Current Affairs 10 May 2018

Current Affairs 10 May 2018

 

Q1. दिल्ली जल बोर्ड द्वारा परिधीय सीवर लाइनों के प्रतिस्थापन हेतु किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान को निगरानी एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया ?

A) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
B) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
C) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की
D) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़कपुर

A) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली✅

8 मई 2018 को दिल्ली जल बोर्ड द्वारा वर्ष 2018-19 के लिए 5137 करोड रुपए का बजट आवंटन किया गया। इस बजट आवंटन में नई सीवरेज लाइन दक्षिण दिल्ली के पंचशील पार्क और साकेत समेत कुछ क्षेत्रों में पुरानी सीवर लाइनों को भी बदला जाएगा। इस कार्य हेतु भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली निगरानी एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया।

Q2. 15वी एशिया मीडिया समिट का विषय है ?

A) Telling Our Stories – Asia and More
B) India and media – For More
C) Asia in the sea- Towards You
D) Beautiful Asia from Media view

A) Telling Our Stories – Asia and More✅

10-12 मई 2018 को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय 15 वे एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। शिखर सम्मेलन संयुक्त रूप से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय संचार संस्थान और सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड द्वारा आयोजित किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का विषय Telling Our Stories – Asia and More है।

Q3. वह शहर, जहां सभी 7 स्मार्ट शहरों के लिए प्रथम एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र स्थापित किया गया ?

A) भोपाल
B) इंदौर
C) उज्जैन
D) ग्वालियर

A) भोपाल✅

8 मई 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में राज्य के सभी 7 स्मार्ट शहरों (भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर) के लिए भारत का प्रथम एकीकृत नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया। यह नियंत्रण और कमान केंद्र आईसीसीसी क्लाउड-आधारित सार्वभौमिक इंटरनेट चीजें (UIoT) मंच है। इसे हेवलेट पैकार्ड एंटरप्राइज द्वारा विकसित किया गया है।

Q4. वह राज्य सरकार, जो राज्य दुग्ध उत्पादकों को ₹3 प्रति लीटर की सब्सिडी उपलब्ध कराएगी ?

A) तेलंगाना
B) महाराष्ट्र
C) कर्नाटक
D) राजस्थान

B) महाराष्ट्र✅

8 मई 2018 को महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल ने उत्पादकों को दूध बनाने के लिए ₹3 प्रति लीटर की सब्सिडी उपलब्ध कराने की सहमति प्रदान की। इस निर्णय का उद्देश्य अधिशेष दूध से दूध पाउडर के उत्पादन को प्रोत्साहित करना है। इससे महाराष्ट्र में दूध और उत्पादकों की मांग और आपूर्ति को संतुलित करने में मदद मिलेगी, न्यूनतम 27 रुपये प्रति लीटर के न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा।

Q5. 8 मई 2018 को निकोल पश्नीनान किस देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किए गए ?

A) बेलीज़
B) आर्मेनिया
C) हैती
D) लक्ज़मबर्ग

B) आर्मेनिया✅

8 मई 2018 को निकोल पश्नीनान आर्मेनिया के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए। वह आर्मेनिया के पूर्व प्रधानमंत्री सर्ज सरगसान का स्थान ग्रहण करेंगे। Nikol Pashinyan 42 साल का है। वह सिविल कॉन्ट्रैक्ट पार्टी के नेता हैं। वह एक पूर्व समाचार पत्र संपादक है।

Q6. वर्ल्ड रेड क्रॉस डे प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?

A) 9 मई
B) 8 मई
C) 11 मई
D) 12 मई

B) 8 मई✅

वर्ल्ड रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट डे इंटरनेशनल, रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट के सिद्धांतों का वार्षिक उत्सव है। यह दिवस प्रतिवर्ष 8 मई को आयोजित किया जाता है। यह दिवस मुख्यत: हेनरी डुनेंट की जयंती का प्रतीक है, जिसका जन्म 8 मई 1828 को हुआ था। हेनरी डुनेंट रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक हैं। वह नोबेल शांति पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता भी हैं।

Q7. इंडियन फार्माकोपिया कमीशन की स्थापना की गई थी ?

A) वर्ष 1945
B) वर्ष 1972
C) वर्ष 1951
D) वर्ष 1936

A) वर्ष 1945✅

इंडियन फार्माकोपिया कमीशन (आईपीसी) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का एक स्वायत्त संस्थान है जो भारत में निर्मित, बेचे जाने और उपभोग की जाने वाली सभी दवाओं के मानकों को निर्धारित करता है। यह कमीशन वर्ष 1945 में स्थापित किया गया था। 9 मई 2018 को इंडियन फार्माकोपिया कमीशन (आईपीसी) ने भारतीय फार्माकोपिया के 2018 संस्करण में दवा निर्माताओं के लिए आधुनिक, पशु मुक्त परीक्षणों को मंजूरी दे दी है। यह दवा प्रयोगों के कारण जानवरों को पीड़ा से बचाएगा।

Q8. वह केंद्रीय मंत्रालय, जोकि वन धन विकास केंद्रों की स्थापना हेतु उत्तरदाई है ?

A) केंद्रीय जनजाति मामलात मंत्रालय
B) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
C) केंद्रीय कोल मंत्रालय
D) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय

A) केंद्रीय जनजाति मामलात मंत्रालय✅

14 अप्रैल 2018 को बीजापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन धन विकास केंद्र का शुभारंभ किया। यह विकास केंद्र मुख्यता 10 स्वयंसेवी समूह का केंद्र होगा जिनमें जनजाति क्षेत्रों में 30 एमएफपी एकत्रित करने वाले शामिल होंगे। यह परियोजना केंद्रीय जनजाति मामलात मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है, इस परियोजना के तहत अग्रिम चरणों में लगभग 3000 विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे जिसमें 50% जनजाति आबादी वाले 39 जिलों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

Q9. सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान किस राज्य में स्थित है ?

A) राजस्थान
B) मणिपुर
C) हिमाचल
D) बिहार

A) राजस्थान✅

आईसीएआर-सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान एक भारतीय कृषि अनुसंधान सहायक कंपनी है, जो भेड़ और खरगोशों से संबंधित अनुसंधान, प्रशिक्षण और विस्तार गतिविधियों के लिए शुरू की गई है। यह भारत के राजस्थान में अविकानगर, मालपुरा में स्थित है। हाल ही में सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान ने भेड़ प्रजनन के लिए नई लैप्रोस्कोप-सहायता वाली गर्भधारण तकनीक विकसित करने का दावा पेश किया।

Q10. “अरुण III पनबिजली परियोजना” का संबंध किस देश से है ?

A) भूटान
B) बांग्लादेश
C) नेपाल
D) अफगानिस्तान

C) नेपाल✅

अरुण III एक पनबिजली परियोजना नेपाल की अरुण नदी पर बनने वाली एक बहु प्रत्याशित पनबिजली परियोजना है। इस परियोजना के तहत करीब 70 मीटर ऊंचा कंक्रीट ग्रेविटी बांध का निर्माण किया जाएगा जिससे कुल 900 मेगावाट विद्युत उत्पादन अपेक्षित है। 23 फरवरी 2017 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस परियोजना हेतु 5,723.72 करोड़ रुपए के निवेश को सहमति जारी की। हमें ध्यान देना चाहिए कि सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) लिमिटेड को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बोली के माध्यम से इस परियोजना का ठेका मिला था। इस परियोजना के अतिरिक्त बिजली भारत के बिहार राज्य को निर्यात की जाएगी।

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.