24-25 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. केंद्र सरकार ने ‘नेबरहुड एक्शन प्लान’ का शुभारम्भ किया
केंद्र सरकार ने देश के शहरों में कचरे के समुचित तरीके से प्रबंधन हेतु ‘नेबरहुड एक्शन प्लान’ का शुभारम्भ किया है. आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 24 सितम्बर 2017 को दक्षिण दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस में आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में इसकी घोषणा की. इस अवसर पर उन्होंने कूड़ा चुनने/छांटने वाली आयातित आधुनिक मशीन का भी उद्घाटन किया. लोगों के अपने निकटस्थ पड़ोसियों के साथ सहज जुड़ाव को देखते हुए आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री ने ‘घर भी साफ और पड़ोसी भी साफ अभियान का प्रारंभ किया. 


02.  सुप्रसिद्ध मराठी पत्रकार एवं लेखक अरूण साधु का निधन
सुप्रसिद्ध मराठी पत्रकार एवं लेखक अरूण साधु का 76 वर्ष की अवस्था में हृदय संबंधी बीमारी के कारण 25 सितंबर 2017 को मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया.  उन्होंने मुंबई के सियोन अस्पताल में अंतिम सांस ली.
उनके पहले उपन्यास ‘मुंबई दिनांक’ एवं उनकी पुस्तक ‘सिंहासन’ के लिए जाना जाता है. ‘सिंहासन’ पर बाद में एक मराठी फिल्म निर्देशित की गई.


03. नाबार्ड ने हरियाणा सरकार को 119 करोड़ रुपये का सहायता ऋण प्रदान किया
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हरियाणा के पांच जिलों में सात पुलों का निर्माण और एक ग्रामीण सड़क परियोजना में सुधार के लिए 119 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है. इस परियोजना से 46 गांवों को सीधे तौर पर लाभ होगा और 18 विपणन केंद्रों तक किसानों की पहुंच हो सकेगी. नाबार्ड ने हरियाणा के सभी 22 जिलों में 52 राजकीय पशु चिकित्सा अस्पतालों तथा 115 राजकीय पशु औषधालयों के निर्माण के लिए भी राशि स्वीकृत की है. 

04.  वैज्ञानिक सीएनआर राव को वोन हिप्पल अवार्ड
प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर सी एन आर राव को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ‘वोन हिप्पल’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है. प्रोफेसर राव यह पुरस्कार पाने वाले पहले एशियाई वैज्ञानिक हैं. यह अवार्ड अमेरिका स्थित मटीरीअल्स रिसर्च सोसायटी (एमआरएस) का सर्वोच्च सम्मान है. प्रोफेसर राव की नैनो मैटिरियल, ग्राफीन, सुपरकंडक्टिवीटी, 2डी मैटिरियल और क्लोसल मैग्नेटोरेसिसटेंस के विकास में अहम भूमिका है. राव जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र, बेंगलुरू के मानद अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने स्वयं 1989 में की थी.

05. रामायण पर जापान में स्मारक डाक टिकट जारी
जापान में 23 सितम्बर को रामायण पर स्मारक डाक टिकट जारी किया गया. जापान में भारत के राजदूत सुजान आर चिनॉय ने मशहूर योयोगी पार्क में आयोजित नमस्ते इंडिया महोत्सव में इस डाक टिकट को जारी किया.

06. दीन दयाल हस्तकला संकुल का उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने हाल के वाराणसी दौरे के दौरान 22 सितम्बर को कई योजनाओं की शुरूआत की. उन्होंने बड़ा लालपुर में दीन दयाल हस्तकला संकुल यानि ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। इसके जरिए बुनकरों का माल खरीदने की व्यवस्था है, ताकि उनका माल सही समय पर सही जगह पहुंच सके और उनकी आमदनी बढ़े। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में पशुधन आरोग्य मेले का उद्घाटन भी किया।

07. अयोध्या से होकर बहने वाली घाघरा नदी का नाम सरयू
उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या से होकर बहने वाली घाघरा नदी का नाम सरयू करने का निर्णय लिया। घाघरा नदी दक्षिणी तिब्बत के ऊंचे पर्वत शिखरों से निकलती है जबकि सरयू का उद्गम स्थल बहराइच में हैं। दोनों का संगम बाराबंकी के चौका घाट में होता है।

08. एआईबीए का प्रतिनिधित्व एमसी मैरीकोम को
नवंबर 2017 में होने वाले आईओसी के खिलाड़ी फोरम में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) का प्रतिनिधि एमसी मैरीकोम को बनाया गया है. वह यह प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय होंगी। मैरीकोम को लुसाने में 11 से 13 नवंबर तक होने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) खिलाड़ी फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में मुक्केबाजी की वैश्विक संस्था के वार्षिक पुरस्कारों में मैरीकोम को एआईबीए लीजेंड्स अवार्ड से नवाजा गया था। लाइटफ्लाइवेट (48 किग्रा) और फ्लाईवेट (51 किग्रा) वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मैरीकोम को 2008 में चौथा विश्व खिताब जीतने पर एआईबीए ने ‘मैग्निफिशेंट मैरी’ नाम दिया था।

09. चीन-ऑस्ट्रेलिया सैन्य अभ्यास ‘पांडा-कंगारू’ का समापन
चीनी और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों के संयुक्त सैन्य अभ्यासों की कई श्रृंखला का 21 सितम्बर को समापन हो गया. यह सैन्य अभ्यास दक्षिण पश्‍चिम चीन के पहाड़ी क्षेत्र में आयोजित किया गया था. पांडा-कंगारू 2017 नाम से चीन में आयोजित दोनों देशों का यह पहला संयुक्त अभ्यास था.

10. जयपुर में अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र और परिधान मेला
जयपुर में 22 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र और परिधान मेले की शुरुआत हुई. 24 सितंबर तक चलने वाले इस मेले का ये 6वां संस्करण है. इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने किया. इस मेले में देशभर से 250 से ज्यादा एक्जीबिटर्स शामिल हो रहे हैं.

11. राजीव महर्षि को कैग पद की शपथ
राजीव महर्षि ने 25 सितम्बर को भारत के नियत्रंक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) पद की शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ के बाद राजीव महर्षि ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया. राजीव महर्षि राजस्थान कैडर से वर्ष 1978 के बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. उन्होंने भारत के गृह सचिव के पद पर दो वर्ष का अपना तय कार्यकाल पिछले माह ही पूरा किया है. महर्षि ने शशिकांत शर्मा का स्थान लिया है. महर्षि का कार्यकाल करीब तीन वर्ष का होगा. कैग की नियुक्ति छह वर्ष के लिए होती है अथवा तब तक के लिए होती है जब तक इस पर बैठा व्यक्ति 65 वर्ष का नहीं हो जाता.

12. जर्मनी में आम चुनाव में एंगेला मर्केल की जीत
जर्मनी में अगले चांसलर के लिए आम चुनाव 24 सितम्बर को कराया गया. इस चुनाव परिणाम के मुताबिक वर्तमान चांसलर मर्केल की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी (सीडीयू) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) गठबंधन को बढ़त मिली है. उनके गठबंधन ने 32-33 फीसदी वोट हासिल किए हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी मार्टिन शुल्ज ने अपनी हार मान ली है. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद स्कल्ज की पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) को सबसे खराब हार का सामना करना पड़ा है. उसे सिर्फ 20-21 प्रतिशत वोट ही मिले हैं. इस बीच धुर दक्षिणपंथी पार्टी राष्ट्रपंथी राष्ट्रवादी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) ने संसद में अपनी पहली सीट हासिल की है. करीब 13 प्रतिशत मतों के साथ एएफडी संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होगी. उल्लेखनीय है कि जर्मनी में 1957 के बाद से किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है.

13. प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत की शुरुआत
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 24 सितम्बर को गुजरात के गांधी नगर में ‘प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत’ की शुरुआत की. इसका उद्देश्‍य गोबर, चारकोल और लकड़ी जैसे ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों की तुलना में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के इस्‍तेमाल के फायदों के बारे में व्‍यक्तिगत अनुभवों को बांटना है. इस पंचायत में आदिवासी और गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जायगा.

14. चीन ने उत्तर कोरिया को गैस की आपूर्ति रोकी
चीन ने उत्तर कोरिया के लिए ईंधन के रूप में प्रयुक्त होने वाली सभी तरह की प्राकृतिक गैस की आपूर्ति 24 सितम्बर से रोक दी. तीन सितंबर को उत्तर कोरिया द्वारा किये गये हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद सुरक्षा परिषद ने उसपर नए प्रतिबंध लगाए थे. जिसके तहत चीन ने गैस की आपूर्ति रोक दी है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्देशानुसार उत्तर कोरिया को कुछ पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति भी बंद करने की बात कही है.

15. प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों में बदलाव
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी देने की योजना की अवधि 15 महीने बढ़ाते हुए मार्च 2019 तक करने की घोषणा दी है. इस योजना के तहत सस्ते आवास के लिए गृह ऋण के ब्याज पर दो लाख 60 हजार रपए तक की सब्सिडी दी जाती है. योजना का दायरा गांवों तक पहुंचाने का निर्णय भी किया गया है. नई नीति के अनुसार निजी भूमि पर भी मकान बनाने के लिए अब प्रति मकान 2.50 लाख रपए तक की केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

16. सऊदी अरब ने महिलाओं को पहली बार स्टेडियम में अनुमति दी
सऊदी अरब ने 87वें राष्ट्रीय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पहली बार एक स्टेडियम में महिलाओं को अपने परिवारों के साथ आमंत्रित किया है।यह राज्य में पिछले समारोहों से एक बदलाव का प्रतीक है जहां महिलाओं को खेल के मैदानों से प्रभावी ढंग से रोक दिया गया है।
सऊदी अरब में महिलाओं के लिए सख्त प्रतिबंध हैं, जिनमें उन्हें ड्राइविंग ना करने देना भी शामिल है।

17. ब्रह्मपुत्र नदी का विश्लेषण करने के लिए सरकार की ‘लैब ऑन बोट’ की योजना
जैव प्रौद्योगिकी विभाग की एक नई परियोजना का उद्देश्य नदी प्रणाली के जैविक विश्लेषण के लिए ब्रम्हापुत्र नदी पर नाव प्रयोगशाला शुरू करना है। महत्वाकांक्षी परियोजना में नदी और इसकी सहायक नदियों पर कई मोबाइल प्रयोगशालाएं भी शामिल हैं, साथ ही स्थानीय अनुसंधान संस्थानों तक पहुंच प्रदान करने का भी प्रस्ताव है।ब्रह्मपुत्र बायोडाइवर्सिटी बायोलॉजी बोट  (बी 4) के तहत पहली प्रयोगशाला असम में पासीघाट, डिब्रूगढ़, नीमती, तेजपुर और गुवाहाटी को कवर करेगी।

18. ‘कथापुआ’ के लिए बनज देवी को सरला पुरस्कार
प्रसिद्ध ओडिया कवि और लघु कथा लेखक बनज देवी को उनके लघु कथा संकलन “कथापुआ” के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 38वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा।राज्य के प्रमुख साहित्यिक पुरस्कारों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त वार्षिक सरला पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।
बनज देवी के अलावा, ओडिशा के दो प्रमुख व्यक्तियों को संगीत और कला के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा।
जहां पंडित गुरु डॉ घासीराम मिश्रा को ‘इला पांडा संगीत सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा, डॉ दुर्गा प्रसाद दास को ‘इला पांडा चित्रकला सम्मान’ से नवाजा जायेगा।
इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (आईएमपीएसीटी) द्वारा हर साल सरला पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

19. राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चेन्नई में शुरू होगी
25 सितंबर को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होने वाली चार दिवसीय 57वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में देश के शीर्ष ट्रैक और क्षेत्रीय एथलीट भाग लेंगे।
विभिन्न राज्यों और सार्वजनिक क्षेत्र के विभागों/उपक्रमों से करीब 1200 एथलीट इस चैंपियनशिप में भाग लेंगे।
इसमें पूरा फोकस गोविन्दन लक्ष्मण, जिन्होंने हाल ही में अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में एशियाई इनडोर खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और लंदन में भालाफेंक विश्व चैंपियनशिप के फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाले दवेन्द्र सिंह कांग पर होगा।

20. असमिया फिल्म, थियेटर व्यक्तित्व अब्दुल मजीद का निधन
वयोवृद्ध असमिया फिल्म और थियेटर व्यक्तित्व अब्दुल माजिद का दीर्घ बीमारी के बाद निधन हो गया है।1931 में जोरहट में पैदा हुए, माजिद ने 1957 में रोंगा पुलिस नाम से अपनी पहली फिल्म बनाई और उसके बाद राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता चमेली मेमसाब बनाई, जिसके लिए भूपेन हजारिका ने सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार भी जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.