26-30 SEPTEMBER 17 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन पर मनाया गया अन्त्योदय दिवस
राजस्थान के चूरू में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन को अन्त्योदय दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर प्रभात फेरी एवं विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया. इस सिद्धान्त में देश और विश्व के कल्याण की अवधारणा है. हम इसके जरिए जनता का कल्याण कर सकते हैं. आखिरी लाइन में खड़े शख्स का उत्थान करना भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सोच रही है.
पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार इस मौके पर अनेक योजनाएं चला रहे हैं. पूर्व बीजेपी जिलाध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा कि पंडित दीनदयालय उपाध्याय का जीवन संर्घषमय रहा, उन्होनें अपनी शिक्षा शेखावाटी में पूरी की. वे बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे. वे कुशल अर्थचिंतक, साहित्यकार, संगठन शास्त्री, शिक्षाविद, राजनीतिक वक्ता के रूप में प्रसिद्ध हुए हैं.        


02. राजे सरकार ने शुरू की चिराली योजना (26.09.17)
राजस्थान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मंगलवार को जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में ‘चिराली-साथ सदा के लिए’ योजना का लोकार्पण किया गया. चिराली योजना के तहत गांवों में महिला सुरक्षा के लिए वॉलिन्टियर्स लगाए जाएंगे और महिलाओं के प्रेशर ग्रुप बनाए जाएंगे. योजना की शुरूआत सबसे पहले 7 जिलों बासंवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, जालौर, झालावाड़, नागौर और प्रतापगढ़ में की जाएगी. महिला हिंसा की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की पहल के रूप में ‘चिराली’ योजना शुरू की गई है. महिलाओं की स्थिति समाज में बेहतर करने के लिए यह योजना कारगर साबित होगी.

03. नाल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट
सालों इंतजार के बाद मंगलवार को बीकानेर के नाल एयर टर्निमल ने काम करना प्रारंभ कर दिया. दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद विमान जैसे ही नाल एयर टर्निमल पर उतरा, वहां मौजूद उद्यमियों, मीडिया और जन प्रतिनिधियों के चेहरे खिल गए. बीकानेर आई इस पहली फ्लाइट में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू, केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल समेत 72 यात्री सवार थे. 


04. उत्तर पश्चिम रेलवे के नए महाप्रबन्धक टीपी सिंह ने संभाला पदभार
उत्तर पश्चिम रेलवे के नए महाप्रबन्धक के रूप में मंगलवार को टीपी शर्मा ने जयपुर में पदभार संभाला. इससे पहले वे पूर्व मध्य रेलवे में अपर महाप्रबन्धक के तौर पर काम कर रहे थे. सिंह ने ज्वाइनिंग के पहले ही दिन तीन कर्मचारियों को सम्मानित किया और हजारों लोगों को रेल से होने वाली दुर्घटना से बचाने के लिए शुक्रिया अदा किया.
सिंह ने जिन तीन लोगों को सम्मानित किया उनके नाम,मक्खन लाल मीणा, राकेश कुमार मीणा और अनिल कुमार है. इन तीनों ने समय रहते बड़े रेल हादसे को टालकर हजारों लोगों की जान बचाने के साथ ही रेलवे को करोड़ों रुपए के नुकसान से भी बचा लिया.         

05. राजस्थान: दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर 10,200 यूनिट ब्लड किया गया डोनेट
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर राजस्थान में रक्तदाताओं ने 10 हजार 200 यूनिट ब्लड डोनेट किया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को प्रदेशभर में ब्लड डोनेशन कैंप लगाए गए थे. इनमें युवाओं ने रिकॉर्ड संख्या में रक्तदान किया. रक्तदान के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से इन रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है. 

चिकित्सा जगत में सर्जरी, दुघर्टना, प्रसव आदि के समय एवं गर्भवती महिलाओं, कैंसर व थैलिसीमिया के शिकार बच्चों को भी रक्त की जरूरत होती है. रक्त का कोई विकल्प नहीं है. यह किसी कारखाने में नहीं बनाया जा सकता. मानव शरीर में रक्त की आपूर्ति मानव द्वारा ही हो सकती है.


06. जयपुर की नेहल गुप्ता ने थाईलैंड में जीता ब्लूमफेयर इंडिया का खिताब
जयपुर की 11 वर्षीय नेहल गुप्ता ने थाईलैंड में आयोजित ‘ब्लूमफेयर इंडिया-वे टू बॉलीवुड सीजन-2’ का खिताब जीता है.इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद जयपुर पहुंचीं नेहल का गुरुवार जयपुर में स्वागत किया गया. इस कार्यक्रम में नेहल ने बताया कि ‘जब मैं ब्लूमफेयर इंडिया-वे टू बॉलीवुड सीजन-2 में पार्टिसिपेट करने के लिए थाईलैंड गई तो मेरे पापा ने कहा कि बेटा हार-जीत मायने नहीं रखती, आपका अनुभव ही काम आता है.


07. रैली फॉर रिवर्स से राजस्थान को भी मिलेगा संबल: पंचायती राज मंत्री
राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा निकाली जा रही रैली फॉर रिवर्स से प्रदेश को भी संबल मिलेगा. गुरुवार को रैली फॉर रिवर्स के तहत जयपुर में सद्गुरु जग्गी वासुदेव के कार्यक्रम के हुई प्रेसवार्ता में यह बात कही. उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को सम्बल मिलेगा.
राजस्थान में 1 जनवरी से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. प्रदेश के चार हजार से ज्यादा गांव इस चरण में शामिल होंगे. अभियान के तीसरे चरण में एक लाख से ज्यादा वाटर स्ट्रक्चर्स का निर्माण होगा.

08 जयपुर: निम्स के डायरेक्टर को गबन मामले में कोर्ट ने जेल भेजा
राजस्थान में जयपुर-दिल्ली हाईवे पर स्थित निम्स यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर अनुराग तोमर को गबन मामले में कोर्ट ने गुरुवार को जेल भेज दिया. इसी साल मार्च में यूनिवर्सिटी के चेयरमैन डॉक्टर बीएस तोमर की ओर से अपने बेटे अनुराग तोमर के खिलाफ गबन का मामला दर्ज कराया था. चंदवाजी थाने में अनुराग के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मुकदमे में साढ़े 39 लाख रुपए के गबन के आरोप लगाए गए थे.गोविन्दगढ सीओ दीपक शर्मा ने इस मामले में जांच की और दोषी पाए जाने पर चंदवाजी पुलिस ने बुधवार रात अनुराग को गिरफ्तार कर लिया गया. गुरुवार सुबह पुलिस ने अनुराग तोमर को कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उसे जेल भेजने के आदेश दे दिए.

09. नदी जोड़ो अभियान: जयपुर में  जग्गी वासुदेव का कार्यक्रम
सीतापुरा स्थित जेईसीसी में आयोजित “नदी जोड़ो अभियान” का मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया उद्घाटन किया ।
कार्यक्रम में नदी अभियान रैली के प्रमुख सद्गुरु जग्गी वासुदेव सहित भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी, पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौढ़ सहित तमाम मंत्री व विधायक इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

10. देश का पहला डिजिटल राजस्व मंडल बना अजमेर
अजमेर राजस्व मंडल के इतिहास में बुधवार को का दिन नए युग की शुरुआत का रहा. अजमेर देश का पहला राजस्व मंडल बन गया है, जहां के फैसले अब ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध रहेगें. मंडल अध्यक्ष वी श्रीनिवास ने बुधवार को इसकी औपचारिक शुरुआत की. डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत राजस्व मंडल के लिए एतिहासिक पल रहा.
मंडल अध्यक्ष वी श्रीनिवास ने सबसे पहले अपना ही फैसला मंडल की वेबसाइट पर अपलोड कर इसकी शुरुआत की. इसके साथ ही अब राजस्व मंडल के सभी फैसले पोर्टल पर ऑनलाइन देखे जा सकेगें.
इससे ना सिर्फ आमजन को सुविधा होगी बल्कि पारर्दशिता भी बढ़ेगी. राजस्व मंडल आधुनिकीकरण और डिजिटलाइजेशन के लिए तेजी से काम कर रहा है और इसी के तहत पहली बार राजस्व मामलों के फैसलों को ऑनलाइन देखने की शुरुआत की जा रही है.

11. श्रीगंगानगर के पंजाब आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज की मान्यता रद्द
राजस्थान के श्रीगंगानगर स्थित पंजाब आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की सरकार ने मान्यता रद्द कर दी है. केन्द्र सरकार की ओर से यह कदम सैन्ट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसन (सीसीआईएम) नई दिल्ली के मापदंड़ों को पूरा नहीं करने पर उठाया गया है. इस कार्रवाई बाद अब सत्र 2017-18 के लिए श्रीगंगानगर स्थित पंजाब आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज की मान्यता रद्द रहेगी.

श्रीगंगानगर के पंजाब आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के साथ ही दस अन्य आयुर्वेंद और एक युनानी मेडिकल कॉलेज मान्यता भी रद्द की गई है. इनमें पंजाब आयुर्वेद कॉलेज जहां राजस्थान से हैं वहीं मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के 2-2 आयुर्वेद कॉलेजों की मान्यता रद्द हुई है. इसी तरह बिहार, ओडिशा, गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड के एक-एक आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज और तेलंगाना के एक यूनानी मेडिकल कॉलेज को मान्यता नहीं मिल सकी है.

12. 500 CCTV कैमरों की नजर में रहेगा सरहदी जिला जैलसमेर
राजस्थान के सीमवर्ती जिले जैसलमेर में बढ़ते अपराध को रोकने के लिए जिले की पुलिस भी अब हाईटेक होने लगी है. इसी कड़ी में अब जैसलमेर पुलिस ने कमांड और कंट्रोल सिस्टम का प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें 500 सीसीटीवी कैमरों की निगाहों में सरहदी जिला जैलसमेर होगा. इसमें शहर के विभिन लोकशन पर 200 और ग्रामीण क्षेत्रों में 300 जगहों पर है टेक्नॉलजी कैमरे लगाए जाएंगे. जयपुर और कोटा के बाद अब जैलसमेर में यह कमांड और कंट्रोल सिस्टम स्थापित करने की कवायद की जाएगी, जिसमें जैसलमेर पुलिस की ओर से जिले की किस लोकेशन और कैमरे व कंट्रोल स्थापित होगा लोकेशन रिपोर्ट आगे भेज दी गई है.

13. राजस्थानः लाइमस्टोन का पहला ब्लॉक अंबुजा सीमेंट को मिला
नई माइनिंग पॉलिसी के बाद राजस्थान में लाइमस्टोन का पहला ब्लॉक्स अंबुजा सीमेंट कंपनी को मिल गया. लाइमस्टोन ब्लॉक्स की ई-नीलामी में अंबुजा सीमेंट लिमिटेड गुजरात, अडानी सीमेंटेशन लिमिटेड गुजरात और जेएसडब्ल्यू सीमेंट लिमिटेड मुंबई मैदान में थीं. मंगलवार को नागौर 3DI ब्लॉक्स की नीलामी के लिए ऑनलाइन बोली लगाई गई. 357 हेक्टेयर के इस सीमेंट ब्लॉक्स के लिए गुजरात की अंबुजा सीमेंट लिमिटेड कंपनी ने रिजर्व प्राइस से 41 फीसदी ऊंची बोली लगाकर ब्लॉक्स हासिल कर लिया.

14. राजस्थान को मिले दो राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार
पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने के लिए राजस्थान के पर्यटन विभाग को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दो राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।
राजस्थान को तीन अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार प्राप्त हुए। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2015-2016 के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री के.जे. अल्फोन्स से राजस्थान को पर्यटन मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा और अतिरिक्त मुख्य सचिव निहाल चंद गोयल ने यह पुरस्कार ग्रहण किए। राजस्थान पर्यटन विभाग को पर्यटन फिल्म्स श्रेणी में पर्यटन फिल्म प्रमोशन के लिए और बैस्ट स्टेट श्रेणी में पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए देशभर में दूसरे स्थान का पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह के बाद पर्यटन राज्यमंत्री कृष्णेन्द्र कौर ने दावा किया कि राजस्थान पर्यटन के विश्व मानचित्र पर सिरमौर बन उभर रहा है।


15. दिव्यांगजनों के लिए बनेगी अन्तर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश के करीब 15 लाख दिव्यांगजनों को सक्षम और स्वावलंबी बनाने का काम करेंगे और इसके लिए राज्य सरकार विशेष अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी स्थापित करने की योजना बना रही है। विशेष योग्यजनों को समर्पित इस अन्तरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी के लिए राज्य सरकार की एक अन्य अन्तर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी से वार्ता चल रही है।
श्रीमती राजे बुधवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रही थीं।

16. 7वां वेतनमान मंजूर, 14% बढ़ेगा वेतन

जयपुर. राजस्थान के अधिकारियों और कर्मचारियों को अक्टूबर माह का वेतन एक नवंबर को 7वें वेतनमान के अनुसार मिलेगा। राज्य कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने के लिए डीसी सामंत पे कमेटी की सिफारिशों को कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिये मंजूरी दे दी है। वेतन 14 फीसदी बढ़ेगा।
– भास्कर ने सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों से इसकी पुष्टि की है। प्रदेश में कर्मचारियों के कुल स्वीकृत पद 8,54,119 हैं।
– इसमें से करीब 1.70 लाख पद खाली हैं और 6 लाख 80 हजार 469  कर्मचारियों के वेतन बिल बन रहे हैं।
– कर्मचारियों को अक्टूबर माह के लिए मिलने वाली सैलेरी अब सातवें वेतनमान के हिसाब से बढ़कर मिलेगी।
– कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब वित्त विभाग इसे लागू करने की तैयारी में जुट गया है।
– अब सातवें वेतनमान के हिसाब से कर्मचारियों के वेतन बिलों के फिक्सेशन का काम शुरू होगा।
– छोटे विभागों तो यह काम 5 से 10 दिनों में हो जाएगा लेकिन शिक्षा, मेडिकल, पुलिस जैसे बड़े महकमों में फिक्सेशन होने में कई महीनों का समय लगता है। 

17. राजस्थान में हर घर को रोशन करेगी सौभाग्य योजना
विकास जैन/जयपुर। केंद्र की ओर से देश भर में बिजली की रोशनी से वंचित करीब 4 करोड़ परिवारों को सवा साल में बिजली उपलब्ध कराए जाने की योजना का लाभ राजस्थान में करीब 10 लाख परिवारों को भी मिलेगा। अभी प्रदेश में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना चल रही है। इस योजना से पहले प्रदेश में करीब 18 लाख परिवार बिजली की रोशनी से वंचित थे। अनुमान है कि इस योजना के बाद भी करीब 8 से 10 लाख परिवार इससे वंचित रह जाएंगे। ऐसे एपीएल परिवार भी सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन पा सकेंगे।

18. देश में कश्‍मीर के बाद राजस्‍थान में सबसे पहले भीलवाड़ा में लगी इंटरनेट सेवाओं पर रोक
भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट पर पाबंदी जम्मू-कश्मीर में लगी। इसके बाद दूसरे नंबर पर राजस्थान है। इंटरनेट पाबंदी के मामले में राजस्थान में सबसे पहले 2015 में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगाई गई थी। राज्य में सीकर, चूरू, झुंझुनूं के नवलगढ़, उदयपुर , नागौर, बीकानेर बांसवाड़ा में भी उपभोक्ताओं को कई दिन इंटरनेट पर पाबंदी झेलनी पड़ी। विजया दशमी तथा मोहर्रम को देखते हुए संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा ने आदेश जारी कर भीलवाड़ा जिले में दो दिन के लिए इन्टरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है।

19. बीकानेर में बनेगा पहला अभिलेख संग्रहालय
डिजिटल अभिलेखागार के रूप में देश व दुनिया में अपनी पहचान बना चुके बीकानेर में अब देश का पहला अभिलेख म्यूजियम बनेगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए गुडग़ांव की एक कम्पनी ने डीपीआर बनाकर आमेर विकास प्राधिकरण को सौंप दी है।म्यूजियम पर करीब 10 करोड़ 80 लाख रुपए खर्च होंगे। यह एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें 17वीं और 18वीं शताब्दी के मूल अभिलेखों सहित विभिन्न गैलेरी के माध्यम से दुर्लभ अभिलेखों को देखा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.