25-28 JUNE 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. जयपुर में 386 करोड़ की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का होगा शिलान्यास
प्रमुख शासन सचिव डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी, हृदय एवं अमृत मिशन की द्वितीय वर्षगांठ के अवसर पर 27 जून को दोपहर तीन बजे नगर निगम जयपुर  स्थित जयपुर स्मार्ट सिटी कार्यालय में जयपुर स्मार्ट सिटी मिशन की विभिन्न योजनाओं का डिजीटल उद्घाटन होगा। 90 लाख रुपए की लागत से जयपुर शहर की चारदीवारी के भीतर स्थित 15 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। वहीं शहर में 50 जगहों पर 4 करोड़ रुपए की लागत से स्मार्ट टॉयलेट बनाने का शिलान्यास होगा। इस परियोजना में फर्म ही 5 साल तक रख-रखाव करेगी। कागजों से बाहर निकलेगी स्मार्ट रोडजयपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 146 करोड़ रुपए की परियोजना स्मार्ट रोड (इंफ्रास्ट्रक्चर वर्क) का शिलान्यास किया जाएगा।साथ  ही स्मार्ट रोड परियोजना राशि 46 करोड़ का शिलान्यास भी होगा। इसके तहत शहर के प्रमुख बाजारों में हैरिटेज पोल्स पर स्मार्ट लाइट लगेंगी। स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था और एनवायरमेंटल सेंसर सिटी सिक्यूरिटी सर्विसलेंस के तहत मुख्य बाजारों में कैमरे लगाए जाएंगे।


02. अजमेर का हर्ष नेशनल लेवल पर लहराएगा परचम\
इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कलचरल हैरिटेज (इन्टैक) के तत्वावधान में अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता में अजमेर के एचकेएच पब्लिक स्कूल के हर्ष गुप्ता (कक्षा आठ) का चयन हुआ। निबंध का विषय अरावली पर्वतमाला था। इन्टेक अजमेर चेप्टर में संयोजक महेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि कक्षा 6 से 9 वर्ग में ‘माई सिटी-माई हैरिटेजÓ विषय पर हुई इस प्रतियोगिता में बारह हजार बच्चों ने भाग लिया। प्रतिभाागियों को उनके शहर के किसी भी धरोहर पर निबन्ध और पेन्टिंग बनानी थी। अजमेर में टर्निंग प्वाइंट पब्लिक स्कूल में हुई प्रतियोगिता में 247 बच्चों ने भाग लिया। अखिल भारतीय स्तर पर 100 उत्कृष्ट प्रतियोगियों में राजस्थान से10 प्रतिभागी शामिल हुए।

03. अलवर की पहचान बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क
करीब चार करोड़ रुपए की लागत में अलवर शहर में प्रतापबंध के पास पहाड़ों के बीच में बन रहा बायोडायवर्सिटी पार्क कई किलोमीटर दूर से भी दिखेगा। जिला कलक्टर ने प्रगतिरत इस पार्क का नाम पहाड़ पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखाने के निर्देश दिए हैं। ताकि पार्क आसमान से भी नजर आए और जमीन पर भी कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे। 


04 आरटीयूः दीक्षांत समारोह की तारीख तय
राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) अपना सातवां दीक्षांत समारोह मनाने जा रहा है। समारोह 19 जुलाई को यूआईटी ऑडिटोरियम में होगा। इसमें प्रत्येक कोर्स एवं ब्रांच के टॉप-5 करीब 180 स्टूडेंट्स को डिग्री देने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक कोर्स के टॉपर स्टूडेंट को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। राज्यपाल कल्याण सिंह की ओर से कार्यक्रम में आने की स्वीकृति मिल चुकी है।
आरटीयू ने पहली बार चांसलर एवं वाइस चांसलर मेडल देने का निर्णय लिया है। चांसलर गोल्ड मेडल पीजी के सभी कोर्सेज में सबसे ज्यादा अंक एवं वाइस चांसलर गोल्ड मेडल बीटेक की सभी ब्रांचों के बीच सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को दिया जाएगा। चांसलर गोल्ड मेडल एमबीए की छात्रा निधि अग्रवाल को मिलेगा, जो वर्ष 2016 में शोभासरिया इंजीनियरिंग कॉलेज सीकर से पास आउट हैं। वाइस चांसलर गोल्ड मेडल हर्षित वैष्णव को मिलेगा, जो सीएलजी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पाली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ब्रांच से वर्ष 2016 में पास आउट हैं। स्टूडेंट्स सफेद लिबास में डिग्री लेने आएंगे।


05. भीलवाड़ा की नन्हीं दिया ने नेपाल में बजाया भारत का डंका
नन्हीं बेटी दिया अग्रवाल ने काठमांडू में आयोजित वल्र्ड स्केटिग गेम-2017 में देश के लिए दो स्वर्ण पदक जीते है।  उनकी इस उपलब्धि से भीलवाड़ा के खेलप्रेमियों में खुशी का माहौल है।  कोच अंशुल विजयवर्गीय ने बताया कि दिया अग्रवाल ने अंडर-6 में 200-400 मीटर और जिक जैक में स्वर्ण पदक जीता। नेपाल स्थित काठमांडू में आयोजित इस वल्र्ड गेम 2017 में 15 से अधिक देश के खिलाडि़यों ने भाग लिया। सतीश अग्रवाल की पुत्री दिया अग्रवाल पिछले तीन वर्ष से स्केटिंग कर रही है और उसने राज्य एंड नेशनल लेवल पर कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण और रजत पदक जीते है।
दिया अग्रवाल का ये पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट था। वल्र्ड गेम 2017 काठमांडू में कनाडा स्पोर्ट मिनिस्ट्री एंड ओलम्पिक एसोसिएट्स कनाड़ा के सहयोग से आयोजित किया गया। जिसमें 43 खेल स्पद्र्धाओं 3500 बच्चों ने हिस्सा लिया                      


06. रोटरी क्लब दौसा को मिला बेस्ट पब्लिक इमेज प्रोजेक्ट अवार्ड
दौसा. रोटरी क्लब का अन्तरराष्ट्रीय कार्यक्रम उदयपुर में रविवार को आयोजित हुआ। इसमें रोटरी क्लब दौसा  को बेस्ट पब्लिक इमेज प्रोजेक्ट अवार्ड से नवाजा गया। यह अवार्ड सीनियर सिटीजन के लिए आयोजित कार्यक्रम ‘बुढ़ापा एक सोच’ व बच्चों के लिए आयोजित कार्यक्रम मोटीवेशनल स्पीच व मेरा शहर मेरी मैराथन के लिए दिया गया। इस दौरान क्लब अध्यक्ष राजीव रावत, सचिव संजय जैन व कोषाध्यक्ष शिवशंकर सोनी आदि मौजूद थे।              


07.  नापित को डॉक्टरेट की उपाधि
दौसा. स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल नयागांव महुवा के प्रधानाचार्य बीएल नापित को दक्षिणी अमरीका विश्वविद्यालय से सम्बद्ध डॉ. एस. राधाकृष्णन रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर नई दिल्ली ने डॉक्टरेट (डी.लिट) की उपाधि प्रदान की है। नापित ने शिक्षा में गुणवत्ता पर शोध, लेखन, वार्ताकार व प्रतियोगिताओं में प्रभावी भूमिका सहित कई शैक्षिक गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन किया है।  


08. SalesTax का बदलेगा नाम 
जीएसटी लागू होने के साथ वाणिज्यकर विभाग का नाम व अधिकारियों के पद नाम भी बदल जाएंगे। वाणिज्यकर विभाग का नाम जीएसटी विभाग हो जाएगा। अधिकारी के पद नाम कमिशनर होगा। इसके अलावा विभाग में टैक्स के बंटवारे को लेकर दिशा-निर्देश मिले है। जिसके तहत सालाना 1.5 करोड़ तक का टर्न ओवर करने वाले दुकानदारों की 90 प्रतिशत मॉनीटरिंग स्टेट के अधिन होगी। इसके अलावा 1.5 करोड़ से अधिक टर्न ऑवर करने वाले व्यापारियों की 50-50 फिसदी मॉनिटरिंग स्टेट व केन्द्र करेंगे। केन्द्र के जमा होने वाला टैक्स सीजीएसटी व राज्य के नाम जमा होने वाला टैक्स एसजीएसटी होगा। (प.सं.)


09. जोधपुर में बनेगा विश्व का अनूठा और सबसे ऊंचा शिवलिंग
जोधपुर जिले के ओसियां कस्बे में इस बार विश्व का सबसे अनूठा और ऊंचा शिवलिंग बनेगा। यह शिवलिंग रूद्राक्ष का होगा, जिसकी तैयारी तीन महीने से चल रही है। सवा तेतीस फीट ऊंचे इस शिवलिंग को बनाने के लिए 25 लाख रुद्राक्ष नेपाल के विराट नगर एवं नेपाल गंज से मंगवाए हैं। इसके निर्माण के लिए धर्मपुर (गुजरात) के 160 कारीगर लगे हैं। रुद्राक्ष महाशिवलिंग परंपरा के सर्जक बटुक भाई व्यास के सान्निध्य में रविवार 9 जुलाई (गुरु पूर्णिमा) से 17 जुलाई (अष्टमी) तक महारुद्राभिषेक, महारुद्र यज्ञ तथा शिव महापुराण कथा का आयोजन होगा। जो शिवलिंग अभी तक सबसे ऊंचा बना है, वह अधिकतम 31 फीट ऊंचा ही है। जोधपुर में बन रहे शिवलिंग की ऊंचाई 33 फीट से अधिक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.