25-27 DECEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. ग्वाटेमाला अपने दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करेगा
ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति का कहना है कि यह सेंट्रल अमेरिकी देश इजरायल में अपने दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करेगा। ग्वाटेमाला उन नौ राष्ट्रों में से एक था, जिसने इस सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका के पक्ष में मतदान किया था जब यू.एन. जनरल असेंबली ने एक गैर-बंधन संकल्प को अपनाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम को मान्यता देने की निंदा की थी।

2. बेंगलुरु अपना खुद का लोगो प्राप्त करने वाला पहला शहर बना
ब्रांड बेंगलुरु को अपना लोगो मिल गया है और इसकी टैगलाइन ‘बेंगलूरु – बी यू’  से वैश्विक स्तर पर शहर की छवि बनाने की उम्मीद है। बेंगलुरु अपनी पहचान के लिये लोगो प्राप्त करने वाला पहला भारतीय शहर है।
1,350 प्रविष्टियों में से चुने गये लोगो का उद्देश्य बेंगलुरू की सर्वदेशीय संस्कृति को दर्शाना है, जो कि 480 साल के इतिहास और भविष्य के दृष्टिकोण से संबंधित है।

3. मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन झंडी दिखाकर रवाना
भारत की पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन ने मुंबई के दक्षिणी हिस्से में बोरिवली स्टेशन से चर्चगेट तक अपनी पहली यात्रा पूरी की है। कुर्ला और विरार के कार शेड में दो साल में 65 ट्रायल चलाए जाने के बाद 12 कोच ईएमयू का उद्घाटन किया गया। 4 अप्रैल, 2016 को लोकल को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई से मुंबई लाया गया था। यह सेवा 12 मौजूदा गैर-वातानुकूलित सेवाओं की जगह लेगी।


4. बेल्जियम ने सऊदी अरब में दुनिया की पहली महिला राजदूत नियुक्त 
खाड़ी देश के चौंकाने वाले महिला अधिकारों के रिकॉर्ड के बावजूद बेल्जियम सऊदी अरब में महिला राजदूत नियुक्त करने वाला पहला देश बन गया है।सऊदी अधिकारियों को एक ‘स्पष्ट संकेत’ में अगले साल से दूतावास का नेतृत्व करने के लिए डोमिनिक मिनेउर रियाद जायेगी। मिनेउर वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में कार्यरत है।

5. बांग्लादेश ने सैफ अंडर -15 महिला चैम्पियनशिप जीत
बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ एकमात्र गोल से जीत के साथ सैफ अंडर -15 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण का खिताब जीता है। विंगर शमशुनहर का 41वें मिनट का गोल बीरश्रेष्ठ मुस्तफा कमाल स्टेडियम में फाइनल में निर्णायक साबित हुआ। लीग चरण के मैच में भी मेजबान ने इसी विपक्षी टीम को 3-0 से हराया था।

6. बंगाली फिल्म अभिनेता पार्थ मुखोपाध्याय का निधन*
वरिष्ठ अभिनेता पार्थ मुखोपाध्याय, जिन्होंने कई बंगाली क्लासिक्स में अभिनय किया था, का एक अस्पताल में हृदयाघात से निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे। मुखोपाध्याय ने अतिथी, बालिका बधू, अमर पृथ्वी, बागबंदीर खेल, अग्निस्वर जैसी फिल्मों में कई भूमिकाओं को चित्रित किया था और उन्होंने 1970 और 1980 के दशक में एक चरित्र अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाई थी।

7. मानव तस्करी पर होगी और सख्त सजा
मानव तस्करी जैसे अपराध पर अंकुश लगाने को सरकार कड़े प्रावधान करने जा रही है। इसके लिए एक अलग से कानून बनाने की कवायद चल रही है जिसमें एक लाख की पेनाल्टी के अतिरिक्त सात से दस साल की कड़ी सजा का प्रावधान होगा। कानून के मसौदे पर विचार करने को मंगलवार को मंत्रि समूह की बैठक भी प्रस्तावित है। ट्रैफिकिंग ऑफ पर्सन्स (प्रिवेंशन, प्रोटेक्शन एंड रिहैबिलिटेशन) एक्ट के नाम से बन रहे इस कानून में पीड़ितों खासतौर पर महिलाओं को नौकरी दिलाने के नाम पर वेश्यावृति में धकेलने जैसे कार्यो को भी मानव तस्करी के दायरे में शामिल करने पर विचार हो रहा है। 


8. भारत-रूस में खेती के लिए सहयोग
बदलते वैश्विक माहौल में भारत और रूस के बीच रिश्ते पहले जैसे गर्माहट वाले नहीं रहे लेकिन दोनो देश सहयोग के नए आयाम तलाश रहे हैं। इसमें कृषि ऐसा क्षेत्र है, जहां रिश्तों की नई कहानी लिखी जा सकती है। खास तौर पर रूस में खाली पड़े जमीन पर खेती कर भारत अपनी खाद्यान्न जरूरत को पूरी करने पर विचार कर रहा है।  चीन पहले ही रूस में पट्टे पर जमीन लेकर अपनी आबादी के लिए अनाज व फल-सब्जियां उपजा रहा है। इसी तर्ज पर भारत भी कुछ वर्षो बाद रूस की मदद ले सकता है।


9. दक्षिण कोरिया में आबादी को मिलेगा आराम का अधिकार
दक्षिण कोरिया जल्द ही अपनी कामगार आबादी को आराम का अधिकार (राइट टू रेस्ट) की सौगात देने की तैयारी में है। दक्षिण कोरिया में लोग सालाना 2069 घंटे काम करते हैं।  सरकार की कोशिश है कि लोग सप्ताह में सिर्फ 52 घंटे ही काम करें। काम के लंबे घंटों की वजह से कोरिया में जन्म दर और प्रजनन क्षमता में कमी के अलावा दूसरी कई सामाजिक समस्याएं सामने आने लगी हैं तेज आर्थिक विकास के के लिए दक्षिण कोरिया में सप्ताह में 68 घंटे काम करने का चलन शुरु हुआ।

10.  4,470 गंगा गांवों स्वच्छ बनाने के लिए गंगा ग्राम परियोजना की शुरूआत
पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (एमडीडब्ल्यूएस) ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित बहु-हितधारक सम्मेलन में गंगा नदी के सभी 4470 गांवों के स्वच्छता आधारित एकीकृत विकास के लिए ‘गंगा ग्राम’ परियोजना शुरू की है। गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में सभी पांच गंगा राज्यों (उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल) से 500 गांवों के सरपंच सहित 1400 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।


11. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कुमी नायडू को अगले महासचिव के रूप में नियुक्त
एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कुमी नायडू को वैश्विक मानवाधिकार आंदोलन के अगले महासचिव के रूप में नियुक्त किया है। अगस्त 2018 से कुमी सलिल शेट्टी की जगह लेंगे, जिन्होंने 2010 से सेक्रेटरी जनरल के तौर पर दो कार्यकाल में काम किया था। महासचिव एमनेस्टी इंटरनेशनल का नेता और मुख्य प्रवक्ता होता हैं और इसके अंतर्राष्ट्रीय सचिवालय का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल (आमतौर पर एमनेस्टी या एआई के नाम से जाना जाता है) एक लंदन स्थित गैर-सरकारी संगठन है जो मानव अधिकारों पर केंद्रित है।
एम्नेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना 1961 में लंदन में हुई थी।


12. जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमन्त्री
पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे, भाजपा के सांसदों ने पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में एक बैठक के बाद फैसला किया। भाजपा ने घोषणा की है कि वह 27 दिसंबर को शपथ लेंगे।

13. रणवीर सिंह भारत में प्रीमियर लीग के अम्बेसडर 
भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए, प्रीमियर लीग ने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह के साथ साझेदारी करते हुए अंबेसडर नियुक्त किया है। लीग ने हाल ही में बेंगलुरु में एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसक पार्क की मेजबानी की, जिसमें 20,000 से अधिक भारतीय प्रशंसकों ने क्लबों और गतिविधियों में भाग लिया था।

14. दुनिया की पांचवीं बड़ी इकोनामी बनेगा भारत
भारत में एनडीए सरकार के आर्थिक सुधार का असर दिखने लगा है। इन सुधारों के बूते भारत की अर्थव्यवस्था वर्ष 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़ सकती है। वैश्विक  शोध एजेंसी सीईबीआर की रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारत अगले साल विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। सेंटर फार इकनामिक एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) कंसल्टेंसी के 2018 र्वल्ड इकोनामिक लीग टेबल में ऊर्जा एवं तकनीक के सस्ते साधनों की बदौलत नियंतण्र अर्थव्यवस्था में तेज वृद्धि का अनुमान जताया गया है।

15. चीन ने किया दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण
चीन ने विद्युत चुंबकीय पर्यावरणीय जांच के लिए आज एक दूरसंवेदी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का यह 260वां मिशन है। दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च-2सी वाहक रॉकेट के जरिये इस दूरसंवेदी उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया।   दूरसंवेदी से यहां तात्पर्य वस्तुओं का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सेंसर तकनीक से है।

16. वाजपेयी के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश ने बिजली योजना शुरू की
उत्तर प्रदेश ने पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर राज्य में गरीबों के लिए एक मुफ्त घरेलू बिजली कनेक्शन योजना शुरू की है। सरकार का ‘
प्रकाश है तो विकास है’ योजना के तहत 2018 के अंत तक 16 मिलियन को कवर करने का लक्ष्य है।


17. उत्तर प्रदेश ने दक्षिण कोरिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यटन, कौशल विकास, संस्कृति और खेती के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। पर्यटन, कौशल विकास, संस्कृति और खेती के क्षेत्र में सहयोग कोएक नया आयाम देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जो कि रोजगार के अवसर और विकास को और अधिक गति प्रदान करेगा।

18. ओडिशा में ‘विरासत कैबिनेट’ की स्थापना होगी
ओडिशा सरकार ने राज्य में अवशेष और स्मारकों को सुरक्षित रखने और अपनी समृद्ध संस्कृति और भाषा को और समृद्ध करने के अपने कदम के भाग के रूप में एक अनोखी ‘विरासत कैबिनेट’ और एक ओडिया भाषा आयोग स्थापित करने का निर्णय लिया है। हेरिटेज कैबिनेट का नेतृत्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करेंगे। इसका उद्देश्य ओडिशा में प्राचीन स्मारकों, मंदिरों और पुरातात्विक स्थलों की रक्षा करना और राज्य की संस्कृति, भाषा और साहित्य को संरक्षित करने के लिए कदम उठाना है।

19. आईआईटी प्रोफेसर को प्रतिष्ठित पुरस्कार
आईआईटी, रुड़की में जैव प्रौद्योगिकी की प्रोफेसर प्रणिता पी सारंगी ने इस वर्ष का इनोवेटिव यूथ बायोटेक्नोलॉजिस्ट अवार्ड जीता है। सारंगी को जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उनकी वैज्ञानिक उपलब्धियों और कैंसर इम्यूनोलॉजी के क्षेत्र में प्रस्तावित काम के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया है।आईवाईबीए पुरस्कार में 50 लाख रुपये तक का एक शोध अनुदान और प्रोजेक्ट अवधि के दौरान 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल हैं।

20. रेत से सांता का दुनिया का सबसे बडा चेहरा बनाया
विश्वव्यापी प्रशंसित रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर संदेश “विश्व शांति” के साथ “दुनिया के सबसे बडे” रेत के सांता का निर्माण करने का दावा किया। पटनायक ने दावा किया कि उन्होनें 25 फीट ऊंचे और 50 फीट चौडे रेत के सांता का निर्माण किया है ताकि विश्व रिकार्ड की लिम्का बुक में जगह बनाई जा सके। समुद्र तट पर सांता के चेहरे के सामने यीशु मसीह की एक रेत की मूर्ति भी बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.