिंग भारी नहीं होती’- मैं किस शब्द शक्ति का प्रयोग है??
A- अभिधा
B- व्यंजना
C- लक्षणा
D- कोई नहीं

C-लक्षणा✔?

Q..16-‘शान्ति नहीं तब तक जब तक सुख भाग न नर का, सम हो’–काव्य पंक्ति में कौन सी रीति है?
A- वैदर्भी
B- गौडी
C- पांचाली
D- लाटी

B-गौडी✔?

Q..17-‘अराति सैन्य-सिंधु’में अलंकार है??
A- रूपक
B- अनुप्रास
C- उत्प्रेक्षा
D- यमक

A-रूपक ✔?

Q..18-‘दोहा’छंद के??
A- सम मात्रिक
B- विषम मात्रिक
C- अर्द्ध सम मात्रिक
D- वर्णिक

C-अर्द्ध सम मात्रिक ✔?

Q..19- “क्रोध का अचार या मुरब्बा” कहलाता है??
A- वैर
B- घृणा
C- ईर्ष्या
D-भय

A-वैर✔?

Q..20-‘तात, गुरू ,सखा,आश्रम’ यह सब किसके लिए प्रयुक्त हुए हैं??
A- राजा
B- किरीट तरु
C- केश कंबली
D- व्रज कीर्ति

B-किरीट तरु ✔?

Q..21-‘किस स्पर्धा से हाय आघात करें’ मैं भाव है??
A- विनम्रता
B- स्पर्धा
C-अहं
D-सभी

A-विनम्रता ✔?

Q..22-‘पाणी मॉ है परजली,भई अपर बल आगि !’पंक्ति किस तरह की है??
A-गूढोक्ति
B-उलटबॉसी
C-अत्युक्ति
D-सारग्राही

B-उलटबॉसी✔?

Q..23-ईश्वर,प्रेम,मिलन,व्यथा का मार्मिक चित्रण किस अंग मे हैं ??
A-सुमिरण
B- परचा को अंग में
C- विरह को अंग में
D- गुरुदेव को अंग में

C-विरह को अंग में ✔?

Q..24- कोई छात्र स्वर संधि बनाने में गलती करता है ,इस कारण का पता आप कैसे लगाएंगे??
A- निदानात्मक कार्यों से
B- उपचारात्मक कार्यों से
C- सामान्य शिक्षण से
D- गृहकार्य जांच से

B-उपचारात्मक कार्यों से ✔?

Q..25- कक्षा 1 की “आनंद पोथी” के आरंभ में कुछ पृष्ठो में केवल चित्र ही दिए जाने का मूल शैक्षिक प्रयोजन है??
A- रोचकता लाने के लिए
B- जिज्ञासा उत्पन्न करने के लिए
C- परिवेश के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए
D- उपयोगी शब्दों के बिंब ग्रहण के लिए

D-उपयोगी शब्दों के बिंब ग्रहण के लिए ✔?

Q..26-बालक पुस्तकालय में जाकर अपनी पसंद की पुस्तकें पढ़ने की आदत डाल सकेगा यह व्यवहारगत परिवर्तन किस उद्देश्य से है??

A- ज्ञानपरक
B- अभिरुचि परक
C- अर्थ ग्रहण
D- अभिवृत्ति परक

B-अभिरुचि परक ✔?

Q..27- “इकाई योजना शिक्षण के लिए मात्र पथ-प्रदर्शक है यह प्रभावशाली शिक्षण की पूर्ण और स्वत: गारंटी प्रदान करने वाली नहीं है”उपर्युक्त विचार हैं??
A-मेजिल
B-रायबर्न
C-मॉरिसन
D-जेम्स.एम.ली.

D-जेम्स.एम.ली.✔?

Q..28- दल शिक्षण का कौन सा गुण छात्रों से संबंधित है??
A- उत्तरदायित्व की भावना
B- गुणात्मक विकास
C- शैलियों का निरीक्षण
D- व्यवसायिक विकास

B-गुणात्मक विकास ✔?

Q..29- कौन सी विधि वाचन का आधार नहीं है??

A- अभिनय विधि
B- छेदानुक्रम वाचन शैली
C- वाचन मुद्रा विधि
D- भावात्मक वाचन विधि

A-अभिनय विधि ✔?

Q..30- “ज्ञान के छोटे अंशो के एक तार्किक क्रम सरल से जटिल की ओर से व्यवस्थित करने को अभिक्रम और इस की संपूर्ण प्रक्रिया को अभिक्रमित अध्यन अनुदेशन कहा जाता है”- परिभाषा दी–??

A- डॉक्टर मार्कल
B- प्रैसी
C- एफ.स्टॉफोल
D- डॉक्टर चौहान

C-एफ. स्टॉफोल✔?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.