23-25 AUGUST 2017 CURRENT AFFAIRS

01. केंद्र सरकार ने ओबीसी क्रीमी लेयर की आय सीमा बढ़ाने हेतु मंजूरी प्रदान की
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 अगस्त 2017 को संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के उप वर्गीकरण के मुद्दे पर विचार के लिये एक आयोग गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. इस मंजूरी के साथ ही ओबीसी क्रीमी लेयर की आय सीमा छह लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया गया. इसका अर्थ यह हुआ कि आठ लाख तक या उससे कम आय वाले ओबीसी परिवारों को आरक्षण मिल सकेगा. इससे पहले यह सीमा छह लाख रुपये थी. 

ओबीसी श्रेणी के लिए वर्ष 1993 में यह आय सीमा 1 लाख रुपये रखी गई थी. इसके बाद वर्ष 2004 में इस वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया गया. आगे चलकर वर्ष 2008 में यह 4.5 लाख रुपये और वर्ष 2013 में 6 लाख रुपये की गयी.


02. एनजीटी ने केंद्र और दिल्ली सरकार पर जुर्माना लगाया
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 23 अगस्त 2017 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और दिल्ली सरकार पर जुर्माना लगाने की घोषणा की. एनजीटी ने यह जुर्माना यमुना नदी के पुनर्जीवन और पुनरोद्धार पर स्टेटस रिपोर्ट नहीं सौंपने के कारण लगाया. एनजीटी द्वारा मंत्रालय और दिल्ली सरकार पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया. एनजीटी के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार द्वारा यह आदेश सुनाये जाने से पहले पर्यावरण मंत्रालय और दिल्ली सरकार के वकील पीठ के सामने हाजिर नहीं हुए और कोई रिपोर्ट रिकॉर्ड पर नहीं रखी गई जिसके चलते यह निर्णय लिया गया. 

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने यमुना के डूब क्षेत्रों में कचरा फेंकने तथा खुले में शौच पर पाबंदी लगायी थी तथा आदेश का उल्लंघन करने वाले पर 5,000 रुपये जुर्माना लगाए जाने का आदेश दिया था.

03. यूपी में बिजली चोरी रोकने हेतु 75 पुलिस स्टेशन बनाये जाने को मंजूरी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई केन्द्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में बिजली चोरी रोकने के लिए 75 पुलिस स्टेशनों के निर्माण के लिए मंजूरी प्रदान की गयी. बिजली चोरी रोकने के लिए चलाई गयी इस योजना का नाम
 ‘सर्वदा योजना’ है.

04. राफेल नडाल तीन वर्ष बाद फिर विश्व नम्बर-1 खिलाड़ी बने
स्पेन के राफेल नडाल एक बार फिर टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने ब्रिटेन के एंडी मरे को अपदस्थ कर पहला स्थान हासिल किया है. एंडी मरे दूसरे स्थान पर रहे जबकि स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर बने हुए हैं.

05. उत्तर प्रदेश में कैफियत एक्सप्रेस पटरी से उतरी 
कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले में अछल्दा स्टेशन के पास एक और बड़ा रेल हादसा हुआ है आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस डंपर से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई.

06. म‌णिपुर के पूर्व सीएम रिशांग किशिंग का निधन
मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद रिशांग किशिंग का 96 के साल की उम्र में निधन हो गया. रिशांग किशिंग 1952 में पहली बार सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. रिशांग किशिंग देश के सबसे उम्रदराज सांसद भी रह चुके हैं. रिशांग किशिंग चार बार मणिपुर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

07. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017 की घोषणा
राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रति वर्ष खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन को पहचानने और सम्‍मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है. इस वर्ष इन पुरस्‍कारों के लिए बड़ी संख्‍या में नामांकन प्राप्‍त हुए थे, जिन पर पूर्व ओलंपिक खिलाडि़यों, अर्जुन पुरस्‍कार प्राप्‍त खिलाडि़यों, द्रोणाचार्य पुरस्‍कार प्राप्‍त कोचों, ध्‍यानचंद पुरस्‍कार प्राप्‍त व्‍यक्तियों, खेल पत्रकारों/जानकारों/कमेंटेटरों और खेल प्रशासनिक अधिकारियों की चयन समिति ने विचार किया था.
राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार और अर्जुन पुरस्‍कार की चयन समिति के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति सी.के. ठक्‍कर थे. द्रोणाचार्य और ध्‍यानचंद पुरस्‍कारों की चयन समिति के अध्‍यक्ष पुलेला गोपीचंद थे. यह पुरस्‍कार समिति की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने निम्‍नलिखित खिलाडि़यों/कोचों/संगठनों को प्रदान करती है.

अर्जुन पुरस्‍कार
यह पुरस्‍कार लगातार चार वर्ष तक बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1961 में हुआ था. पुरस्कार के रूप में पाँच लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.
द्रोणाचार्य पुरस्‍कार
यह पुरस्‍कार प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय खेल स्‍पर्धाओं में पदक विजेता तैयार करने हेतु कोचों को और खेल विकास के क्षेत्र में जीवन भर योगदान देने के लिए प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1985 में हुआ था. द्रोणाचार्य पुरस्कार के तहत गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है.
ध्‍यान चंद पुरस्‍कार
यह पुरस्कार खेल-कूद में जीवनभर आजीवन उपलब्धि के लिए वर्ष 2002 में शुरू किया गया सर्वोच्च पुरस्कार है. यह पुरस्कार महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के नाम पर है. यह पुरस्कार प्राप्त करने वालों को एक प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये नकद दिये जाते हैं. इस पुरस्कार से प्रत्येक वर्ष ज़्यादा से ज़्यादा तीन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है.

08. मध्यप्रदेश सरकार ने ‘मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना’ का शुभारंभ किया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 20 अगस्त 2017 को ‘मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी’ योजना का शुभारंभ किया.  इस मौके पर 15000 छात्रों को सम्मानित किया गया.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की 12वीं में 75% से उपर लाने वाले छात्रों के उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरेगी. इस महत्वाकांक्षी योजना से देश-प्रदेश के शिक्षण संस्थाओं में 32,185 छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिल गया है. अब वे धन के अभाव की चिंता से मुक्त होकर मेहनत से उच्च शिक्षा के अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे.


09. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खेल संग्रहालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की
केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने 23 अगस्त 2017 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय खेल संग्रहालय खोलने हेतु स्वीकृति प्रदान कर दी. यह राष्ट्रीय खेल संग्रहालय जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में स्थापित किया जाएगा.राष्ट्रीय खेल संग्रहालय हेतु स्थान को मंजूरी केन्द्रीय खेलमंत्री विजय गोयल ने दी.
•    केंद्र सरकार के अनुसार राष्ट्रीय खेल संग्रहालय में भारत की खेलों से सम्बंधित उपलब्धियों की प्रदर्शनी प्रदर्शित की जाएगी.
•    राष्ट्रीय खेल संग्रहालय में भारत के परंपरागत खेलों पर भी ध्यानाकर्षण किया जाएगा.
•    केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल के अनुसार संग्रहालय खेल गतिविधियों में रूचि रखने वाले युवाओं के प्रशिक्षण का केंद्र होगा.
•    ऐसे युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा मौके भी प्रदान किए जाएँगे.

10. गृह मंत्री ने डिजिटल पुलिस पोर्टल का शुभारंभ किया  
गृह मंत्रालय आपराधिक न्याय प्रणाली के पुलिस, न्यायालय, जेल, अभियोजन, फोरेंसिक प्रयोगशालाएं, फिंगर प्रिंट्स और किशोर गृह सहित विभिन्न अंगों को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्‍ट्स (सीसीटीएनएस) डेटाबेस के साथ जोड़ने के लिए  महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
सीसीटीएनएस परियोजना के अंतर्गत डिजिटल पुलिस पोर्टल का शुभारंभ करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह इंटरऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्‍टम (आईसीजेएस) नीति निर्धारकों सहित समस्‍त हितधारकों के लिए उपयोगी संसाधन साबित होगा।
 यह पोर्टल शुरूआत में 34 राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों में कर्मचारियों, किरायेदारों, नर्सों आदि के पते का सत्‍यापन, सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए मंजूरी, खोई या पाई वस्‍तुएं और वाहन चोरी आदि जैसी सात सार्वजनिक सेवाओं की पेशकश करेगा।


11. कर्नाटक का क्लाउड-सीडिंग प्रोजेक्ट जक्कुर एयरफील्ड में प्रारंभ
कर्नाटक की वर्षाधर नामित क्लाउड-सीडिंग परियोजना जक्कुर एयरफील्ड पर प्रारंभ की गयी। यह परियोजना 60 दिनों की अवधि के लिए है। क्लाउड-सीडिंग एक तकनीक है जो बादलों में वर्षा को बढ़ाने के लिए प्रायोजित है। विशेषज्ञों का कहना है कि अन्य कारकों के साथ वातावरण में कणों में वृद्धि के कारण हाल ही में बादल वर्षण प्रभावित हुई है।
क्लाउड-सीडिंग का उद्देश्य वर्षा की प्रक्रिया को उत्प्रेरित करना है, ताकि राज्य के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में बारिश 15-20 प्रतिशत बढ़ सके।सिल्वर आयोडाइड, पोटेशियम क्लोराइड और अन्य अशुद्धियों का उपयोग करते हुए यह सुनिश्चित करना है कि बूंदों का आकार बारिश के रूप में गिरने के लिए पर्याप्त हो।


12. नीति आयोग ने “मेंटर इंडिया” अभियान शुरू किया
नीति आयोग  ने  “मेंटर इंडिया” अभियान शुरू किया। अटल नवाचार मिशन के एक हिस्से के रूप में देश भर में स्थापित 900 से अधिक अटल टिंकरिंग लैबो में छात्रों के मार्गदर्शन के काम मे अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगो को शामिल कर के यह राष्ट्र निर्माण की रणनीतिक पहल है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत ने इस राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन पहल की शुरुआत की।
मेंटर इंडिया अभियान का लक्ष्य अटल टिंकरिंग लैब के प्रभाव को अधिकतम बनाना है। यह संभवतः विश्व भर में औपचारिक शिक्षा के सबसे बड़े प्रसार के अभियान की पहल है। इसकी अवधारणा मे अग्रणी हस्तियों को इस अभियान से जोड़ना शामिल करना है जो अटल टिंकरिंग लैबों मे छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। ऐसे लैब और ऐसे मेंटरों से आशा है कि वे प्रशिक्षक से ज्यादा मार्गदर्शक बनेगेँ।
नीति आयोग का अटल नवाचार मिशन, भारत सरकार के उन फ्लैगशिप कार्यकर्मो में से एक है जिससे देश भर में अटल टिंकरिंग लैबो की स्थापना होगी और नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा।

13. उच्चतम न्यायालय ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया
उच्चतम न्यायालय ने मुस्लिम समुदाय में प्रचलित तीन तलाक की प्रथा को असंवैधानिक, अवैध और अमान्य बताया  है।शीर्ष अदालत ने तीन-दो के मत से सुनाये गए फैसले में कहा है कि तीन तलाक कुरान के मूल तत्व के खिलाफ है और अस्वीकार्य है। तीन न्यायाधीशों ने यह भी कहा, तीन तलाक स्पष्ट रूप से मनमाना है और संविधान का उल्लंघन करता है अतः इसे हटा दिया जाना चाहिए।प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर जहां तीन तलाक पर छह महीने के लिए रोक लगाकर सरकार द्वारा  नया कानून बनाने के पक्ष में थे, वहीं न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति  आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति यू यू ललित ने तीन तलाक को संविधान का उल्लंघन करार दिया।

14. आईएफएफआई के लिए सुचना प्रसारण मंत्रालय ने 40-सदस्य पूर्वावलोकन पैनल का गठन किया
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 2017 के लिए फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री की अध्यक्षता में एक 40 सदस्यीय ‘पूर्वावलोकन समिति  का गठन किया, जो गोवा में आयोजित होने जा रहा है।
फिल्म संपादक आरती बजाज, फिल्म समीक्षक और पटकथालेखक खालिद मोहम्मद, और फिल्म निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी नव-गठित समिति के अन्य सदस्यों में शामिल हैं।
भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) गोवा में 20 से 28 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईएफएफआई के लिए स्टीयरिंग कमेटी और तकनीकी समिति का गठन किया था।
फिल्म निर्माता जहानु बरुआ को 13 सदस्यीय स्टीयरिंग समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक नागेश कुकुनूर को 12 सदस्यीय तकनीकी समिति का अध्यक्ष बनाया गया था।

15. एंड्रॉइड ओरेओ (Android Oreo) गूगल द्वारा जारी
गूगल  ने अपने एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का नवीनतम संस्करण जारी किया है, जिसका नाम ओरेओ चॉकलेट बिस्कुट के नाम पर रखा गया है। इसमें एक पिक्चर-इन-पिक्चर मोड जोड़ा गया है जिसके जरिए यूज़र किसी वीडियो को किसी दूसरे ऐप के ऊपर एक छोटी विंडो में रीसाइज़ और मूव कर पाएंगे।
गूगल  के स्वयं के नेक्सस और पिक्सेल फोन इस सॉफ़्टवेयर अपडेट को प्राप्त करने वाले पहले फ़ोन होने की संभावना है।एंड्रॉइड का नया संस्करण रोल आउट करने के लिए कम हो सकता हैं, और अभी तक केवल 14% एंड्रॉइड डिवाइसों में ही पिछला ओएस, नोगाट हैं।
एंड्रॉइड ओरेओ लोगों को अपने उपकरणों पर सूचनाओं की मात्रा का प्रबंधन करने में मदद करने के उपायों को शामिल करता है, जिन्हें “नोटिफिकेशन डायरिया” के रूप में वर्णित किया गया है।

16. सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट दिल्ली में प्रारंभ
सुब्रोतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट का 58 वां संस्करण दिल्ली में शुरू हुआ।
भारत और विदेशों से कुल 99 टीमों ने प्रसिद्ध इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट के इस संस्करण में तीन श्रेणियों में भाग लिया है। बांग्लादेश, इंडोनेशिया, नेपाल, अफगानिस्तान और सिंगापुर की टीम भी इस संस्करण में भाग ले रही है।
एक महीने तक चलने वाले इस लंबे फुटबॉल कार्निवल को तीन श्रेणियों उप-जूनियर बॉयज़ (अंडर -14), जूनियर गर्ल्स (अंडर -17), जूनियर बॉयज़ (अंडर -17) में खेला जाएगा।
इस बार का टूर्नामेंट “बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, बेटी-खेलाओ” पर विशेष जोर देने के साथ ही अधिक आशाजनक है।

17. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एससीओ बैठक में भाग लिया  
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य राज्यों के प्रमुखों की दो दिवसीय बैठक, किर्गिज़ गणराज्य में चोपलोन अता में शुरू हुई।इस बैठक में आपात स्थितियों की रोकथाम और समाप्ति पर विचार किया जाएगा।गृह मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय शिष्टमंडल जिसमे गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) तथा विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, का नेतृत्व कर रहे हैं।
भारत कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में जून में एससीओ में शामिल हो गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  इस शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।

18. एफएसडीसी की 17 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित
वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 17वीं बैठक आयोजित की गई।मुख्य आर्थिक सलाहकार ने अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में एक प्रेजेंटेशन दिया। परिषद ने कहा कि आज भारत में वृहत् आर्थिक स्थिरता मौलिकताओं की पृष्‍ठभूमि में सुधारों, वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत से संरचनात्‍मक सुधारों, दोहरे तुलन-पत्र (टीबीएस) की चुनौतियों के समाधान के लिए की गई कार्रवाई, उच्‍च और बढ़ते बांड और विशेष रूप से स्‍टॉक मूल्‍यांकन में परिलक्षित विशिष्‍ट वित्तीय बाजार विश्‍वास तथा विमुद्रीकरण के दीर्घकालीन सकारात्‍मक प्रभाव के कारण वृहत् आर्थिक स्थिरता आई है।
परिषद में केन्‍द्रीय केवाईसी रजिस्‍ट्ररी (सीकेवाईसीआर) प्रणाली के बारे में विचार-विमर्श किया गया और इस बारे में सदस्‍यों द्वारा की गई पहल का जायजा लिया गया और सीकेवाईसीआर के परिचालन के संबंध में मुद्दों और सुझावों के बारे में चर्चा की गई


19. मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय क्षेत्र की नई स्‍कीम – ‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍पदा योजना’ को मंजूरी दी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल ने अपनी बैठक में 14वें वित्‍त आयोग के चक्र की सह-समाप्ति वर्ष 2016-20 अ‍वधि के लिए केन्‍द्रीय क्षेत्र की नई स्‍कीम-सम्‍पदा (कृषि समुद्री उत्‍पाद प्रसंसकरण एवं कृषि प्रसंस्‍करण क्‍लस्‍टर विकास योजना के पुन: नामकरण ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍पदा योजना’’ का अनुमोदन कर दिया है।
प्रधानमंत्री किसान सम्‍पदा योजना का उद्देश्‍य कृषि न्‍यूनता पूर्ण करना, प्रसंस्‍करण का आधुनिकीकरण करना और कृषि-बर्बादी को कम करना है।
पीएमकेएसवाई के कार्यान्‍वयन से आधुनिक आधारभूत संरचना का निर्माण और प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला तथा फार्म के गेट से खुदरा दुकान तक प्रभावी प्रबंधन हो सकेगा।इससे देश में खाद्य प्रसंस्‍करण को व्‍यापक बढ़ावा मिलेगा।इससे किसानों को बेहतर मूल्‍य पाने में मदद मिलेगी और यह किसानों की आमदनी दोगुना करने के दिशा में एक बड़ा कदम है। इससे रोजगार के बड़े अवसर विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्‍ध हो सकेंगे।

20.. सुप्रीम कोर्ट ने निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार बताया
सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान के तहत निजता को मौलिक अधिकार के रूप में घोषित कर दिया। मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली नौ न्यायाधीश की संविधान पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 21 में गारंटी प्राप्त अधिकारों के तहत निजता का अधिकार आंतरिक रूप से समाहित है।
बेंच के अन्य सदस्यों में शामिल जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस एस.ए. बोबडे, जस्टिस आर.के. अग्रवाल, जस्टिस आर.एफ़. नरीमन, जस्टिस ए.एम. सपरे, जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर  ने भी इस विचार को साझा किया।

21. तटरक्षक दल ‘वरुण’ को सेवानिवृत किया गया
भारतीय तटरक्षक दल ‘वरूण’ को 30 साल के एक शानदार सेवा के बाद कोच्चि के नौसेना बेस में आयोजित एक पारंपरिक सैन्य समारोह में पूर्ण सशस्त्र बलों के सम्मान के साथ सेवानिवृत किया गया।
समारोह की अध्यक्षता तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम ) के कमांडर, इंस्पेक्टर जनरल के आर नौटियाल ने की।
आईसीजीएस वरुण अपनी श्रृंखला का चौथा दल था, जिसे ऑफशोर पेट्रोल वैसल (ओपीवी) के रूप में जाना जाता है और यह मुंबई के मझगाँव डॉक द्वारा निर्मित था।

22. भारतीय रिजर्व बैंक 200 रूपये के नोट जारी करेगा
सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को दो सौ रुपये के नोट जारी करने की अनुमति दे दी है। इससे छोटे नोटों की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों पर सरकार ने 200 रुपये के बैंक नोटो को अधिसूचित किया है।
200 रुपए के नए नोट जल्द ही प्रचलन में आने की संभावना है। यह नवंबर में जब 1000 और 500 रुपये के नोटों का विमौद्रिकरण किया गया के बाद से प्रचलन में आने वाला चौथा नया नोट है ।

23. अश्विनी लोहानी: रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष
श्री अश्‍विनी लोहनी रेलवे बोर्ड के नए अध्‍यक्ष होंगे। रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष ए के मित्‍तल ने हाल के मुजफ्फरनगर रेल हादसे की नैतिक जिम्‍मेदारी लेते हुए त्‍याग पत्र दे दिया था। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आज भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरी सेवा के अधिकारी श्री लोहनी की नियुक्ति को मंजूरी दी। वह एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत थे।
पेट्रोलियम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार, राजीव बंसल को एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

24. वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए बीजू पटनायक अवॉर्ड
2016 के लिए वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू पटनायक पुरस्कार प्रो दिगंबर बहेरा को प्रदान किया। बहेरा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर), चंडीगढ़ के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग में वरिष्ठ प्रोफेसर और हेड  हैं।
ओडिशा बिज्ञान अकादमी (ओबीए) द्वारा स्थापित, यह पुरस्कार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने जीवनकाल में अनुसंधान तथा योगदान के लिए हर साल भारत या विदेश में कहीं भी काम कर रहे ओडिया वैज्ञानिक को दिया जाता है।

25. ब्रायन अल्डिस, ब्रिटिश साइंस फिक्शन लेखक का निधन
ब्रायन अल्डिस, विज्ञान कथा के “द ग्रैंड ओल्डमैन”, जिनकी रचना ने 1950 के दशक में पहली बार प्रकाशित होते ही साइंस फिक्शन कथाओं की शैली को आकार दिया था, का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
अल्डिस  कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे, जिसमें विज्ञान कथा और कल्पना के लिए ह्यूगो और नेबुला पुरस्कार भी शामिल है।

26. अलीबाबा के जैक मा एशिया के सबसे अमीर आदमी: फोर्ब्स
अलीबाबा ग्रुप की कमाई और शेयर की कीमत में भारी वृद्धि ने इसके संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा को एशिया के धनी लोगों की सूची में सबसे आगे ला दिया है। फोर्ब्स रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, मा के पास 37.4 अरब डॉलर मूल्य की सम्पति हैं।
पूर्व अंग्रेजी शिक्षक जैक मा ने 1999 में अलीबाबा की स्थापना की थी। यह कंपनी इंटरनेट आधारित व्यवसायों के एक परिवार को एकजुट करती है, जो उपयोगकर्ताओं को दुनिया में कहीं भी खरीदने या बेचने में सक्षम बनाती है।

27. भारत-नेपाल सीमा पर मेची नदी के ऊपर एक नया पुल
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल ने भारत-नेपाल सीमा पर मेची नदी पर एक नये पुल का निर्माण शुरू करने के लिए लागत में साझेदारी, कार्यक्रम और सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर कार्यान्‍वयन की व्‍यवस्‍था करने को लेकर भारत और नेपाल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए जाने को अपनी मंजूरी दे दी है।
इस पुल के निर्माण लागत को एशियाई विकास बैंक से प्राप्‍त ऋण द्वारा भारत सरकार की ओर से उपलब्‍ध कराया जाएगा। यह नया पुल काकरविट्टा (नेपाल) से पानीटंकी बाईपास (भारत) तक राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 327बी के उन्‍नयन कार्य का हिस्‍सा है। मेची पुल भारत में एशियाई राजमार्ग 02 का अंतिम बिंदु है, जो नेपाल की ओर जाता है तथा नेपाल के साथ महत्‍वपूर्ण सम्‍पर्क कायम करता है।


28. भारत महोत्‍सव ब्राजील में आयोजित किया जाएगा
भारत महोत्सव 31 अगस्त से 9 सितम्बर 2017 तक ब्राजील में आयोजित किया जाएगा। महोत्‍सव के दौरान भारतीय संस्‍कृति को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें शास्‍त्रीय नृत्‍य, साहित्‍य, व्‍यंजन तथा महात्‍मा गांधी पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।
ब्राजील के ब्राजीलिया, साओ पाउलो तथा रिया-‍डी-जेनेरियो के शहरों में निम्‍नलिखित कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

29. अंतरराष्ट्रीय सेना संगीत समारोह  मॉस्को में आयोजित
अंतरराष्ट्रीय सैन्य संगीत समारोह “स्पस्काया टॉवर” रूस और दुनिया के अन्य देशों के सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक बैण्ड की ऐसी परेड है जो प्रतिवर्ष मॉस्को के लाल चौक में आयोजित की जाती है। यह संगीत पर्व एक विशद आयोजन है जिसमें सैन्य संगीतकार विश्व के विभिन्न देशों की सैन्य, राष्ट्रीय और कला आधारित विविध परंपराओं का प्रदर्शन करते हैं।प्रति वर्ष करीब 40 देशों के 1500 से ज्यादा संगीतकार, सेनाओं से जुड़े लोग और कलाकार “स्पस्काया टॉवर” में अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। इस पर्व को रूस के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में से एक माना जाता है जिसे जन-सामान्य से शानदार समर्थन प्राप्त होता है।

30. भारत क्यूआर डिजिटल भुगतान को लागू करने वाला आंध्र प्रदेश पहला राज्य
आंध्र प्रदेश की पूर्वी विद्युत् वितरण कंपनी लिमिटेड (ईपीडीसीएल) और दक्षिण पावर विद्युत् वितरण कंपनी लिमिटेड (एसपीडीसीएल) भारत की पहली ऐसी सरकारी स्वामित्व वाली वितरण कंपनियां बन गई हैं, जो कि भारत क्यूआर, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्वीकृत दुनिया की पहली इंटरऑपरेटिव त्वरित प्रतिक्रिया कोड समाधान के माध्यम से भुगतान को स्वीकृत कर रही हैं।
विशाखापत्तनम को भारत के पहले कम नकदी अर्थव्यवस्था वाले शहर के रूप में विकसित करने के लिए, “विजाग डिजिटल धन संकल्प परियोजना” आंध्र प्रदेश सरकार और वीजा द्वारा की गई एक पहल है।
भारत क्यूआर एक सुरक्षित, नेटवर्क इंटरफ़ेस है जो ग्राहक को कार्ड नंबरों और सीवीवी जैसे जानकारी प्रकट किए बिना अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

31. विदेश मंत्रालय मुंबई में प्रथम विदेश भवन का उद्घाटन करेगा
महाराष्ट्र राज्य सरकार के साथ अपने प्रभावी प्रबंधन के लिए – विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) ने  महाराष्ट्र में अपने सभी कार्यालयों को एक एकल भवन – “विदेश भवन” के रूप में एकीकृत करने का निर्णय लिया है।
मुंबई में विदेश मंत्रालय की चार शाखाओं, अर्थात्, (i) पासपोर्ट कार्यालय, (ii) अप्रवासी रक्षक कार्यालय, (iii) आईसीसीआर का क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय, और (iv) विदेश मंत्रालय की सचिवालय शाखा,  को एकीकृत किया जाएगा और यह नव निर्मित “विदेश भवन” से कार्य करेगा।    


32. नीलेकणी इन्फोसिस के चेयरमैन बने
एन आर नारायण मूर्ति की अगुवाई वाली इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी ने अपना वापसी किया है  जिन्हें आर शेषसायी,जिन्होंने दबाव की वजह से इस्तीफा दे दिया था ,के स्थान पर आईटी प्रमुख इनफ़ोसिस का चेयरमैन नियुक्त किया गया।62 वर्षीय नीलेकणी, 2002 से 2007 के बीच कंपनी के सीईओ थे और उन्हें दुनिया के सबसे बड़े बायोमेट्रिक आईडी कार्ड प्रोग्राम ‘आधार’ के आर्किटेक्ट के रूप में श्रेय दिया जाता है, वह तत्काल प्रभाव से इंफोसिस के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.