31 AUGUST 2017 ​CURRENT AFFAIRS

1. बेनजीर भुट्टो हत्याकांड मामले में परवेज़ मुशर्रफ भगोड़ा घोषित.
पाकिस्तान की अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित किया साथ ही मुशर्रफ की संपत्ति को जब्त करने के आदेश भी दिए. आतंकरोधी अदालत ने दो पुलिसकर्मियों को 17 साल की सजा सुनाई है. अदालत ने अन्य पांच आरोपियों को बरी करने के आदेश जारी किये.

02. महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान की.
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पुरस्कृत करने की योजना वर्ष 2000-01 में शुरू की गई थी. बच्‍चों के विकास और आईसीडीएस योजना के अंतर्गत संबद्ध क्षेत्रों में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की उल्‍लेखनीय सेवाओं हेतु उन्‍हें यह पुरस्‍कार प्रदान किया गया.

03. भारत ने भूकम्प प्रभावित बागान पैगोडा के अनुरक्षण हेतु म्यांमार से समझौता किया.
इस परियोजना के कार्यान्‍वयन से म्‍यांमार के साथ भारत के सांस्‍कृतिक और धार्मिक क्षेत्र के प्रयासों को और मज़बूती मिलेगी. इस परियोजना से म्‍यांमार के लोगों के बीच भारत की ख्‍याति में व्‍यापक इजाफा होगा क्‍योंकि इसका धार्मिक महत्‍व के साथ-साथ पर्यटक महत्‍व भी है.

04. केंद्र सरकार ने हिंडन एयरपोर्ट से यात्री विमानों की उड़ान को मंजूरी प्रदान की
केंद्र सरकार ने हिंडन एयरपोर्ट से यात्री विमानों की उड़ानों को मंजूरी प्रदान की है. भारतीय वायु सेना ने भी सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना आरसीएस के तहत अपने हिंडन एयरबेस से टीयर2 टीयर3 शहरों के लिए असैन्य उड़ानों के प्रयोग की मंजूरी दे दी है. नागर विमानन सचिव आरएन चौबे के अनुसार केंद्र सरकार के इस निर्णय से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डा का दबाव कम होगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हिंडन बेस को दूसरे हवाई अड्डे के रूप में चलाने से इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर उड़ानों के लिए स्लॉट जगह की कमी दूर हो सकेगी.
केंद्र सरकार दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित हिंडन एयरबेस से असैन्य विमानों का परिचालन अक्टूबर के अंतिम रविवार से आरम्भ कर सकती है.

05. पीएसयू तथा बैंकों में क्रीमी लेयर आरक्षण लागू करने की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 30 अगस्त 2017 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी पदों के साथ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) के उपक्रमों, बैंकों में पदों की समतुल्यता तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण लाभों का दावा करने के लिए मंजूरी प्रदान की. क्रीमीलेयर से बाहर किए जाने के लिए आय की सीमा में वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में बढ़ोतरी को देखते हुए की गई है और इससे ओबीसी को सरकारी सेवाओं में प्रदान किए गए लाभों तथा केन्द्रीय शैक्षिक संस्थाओं में दाखिले के लिए ज्यादा-से-ज्या़दा लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा.
उच्चतम न्यायालय ने याचिका (सी) 930/1990 (इंद्रा साहनी मामला) में दिनांक 16.11.1992 के अपने निर्णय में सरकार को संगत और आवश्यक सामाजिक-आर्थिक मानदण्डों को लागू करके अन्य पिछड़ा वर्गों से सामाजिक तथा आर्थिक रूप से सम्पन्न व्यक्तियों के अपवर्जन के लिए आधार विनिर्दिष्ट करने का निदेश दिया था.

06. सेल और रेलवे के मध्य दीर्घकालिक भाड़ा समझौता किया गया
स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) व भारतीय रेलवे के मध्य भाड़ा हेतु दीर्घकालिक समझौते पर 29 अगस्त 2017 को रणनीतिक सहमति बनी. समझौते पर रेलवे और सेल के वरिष्ठ अधिकारियों ने कोलकाता स्थित दक्षिण-पूर्वी रेलवे के सीसीएम कार्यालय में हस्ताक्षर किया.समझौते पर रेलवे की तरफ से दक्षिण-पूर्वी रेलवे के सीसीएम कौशिक मुखोपाध्याय व सेल की ओर से महाप्रबंधक (रेल मूवमेंट) देवब्रत मैती ने हस्ताक्षर किए. स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) व भारतीय रेलवे के मध्य यह समझौता तीन वर्ष के लिए किया गया है. सेल भारतीय रेलवे के प्रमुख उपभोक्ताओं में से एक है. सेल का रेल कोइफिशिएंट 95 प्रतिशत से अधिक है.

07. भारत और ब्राजील के बीच जेबू कैटल जेनोमिक्स हेतु एमओयू को मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 30 अगस्त 2017 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में जेबू कैटल जेनामिक्स और सहयोगात्मक पुनर्जैविक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किये गये.इस एमओयू से भारत और ब्राजील के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत होंगे और पारस्परिक सहमति प्रक्रियाओं के माध्यम से संयुक्त गतिविधियों के जरिए कैटल में जेनोमिक्स और सहयोगात्मक पुनर्जैविक प्रौद्योगिकियों (एआरटी) के विकास को बढ़ावा मिलेगा.

08. रक्षा मंत्रालय द्वारा सेना में सुधार हेतु सिफारिशों को मंजूरी
भारतीय रक्षा मंत्री ने सेना की कार्य प्रणाली तथा भविष्य की चुनौतियों के मद्देनज़र 30 अगस्त 2017 को सेना में सुधारों के पहले चरण को मंजूरी प्रदान की. सरकार ने कहा है कि सेना की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाये गये हैं. रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने  घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल डी. बी. शेकटकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में गठित समिति की कुल 99 सिफारिशों में से 2019 तक 65 सिफारिशें लागू कर दी जाएंगी.
स्वतंत्रता पश्चात् सेना में सुधार करते हुए 57,000 अधिकारियों को फिर से तैनाती पर लगाया जायेगा जिससे भारत की मारक क्षमता में वृद्धि होगी. सेना के 39 फार्म बंद करके इन स्थानों को डिफेंस एस्टेट ऑफिस के रूप में उपयोग किया जायेगा.

09. महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया
महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत को 29 अगस्त 2017 को अर्जुन अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया. उनके साथ देश के 17 अन्य खिलाडियों को भी यह सम्मान प्रदान किया गया.  क्रिकेटर हरमनप्रीत को यह सम्मान क्रिकेट वर्ल्ड कप में अच्छे खेल के लिए प्रदान किया गया. महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सम्मानित किया. क्रिकेटर हरमनप्रीत ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 171 रन बनाए. हरमन ने कहा कि अब वुमन्स क्रिकेट को बूस्ट मिलेगा और वुमन आईपीएल भी जल्द भारत में शुरू किया जाना चाहिए. 

10. प्रधान मंत्री ने राजस्थान में राजमार्ग परियोजना का शुभारंभ किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसकी कुल लंबाई लगभग 873 किलोमीटर है। परियोजना के अंतर्गत कोटा में चंबल नदी पर एक 6-लेन वाला केबल पुल,राष्ट्रीय राजमार्ग -8 के गोमती चौराहा-उदयपुर अनुभाग को 4 लेन तथा राष्ट्रीय राजमार्ग -758 के राजसमंद-भीलवाड़ा खंड का निर्माण शामिल है।
उन्होंने प्रताप गौरव केंद्र का दौरा किया जो विभिन्न प्रदर्शनियों के माध्यम से, मेवाड़ साम्राज्य के प्रसिद्ध राजा महाराणा प्रताप की जीवन, वीरता और उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

11. चॉइस ने ‘पीओएस – ईजी बीमा प्लान’ प्रारंभ किया
कैनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (चॉइस) एक लक्षित ‘प्वाइंट ऑफ सेल’ उत्पाद के साथ बाज़ार में आया है। चॉइस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुज माथुर के मुताबिक, ‘पीओएस – ईजी बीमा प्लान’ – कंपनी के लिए पहला पीओएस उत्पाद है और यह एक शुद्ध टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो न केवल जीवन कवर देता है बल्कि परिपक्वता तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियम भी वापस लौटाता है।
सस्ती प्रीमियम 1,000 रुपये प्रतिवर्ष से प्रारंभ हैं और आकस्मिक मृत्यु या दुर्घटना के मामले में इसका जीवन कवर दोगुना हो जाता है।

12. एथलीटों को निषिद्ध दवाओं की पहचान करने में मदद करने के लिए “फार्मा जन समाधान” ऐप
औषधि मूल्य निर्धारण नियामक राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) के साथ हाथ मिलाकर एथलीटों को दवाइयों में शामिल खेल में निषिद्ध पदार्थ को समझने में सहायता करने के लिए ‘फार्मा जन  समाधन’ ऐप बनाया हैं।
एनपीपीए के ऐप के माध्यम से हर उपभोक्ता एक दवा में शामिल अवयव जान सकता है। इसमे एक अतिरिक्त सुविधा है, जिसने एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों वाली दवाओं से दूर रहना आसान बना दिया हैं।
एनपीपीए, दवा कीमत नियामक ने सामान्य लोगों को सस्ती दरों पर आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने में अत्यधिक भूमिका निभाई है। इसने सार्वजनिक हितों की सुरक्षा में भी असाधारण कदम उठाए हैं और यह सुनिश्चित किया है कि मूल्य नियंत्रण केवल दवाओं तक सीमित नहीं है बल्कि चिकित्सा उपकरणों तक भी फैला है।

13. राजीव गाबा ने केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाला
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव गाबा ने केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाला।1982 के झारखंड कैडर बैच के अधिकारी गाबा 27 जून को विशेष ड्यूटी पर तैनात अधिकारी के तौर पर गृह मंत्रालय से जुड़े थे और केंद्रीय गृह सचिव के रूप में पद्भार संभाला। उन्होंने राजीव महर्षि का स्थान लिया है। इससे पहले गाबा शहरी विकास मंत्रालय में सचिव थे।


14. पी.वी. सिंधु को ब्रिजस्टोन इंडिया का पहला ब्रांड एंबेसडर बनाया गया
बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु, जिन्होंने हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता, को टायर निर्माता कंपनी ब्रिजस्टोन इंडिया ने अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया ।बैडमिंटन खिलाडी ने ब्रिजस्टोन कंपनी,जो जापान ओलंपिक 2020 के प्रायोजको में से एक है,की एक सहायक कंपनी ब्रिजस्टोन इंडिया के साथ तीन साल का समझौता किया है ।

15. यूनेस्को ने इंटरनेशनल साक्षरता पुरस्कार 2017 के विजेताओं की घोषणा की
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार 2017 के विजेताओं की घोषणा की है, जिसे वैश्विक साक्षरता के क्षेत्र में उत्कृष्टता और नवीनता के लिये प्रदान किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर कनाडा, कोलम्बिया, जॉर्डन, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के पांच पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार दिया जाएगा।
पुरस्कार दो श्रेणियों में विभाजित हैं यथा:-चीन द्वारा प्रायोजित साक्षरता के लिए यूनेस्को कन्फ्यूशियस पुरस्कार, और दक्षिण कोरिया द्वारा प्रायोजित राजा सीजोंग साक्षरता पुरस्कार।
इस साल कन्फ्यूशियस पुरस्कार, जिसे ग्रामीण आबादी और स्कूल ना जाने वालों युवाओं विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं को लाभ देने वाली परियोजनाओं के लिये दिया जाता है, को कोलंबिया से अदूलटीको प्रोग्राम को, द पाकिस्तान से सिटिज़न फाउंडेशन को,एवं दक्षिण अफ्रीका से फंद्ज़ा प्रोजेक्ट को दिया गया।
मातृभाषा साक्षरता शिक्षा को समर्पित राजा सीजोंग साक्षरता पुरस्कार, कनाडा से शिक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र तथा  जॉर्डन से वी लव रीडिंग प्रोग्राम को साझा रूप से दिया गया।
1967 के बाद से, यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार द्वारा सरकार, गैर सरकारी संगठनों और दुनिया भर के व्यक्तियों के नेतृत्व में 475 से अधिक प्रोजेक्ट्स को सम्मानित किया गया है।

16. अमीश त्रिपाठी की नई पुस्‍तक इमोर्टल इंडिया
भारत के सुप्रसिद्ध लेखकों में से एक अमिश त्रिपाठी ने अपनी नवीनतम पुस्तक इमोर्टल इंडिया में समकालीन मुद्दों पर अपना  दृष्टिकोण साझा किया हैं।पुस्तक में विभिन्न विषयों पर लेखक के विचारों, लेखों, सूक्ष्म भाषणों और बहस को संग्रहित किया गया है। उन्होंने पाठकों को इतिहास के माध्यम से इन विषयों पर अपना दृष्टिकोण समझाया है। इमोर्टल इंडिया में, उन्होंने एलजीबीटी अधिकारों और धारा 377, समान नागरिक संहिता, जातिवाद, धार्मिक हिंसा जैसे कई और गंभीर विषयों पर प्रकाश डाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.