20-22 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01.अफगानिस्तान ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीता 
अफगानिस्तान ने मलेशिया में 19 नवम्बर 2017 को फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 185 रनों से हराकर पहली बार अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीत लिया. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इकराम फैजी के नाबाद 107 रनों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 248 रन बनाए. पाकिस्तान की टीम 22.1 ओवरों में मात्र 63 रनों पर ढेर हो गई.  इकराम फैजी को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. जबकि महुजीब जार्डन को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया.

02. वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रियरंजन दासमुंशी का निधन  
पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रियरंजन दासमुंशी का 20 नवंबर 2017 को निधन हो गया है. वह पिछले नौ साल से कोमा में थे तथा वे 72 वर्ष के थे. कांग्रेसी नेता प्रियरंजन दास मुंशी ने राजधानी दिल्ली के अपोलो अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली. वे वर्ष 2008 में दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें उस वक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया था जब उन्हें दिल के दौरे के साथ लकवा हो गया था.

03. असम के मुख्यमंत्री ने नमामी बराक पर्व का उद्घाटन किया
असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने नमामी बराक पर्व का उद्घाटन किया और कहा कि बराक और ब्रह्मपुत्र नदी की एक ही भाषा है, जो कि भाईचारे, एकता और सामंजस्य पर जोर देती है। सोनोवाल ने कहा कि नमामी बराक न केवल एक पर्व है बल्कि यह असम के इन हिस्सों का पता लगाने की एक नई यात्रा है।यह पर्व मानवतावादी मूल्यों को पुनर्जीवित करने के लिए, संसाधनों और भूमि की संभावनाएं तलाशने के लिए मनाया जा रहा है।

04. म्यांमार के साथ संयुक्त अभ्यास करेगी भारतीय सेना
भारतीय और म्यांमार सेनाएं भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी।अभ्यास “आईएमबीएएक्स -2017” दोनों देशों के बीच संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान संचालन (यूएनपीकेओ) पर पहला सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास है, जो कि भारतीय धरती पर आयोजित किया जा रहा है।मेघालय की राजधानी शिलोंग से करीब 25 किलोमीटर दूर उमरोई छावनी में नव-उद्घाटनित राज्य अत्याधुनिक संयुक्त प्रशिक्षण नोड में 20 नवंबर से इसकी शुरूआत की जाएगी।

05. आईओसी ने नागपुर में भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया
सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने नागपुर में देश के पहले इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की घोषणा की। ओला के सहयोग से आईओसी ने नागपुर के अपने पेट्रोल-डीजल स्टेशनों में से एक पर देश का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लॉन्च किया।नागपुर भारत में इलेक्ट्रिक पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन मॉडल को पेश करने वाला पहला शहर है।


06. भारतीय पहलवान संदीप यादव पर चार साल का प्रतिबंध लगा
नाडा के अनुशासनात्म पैनल (एडीडीपी) ने पिछले साल (वर्ष 2016) डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण उनपर चार साल का बैन लगाया है. नाडा के अनुशासनात्मक पैनल (एडीडीपी) ने पिछले साल डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण उनपर चार साल का प्रतिबंध लगाया था. संदीप तुलसी यादव सोनीपत के रहने वाले हैं. उनके सैंपल में भी प्रतिबंधित मेथेंडाइन नाम का स्टेरॉयड मिला है |


07. काले धन पर सूचना स्वत: साझा करेगा स्विट्जरलैंड
काले धन के खिलाफ अभियान में भारत सरकार को बड़ी उपलब्धि मिली है। स्विट्जरलैंड की महत्वपूर्ण संसदीय समिति ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण करार के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इसके तहत दोनों देशों के बीच बैंकिंग जानकारियों का स्वत: आदान-प्रदान होगा। इससे स्विस बैंकों में भारतीयों के खाते तक सरकार की सीधी पहुंच हो सकेगी। इस करार से काले धन का सुरक्षित पनाहगाह रहे स्विट्जरलैंड में काला धन रखने वालों का ब्योरा लगातार मिल सकेगा। समझौते के तहत जिन सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है, उनमें खाता संख्या, नाम, पता, जन्म की तारीख, कर पहचान संख्या, ब्याज, लाभांश, बीमा पॉलिसियों से अर्जित राशि, खाते में शेष और वित्तीय परिसंपत्तियों की बिक्री से प्राप्तियां शामिल हैं।

08. गोवा में आज से इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल
गोवा में सोमवार से 48वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आइएफएफआइ) शुरू हो रहा है। इसका उद्घाटन बॉलीवुड अभिनेता शाह रुख खान करेंगे। इस दौरान अभिनेत्री कट्रीना कैफ और अभिनेता शाहिद कपूर भी मौजूद होंगे। वहीं, समापन समारोह में अभिनेता सलमान खान मौजूद रहेंगे। पणजी के पास स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ऑडिटोरियम में होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर र्पीकर भी शिरकत करेंगे।  28 नवंबर तक चलने वाले इस फेस्टिवल में 82 देशों की 195 फिल्में दिखाई जाएंगी। इनमें 10 फिल्मों का वल्र्ड प्रीमियर, 10 फिल्मों का एशियाई और इंटरनेशनल प्रीमियर और 64 से ज्यादा फिल्मों का भारतीय प्रीमियर शामिल है।

09. 42 वें अंतर्राष्ट्रीय सैन्य चिकित्सा सम्मलेन का आरंभ
नई दिल्ली में  रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के तत्वावधान में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) द्वारा इंटरनेशनल कमिटी ऑफ मिलिट्री मेडिसिन (ICMM) पर 42वां विश्व सम्मलेन आयोजित किया गया. भारत में पहली बार पांच दिवसीय समारोह आयोजित किया जा रहा है, तथा यह एएफएमएस द्वारा आयोजित सबसे बड़ा चिकित्सा सम्मेलन है. इस 42वें विश्व सम्मलेन का विषय 
“Military Medicine in Transition: Looking Ahead.”है.

10. आनंद राजेश्वर बायवार ने सेबी के कार्यकारी निदेशक के रूप में प्रभार संभाला
बाजार नियामक सेबी के अनुसार, आनंद राजेश्वर बायवार ने कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है.
1990 बैच के एक भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी, बायवार ने 16 नवंबर को पद ग्रहण किया.अन्य कार्यकारी निदेशक पी. के. नागपाल, एस. रविंद्रन, एस. वी. मुरली धर राव, एस. के. मोहंती और अनंत बरुआ हैं.

11. प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश
हाल ही की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की रिपोर्ट के अनुसार, कतर को उसके लोगों की प्रति व्यक्ति आय के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर देश का नाम दिया गया है.  कतर की प्रति व्यक्ति जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 81 लाख रुपये से अधिक है. प्रति व्यक्ति जीडीपी 38 लाख रुपये से अधिक के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका 12वें स्थान पर है, भारत प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये जीडीपी के साथ शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं है |

12. गुवाहाटी में महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का शुभारंभ
असम के गुवाहाटी में महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का शुभारंभ हो चुका है. प्रेलिमिनरी में तीन युवा मुक्केबाज एक दूसरे के प्रतिद्वंदी होंगे. 54 किलोग्राम की श्रेणी में, शशि चोपड़ा 60 किलोग्राम श्रेणी में खेलेंगे,
मिजोरम की एक मुक्केबाज वानलालहरीयापुई कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ खेलेंगी तथा अस्था पाहवा 69 किलो में बुल्गारिया से प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलेंगी. असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने इस समारोह का उद्घाटन किया है. फाइनल 26 नवंबर को आयोजित किया जाएगा.

13. पूर्व विंबलडन चैंपियन जाना नोवोत्ना का निधन
1998 में चेक टेनिस खिलाड़ी तथा डबल और मिक्स डबल्स में 16 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता जाना नोवोत्ना का कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 49 वर्ष की आयु में निधन हो गया. नोवोत्ना ने 2005 में टेनिस हॉल ऑफ फेम में प्रवेश किया. नोवोत्ना ने तीन बार ओलंपिक पदक जीता था तथा चेकोस्लोवाकिया की 1988 फेड कप चैंपियनशिप टीम की सदस्य थी |

14.भारत के दलवीर भंडारी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश निर्वाचित
भारत के दलवीर भंडारी को दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का न्यायाधीश चुना गया. यह मतदान नीदरलैंड स्थित हेग में आयोजित किया गया था. न्यायाधीश दलवीर भंडारी को महासभा के 193 सदस्यों में से 183 का समर्थन मिला.

15. विश्वभर में मनाया गया विश्व मत्स्य दिवस  
विश्व के मछुआरा लोक समुदाय द्वारा 21 नवंबर 2017 को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय है –
“2022 का है सपना….किसान की आय हो दुगुना – संकल्प से सिद्धि”.  भारत में, विश्व मात्स्यिकी दिवस का आयोजन लगातार चार वर्षों से आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष पशुपालन, डेयरी एवं मात्स्यिकी विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार 21 नवम्बर 2017 को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र (एन.ए.एस.सी.) काम्प्लेक्स, पूसा रोड, नई दिल्ली में इसका आयोजन किया जा रहा है.

16. विश्वभर में मनाया गया विश्व टेलीविजन दिवस 
विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर 2017 को विश्वभर में मनाया गया. विश्व टेलीविजन दिवस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1996 में इस दिवस को मनाये जाने पुष्टि की गई थी. यह विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है.

17. विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत 51वें स्थान पर
आईएमडी की वार्षिक विश्व प्रतिभा रैंकिंग में 63 देश शामिल किए जाते हैं और भारत का स्थान सुधरकर 51वां हो गया है. हालांकि इस मामले में स्विट्जरलैंड अब भी पहले स्थान पर बना हुआ है.  स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी ने यह सूची जारी की है. विश्व प्रतिभा रैकिंग में यूरोप का दबदबा कायम है. यूरोप के स्विट्जरलैंड, डेनमार्क और बेल्जियम देश इस मामले में सबसे प्रतिस्पर्धी है. इसके अलावा ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, जर्मनी, स्वीडन और लक्जमबर्ग शीर्ष दस देशों में शामिल हैं.

18. केंद्र सरकार के साथ नगालैंड एवं अन्य का ‘उदय योजना’ के अंतर्गत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
योजना के अंतर्गत ये राज्‍य या संघ शासित प्रदेश केवल परिचालन संबंधी सुधार करेंगे और वित्‍तीय पुनर्गठन या बांड के मुद्दे को नहीं उठाएंगे. इसके साथ ही उदय क्‍लब की संख्‍या बढ़कर 27 राज्‍य और चार संघ शासित प्रदेश हो गई है. इस समझौत ज्ञापन से राज्‍य या संघ शासित प्रदेश के विद्युत विभागों या वितरण कंपनियों की संचालन कार्य क्षमता में सुधार का मार्ग प्रशस्‍त होगा |

19. नवनीता देव सेन को किया बिग लिटिल बुक अवार्ड 2017 से सम्मानित
साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक नवनीता देव सेन को वर्ष 2017 के लिए “बंगाली भाषा में लेखक” श्रेणी में बाल साहित्य में उनके योगदान के लिए बिग लिटिल बुक अवॉर्ड का विजेता घोषित किया गया.
बाल साहित्य के लेखकों और चित्रकारों को पहचानने और सम्मान प्रदान करने के लिए पराग इनिशिएटिव ऑफ टाटा ट्रस्ट द्वारा दिए गए इस पुरस्कार के अपने दूसरे संस्करण में बंगाली भाषा के लेखकों पर ध्यान केंद्रित किया गया. चेन्नई स्थित व्याख्याता प्रोति रॉय को व्याख्याता की श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किया गया.

20. अनुभवी पत्रकार माणिक बनर्जी को आईएमएफ पुरस्कार से सम्मानित किया गया
अनुभवी पत्रकार माणिक बनर्जी, जो एक प्रशंसित पर्वतारोही भी हैं, उन्हें भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (आईएमएफ) ने ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया . बनर्जी को यह पुरस्कार चार दशकों की अवधि में पर्वतारोहण में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में  प्रदान किया गया |


21. हरियाणा के ‘ट्रम्प ग्राम’ में दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पॉट मॉडल का अनावरण किया गया
विश्व शौचालय दिवस(19 नवम्बर) पर साफ-सफाई के प्रति जागरूकता और शौचालय के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लक्ष्य से  हरियाणा के मरौरा गांव में दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पॉट मॉडल का अनावरण किया गया. हरियाणा के इस गांव को “ट्रंप गांव” के नाम से भी जाना जाता है. वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने हेतु 20×10 फीट माप वाले एक मेगा शौचालय पॉट का अनावरण किया गया.

22. भारत-रूस ने फ्लाइट क्रू के वीज़ा मुक्त प्रवेश के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए
भारत और रूस दोनों देशों के बीच चार्टर्ड और अनुसूचित उड़ानों के चालक दल के वीजा मुक्त प्रवेश के लिए सामान्य घोषणा को लागू करने पर सहमत हुए हैं. यह समझौता निर्धारित एयरलाइनों के विमान चालक दलों, साथ ही पारस्परिक आधार पर संबंधित क्षेत्रों में चार्टर्ड और विशेष उड़ानों के संचालन की अन्य विमान कंपनियों के वीजा मुक्त प्रवेश, ठहरने और निकास में मदद करेगा.

23. सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए, सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ को सुखोई-30-एमकेआई विमान के फ्यूज़लेज से गिराया गया.  इस परीक्षण से भारतीय वायुसेना की हवाई युद्ध की ऑपरेशनल क्षमता खासी बढ़ जाएगी. इस सफल परीक्षण के साथ ही दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस का पहली बार भारतीय वायुसेना के सुखोई-30-एमकेआई लड़ाकू विमान से परीक्षण किया गया, जो सफल रहा.

24. भारत, दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश
सभी प्रकार के मत्स्य पालन (कैप्चर एवं कल्चर) के उत्पादन को एक साथ मिलकर,2016-17 में देश में कुल मछली उत्पादन 11.41 मिलियन टन तक पहुँच गया है. देश में डेढ़ करोड़ लोग अपनी आजीविका के लिए मात्स्यिकी क्षेत्र में कार्यरत हैं. केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने ये बातें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (एनएएससी) परिसर, नई दिल्ली में “विश्व मात्स्यिकी दिवस” के मौके पर आयोजित एक कार्यकम में कही.
देश में मात्स्यिकी क्षेत्र में समेकित विकास के लिए भारत सरकार द्वारा रु.300 करोड़ के परिव्यय के साथ एकछत्र योजना ‘नीली क्रांति’ की शुरूआत की गई है. 


25. शिलांग में पूर्वी वायु कमान के कमांडरों का सम्मेलन
मेघालय के शिलांग में पूर्वी वायु कमान के सभी कमांडरों का दो दिवसीय सम्मेलन आरंभ हो गया है, जिसमें सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोआ ने पूर्वी वायु कमान के कमांडरों के साथ पूर्वोत्तर में सुरक्षा मामलों की समीक्षा की.  धनोआ ने मेघालय में कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा मामलों और बुनियादी ढांचे के बारे में कमांडरों को अपडेट किया.

26. बिल गेट्स के ‘गिविंग प्लेज’ में नीलेकणि दंपती
देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणि पत्नी रोहिणी नीलेकणि के साथ ‘गिविंग प्लेज’ से जुड़ गए हैं। यह ऐसा नेटवर्क है, जिससे दुनिया के कई अमीर लोग जुड़े हैं। इस माध्यम से दानदाता अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा जनसेवा कार्यो में लगाते हैं। ‘गिविंग प्लेज’ की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स और अरबपति वारेन बफेट ने 2010 में की थी। गिविंग प्लेज की वेबसाइट पर नीलेकणि दंपती का वह पत्र अपलोड किया गया है, जिसमें उन्होंने इस नेटवर्क से जुड़ने की बात कही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.