21-26 AUGUST 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. पुरस्कृत शिक्षक फोरम करेगा शिक्षकों का राज्य और जिला स्तर पर सम्मान
पुरस्कृत शिक्षक फोरम जिला एवं प्रदेश स्तर पर श्रेष्ठ कार्य करने वालों काे सम्मान करेगा। प्रदेश स्तर पर पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह जयपुर में होगा। बोर्ड परीक्षा में दसवीं और बाहरवीं में अपने विषय में 100 प्रतिशत परिणाम देने वाले ऐसे शिक्षक जिनके विषय में 60 प्रतिशत बच्चे प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है तथा कक्षा पांच और आठ में जिन शिक्षकों के परीक्षा परिणाम में 60 प्रतिशत विद्यार्थी ग्रेड से पास हुए हो ऐसे शिक्षक इन सम्मान समारोह के लिए आवेदन कर सकते है। 


02. राज्य के 30 फुटबॉल खिलाडियों का सम्मान
बारां जिला फुटबॉल संघ के तत्वाधान में 14 वर्षीय राष्ट्रीय पूर्व प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित राजस्थान के सभी जिलों से आए लगभग 30 खिलाडिय़ों का प्रदेश के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी तथा वरिष्ठजन आयोग के चेयरमैन प्रेमनारायण गालव ने सम्मान किया। 


03. अंगदान ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन में होगा कॉलम
अंगदान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन में संशोधन कर अंगदान का कॉलम रखेगी। कुछ समय में ये राजस्थान सहित देशभर में लागू हो जाएगा। नेशनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्टर डॉ. विमल भंडारी के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन में इसका कॉलम होगा। ये स्वैच्छिक होगा। देश में हर साल 1.25 लाख से अधिक लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है।

04. विदेशों में सब्जी का निर्यात करने वाले किसानों को देगी 10 लाख रुपए
प्रदेश सरकार विदेशों में सब्जी का निर्यात करने वाले किसानों को 10 लाख रुपए का अनुदान देगी. यह घोषणा प्रदेश के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने की है. मंत्री सैनी ने गुरुवार को बूंदी के कुंभा स्टेडियम में चल रहे कजली तीज मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस दौरान भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. वहीं उन्होंने किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी.
हवाई सेवा और पानी के जहाज से विदेशों में सब्जी का निर्यात करने वाले किसानों को सरकार द्वारा 10 लाख रुपए का अनुदान दिए जाने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने अपने खेत पर प्रोसेसिंग यूनिट लगाने वाले किसानों को 20 लाख रुपए का अनुदान दिए जाने की बात भी कही. उन्होंने बताया कि जिले में 10 करोड़ की लागत से बनने वाले वैजीटेबल सैन्ट्रोपैक्स का शीघ्र ही शिलान्यास किया जाएगा.

05. जयपुर में मंत्री कृपलानी ने 27 नगरीय निकायों को किया गया सम्मानित
मंत्री कृपलानी ने अन्नपूर्णा योजना का लोगों को अधिक से अधिक लाभ देने और टीम राजस्थान के रूप में जनसेवा करने की सीख दी. निकायों के सम्मान समारोह में प्रथम कैटेगिरी में उदयपुर नगर निगम को प्रथम पुरस्कार. दूसरा पुरस्कार भरतपुर नगर निगम को और तीसरा पुरस्कार जोधपुर नगर निगम को दिया गया. वहीं नगर परिषदों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार टोंक नगर परिषद को, दूसरा पुरस्कार हिंडौन नगर परिषद को और तीसरा पुरस्कार सुजानगढ़ नगर परिषद को दिया गया. वहीं तीन तरह की विभिन्न कैटेगिरियों में जोधपुर का नाम शामिल रहा. इसके साथ ही करीब 27 नगरीय निकायों के लेखा अंकेक्षण में श्रेष्ठ काम करने पर सम्मानित किया.

06. सिमरन शर्मा बनीं मिस राजस्थान 2017
बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित ‘मिस राजस्थान-2017’ के ग्रैंड फिनाले मे टॉप 5 कंटेस्टेंट के साथ क्वेशन आंसर राउंड हुआ और उसके बाद मिस राजस्थान 2017 की विनर को चुना गया. ये खिताब सिमरन शर्मा ने जीता. शो में 28 फाइनलिस्ट्स ने अपने टैलेंट से खिताब की दावेदारी पेश की. प्रतिभागियों ने विभिन्न राउंड्स में फैशन स्टाइल, स्टेटमेंट, स्टाइल और ब्यूटी से जजेज के प्रभावित किया.
शो के दौरान हाई फैशन कोट्यूर, ट्रेजर फ्रॉम रॉयल महारानी और रॉयल चेरियट राउंड्स जैसे राउंड्स हुए, जिसमें फाइनलिस्ट ने दिल्ली के फैशन डिजाइनर अजय सिन्हा और बुजे के कलेक्शन को प्रजेंट किया.

07. अब आधार कार्ड से भी हो सकेगा डिजिटल ट्रांज़ैक्शन
राजस्थान सरकार ने यूज़र्स के लिए ई-मेल आईडी को लॉन्च कर दिया है। यह डिजिटलाइज़ेशन का अच्छा उदाहरण है। इसमें लोग अपने ई-मेल आईडी को राजस्थान डॉट इन वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं जिससे उनका आधार और भामाशाह कार्ड भी लिंक होगा। डिजिटल राजस्थान कॉन्क्लेव के दूसरे एडिशन का आयोजन बुधवार को होटल आईटीसी राजपुताना में किया गया। इसमें उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत भी मौजूद थे।

08. मुख्यमंत्री ने डीएनए समाचार पत्र के ताज़ा अंक का लोकार्पण किया
श्रीमती राजे बुधवार को डीएनए जयपुर एडिशन की री-लॉन्चिंग के मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने डीएनए समाचार पत्र के ताज़ा अंक का लोकार्पण भी किया। श्रीमती राजे ने कहा कि एडिटोरियल कंटेंट पत्थर की लकीर की तरह होते हैं। समाचार पत्रों को इस पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।  श्रीमती राजे ने इस अवसर पर एस्सेल ग्रुप चेयरमैन डॉ. सुभाष चन्द्रा एवं डीएनए परिवार को बधाई दी।

09. डिजी फेस्ट से राजस्थान में मिल रहा युवा प्रतिभाओं को मौका
राजस्थान सरकार ने राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को बेहतर प्लैटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए डिजि फेस्ट नाम का कार्यक्रम शुरु किया है। इसके तहत राज्यभर में सरकार डिजी फेस्ट कराएगी। पहला दो दिवसीय डिजिटल फेस्ट (डिजि) कोटा में  18 अगस्त को ख़त्म हुआ। इसके बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अगला डीजी फेस्ट उदयपुर में करने की घोषणा की है। इसके बाद राजस्थान के अन्य शहरों में भी इस तरह के महोत्सव कराए जाएंगे। कोटा में हुए डिजी फेस्ट के दौरान राजस्थान सरकार के प्रिसिंपल सेक्रेटरी आईटी अखिल अरोड़ा ने बताया कि इस वर्ष 21 मार्च को आईटी दिवस के दिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर से बाहर निकलकर राजस्थान के दूसरे शहरों में डिजि फेस्ट कराने का सुझाव दिया था।

10. मुख्यमंत्री जैसलमेर में करेंगी ‘आईएचएचए‘ के वार्षिक सम्मेलन का उदघाटन
इण्डियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन का 6वां एनुअल कन्वेंशन जैसलमेर के सूर्यगढ़ में आगामी 2 एवं 3 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा। 
‘हारनेसिंग हेरिटेज टू टूरिज्म एडवांटेज‘ थीम पर आधारित इस वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन राजस्थान की मुख्यमंत्री, वसुंधरा राजे द्वारा किया जाएगा| स्वर्ण नगरी के नाम में विख्यात जैसलमेर में पहली बार आयोजित किए जा रहे इस आयोजन में आईएचएचए की कॉफी टेबिल बुक के तीसरे संस्करण का अनावरण भी किया जाएगा।

11. जयपुर के अक्षित ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड
राज्य स्तरीय सीनियर तैराकी प्रतियोगिता शुक्रवार को यहां शुरू हुई। पहले दिन पांच रिकॉर्ड बने। 1500 मीटर फ्री स्टाइल पुरुष वर्ग में जयपुर के अक्षित चौधरी ने रिकॉर्ड बनाया। अक्षित ने 1978 में बना अजमेर के अनिल कुमार का रिकॉर्ड तोड़ा। अक्षित ने यह रिकॉर्ड 17 मिनट 26.75 सैकंड का समय लेकर बनाया। इस इवेंट में सीकर के सुशील कुमार द्वितीय व उदयपुर के रितांक खंडेलवाल तृतीय रहे। 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले महिला वर्ग में भीलवाड़ा की फिरदौस कायमखानी ने 2 मिनट 41.19 सैकंड का समय लेकर अपना ही 2015 में बनाया रिकॉ‌र्ड तोड़ा। बीकानेर की नियोरति एस. व्यास द्वितीय व जयपुर की हिमानी चौधरी तृतीय रहीं।
200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक पुरुष वर्ग में जयपुर के तनिष्क कस्वां नयासर ने 2 मिनट 36.46 सैकंड का समय लेकर नया रिकॉ‌र्ड बनाया। तनिष्क ने 1998 में नवरत्न अग्रवाल के रिकॉ‌र्ड को तोड़ा। इस इवेंट में उदयपुर के रितांश खंडेलवाल द्वितीय व जयपुर के आकाश वीर सिंह तृतीय रहे।
200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक महिला वर्ग में सीकर की जया शेखावत ने 3 मिनट 04.90 सैकंड का समय लेकर नया रिकॉ‌र्ड बनाया। जया ने 2015 में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। इस इवेंट में जयपुर की कुमुदी राजेश्वरी द्वितीय व सीकर की उर्मिला बिजारनिया तृतीय रही।

12. राजस्थान  ‘स्वच्छ विद्यालय’ में बना देश का तीसरा राज्य 
मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2016-17’ पहल के अंतर्गत राजस्थान का देश के सर्वोच्च तीन राज्यों में स्थान बना है. भारत सरकार के ‘स्वच्छ विद्यालय’ राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत देशभर में राजस्थान का तमीलनाडु और आंध्रप्रदेश के बाद तीसरा स्थान रहा है. स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों के 643 विद्यालयों को पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. इनमें से बाद में विभिन्न मानंदडों के आधार पर केवल 172 राजकीय विद्यालयों को ही राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार के लिए चयनित किया गया. राजस्थान के 15 विद्यालयों को स्वच्छता के विभिन्न मानदंडों पर सर्वोत्कृष्ट मानते हुए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत करने का निर्णय भारत सरकार ने लिया है. इन 15 राजकीय विद्यालयों को भारत सरकार द्वारा प्रत्येक को 50-50 हजार रुपए की नकद राशि और प्रशस्ती पत्र देकर आगामी एक सितम्बर को राजधानी दिल्ली के केन्द्रीय विद्यालय नम्बर 2 के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ऑडिटोरियम में पुरस्कृत किया जाएगा.

13. धौलपुर और भरतपुर के राज घराने भी अब ओबीसी में शामिल
राजस्थान के दो पूर्व जाट राजघराने अब ओबीसी में शामिल हो गए हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भरतपुर के पूर्व महाराजा विश्वेंद्र सिंह का परिवार भी अब अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल हो गया है. धौलपुर और भरतपुर के जाटों को राजस्थान सरकार ने ओबीसी में शामिल किया है. इसके साथ ही पूर्व जाट शासकों को भी इसका फायदा मिलेगा. इन दो जिलों के जाटों को अब तक धौलपुर और भरतपुर में आजादी से पहले जाटों की हुकूमत की वजह से ही आरक्षण नहीं मिला था, जबकि राजस्थान में जाटों को आरक्षण 1999 में ही मिल गया था.

14. नमोत्सव 27 अगस्त से शुरू
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उदयपुर यात्रा के उपलक्ष्य में उनकी अगवानी को लेकर नमो विचार मंच की ओर से उदयपुर में २७ अगस्त से दो सितम्बर तक कई आयोजन होंगे। खेलगांव में जनसभा के मौके पर मोदी के कार्यकाल की विकास यात्रा और उनकी योजनाओं पर तैयार किए डेढ़ लाख नमो पत्र आमजन को बांटे जाएंगे।
मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार मेवाड़ धरा पर आगमन को यादगार बनाने के लिए महोत्सव के रूप में कार्यक्रम होंगे। इस मौके पर पदाधिकारियों ने ‘नमो पत्र’ का विमोचन किया।
27 अगस्त : रक्तदान शिविर का आयोजन अशोकनगर स्थित विज्ञान समिति सभागार में।
28 अगस्त : प्रधानमंत्री की दीर्घायु की कामना के लिए शिव मंदिर में रुद्राभिषेक जाप।
29 अगस्त : पीएम की सभा में आने वालों को नमो पत्र का वितरण।
30 अगस्त : स्वच्छ भारत-स्वच्छ उदयपुर के तहत शहर में सफाई अभियान चलाया जाएगा।
31 अगस्त : कच्ची बस्ती की महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए टॉयलेट फिल्म दिखाएंगे।
1 सितम्बर : ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को प्रताप गौरव केंद्र का भ्रमण कराया जाएगा।
2 सितम्बर : निर्धन छात्रों को नि:शुल्क स्कूल बैग वितरित करेंगे।

15. प्रसूताओं की रक्तस्राव से मृत्यु रोकेगा बीकाणा बैलून
बीकानेर. प्रसूताओं में प्रसव के बाद अधिक रक्तस्राव यानी पीपीएच को रोकने में अब ‘बीकाणा बैलून’ सहायक बनेगा। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष डॉ. सुदेश अग्रवाल ने महंगे बाकरी बैलून उपकरण का प्रभावी जुगाड़ वर्जन तैयार कर प्रत्येक छोटे से छोटे स्वास्थ्य केंद्र पर भी प्रसूता को बचा पाने का नायाब रास्ता निकाला है। बीकाणा बैलून की खासियत है कि इसे जरूरत पडऩे पर सामान्यतया उपलब्ध सर्जिकल ग्लव्ज व कैथेटर की सहायता से बनाया जा सकता है।
जिले के दूर-दराज के चिकित्सकों व महाविद्यालय के इंटर्न को पीबीएम अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में स्टॉप अर्थात स्टेप टुवड्र्स मैनेजमेंट एंड प्रिवेंशन ऑफ पीपीएच का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 


16. JEE मेन्स में थे 100 फीसद अंक, अब लिम्का बुक में दर्ज कराया नाम
प्रतिष्ठित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य में अब तक पहली बार सौ प्रतिशत प्राप्तांक हासिल करने वाले उदयपुर के कल्पित वीरवाल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया है. कल्पित ने इस साल जेईई-मेन्स में 360 में से 360 अंक हासिल किये थे और अब वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई में कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई कर रहे हैं. उनकी उपलब्धि 2018 के संस्करण में ‘शिक्षा उपलब्धि’ श्रेणी में नजर आएगी. कल्पित ने बताया ‘मुझे यह परीक्षा उत्तीर्ण हो जाने का पूरा यकीन था लेकिन मुझे सौ फीसद अंक मिलने की आशा नहीं थी. इसी तरह, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में स्थान पाना भी ऐसे चीज है जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं की थी.’ उनका गृहनगर उदयपुर कोटा से 300 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं है जो मेडिकल और इंजीनियरिंग के अभ्यर्थियों की तैयारी के लिए एक केंद्र है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.