Daily Current Affairs 17-18 February 2018 ( in hindi )

Daily Current Affairs 17-18 February 2018 ( in hindi )

Current Affairs in Hindi

01 .विश्व रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने फेडरर 

रोजर फेडरर ने टेनिस जगत में नया इतिहास रचते हुए रोटरडम ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर दुनिया का सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया। स्विस खिलाड़ी फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के टोमी हास को 4-6, 6-1, 6-1 से हराकर एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी जगह सुनिश्चित की। वह राफेल नडाल की जगह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं। 

फेडरर अभी 36 साल 195 दिन के हैं और इस तरह से वह सबसे अधिक उम्र में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने आंद्रे अगासी का रिकॉर्ड तोड़ा जो 2003 में 33 साल 131 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने थे।

02. संजीव बजाज ईवाई आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2017

बजाज फिनसर्व के प्रबंध निदेशक संजीव बजाज  को वर्ष 2017 के अर्नेस्ट यंग आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर खिताब दिया गया है भारत में सार्वजनिक परिवहन के चेहरे को बदलने के लिए डा ई श्रीधरन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

03. हरुहिको कुरोदा को बैंक ऑफ जापान के प्रमुख के रूप में पुनर्नियुक्त किया गया

 जापान की सरकार ने बैंक ऑफ जापान के गवर्नर हरुहिको कुरोदा को एक और अवधि के लिए पुनर्नियुक्त किया है और बोल्डर मोनेटरी इसिंग के एक अभिवक्ता को उनके डिप्टीयों में से एक के रूप में चुना गया, एक संकेत कि केंद्रीय बैंक अपने विशाल प्रोत्साहन कार्यक्रम को वापस लेने के लिए जल्दबाजी में नहीं होगा.

बैंक ऑफ जापान (BOJ) जापान का केंद्रीय बैंक है इसका मुख्यालय टोक्यो, जापान मे है इसकी स्थापना बैंक ऑफ जापान एक्ट (जून 1882 में प्रख्यापित) के तहत किया गया था तथा 10 अक्टूबर 1882 में देश के केंद्रीय बैंक के रूप में काम करना आरम्भ किया था.

04. एसबीआई ने कोच्चि में वैश्विक एनआरआई केंद्र खोला

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को यहां वैश्विक एनआरआई केंद्र (जीएनसी) लांच किया है। एसबीआई के 33 लाख से अधिक एनआरआई ग्राहक हैं। जीएनसी सभी अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का वन-स्टॉप ग्राहक सेवा केंद्र होगा। एनआरआई ग्राहकों के सेवा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए बैंक ने कई अन्य सेवाओं की भी शुरुआत की है, जिसमें वेल्थ मैनेजमेंट, एसबीआई इंटेलिजेंट असिस्टेंट, फ्री पोस्ट बॉक्स सर्विस, अमेरिका में रहनेवाले ग्राहकों के लिए एसबीआई मिंगल और रेमिटेंस सुविधाएं शामिल हैं।

05. मुंबई में बनेगा भारत का पहला कृत्रिम बुद्धिमता केंद्र

देश में पहली बार, महाराष्ट्र सरकार मुंबई में कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) के लिए एक संस्थान स्थापित करेगी, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मेग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन के दौरान संस्थान की योजना का अनावरण करेंगे तथा मेग्नेटिक महाराष्ट्र शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 फरवरी को किया जाएगा।

06. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के विषय पर सम्‍मेलन आयोजित किया जाएगा

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (एमओए और एफडब्ल्यू) राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएससी), पूसा, नई दिल्ली में “कृषि 2022 – किसानों की आय दोगुनी करने” के विषय पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह दो दिवसीय सम्‍मेलन 19 और 20 फरवरी  को आयोजित 

कृषि और किसानों के कल्‍याण से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों की पहचान करने और उनका उपयुक्त समाधान खोजने के लिए माननीय प्रधान मंत्री की सलाह पर इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सम्‍मेलन में ऐसे उपयुक्‍त सुझावों पर आम सहमति बनाने का प्रयास करना है , जो  2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने के सरकार के दृष्टिकोण को आकार देने और उसे धारदार बनाने में मदद करेंगे।

सम्‍मेलन में कृषि, बागवानी, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन, विपणन और सहकारिता सहित विभिन्न क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है क्‍योंकि उनके सुझाव राष्ट्रीय और राज्य स्तर की नीतियों और कार्यक्रमों के समन्‍वय में महत्‍वपूर्ण होंगे। 

07. भारत में पहली बार होने वाले अंतरराष्ट्रीय थिएटर ओलंपिक्स से सम्मानित करेगा आईआईईएसटी

 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारतीय अभियांत्रिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान चार मार्च को डीलिट की मानद उपाधि से सम्मानित करेगा. आईआईईएसटी के निदेशक प्रोफेसर अजय रॉय के अनुसार मुखर्जी को उनकी दशकों लंबी सार्वजनिक व्यक्तित्व और राजनेता की भूमिका के लिए डीलिट की उपाधि दी जाएगी. पूर्व राष्ट्रपति को दिसंबर में जाधवपुर विश्वविद्यालय ने भी डीलिट की उपाधि दी थी.बांग्लादेश के चटगांव विश्वविद्यालय ने भी प्रणब मुखर्जी को डी लिट की उपाधि से सम्मानित किया था

 देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में शामिल चटगांव विश्वविद्यालय ने भी प्रणब मुखर्जी को मानद डॉक्टर ऑफ लेटर्स (डी लिट) की उपाधि से सम्मानित किया था.चटगांव विश्वविद्यालय के उपकुलपति इफ्तेखार उद्दीन चौधरी ने मुखर्जी को विश्वविद्यालय परिसर में उपाधि से नवाजा था.

08. डॉ. जितेंद्र सिंह ने युवा स्टार्ट-अप को पूर्वोत्तर आने का आमंत्रण दिया

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने देश भर के युवा स्टार्ट-अप को पूर्वोत्तर आने और क्षेत्र के अब तक दोहन अनुप्रयुक्त क्षमताओं का दोहन करने का आमंत्रण दिया है।

आज यहां डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में ‘कौशल भारत‘ प्रदर्शनी में लगाए गए देश भर के युवा उद्यमियों को पूर्वोत्तर आने और अपनी किस्मत आजमाने का आमंत्रण दिया।

इसके अतिरिक्त, डॉ. जितेंद्र सिंह ने डोनर मंत्रालय द्वारा ऐसे किसी भी युवा को ‘उद्यम फंड‘ उपलब्ध कराने के निर्णय का उल्लेख भी किया जो इस क्षेत्र में कोई उद्यम स्थापित करना चाहते हैं। 

09. श्री राधा मोहन सिंह ने थिरूवनन्त्पुरम में राष्ट्रीय केला मेला 2018 को आयोजित किया

Image result for श्री राधा मोहन सिंह ने थिरूवनन्त्पुरम में राष्ट्रीय केला मेला 2018 को आयोजित कियाकेंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज थिरूवनन्‍तपुरम,  केरल में आयोजित राष्‍ट्रीय केला मेला, 2018 को सम्बोधित किया। 

केला एवं प्‍लैंटेंस उष्‍ण कटिबंधीय विकसित देशों में लाखों लोगों के लिए व्‍यापक फाइबर युक्‍त खाद्य फसल है जिसकी खेती लगभग चार हजार वर्ष पुरानी अर्थात 2020 बीसी से की जा रही है। केले का मूल उत्‍पादन स्‍थल भारत है तथा भारत के उष्‍ण कटिबंधीय उप कटिबंधीय तथा तटीय क्षेत्रों में व्‍यापक पैमाने में इसकी खेती की जाती है। 

भारत में केले की उत्‍पादकता 37 मीट्रिक टन प्रति हे. है। यद्यपि भारत में केले की खेती विश्‍व की तुलना में 15.5 प्रतिशत क्षेत्र में की जाती है विश्‍व का केला उत्‍पादन अफ्रीका, एशिया, कैरिबियन और लैटिन अमेरिका में केन्‍द्रित है जो वहां की जलवायु की स्‍थितियों के कारण है।

अनुवांशिक अभियांत्रिकी, केन्‍द्रक प्रजनन, सबस्‍ट्रेट डायनामिक्‍स, जैविक खेती, समेकित कीट और रोग प्रबंधन, फीजियोलोजिकल, जैविक व अजैविक दबाव प्रबंधन के लिए  जैव रसायन और जेनेटिक आधार, फसलोपरान्‍त प्रौद्योगिकी को अपनाना, कटाई पश्‍चात प्रौद्योगिकी अपनाना और अपशिष्‍ट से धनार्जन तक मूल्‍य संवर्धन जैसे क्षेत्रों में प्रोत्‍साहन देने के लिए नए कार्यकलापों को शुरू किया जा रहा है। 

10. भारत में पहली बार होने वाले अंतरराष्ट्रीय थिएटर ओलंपिक्स का उद्घाटन 
Image result for भारत में पहली बार होने वाले अंतरराष्ट्रीय थिएटर ओलंपिक्स का उद्घाटन उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडु ने आज नई दिल्ली में ऐतिहासिक लाल किले में 8वें अंतरराष्ट्रीय थिएटर ओलंपिक्स का उद्घाटन किया। इस अवसर पर समारोह का लोगो: ‘मैत्री ध्वज‘ का अनावरण भी किया। 51 दिनों तक चलने वाले इस समारोह का आयोजन संस्कृति मंत्रालय के तत्वाधान में राष्ट्रीय नाट्य अकादमी द्वारा किया जा रहा है। 8वें अंतरराष्ट्रीय थिएटर ओलंपिक्स की थीम ‘मैत्री का ध्वज‘ है जिसका लक्ष्य सीमाओं की दूरियों को पाटना और थिएटर कला के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों, मान्यताओं और विचारधाराओं को एक साथ लाना है।

11. राज्यपाल करेंगी सात दिवसीय खजुराहो नृत्य महोत्सव का शुभारंभ

demo dance 19 02 2018
 विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो में 20 फरवरी की रात प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मुक्ताकाशी मंच पर खजुराहो नृत्य महोत्सव का समारोह पूर्वक शुभारंभ करेंगी। यह आयोजन 26 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान शास्त्रीय नृत्यों की शानदार प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

मध्यप्रदेश शासन के अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी भोपाल व संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होने वाले नृत्य महोत्सव का मंगलवार को शुभारंभ होगा। शुभारंभ कार्यक्रम में अध्यक्षता संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सुरेन्द्र पटवा करेंगे।

12. जनजातीय मामलों के बजट व्‍यय में 12 प्रतिशत की वृद्धि

जनजातीय मामलों का मंत्रालय देश में जनजातीय इलाकों में 562 और एकलव्‍य मॉडल रिहायशी स्‍कूल (ईएमआरएस) स्‍थापित करेगा।  वर्ष 2022 तक 50 प्रतिशत से अधिक जनजातीय आबादी वाले खंडों और कम से कम 20,000 जनजातीय व्‍यक्‍तियों के लिए एक एकलव्‍य मॉडल रिहायशी स्‍कूल होगा। एकलव्‍य स्‍कूल नवोदय विद्यालयों के समकक्ष होंगे 

 उच्‍च गुणवत्‍ता वाली शिक्षा के जरिए जवाहर नवोदय विद्यालय के समकक्ष लाया जाएगा। वर्ष 2017-18 के दौरान राज्‍यों में चल रहे 190 ईएमआरएस की आवर्ती लागत को पूरा करने के लिए 241.60 करोड़ रूपये की राशि जारी की गई जहां प्रति वर्ष 42000 रूपये छात्र की दर से 56000 आदिवासी छात्रों का नाम लिखा गया है।

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.