Current Affairs Quiz 19 April 2018

Current Affairs Quiz 19 April 2018

Play Quiz 

No of Questions-10

Q1. अप्रैल 2018 में भारत-वाइस्बेडेन सम्मेलन का आयोजन किया गया ?

16-17 अप्रैल 2018 को नई दिल्ली में भारत-वाइस्बेडेन सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन सर्वप्रथम वर्ष 2012 में जर्मन सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1540 के कार्यान्वयन को मजबूत करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1540 का उद्देश्य परमाणु, रासायनिक, जैविक हथियारों और उनके वितरण प्रणालियों के निशस्त्रीकरण को बढ़ावा देना है।

Q2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने “FIEO Global Linker” नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की ?

17 अप्रैल 2018 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने संयुक्त रूप से लघु और मध्यम उद्योग निर्यातकों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म FIEO Global Linker का शुभारंभ किया। यह ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) द्वारा विकसित किया गया है। यह यह विदेशी बाजारों में भारतीय उद्यमियों और निर्यातकों के प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करता हुआ सर्वोच्च व्यापार संवर्धन संगठनों में से एक है। यह संगठन संयुक्त रुप से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा वर्ष 1965 में स्थापित किया गया था।

Q3. दक्षिण एशिया आर्थिक विकास रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018-19 में भारत की अनुमानित जीडीपी विकास दर रहेगी ?

18 अप्रैल 2018 को विश्व बैंक द्वारा प्रकाशित दक्षिण एशियाई आर्थिक विकास रिपोर्ट में भारत की जीडीपी विकास दर 7.3% अनुमानित की गई है, जबकि वर्ष 2019 में 7.3% और 2020 में 7.5% रहना अनुमानित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीडीपी विकास दर दक्षिण एशिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई विकास दर पर है, जिसके मुख्य कारकों में मुद्रीकरण और जीएसटी व्यवस्था है।

Q4. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई/TRAI) की स्थापना की गई थी ?

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) भारत सरकार द्वारा दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 की धारा 3 के तहत 1997 में स्थापित एक वैधानिक संस्था है। यह भारत में दूरसंचार क्षेत्र के नियामक है। 18 अप्रैल 2018 को दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण उपभोक्ताओं को अलग-अलग दूरसंचार सेवा प्रदाता के टैरिफ को एक ही पोर्टल (www.tariff.trai।gov.in) पर प्राप्त करने की सुविधा का शुभारंभ किया। यह वेब पोर्टल विभिन्न ऑपरेटरों और विभिन्न सेवा क्षेत्र के अलग-अलग दूरसंचार टैरिफ प्लान को प्रदर्शित करेगा।

Q5. संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (UNFAO) के अनुसार कृषि विरासत के रूप में कितनी नई साइटों को मान्यता प्रदान की गई ?

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने वर्ष 2016 के उपरांत वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण कृषि विरासत के रूप में कुल 14 नई साइटों को मान्यता प्रदान की। यह प्रमुख 14 कृषि साइट शुष्क भूमि पर चावल की खेती और वाशिबा की खेती से किशमिश उत्पादन तक विस्तृत है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह कृषि विरासत क्षेत्र जीवित रहने और घना बनाने के लिए स्थाई तरीकों की रक्षा करती है।

Q6. उड़ीसा राज्य के सबसे लंबे नदी जल पुल (नेताजी सुभाष चंद्र बोस) किस नदी पर स्थित है ?

वर्ष 2017 में उड़ीसा सरकार ने भुवनेश्वर को कटक के साथ जोड़ने वाले राज्य के सबसे लंबे नदी जल पुल (नेताजी सुभाष चंद्र बोस) का शुभारंभ किया था। यह फुल काठजोडी नदी पर कुल 2.88 किलोमीटर की लंबाई का बनाया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15 अप्रैल 2018 को मोदी सरकार ने जबलपुर जिले में IP नदी के ऊपर 2.5 किलोमीटर लंबे राज्य के दूसरे नदी का पुल का शुभारंभ किया।

Q7. विश्व विरासत दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समुदाय में सांस्कृतिक विरासत की विविधता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस आयोजित किया जाता है। 18 अप्रैल 1982 को अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद द्वारा विश्व विरासत दिवस आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसके परिणाम स्वरुप वर्ष 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा स्वीकार किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद की स्थापना वेनिस चार्टर के सिद्धांतों पर वर्ष 1964 में की गई थी।

Q8. “स्टडी इन इंडिया” वेब पोर्टल का संबंध किस केंद्रीय मंत्रालय से है ?

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय और केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने संयुक्त रूप से भारत में शिक्षण व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के उद्देश्य से “स्टडी इन इंडिया (Study In India)” कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के संचालन हेतु ‘भारत में अध्ययन’ पोर्टल (www.studyinindia.gov.in) प्रारंभ किया गया। यह पोर्टल दक्षिण एशिया अफ्रीका और मध्य पूर्व के 30 देशों के छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय आकलन और सत्यापन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त 150 चयनित भारतीय संस्थानों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा के अवसर प्रदान करेगा।

Q9. उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के मध्य महानदी जल विवाद पर गठित ट्रिब्यूनल के अध्यक्षता करेंगे ?

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की पालना में केंद्र सरकार ने उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के मध्य महानदी जल विवाद हेतु “अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम 1956 की धारा 4” के तहत ट्रिब्यूनल का गठन किया। इस न्यायाधिकरण के 3 सदस्य होंगे, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ए एम खानविलकर को ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया। जबकि दो अन्य सदस्यों में पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति रवि रंजन और दिल्ली उच्च न्यायालय के ज्युटिस इंद्रवीर कौर कोचर शामिल हैं।

Q10. “Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” परियोजना का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?

“Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” परियोजना जनवरी 2017 में कर्नाटक सरकार ने राज्य के स्कूली बच्चों को पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की थी। इस परियोजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूल छात्र-छात्राओं को सप्ताह के 5 दिन एक गिलास दूध उपलब्ध कराया जाएगा। बहुराष्ट्रीय कंपनी अमेजॉन ने बेंगलुरु में कर्नाटक सरकार के “Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” योजना को लागू करने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ समझौता हस्ताक्षर किए।

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.