Current Affairs 16 May 2018

Current Affairs 16 May 2018

 

Q1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति जारी की गई ?

A) केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
B) केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय
C) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय
D) केंद्रीय नदी जल विकास मंत्रालय

A) केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय✅

15 मई 2018 को केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने नई परियोजनाओं के साथ-साथ मौजूदा लोगों के संकरण को बढ़ावा देकर अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति जारी की है। इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए पवन-सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) हाइब्रिड सिस्टम की रूपरेखा तैयार कर रही है।

Q2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा राष्ट्रीय कौशल योजना मिशन के तहत “समर्थ योजना” का संचालन किया जा रहा है ?

A) केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय
B) केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय
C) केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
D) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय

B) केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय✅

दिसंबर 2017 में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा “समर्थ योजना” के संचालन को सहमति प्रदान की गई थी। इसका व्यापक उद्देश्य युवाओं को कपड़ा क्षेत्र में लाभदायक और टिकाऊ रोजगार के लिए कौशल बनाना है, जो कताई और बुनाई को छोड़कर वस्त्रों की पूरी मूल्य श्रृंखला को कवर करता है। इस योजना के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने नए दिशा निर्देशों और हितधारकों को परिचित करने के उद्देश्य से नई दिल्ली में बैठक का आयोजन किया।

Q3. दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क (SAWEN) की स्थापना की गई थी ?

A) वर्ष 2011
B) वर्ष 2015
C) वर्ष 2018
D) वर्ष 2013

A) वर्ष 2011✅

दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क की स्थापना अवैध वन्यजीव व्यापार को रोकने के लिए वर्ष 2011 में की गई थी। इसका सचिवालय काठमांडू, नेपाल में है। इसके क्षेत्रीय नेटवर्क में आठ दक्षिण एशिया देश शामिल हैं: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका और मालदीव। हमें ध्यान देना चाहिए कि मई माह के द्वितीय सप्ताह में SAWEN की बैठक का आयोजन कोलकाता पश्चिम बंगाल में किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब भारत में दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क की बैठक का आयोजन किया गया।

Q4. भारतीय मुद्रा के परिपेक्ष में ‘औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक क्रेडिट सुइस इंडिया मार्केट फंड‘ का संबंध है ?

A) ब्राजील
B) कनाडा
C) चीन
D) इजराइल

C) चीन✅

चीन के शीर्ष राज्य संचालित चीनी बैंक “औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक ऑफ चाइना” ने भारतीय मुद्रा को समर्पित और सार्वजनिक रूप से प्रस्तावित निवेश निधि का शुभारंभ किया। इस निवेश निधि को ‘औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक क्रेडिट सुइस इंडिया मार्केट फंड‘ भी कहा जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि औद्योगिक वाणिज्य बैंक ऑफ चाइना विश्व के सबसे ज्यादा 3.6 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्तियों में है।

Q5देश का प्रथम पूर्णतया महिला टीम द्वारा संचालित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किया गया ?

A) बांसवाड़ा, राजस्थान
B) फगवाड़ा, पंजाब
C) उज्जैन, मध्य प्रदेश
D) वड़ोदरा, गुजरात

B) फगवाड़ा, पंजाब✅

15 मई 2018 को केंद्र सरकार ने देश का प्रथम पूर्णतया महिला टीम द्वारा संचालित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र फगवाड़ा, पंजाब में स्थापित किया। यह सेवा केंद्र देश का 192 वा डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसे महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार की पहल के हिस्से के रूप में प्रारंभ किया गया है।

Q6. देश का प्रथम डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किया गया था ?

A) मुंबई महाराष्ट्र
B) मैसूर कर्नाटक
C) भोपाल मध्य प्रदेश
D) रांची झारखंड

B) मैसूर कर्नाटक✅

डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र विदेश मंत्रालय और डाक विभाग के नेतृत्व में सरकारी पहल है, जहां प्रमुख डाकघरों का उपयोग नागरिकों को पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं के वितरण के लिए किया जा रहा है। 25 जनवरी 2017 को कर्नाटक के मैसूर में देश का प्रथम डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किया गया। इसका उद्देश्य पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं को बड़े पैमाने पर विकसित करना और विदेश यात्रा की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए व्यापक क्षेत्र कवरेज सुनिश्चित करना है।

Q7. वह भारतीय शख्सियत, जिसे जापान के प्रतिष्ठित निकेकी एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?

A) डॉ बिंदेश्वर पाठक
B) डॉ अपर्णा सेन
C) डॉ विशाल शर्मा
D) डॉ वैभव गुप्ता

A) डॉ बिंदेश्वर पाठक✅

15 मई 2018 को सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक को एशिया के विकास में उनके योगदान के लिए जापान में निकेकी एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया । डॉ बिंदेश्वर पाठक को यह पुरस्कार देश की दो सबसे बड़ी चुनौतियां स्वच्छता और भेदभाव से निपटाने के लिए एक सामाजिक सुधारक के रूप में प्रदान किया गया।

Q8. वह राज्य, जहां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म समारोह के प्रथम संस्करण का आयोजन किया गया ?

A) महाराष्ट्र
B) केरल
C) गोवा
D) गुजरात

B) केरल✅

14-26 मई 2018 को तिरुवनंतपुरम, केरल में अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म समारोह के प्रथम संस्करण का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन केरल राज्य बाल कल्याण परिषद, केरल राज्य चलचित्र अकादमी और केरल राज्य फिल्म विकास निगम द्वारा संयुक्त रुप से किया जा रहा है। यह समारोह बच्चों को विश्व स्तरीय बाल फिल्म को देखने और सीखने का अवसर प्रदान करेगा।

Q9. ‘Hidden India/हिडन इंडिया’ पुस्तक के लेखक है ?

A) अंकिता श्रीमाली
B) लतीका नाथ
C) विधान शर्मा
D) पुलकित जैन

B) लतीका नाथ✅

12 मई 2018 को प्रसिद्ध वन्यजीव फोटोग्राफर लतीका नाथ ने भारतीय हाथियों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी पुस्तक ‘हिडन इंडिया‘ का अनावरण किया। यह पुस्तक एक कॉफी टेबल पुस्तक है, जिसमें निकटतम वन्यजीव मुठभेड़ों की तस्वीरें शामिल की गई है। इस पुस्तक की आय वन्य जीव वन्यजीवन एसओएस हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में जाएगी जो भारतीय हाथियों की सुरक्षा को बढ़ावा देगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि लतीका नाथ भारत की पहली महिला जीवविज्ञानी है, और इन्हें “टाइगर राजकुमारी” के नाम से भी जाना जाता है।

Q10. देश की प्रथम रिमोट सेंसिंग सतत शहरी योजना प्रारंभ करने वाला प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान है ?

A) आईआईटी कानपुर
B) आईआईटी खड़गपुर
C) आईआईटी दिल्ली
D) आईआईटी मुंबई

A) आईआईटी कानपुर✅

नीति आयोग के प्रधान सलाहकार रतन पी वाटल ने नोएडा में “देश की प्रथम रिमोट सेंसिंग सतत शहरी योजना” पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया। यह रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित सतत शहरी नियोजन योजना, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के तकनीकी सहयोग से प्रारंभ प्रथम वैश्विक पहल है। यह कोर्स 25 जून 2015 को केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ स्मार्ट सिटी मिशन के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति को अत्याधुनिक रिमोट सेंसिंग और GIS कौशल प्रदान करेगा।

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini

Leave a Reply