29-30 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

1. छात्रों के लिए 100 शीर्ष अनुकूल स्थलों की सूची में दो भारतीय शहर
वर्ष 2017 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग में छात्रों के अनुकूल शीर्ष 100 शहरों में केवल दो भारतीय शहर है।जहां मुंबई को 85वां स्थान दिया गया है, नई दिल्ली 86 वें स्थान पर है, जबकि कनाडा का मॉन्ट्रियल सबसे ऊपर है।

2. विश्व समुद्री दिवस: 28 सितंबर
2017 वर्ल्ड मैरीटाइम डे के लिए थीम ‘कनेक्टिंग शिप्स, पोर्ट्स एंड पीपुल’ हैं। विश्व समुद्री दिवस शिपिंग सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, पर्यावरण और आईएमओ के काम के पहलुओं पर जोर देने के महत्व पर केंद्रित है।

3. भारत प्रवासियों के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों में 14वें स्थान पर: एचएसबीसी
भारत ने प्रवासियों के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों की वैश्विक रैंकिंग में 12 स्थान ऊपर बढकर 14 वां स्थान हासिल किया है।
सूची, जिसमें सिंगापुर द्वारा सबसे ऊपर है, एचएसबीसी के नवीनतम ‘एक्सपैट एक्सप्लोरर सर्विसेज’ का हिस्सा है, जिसने इस साल मार्च और अप्रैल में 159 देशों और क्षेत्रों से 27,587 लोगों पर सर्वेक्षण किया।
सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में लगभग 71 प्रतिशत आबादी स्थानीय अर्थव्यवस्था में विश्वास करती है, जबकि 58 प्रतिशत ने राजनीतिक स्थिरता पर आशावाद का हवाला दिया।

4. भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2017
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, और विज्ञान भारती (VIBHA) हर साल भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) को आयोजित करते हैं ताकि जनता के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को प्रोत्साहित किया जा सके और विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में भारतीय योगदान को प्रदर्शित किया जा सके IISF 2017 का तीसरा संस्करण चेन्नई में 13-16 अक्टूबर, 2017 के दौरान विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।
प्रौद्योगिकियों और नवाचार की भूमिका पर बल देते हुए, भारत ने 2010-20 को ‘नवाचार के दशक’ के रूप में घोषित किया है।

5. स्वच्छता पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए ‘गरीब नवाज़’ केंद्र
केंद्र अपने ‘ग़रीब नवाज़’ कौशल विकास केंद्र में ‘सैनिटरी पर्यवेक्षकों’ के लिए एक पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा।
इसकी घोषणा करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह पाठ्यक्रम अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब वर्गों के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को भी मजबूत करेगा।

06. वरिष्ठ अभिनेता टॉम ऑल्टर का निधन
बॉलीवुड के वरिष्ठ अभिनेता टॉम ऑल्टर का मुंबई में निधन हो गया. वे 67 वर्ष के थे. उन्हें स्किन कैंसर हो गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टॉम का कैंसर चौथी स्टेज में पहुंच चुका था. उन्हें मुंबई के सैफ़ी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था.

07. जीएसटी पूर्व सामान को अब 31 दिसंबर तक बेचा जा सकेगा
सरकार ने  जीएसटी  पूर्व के सामानों की बिक्री की समय सीमा शुक्रवार को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी. ये सामान नई दर पर स्टिकर के साथ बेचे जाएंगे. इसके पहले यह समय सीमा 30 सितंबर थी. ह नई समय सीमा उद्योग और खुदरा विक्रेताओं की तरफ से किए गए कई अनुरोधों के बाद तय की गई है.

08. स्पेसएक्स द्वारा बीएफआर नामक सबसे तेज़ यान की योजना
एयरोस्पेस स्टार्टअप ‘स्पेसएक्स’ के सीईओ एलन मस्क ने अगले पांच वर्षों में मंगल ग्रह पर मालवाहक यान भेजने, आधे घंटे के अंदर पृथ्वी के प्रमुख शहरों में लोगों को लाने ले जाने और एक घंटे के अंदर दुनिया की किसी भी कोने में जाने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा किया है.

09. आईसीआईसीआई बैंक ने ‘कैशबैक’ होम लोन की शुरूआत की
समेकित परिसंपत्तियों के हिसाब से भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता, आईसीआईसीआई बैंक ने एक नई होम लोन स्कीम की घोषणा की, जो ऋण की पूरी अवधि के लिए प्रत्येक ईएमआई पर 1% कैशबैक का लाभ प्रदान करती है। यह प्रस्ताव गृह ऋण के लिए 15 वर्ष की न्यूनतम अवधि और अधिकतम 30 साल की अवधि के साथ वैध होगा।
ग्राहक अपने गृह ऋण के प्रमुख बकाया के खिलाफ कैशबैक को समायोजित करने का विकल्प चुन सकते हैं या वे इसे अपने बैंक खाते में प्रत्यक्ष ऋण के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

10. बीएचयू ने अपनी पहली महिला प्रमुख प्रोक्टर नियुक्त की
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने एक छात्रा छात्र के कथित यौन उत्पीड़न के बाद पिछले हफ्ते के विरोध और हिंसा के बाद, एनाटॉमी विभाग की प्रोफेसर रोयाना सिंह को अपनी नए मुख्य प्रोक्टर के रूप में नियुक्त किया है।
वह पद के लिए नियुक्त होने वाली पहली महिला है। सिंह विश्वविद्यालय की महिला शिकायत सेल की अध्यक्ष भी हैं।

11. श्रीनगर और रायपुर हवाई अड्डे सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों के रूप में सम्मानित
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जम्मू-कश्मीर तथा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा, रायपुर, छत्तीसगढ़ को संयुक्त रूप से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2015-16 से सम्मानित किया गया है। 27 सितंबर, 2017 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन, नई दिल्ली में ‘शेष भारत’ श्रेणी के तहत राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार प्रदान किया।

12. स्विस प्रोफेसर को 2017 शास्त्र रामानुजन पुरस्कार
स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, लुसाने, स्विट्जरलैंड की मैरीना वियाजोवस्का को 2017 के लिए शास्त्र रामानुजन पुरस्कार के लिए चुना गया है। 21-22 दिसंबर 2017 के दौरान, रामानुजन के गृहनगर कुंबकोणम में शास्त्र विश्वविद्यालय में नंबर थ्योरी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.