26-28 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1: इंडोनेशिया में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी मिली
इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने देश के बोर्नियो वर्षा वन में विश्व की सबसे छोटी गिलहरी को खोज निकालने का दावा किया है.  सामाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि बोर्मियन पिग्मी गिलहरी या एक्सिलिससियुरस एक्सीलिस नामक इस गिलहरी को दक्षिण कालीमंतन प्रांत के मेरातस पर्वत में पाया गया. अद्वितीय और लुप्तप्राय प्रजातियों में से एक यह दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी मेरातस पर्वत क्षेत्र में है.
इस गिलहरी की लंबाई 73 मिलीमीटर और वजन 17 ग्राम है.


02. गोविंदन लक्ष्मणन ने एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता
मौजूदा एशियाई चैम्पियन गोविंदन लक्ष्मणन ने 25 सितम्बर 2017 को नेहरू स्टेडियम में 57वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन पुरूषों की 5,000 मीटर रेस में स्पर्ण पदक जीता. गोविंदन लक्ष्मणन ने 14 मिनट 4.21 सेकेंड का समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया.

03. केंद्र सरकार ने ’दिव्‍यांग सारथी’ एप का शुभारंभ किया
सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने ‘’दिव्‍यांग सारथी’’ मोबाइल एप का उद्घाटन किया.  यह मोबाइल के बीटा संस्‍करण पर संचालित किय अज सकेगा. यह दिव्‍यांगजनों को सुविधाजनक होगा. वर्ष 2011 की जनसंख्‍या के अनुसार भारत में 2.68 करोड़ से अधिक ‘दिव्‍यांगजन’ हैं, जो कुल जनसंख्‍या के 2.2 प्रतिशत से अधिक हैं. यह मोबाइल एप्लीकेशन ‘दिव्‍यांगजनों’ को सशक्‍त बनाने हेतु प्रेरित करेगा ताकि उन्‍हें आसान और सुविधाजनक सूचना मिल सके. यह एप्लीकेशन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा 3 दिसम्बर 2015 का शुरू किए गए सुगम्‍य भारत अभियान के आईसीटी घटक का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है.

04. अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस मनाया गया
विश्वभर में 26 सितंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस मनाया गया.  यह दिवस विश्व के विभिन्न देशों को परमाणु हथियारों के खतरे के प्रति जागरुक करने एवं उनके उन्मूलन के लिए मनाया जाता है.
इस दिवस पर लोगों को तथा विश्व के नेताओं को यह आभास कराया जाता है कि इन हथियारों से होने वाली हानि सामाजिक, आर्थिक एवं निजी जीवन को तबाह कर सकती है. और इसके भयावह स्थिति के परिणाम कई दशकों तक झेलने पड़ते हैं.


05. शशि शंकर ओएनजीसी के नए चेयरमैन नियुक्‍त
केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने शशि शंकर को देश की सबसे बड़ी तेल एवं गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. वह मार्च 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे.
सामान्य तौर पर पांच साल के लिए नियुक्ति की सिफारिश की जाती थी. शशि शंकर 1 अक्‍टूबर 2017 को कार्यभार ग्रहण करेंगे. शशि शंकर का कार्यकाल 31 मार्च 2021 तक होगा.

06. रिलायंस इंजस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बनी
रिलायंस इंजस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) विश्व की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई. प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी द्वारा जारी की गई रैंकिंग के अनुसार आरआईएल पांच पायदान उछलकर तीसरे स्थान पर आ गया है. सूची में पहले स्थान पर रूस की गैस कंपनी गजर्पोम (Gazrpom) और दूसरे पर जर्मनी की ई.ऑन कंपनी है. दूसरी भारतीय कम्पनी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) वर्ष 2017 में सातवें स्थान पर आ गई.


07. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) में देश के चुनिंदा अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया है. नीति आयोग के सदस्य डॉ. बिबेक देबराय आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष होंगे. आर्थिक परिषद का गठन आर्थिक वृद्धि दर को सामान्य स्तर पर लाने के उद्देश्य से किया गया है. परिषद में डॉ. बिबेक देबराय के अतिरिक्त अंशकालिक सदस्य के रूप में डॉ. सुरजीत भल्ला, डॉ. रथिन रॉय और डॉ. आशिमा गोयल को भी शामिल किया गया. नीति आयोग के सदस्य सचिव रतन वाटल को परिषद का प्रधान सलाहकार बनाया गया है.

08. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पेंसिल पोर्टल का शुभारंभ किया
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 26 सितंबर 2017 को बाल श्रम के राष्ट्रीय सम्मेलन में ‘पेंसिल’ पोर्टल का शुभारंभ किया. नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी मुख्य अतिथि थे. पेन्सिल पोर्टल का उद्देश्य देश में बाल श्रम को रोकना तथा बच्चों को शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराना है. पेंसिल पोर्टल, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा विकसित एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म है, जिससे बाल श्रम को समाप्त करने में मदद मिलेगी.


09. शिंजो आबे ने जापान में मध्यावधि चुनावों की घोषणा की
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 25 सितम्बर 2017 को देश में मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा की. शिंजो आबे दिसंबर 2012 में सत्ता में आए थे. हाल के दिनों में उत्तर कोरिया के साथ तनातनी ने स्थानीय राजनीति को शिंजो के पक्ष में कर दिया है.  उन्हें उम्मीद है कि कमजोर विपक्ष और उत्तर कोरिया पर कड़े रुख के कारण वे सत्ता में बने रहेंगे. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आबे ने कहा कि वे तत्काल जनादेश हासिल करने के लिए 28 सितम्बर 2017 को ही संसद के निचले सदन को भंग कर देंगे.


10. सौभाग्य योजना: हर घर, हर गांव, हर शहर को रौशन करने के लिए प्रधानमंत्री की नयी योजना
भारतीय सौभाग्य योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 25 सितंबर, 2017 को नई दिल्ली में 1, 6320 करोड़ रूपये के लागत से ‘प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ – सौभाग्य का शुभारंभ किया. इस योजना के माध्यम से, सरकार 2018 के अंत तक सभी घरों को बिजली की आपूर्ति करेगी.
यह योजना 31-दिसंबर 2018 तक ‘हर घर को प्रकाश’ के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी.
60% भारत सरकार अनुदान, 10% उपयोगिता / राज्य योगदान, 30% ऋण.मुफ्त बिजली की पात्रता 2011 की जाति जनगणना और सामाजिक-आर्थिक के आधार पर पहचान की जाएगी.
इस योजना का असर:
(ए) प्रकाश उद्देश्यों के लिए मिट्टी के तेल के प्रतिस्थापन द्वारा पर्यावरण उन्नयन
(बी) शिक्षा में सुधार
(सी) बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं
(डी) रेडियो, टेलीविजन, मोबाइल आदि के माध्यम से बढ़ी हुई कनेक्टिविटी
(ई) बढ़ी हुई आर्थिक गतिविधियों और नौकरियां
(च) विशेष रूप से महिलाओं के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता

11. हुरुन इंडिया ने भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की
हुरुन इंडिया ने 26 सितंबर 2017 को वर्ष 2017 के सबसे अमीर भारतीय लोगों की सूची जारी की. इस सूची के टॉप 10 अमीरों में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण भी शामिल हैं. पिछले छह वर्षों से अमीरों की सूची तैयार कर रही शोध इकाई हुरुन ने मीडिया को जारी बयान में कहा, ‘एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बालकृष्ण अब देश के शीर्ष 10 अमीरों में शामिल हो गये हैं.”


12. भारत में 5जी सेवा उपलब्ध कराने हेतु सरकारी समिति गठित
केंद्र सरकार ने 26 सितंबर 2017 को एक उच्चस्तरीय 5जी इंडिया 2020 फोरम का गठन किया. यह समिति वर्ष 2020 तक भारत में 5जी सेवाएं उपलब्ध  कराने के लिए सभी संभव उपाय करेगी. केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा यह जानकारी मीडिया को दी गयी. यह उच्च स्तरीय 5जी समिति 5जी के बारे में दष्टिकोण, मिशन और लक्ष्यों को लेकर काम करेगी.
इस समिति में दूरसंचार, इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव शामिल हैं. 5जी प्रौद्योगिकी के तहत शहरी क्षेत्रों में 10,000 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 एमबीपीएस की गति उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है. सरकार 5जी से जुड़ी गतिविधियों के लिये 500 करोड़ रुपये का कोष सृजित करेगी.


13. कांडला पोर्ट का नाम बदलकर दीन दयाल पोर्ट रखा गया
जहाजरानी मंत्रालय ने 26 सितम्बर 2017 को कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट करने से संबंधित आदेश जारी किया. नया नाम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. भारत के गुजरात प्रान्त में कच्छ जिले में स्थित कांडला पोर्ट ट्रस्ट देश के 12 सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है. केंद्रीय सरकार ने भारतीय पोर्ट अधिनियम-1908 के अंतर्गत प्राप्त शक्तियों के आधार पर कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम संशोधित कर दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट किया है.

14. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘शौचालय के लिए समर’ का उद्घाटन किया
उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 26 सितम्बर 2017 को कर्नाटक में गडग जिले के कोन्नुर गांव में ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘शौचालय के लिए समर’ का उद्घाटन किया. उपराष्ट्रपति ने कहा है कि विकसित भारत की दिशा में पहला कदम एक स्वच्छ और स्वास्थ्यकर यानी एक स्वस्थ भारत का सृजन करना है. 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक ‘क्लीन इंडिया’ के लक्ष्य को हासिल किया जा सके. बेहतरीन सफाई से सालाना हर परिवार 50 हजार रुपये बचा सकता है जैसे की यूनिसेफ का आकलन है.  डायरिया से भारत में हर साल एक लाख से अधिक बच्चों की मौत होती है. 

15. सऊदी अरब में किंग सलमान ने महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की मंजूरी प्रदान की
सऊदी अरब में किंग सलमान ने ऐतिहासिक शाही आदेश जारी करते हुए महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की मंजूरी प्रदान कर दी है. इस आदेश के बाद सऊदी अरब में अब महिलाएं भी सड़कों पर गाड़ी चला सकेंगी. यह कमेटी 30 दिन में अपने सुझाव देगी और उसके बाद अगले साल जून तक आदेश को लागू किया जा सकेगा. सऊदी अरब दुनिया का इकलौता ऐसा खाड़ी देश था, जहां महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार नहीं था. सऊदी अरब के सरकारी अल-अरबिया न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद ने यह ऐतिहासिक आदेश जारी किया.

16. भारतीय कुश्ती संघ ने कोच कृपाशंकर पटेल को निलंबित किया
कोच कृपाशंकर पटेल पर सोशल मीडिया पर विवादास्पद और तुलनात्मक पोस्ट डालने का आरोप है. भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर द्वारा समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा पर दिए गए बयान के अनुसार कोच कृपाशंकर पटेल विवादित पोस्ट के मामले में तब तक निलंबित रहेंगे, जब तक डब्ल्यूएफआई की अनुशासन समिति इस मामले की सुनवाई पूरी कर अंतिम निर्णय नहीं सुना देती.
भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने विवादित पोस्ट पर कोच कृपाशंकर पटेल को 13 सितंबर 2017 को सख्त नोटिस जारी करते हुए उनसे सात दिन में जवाब मांगा था. \


17. वैज्ञानिकों द्वारा चौथी बार गुरुत्वीय तरंगों की खोज की गयी
वैज्ञानिकों ने 27 सितंबर 2017 को यह घोषणा की कि उन्होंने दो ब्लैक होल्स के विलय से चौथी गुरुत्वीय तरंगों की खोज की है. यह पहली बार है कि इस घटना को अमेरिका-आधारित लीगो और इटली स्थित वर्गो डिटेक्टरों द्वारा एक साथ मापा गया है. इस संबंध में नवीनतम अवलोकन 14 अगस्त 2017 को किया गया. यह वर्गो डिटेक्टर द्वारा दर्ज की गयी पहली गुरुत्वाकर्षण तरंग है.
गुरुत्वीय तरंगें अलबर्ट आइंस्टाइन ने वर्ष 1916 में अपने सापेक्षता के सिद्धान्त के आधार पर इनके अस्तित्व की भविष्यवाणी की थी. 


18. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और इथोपिया के बीच सूचना के क्षेत्र में सहयोग हेतु मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 सितम्बर 2017 को ‘भारत और इथोपिया के बीच सूचना, संचार और मीडिया के क्षेत्र में सहयोग पर हस्‍ताक्षर को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई.
इसका उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच सूचना, संचार और मीडिया के बढ़ते प्रभाव के दृष्‍टिगत सूचना के प्रकटीकरण और समावेशी विकास के लिए इसका इस्‍तेमाल करना है. इससे आदान-प्रदान कार्यक्रमों के माध्‍यम से व्‍यक्ति से व्‍यक्ति संपर्क को भी बढ़ावा मिलेगा. इससे सूचना, संचार और मीडिया के क्षेत्र में सर्वोत्‍तम पद्धतियों को दोनों देशों के बीच साझा करने का भी अवसर मिलेगा.


19. भारत की पहली मोबाइल कांग्रेस 2017 का शुभारम्भ
भारत में डीओटी की पहली मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम – इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 का 27 सितंबर 2017 को शुभारम्भ किया गया.   इसका आयोजन 27 सितंबर से लेकर 29 सितंबर 2017 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है. भारत के पहले मोबाइल कांग्रेस 2017 का उद्घाटन संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया.
इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा किया जा रहा है. नोडल मंत्रालय के रूप में दूरसंचार विभाग के तत्वाधान में मोबाइल कांग्रेस 2017 का आयोजन किया जा रहा है.


20. आईपीएस अपर्णा कुमार ने 8वीं सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया
पर्वतारोहण के क्षेत्र में वर्ष 2002 बैच की आइपीएस अर्पणा ने दुनिया की आठवीं और एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर तिरंगा फहराया. यह सफलता पाने वाली अपर्णा कुमार पहली भारतीय महिला पर्वतारोही हैं. इससे पहले अपर्णा कुमार माउंट एवरेस्ट सहित दुनिया के सात महाद्वीपों में से छह की सबसे ऊंची चोटियों पर फतह हासिल कर चुकी हैं. पर्वतारोहण आइपीएस अपर्णा कुमार का जुनून है. नेपाल में स्थित माउंट मैनास्लु समुद्र तल से 26,781 फीट (8,163 मीटर) ऊंचाई पर स्थित है. अपर्णा ने 25 सितम्बर 2017 को सुबह दस बजे इस चोटी पर तिरंगा फहराया. 


21. परमाणु ऊर्जा इंस्टालमेंट में भारत तीसरे स्थान पर

विश्व परमाणु उद्योग स्थिति रिपोर्ट 2017 के अनुसार भारत इस साल  इंस्टाल किए गए 6 परमाणु रिएक्टरों के साथ दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जबकि चीन 20 रिएक्टरों के साथ में अग्रणी है।हालांकि निर्माणाधीन परमाणु रिएक्टर इकाइयों की संख्या में लगातार चौथे वर्ष विश्व स्तर पर गिरावट आई है।


22. सरकार देश स्तर पर मुद्रा प्रमोशन कैंपेन का शुभारम्भ करेगी
वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग देश के विभिन्न क्षेत्रों में 27 सितम्बर से लेकर 17 अक्टुबर, 2017 तक मुद्रा प्रचार अभियान का शुभारम्भ करेगा।अभियान की शुरूआत  उत्तर प्रदेश के वाराणसी से होगी जहाँ रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। विभिन्न राज्यों के राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियां (एसएलबीसी) सक्रिय रुप से इन कार्यक्रमों में भाग लेंगी।


23. श्रीनगर का 18 साल का लड़का स्वच्छता ही सेवा का अंबेसडर बना
श्रीनगर का एक युवा लड़का बिलाल दार श्रीनगर नगर निगम का ब्रांड एंबेसडर बन गया हैं।दार 12 वर्ष की उम्र से ‘स्वच्छता अभियान’ में योगदान दे रहा है।उनके नाम का माननीय प्रधान मंत्री ने हाल ही में मन की बात में उल्लेख किया।


24. द शेरशाह ऑफ कारगिल: दीपक सुराणा की पुस्तक  
कप्तान विक्रम बत्रा की जीवनी ” द शेरशाह ऑफ कारगिल” 21 वर्षीय दीपक सुराणा ने लिखी है।द शेरशाह ऑफ कारगिल लेफ्ट कैप्टन विक्रम बत्रा पी.व्ही.सी. के जीवन और समय में ले जाती है, जो सबसे महान भारतीय सैनिकों में से एक थे।


25. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने ‘अडॉप्ट ए हेरिटेज’ परियोजना की शुरूआत की
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्व पर्यटन दिवस पर ‘अडॉप्ट ए हेरिटेज’ पहल की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत विरासत स्थलों को रखरखाव के लिए सार्वजनिक और निजी उद्यमों और व्यक्तियों को सौंपा जाएगा। ‘इनक्रेडिबल इंडिया 2.0 कैम्पेन’ के साथ शुरू की गई पहल- “डिजिटल उपस्थिति और सोशल मीडिया पर अधिक ध्यान देने” के साथ भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।
‘अडॉप्ट ए हेरिटेज’ परियोजना के तहत, साइटों को पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए गोद लेने वाले लोगों को ‘स्मारक मित्र’ के नाम से जाना जाएगा।

26. पीएनबी, इंडसइंड बैंक एआई को 3,000 करोड़ रुपये से अधिक ऋण प्रदान करेंगे
बैंकिंग की बड़ी कंपनियों पंजाब नेशनल बैंक और इंडसइंड बैंक ने राष्ट्रीय यात्री वाहक एयर इंडिया को सरकार की गारंटी पर 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का “अल्पकालिक ऋण” (एसटीएल) देने की बोली जीत ली है।
इससे पहले, एयर इंडिया ने 1 सितंबर तक प्रमुख ऋणदाताओं को वित्तीय बोलियों के लिए बुलाया था।
सरकार द्वारा समर्थित ऋण से तेल कंपनियों और हवाई अड्डे के ऑपरेटरों जैसे विभिन्न विक्रेताओं की बकाया राशि का निपटान करने में एयरलाइन को मदद मिलेगी।

27. 5 राज्यों को मिलेंगे नए गवर्नर
★ केंद्र सरकार ने शनिवार को 5 राज्यों के नए गवर्नर की नियुक्ति की। सत्यपाल मलिक को बिहार का गवर्नर बनाया गया है। वहीं, बनवारीलाल पुरोहित को तमिलनाडु और बिग्रेडियर (रिटा.) डॉ. बीडी मिश्रा  को अरुणाचल प्रदेश का का जिम्मा दिया गया है। वहीं, जगदीश मुखी असम के नए गवर्नर नियुक्त किए गए हैं। गंगा प्रसाद मेघालय के गवर्नर और एडमिरल (रिटायर्ड) देवेंद्र कुमार जोशी को अंडमान-निकोबार का एलजी अप्वाइंट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.