Current Affairs 19th October 2018

Current Affairs 19th October 2018

दैनिक समसामयिकी अक्टूबर 2018

प्रश्न-1.. भारतीय लघु और मध्यम उद्यम शिष्टमंडल किस देश में आयोजित आठवीं यूरोपी लघु और मध्यम उद्यम कांग्रेस में भाग ले रहा है ?

(अ)- पोलैंड ✔
(ब)- मलेशिया
(स)- रूस
(द)- फिलीपींस

व्याख्या➖ पोलैंड के कोटावीस में आयोजित आठवीं यूरोपीय लघु एवं मध्यम उद्यम कांग्रेस में भारत के 32 लघु एवं मध्यम उद्यमों का एक प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहा है जिसका नेतृत्व सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री अलका अरोड़ा द्वारा किया जा रहा है भारत में 60 मिलियन से अधिक छोटे और मझोले उद्योग मौजूद थे

जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचने की क्षमता रखते हैं उद्योगों में 100 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है लगभग 50 देशों के छोटे और मझोले उद्योग इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं इस कार्यक्रम का मुख्य विषय “अर्थव्यवस्था के लिए व्यापार स्व- सरकार एकता है” यह कार्यक्रम 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2018 तक चलेगा

प्रश्न-2.. जुलाई 2017 से मार्च 2018 की अवधि वाले इन्वॉयस अथवा इस तरह के इन्वॉयस से जुड़े डेबिट नोट से संबंधित इनपुट टैक्स क्रेडिट पाने की अंतिम तिथि क्या है?

(अ)- 15 अक्टूबर 2018
(ब)- 20 अक्टूबर 2018 ✔
(स)- 25 अक्टूबर 2018
(द)- 30 अक्टूबर 2018

व्याख्या➖ करदाता स्वयं ही कर निर्धारण करते हैं और जीएसटीआर 3B फाँर्म में रिटर्न के जरिए इनपुट टैक्स क्रेडिट लेते हैं इसलिए जुलाई 2017 से मार्च 2018 की अवधि के दौरान संबंधित आपूर्तिकर्ताओं द्वारा जारी किए गए इस तरह के इनवॉइस से जुड़ा इनपुट टैक्स क्रेडिट पाने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2018 है

जो सितंबर 2018 के लिए इस तरह का रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि है यह तिथि कुछ विशेष करदाताओं हेतु बढ़ाई गई है जिन्होंने हाल ही में पूर्व भर्ती कर व्यवस्था को छोड़कर जीएसटी व्यवस्था को अपनाया है सितंबर 2018 के लिए जीएसटीआर 3b फॉर्म में रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि से पहले केवल जीएसटीआर 2a फार्म और gstr-3b फार्म के बीच सामंजस्य होने की स्थिति में ही इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ प्राप्त किया जा सकता है

प्रश्न-3.. 1 नवंबर से 14 नवंबर 2018 तक किन दो देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम संयुक्त सैन्य अभ्यास धर्म गार्जियन 2018 का आयोजन किया जाएगा?

(अ)- भारत और अमेरिका
(ब)- भारत और अफगानिस्तान
(स)- भारत और बांग्लादेश
(द)- भारत और जापान ✔

व्याख्या➖ 1 नवंबर 2018 से 14 नवंबर 2018 तक भारत के वेनेटै में काउंटर इन्सर्जेंशी वार फेयर स्कूल में भारत और जापान के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम संयुक्त सैन्य अभ्यास धर्म गार्जियन 2018 का आयोजन किया जाएगा

इस अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व 6/1 गोरखा राइफल और जापानी दल का प्रतिनिधित्व जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स की 32 इन्फेंट्री रेजीमेंट करेगी इस अभ्यास के माध्यम से दोनों देशों के रक्षा बलों के बीच अंतर परिचालन पर विशेष बल दिया जाएगा धर्म गार्जियन 2018 अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग सहित सामरिक संबंधों को सुदृढ़ करने की दिशा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहले

प्रश्न-4.. जर्मनी के नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल आंद्रियास क्राँसे ने भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से कब मुलाकात की?

(अ)- 15 अक्टूबर 2018
(ब)- 16 अक्टूबर 2018
(स)- 17 अक्टूबर 2018
(द)- 18 अक्टूबर 2018 ✔

व्याख्या➖ 18 अक्टूबर 2018 को जर्मनी के नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल आंद्रियास क्राँसे ने नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से मुलाकात की यह भारत के चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं जर्मनी के नौसेना प्रमुख का आगमन भारत जर्मन नौसेना संबंधों के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण पहले और इससे दोनों देशों के बीच सैन्य संबंध मजबूत होंगे

प्रश्न-5.. इस्पात मंत्रालय ने किस राज्य के पुनर्गठन अधिनियम 2014 के तहत इस के जिले कडपा में इस्पात संयंत्र लगाने के संबंध में व्यवहारिकता रिपोर्ट तैयार करने की समीक्षा की है?

(अ)- तेलंगाना
(ब)- तमिलनाडु
(स)- आंध्र प्रदेश ✔
(द)- झारखंड

व्याख्या➖ इस्पात मंत्रालय द्वारा आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के तहत आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कडापा जिले में इस्पात संयंत्र लगाने के संबंध में व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार करने की समीक्षा की गई है

इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह द्वारा 12 अक्टूबर 2018 को इस्पात क्षेत्र से संबंधित प्रमुख पर योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए मेकाँन को निर्देश दिया कि वह राज्य सरकार दिए जाने वाले विवरण की प्रतीक्षा किए बिना कार्यबल को तुरंत तकनीकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें

06. देश में सुरंग के भीतर बनने वाला पहला रेलवे स्टेशन कहाँ बनाया जायेगा।
(अ) बिलासपुर
(ब) केलाॅन्ग ✔ 
(स) लेह
(द) मनाली

व्याख्या :-  देश में बनने वाला सुरंग के भीतर पहला रेलवे स्टेशन केलाॅन्ग होगा। यह स्टेशन बिलासपुर-मनाली-देह रेललाइन पर हिमाचल में चीन सीमा के पास समुद्र तल से 3 हजार किमी की ऊँचाई पर सुरंग के 30 किमी भीतर होगा। दिल्ली व अन्य मेट्रो शहरों मे मेट्रो रेल में कई स्टेशन सुरंग में पहले से हैं।

07. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सबरीमाला पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला कौन हैं?
(अ) सरिता एस बालन
(ब) पथानामथिट्टा
(स) स्नेहा खोशी
(द) माधवी ✔ 

व्याख्या :- माधवी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सबरीमाला पहाड़ी पर चढ़ने वाली पहली महिला हैं। आन्ध्र की माधवी को बिना दर्शन किए ही लौटना पड़ा।

08. पटना हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल के निर्माण के बाद इस हवाई अड्डे की प्रतिवर्ष यात्री क्षमता बढ़कर कितनी हो जाएगी?
(a) 2.7 मिलियन
(b) 3.5 मिलियन
(c) 3.75 मिलियन
(d) 4.5 मिलियन ✔

संबंधित तथ्य:- 26 सितंबर, 2018 को आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति ने पटना हवाई अड्डे पर नए घरेलू टर्मिनल और संबंधित अवसंरचना के निर्माण हेतु मंजूरी प्रदान की।नए घरेलू टर्मिनल और संबंधित अवसंरचना की निर्माण लागत राशि 1,216.90 करोड़ रुपये (अनुमानित) होगी।

नए टर्मिनल के निर्माण के बाद इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता बढ़कर प्रतिवर्ष 4.5 मिलियन हो जाएगी। वर्तमान में इस हवाई अड्डे की प्रतिवर्ष यात्री क्षमता 0.7 मिलियन है। नया टर्मिनल भवन 65,155 वर्ग मीटर क्षेत्र में विकसित किया जाएगा जिसमें 18,650 वर्ग मीटर क्षेत्र भूतल होगा।नए भवन में विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

09. हाल ही में किसने ‘डेटा विश्लेषिकी हेतु उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया-
(a) रविशंकर प्रसाद ✔
(b) अरुण जेटली
(c) सुरेश प्रभु
(d) निर्मला सीतारमण

संबंधित तथ्य:- 28 सितंबर, 2018 को नई दिल्ली में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ‘डेटा विश्लेषकी हेतु उत्कृष्टता केंद्र’ (CEDA) का शुभारंभ किया। यह केंद्र डेटा-चलित प्रशासन के माध्यम से नागरिक सेवा वितरण का सशक्तीकरण करेगा।

केंद्र की स्थापना संयुक्त रूप से नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) और नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विसेज इन्कॉर्पोरेटेड (NICSI) द्वारा की गई है।

10. वर्ष 2022 में चौथा पैरा एशियाई खेल किस शहर में आयोजित होगा?

(a)  मनीला (फिलीपीन्स)
(b) कुआलालम्पुर (मलेशिया)
(c)  जकार्ता (इंडोनेशिया)
(d) हांगझोउ (चीन) ✔

संबंधित तथ्य :- वर्ष 2022 में आयोजित होने वाले चौथे पैरा एशियाई खेलों की मेजबानी चीन के हांगझोउ (Hangzhou) शहर को सौंपी गई है। यह पुष्टि एशियाई पैरालम्पिक समिति द्वारा की गई है।

हांगझोउ का एक आधिकारिक शिष्टमंडल इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित तीसरे पैरा एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेगा और अगले एशियाई पैरा खेल के लिए ध्वज प्राप्त करेगा। तीसरे पैरा एशियाई खेलों का आयोजन 6-13 अक्टूबर, 2018 तक होगा।ज्ञातव्य है कि हांगझोउ ने वर्ष 2011 में राष्ट्रीय पैरा खेलों की मेजबानी की थी।

11. हाल ही में व्हाट्सएप ने भड़काऊ और भ्रामक संदेशों पर रोक के लिए ग्रींवास ऑफिसर की नियुक्ति की है। यह ऑफिसर किस देश के लिए काम करेगा?

(अ) चीन
(ब) मॉरीशस
(स) भारत ✔
(द) सऊदी अरब 

व्याख्या :- फर्जी खबरों पर रोक के लिए व्हाट्सएप ने भारत के लिए ऑफिसर नियुक्त की है। भड़काऊ और भ्रामक संदेशों पर रोक के लिए व्हाट्सएप ने अफसर कमल लाहिड़ी को नियुक्त की है। वह अमेरिका से ही भारतीय यूजर्स की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंताएं दूर करेगी।

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

MAMTA SHARMA KOTA, SANDEEP JHUNJHUNU