21-31 DECEMBER 2017 RAJASTHAN CURRENT

 01. राज्य के शहरी क्षेत्रों में बनेंगे 281 आदर्श विद्यालय

राज्य सरकार की आदर्श विद्यालय योजना पूरे राज्य में शत-प्रतिशत फलीभूत नहीं हुई है। योजना की प्राथमिकता में अभी तक 9 हजार स्कूल ही नहीं आए हैं।  राज्य सरकार की ओर से घोषित 9,895 आदर्श विद्यालयों में से आधों में भी खेल मैदान विकसित नहीं हुए हैं और करीब आधे स्कूलों में ही इन्टरनेट व चारदीवारी हो सकी है। सरकार की ओर प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालय को आदर्श बनाने की योजना की तर्ज पर अब चालू शैक्षणिक सत्र में शहरी क्षेत्र के 281 विद्यालयों को आदर्श विद्यालय बनाया जाएगा।

02. क्षत्रिय युवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस

श्री क्षत्रिय युवक संघ का 72वां स्थापना दिवस शुक्रवार को जयपुर रोड स्थित श्री छ:न्याति ब्राह्मण महासभा के मैदान में मनाया गया। स्थापना दिवस समारोह में वक्ताओं ने श्री क्षत्रिय युवक संघ के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। समाज के विकास में शिक्षा के महत्व को अहम बताया। क्षत्रिय युवक संघ की संस्थापक तनसिंह किया।

03. बीकानेर के डॉ. नीरज दहिया को साहित्य अकादमी पुरस्कार

राजस्थानी भाषा के प्रख्यात लेखक बीकानेर के डॉ. नीरज दहिया को साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है.  साहित्य अकादमी के अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद डॉ. नीरज के साथ 24 भाषाओं की कृतियों के लेखकों को इस साल के साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. चौबीस भाषाओं में दिए जाने वाले इन पुरस्कारों में सात उपन्यास, पांच काव्य संग्रह, पांच कहानी संग्रह, पांच समालोचना, एक नाटक और एक निबंध को पुरस्कृत किया गया है.
यह पुरस्कार एक जनवरी 2011 से 31 दिसंबर 2015 के दौरान प्रकाशित पुस्तकों के लिए दिए गए हैं. ये पुरस्कार अगले साल 12 फरवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वार्षिक साहित्योत्सव में प्रदान किए जाएंगे. पुरस्कार में हर लेखक को एक-एक लाख रुपये, एक प्रतीक चिह्न और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.\रा किया गया था.

04. ‘हमेशा विजयी’ युद्धाभ्यास में भारतीय सेना ने दिखाया दम

बाड़मेर फील्ड में हो रहे युद्धाभ्यास में भारतीय सेना का टी-90 भीष्म टैंक दुश्मनों के ठिकानों पर जमकर गरजा . इस दौरान वायुसेना के जांबाजो ने पैरा ड्रोपिंग की शानदार झलक पेश की. इसमें सेना और वायुसेना संयुक्त तौर पर टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां और विमानों का इस्तेमाल कर आपसी तालमेल से लक्ष्य अर्जित करने का कौशल दर्शा रहे हैं.
भारतीय सेना ने इन कारनामों को दक्षिण कमान की ओर से सीमावर्ती जैसलमेर-बाड़मेर के रेगिस्तानी क्षेत्रों में ‘हमेशा विजयी’ के तहत अंजाम दिया. सेना प्रमुख जनलर बिपिन रावत ने कहा यह अभ्यास गत 16 तारीख से शुरू हए इस अभ्यास का आज अंतिम दिन है. 

05. रणजीत जोशी 13वीं बार बने हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष

राजस्थान के सबसे बड़े बार संघ राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के छह पदों के लिए मतदान के बाद बुधवार देर रात नतीजें भी घोषित कर दिए गए. ऐसोसिएशन के पिछली बारह बार के अध्यक्ष रणजीत जोशी ने तेरहवीं बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की. अध्यक्ष पद के लिए रणजीत जोशी को कुल 1129 मत प्राप्त हुए वहीं दूसरे नम्बर पर रहे नाथूसिंह राठौड़ को 838 मत प्राप्त हुए है.

06. एक भारत-श्रेष्ठ भारत थीम पर स्कूल में हुआ बाल मेले का आयोजन ( DECEMBER 29, 2017 )

राजस्थान की राजधानी जयपुर के जवाहर नगर स्थित सेन्ट एडमण्ड्स स्कूल में ‘बाल मेले’ का आयोजन हुआ. एक भारत-श्रेष्ठ भारत थीम पर आधारित इस बाल मेले में राजस्थानी-बंगाली संस्कृति की झलक देखने को मिली.इस दौरान बच्चो राजस्थानी एवं बंगाली वेश-भूषा में नजर आए. वहीं दूसरी ओर दिमागी कसरत कराने वाले फन गेम्स की स्टॉल्स लगाकर छात्रों को खेलने के लिए मजबूर कर दिया. 

07. राजकीय सम्मान के साथ हुआ शहीद हुकमाराम का अंतिम संस्कार

राजस्थान के नागौर जिले के गोटन थाना क्षेत्र के सेवरों की ढाणी निवासी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के  जवान हुकमाराम  का शुक्रवार को उसके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. हुकमाराम  जम्मू-कश्मीर में सैन्य कार्य करते समय शहीद हो गए थे. वह जम्मू के अखनूर  में पदास्थापित थे.

08. 19 आकाशवाणी केन्द्रों से परिवहन विभाग शुरू करेगा ‘शुभ यात्रा’  

राजस्थन का परिवहन विभाग प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए शनिवार (30 दिसंबर) से आकाशवाणी पर ‘शुभयात्रा’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. सड़क पर चलने वाला हर व्यक्ति सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन आदत के रूप में करें, इस के लिए यह विशेष रेडियो कार्यक्रम श्रृंखला तीन बार प्रसारित होगी. 5-5 मिनट की इन कार्यक्रम कड़ियों में परिवहन मंत्री युनूस खान प्रत्येक कार्यक्रम में प्रदेश की जनता से अपील करेंगें. 

मंत्री खान इस कार्यक्रम में यातायात के नियमों का पालन करने… हैलमेट पहनने…. सीट बैल्ट पहनने… गति सीमा में वाहन चलाने… वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करने… ड्रिंक और ड्राइव को अलग रखने… नाबालिग बच्चों को वाहन ना चलाने देने आदि विषयों पर अपील करेंगे.

09. राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता का विजेता बना उदयपुर
राजस्थान के उदयपुर में दिवंगत आईपीएस प्रेम सिंह चुण्डावत की स्मृति में आयोजित राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता का मंगलवार को समापन हो गया. फाइनल में मेजबान उदयपुर टीम विजेता रही. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस मौके पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के पुत्र अशोक ध्यानचंद, विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, एसपी आरपी गोयल और मिराज समूह के एमडी मदन पालीवाल सहित कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे.

10. ‘मिस इण्डिया खादी 2017’ में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगी नंदिता
देश की राजधानी दिल्ली में 30 दिसंबर को अखिल भारतीय सौन्दर्य प्रतियोगिता ‘मिस इण्डिया खादी 2017’ का फिनाले होने जा रहा है.इस प्रतियोगता में हर स्टेट की अलग-अलग मिस खादी अपने हुनर से मिस इंडिया खादी के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी. प्रतियोगिता में मिस इंडिया खादी राजस्थान-2017 की विजेता नंदिता तिवारी राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगी.
सितम्बर में जयपुर के मानसरोवर स्थित एक होटल में मिस इंडिया खादी राजस्थान का फिनाले आयोजित किया गया था.जिसमें प्रदेश की 28 फाइनलिस्ट ने अपनी प्रतिभा से अपनी दावेदारी पेश की थी जिसमें नंदिता तिवारी ने अपनी फैशन स्टाइल, स्टेटमेंट और ब्यूटी से सभी प्रतिभागियों को कड़ी टक्कर में पछाड़ते हुए हुए मिस इंडिया खादी राजस्थान का खिताब अपने नाम किया था.

11. मोदी की ‘उज्वला’ से राजस्थान में 24 लाख परिवारों मिला सहारा
महिलाओं को धुएं से आजादी दिलाने की पहल ‘उज्जवला योजना’ राजस्थान में भी असर कर रही है. प्रदेश देशभर में योजना के तहत कनेक्शन जारी करने में पांचवें स्थान पर है. उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और मध्यप्रदेश का स्थान प्रदेश से पहले है.
देश भर में 3 करोड़ 22 लाख गैस कनेक्शन जारी 15 मई 2016 से अब तक प्रदेश उज्जवला योजना के दायरे में लाभार्थियों को लाने की पहल कर रहा है. इस अवधि में अब तक 24 लाख 50 हजार 641 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं.

12.समाजसेवी किशन रूंगटा ने किया अपनी पुस्तक का विमोचन
जयपुर में पूर्व ​क्रिकेटर और समाज सेवी किशन रूंगटा ने शनिवार को अपनी किताब स्टॉकिंग टाइगर्स आॅन फूट का विमोचन किया. जयपुर के होटल मेरियट में हुए इस कार्यक्रम में पूर्व किक्रेटर अजहरुद्दीन, अजय जड़ेजा , उदयपुर राजपरिवार से अरविंद सिह मेवाड़, डब्लूडब्लूएफ के सीईओ रवि सिंह मौजूद रहे. किताब के बारे में बताते हुए किशन रूंगटा ने कहा​ कि उन्होंने पुस्तक के एक भाग में उनके जीवन सफर को लिखा है वहीं दूसरे भाग में टाईगर के साथ रहे उनके अनुभवों को लिखा है. 

13. रणकपुर बांध महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रम DECEMBER 23, 2017
राजस्थान के पाली जिले में पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन और नगरपालिका के संयुक्त तत्वाधान में रणकपुर जवाई बांध महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. रणकपुर महोत्सव के दूसरे दिन म्यूजिकल घुड़दौड़ और अश्व नृत्य की शानदार प्रस्तुतियों ने सैलानियों का दिल जीत लिया. महोत्सव में कत्थक नृत्यक मौलिक शाह की राजस्थानी कलाकारों के साथ प्रस्तुति

14. धौलपुर सूचना केन्द्र का सीएम ने किया लोकार्पण DECEMBER 27, 2017

राजस्थान के धौलपुर में नव निर्मित सूचना केन्द्र भवन का शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने मरैना में आयोजित कार्यक्रम में लोकार्पण किया है. इस भवन में वाचनालय, कॉंफ्रेंस/सभा कक्ष, रीडिंग रूम, बाल कक्ष समेत अन्य सुविधाऎं उपलब्ध रहेगी. इसका शिलान्यास ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने 30 सितम्बर, 2016 को किया था. 

15. राजस्थली पब्लिक फ्रैण्डली व हस्तशिल्प के प्रमुख केन्द्र के रुप में विकसित DECEMBER 26, 2017

राज्य सरकार द्वारा राजस्थली को पब्लिक फैण्डली बनाने के साथ ही प्रदेश के हस्तशिल्प का प्रमुख केन्द्र बनाया गया है. प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई व राजसिको के प्रबंध संचालक डॉ. सुबोध अग्रवाल ने शुक्रवार को राजस्थली के नवीन साजसज्जा के साथ विशेष सुविधायुक्त राजस्थली का फीता काटकर शुभारंभ किया. राजस्थली में प्रदेश के हस्तशिल्पियों, दस्तकारों, बुनकरों आदि के उत्पादों को आकर्षक और प्रभावी तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है.  दूसरी और हस्तशिल्प प्रेमियों, जयपुर में आने वाले पर्यटकों और जयपुरवासियों को उचित मूल्य पर हस्तशिल्प उत्पाद उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में पर्यटकों की अधिक आवाजाही को देखते हुए राजस्थली पर उपलब्ध सभी उत्पादों पर दस प्रतिशत छूट का प्रावधान भी किया गया है.

16. राजस्थान में खुलेंगे एक हजार मां-बाड़ी केन्द्र

राजस्थान के सहरिया और टीएसपी क्षेत्र में एक हजार मां-बाड़ी केन्द्र खोले जाएंगे. इसके अलावा बांसवाड़ा में प्रदेश की दूसरी मेवाड़ भील कोर (एमबीसी) गठित की जाएगी. सहरिया बहुल एवं जनजाति उपयोजना क्षेत्र में नये मां-बाड़ी केन्द्र खुलने से इस क्षेत्र में 6 से 12 वर्ष की आयु के जनजाति समुदाय के बालक-बालिकाओं को शिक्षा दी जा सकेगी साथ ही ट्राइबल महिलाओं को प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम से जोड़कर उनमें जागरुकता पैदा की जा सकेगी. 

17. दस दिवसीय शिल्पग्राम उत्सव का उद्घाटन DECEMBER 26, 2017

दस दिवसीय शिल्पग्राम उत्सव के उद्घाटन अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में कच्छ से असम तथा कश्मीर से कर्नाटक तक की कला शैलियों का रंग देखने को मिला. वहीं तीन नृत्यों के फ्यूजन में तीनों का अलग फ्लेवर देखने को मिला.
कार्यक्रम की शुरूआत पूर्वोत्तर राज्य असम के ‘भोरताल’ से हुई. हाथों में मंजीरे लिये असमिया गीत पर कलाकारों ने असम की लोक संस्कृति को दर्शाया. इसके बाद मणिपुर का ‘लाय हरोबा’ नृत्य में नर्तकों ने आपसी तारतम्य से प्रस्तुति केा रोचक बनाया.
इस अवसर पर तीन अलग-अलग नृत्य शैलियों का फ्युज़न आयोजन की मोहक और लुभावनी प्रस्तुति बन सकी. इस प्रस्तुति में महाराष्ट्र का ‘लावणी नृत्य’, ऑडीशा का ‘गोटीपुवा’ तथा ‘कत्थक’ का सम्मिश्रण कलात्मक ढंग से किया गया जिसमें एक ओर लावणी में बजने वाली ‘नाल’ की लयकारी थी तो दूसरी ओर तबले की थिरकन. गुजरात के डांग आदिवासियों ने ‘डांग’ नृत्य में आकर्षक पिरामिड बनाये. इसके अलावा उद्घाटन समारोह में सिक्किम का ‘घाटू’ नृत्य तथा पश्चिम बंगाल का ‘डेडिया’ सराहनीय पेशकश रही.

18. जयपुर में शेयरिंग स्कीम से मिलेंगी साइकिल

जयपुर में गुरुवार को शेयरिंग स्कीम के तहत साइकिल उपलब्ध कराते हुए साइकिल स्टैंड का लोकार्पण किया गया.
स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी और महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने गुरुवार को यहां रामनिवास बाग के पीछे स्थित साइकिल स्टैंड का लोकार्पण किया. इस अवसर पर जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि जैन उपस्थित थे. साइकिल शेयरिंग स्कीम के अंतर्गत जयपुर स्मार्ट सिटी द्वारा 20 साइकिल स्टैंड जयपुर शहर में लगाए जाएंगे.
वर्तमान में 2 साइकिल स्टैंड रामनिवास बाग एवं जवाहर सर्किल पर लगाए जा चुके हैं. साइकिल का उपयोग 10 रुपए प्रति घंटे में किया जा सकता है. सभी साइकिल अति आधुनिक एवं स्पोर्ट्स लुक की हैं, जो उपभोक्ता को साइकिल प्रयोग को प्रोत्साहित करती हैं.

19. जयपुर में शुरू हुआ स्मार्ट टॉयलेट DECEMBER 26, 2017

स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी और महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने गुरुवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी के सामने स्मार्ट टॉयलेट का लोकार्पण किया. स्मार्ट टॉयलेट को 2 रुपए का सिक्का डालकर उपयोग में लिया जा सकेगा. उपयोग में लेने के लिए इनमें सिक्का डालने के बाद लाल रंग की बत्ती का रंग हरा हो जाएगा और दरवाजा अपने आप खुल जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.