Daily Current Affairs 01-02 February 2018

  दैनिक समसामयिकी

01. मैरी कॉम ने इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता
01 फरवरी 2018 को भारत की सुप्रसिद्ध महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम ने  इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता. पांच बार की विश्व चैंपियन एवं ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में खेले गये इस मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता. मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में फिलिपींस की जोसी गाबुको को फाइनल में 4-1 से मात दी.

02. भारत ‘वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक’ में 42वें पायदान पर
ब्रिटेन के मीडिया संस्थान ‘द इकोनॉमिस्ट’ द्वारा तैयार किए गए ‘वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक’ में भारत पिछले वर्ष के मुकाबले 10 स्थान खिसककर 42वें पायदान पर रहा है. पिछले साल भारत इस सूचकांक में 32वें स्थान पर था. इस सूचकांक में 165 स्वतंत्र देशों को शामिल किया गया है. भारत का कुल स्कोर 7.23 अंक तक गिर गया है, जबकि चुनावी प्रक्रिया (9.17) पर भारत का अच्छा प्रदर्शन है.

अमेरिका को 21 वीं रैंक, जापान, इटली, फ्रांस, इज़राइल, सिंगापुर और हांगकांग को ‘अपूर्ण लोकतंत्र’ के नाम पर रखा गया है. इस सूची में उत्तर कोरिया को सबसे निचला 167वां स्थान ‌मिला है. नॉर्वे फिर से शीर्ष स्थान पर रहा है. आइसलैंड और स्वीडन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे हैं.

03. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे इस्पात उत्पादक देश बना
विश्व इस्पात संघ (डब्ल्यूएसए) की रिपोर्ट में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे इस्पात उत्पादक देश बन गया है. उसने कच्चे इस्पात उत्पादन के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. चालू साल के पहले दो माह में भारत का इस्पात उत्पादन 1.45 करोड़ टन रहा है. भारत पिछले पांच साल से इस्पात उत्पादन में चीन, जापान और अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर चल रहा था.

04. शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी भाषा सम्मान प्रदान किया गया
साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा मगही भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार शेष आनंद मधुकर को 1 फरवरी 2018 को साहित्य अकादमी के भाषा सम्मान से सम्मानित किया गया.आनंद मधुकर को वर्ष 2016 के लिए यह पुरस्कार दिया गया. शेष आनंद मधुकर का जन्म बिहार के ग्राम दरियापुर, थाना टिकारी, गया (बिहार) में 8 दिसंबर 1939 को हुआ था. मगही और हिंदी में पांच से ज्यादा पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं. उनकी प्रसिद्ध हिंदी रचनाओं में एकलव्य, मगही कविता के बिम्ब तथा भगवान बिरसा शामिल हैं.

05. आम बजट 2018: टेक्नोलॉजी के लिए निकली ये सौगातें
आम बजट 2018 वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किया जा चुका है। इसमें टैक्स से लेकर गरीबी और रोजगार के साथ-साथ टेक्नोलॉजी के लिए भी कई खास घोषणाएं की गई हैं। मशीन लर्निंग, 3D प्रिंटिंग और इसी तरह की अन्य आधुनिक प्रौद्योगिकियों के कारण ही वैश्विक अर्थव्यवस्था में बदलाव हो रहा है। डिजिटल इण्डिया, स्टार्ट-अप इण्डिया, मेक इन इण्डिया जैसी डिजिटल पहलों के कारण भारत को स्वयं को ज्ञान और डिजिटल सोसाइटी के रूप में स्थानांतरित होने में मदद मिलेगी।

भारत नेट परियोजना के चरण-1 के अंतर्गत तेज गति वाले ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से एक लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने का कार्य पूरा कर लिया है। इससे लगभग 2 लाख 50 हजार गांवों में 20 करोड़ ग्रामीण भारतीयों तक ब्रॉडबैंड की सुविधा सुलभ करवाई जा सकी है। इसी के साथ सरकार का विचार 5 लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने का भी है। इसमें 5 करोड़ भारतीयों को ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। 5G प्रौद्योगिकियों और इसको अपनाने को गति देने के लिए दूरसंचार विभाग, आईआईटी, चेन्नई में स्वदेशी 5G टेस्टबैंड स्थापित करने में सहायता उपलब्ध करवाएगा।

6. स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बी ‘‘करंज’ का जलावतरण
नौसेना की स्कॉर्पिन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी ‘‘करंज’ का बुधवार को मुंबई की मझगांव गोदी में जलावतरण किया गया। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की मौजूदगी में उनकी पत्नी रीना लांबा ने करंज का जलावतरण किया। ‘‘करंज’ स्वदेशी पनडुब्बी है, जो ‘‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत तैयार की गई है। कलवरी और खंडेरी के बाद ‘‘करंज’ नौसेना की स्कॉर्पिन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी है।
करंज 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची, 1565 टन की है। इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने किया है। ये पनडुब्बी फ्रांस की बड़ी जहाज निर्माता कंपनी के सहयोग से बनाई गई हैं।

07. केंद्रीय बजट 2018

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मौजूदा आर्थिक विकास की चुनौतीपूर्ण वित्तीय स्थिति और कृषि संकट के बीच मौजूदा सरकार का पांचवां और अंतिम पूर्ण वित्तीय बजट (वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट 2018) पेश किया।

केंद्रीय बजट 2018 के मुख्य आकर्षण हैं:

अर्थव्यवस्था के 8% की उच्च वृद्धि हासिल करने की उमीद, 2017-18 की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 6.3% रहने के संकेत, दूसरी छमाही में वृद्धि 7.2% से 7.5% के बीच रहने की संभावना
सभी अघोषित खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में 150% की वृद्धि, 2017-18 में कृषि क्षेत्र के लिए संस्थागत ऋण 10 लाख करोड़ रूपए तक बढा, मत्स्य पालन, जलीय कृषि और पशुपालन कोष 10, 000 करोड़ रूपए , उज्ज्वला के तहत 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के वितरण की योजना

स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा पर अनुमानित 1.38 लाख करोड़ रूपये का बजटीय व्यय, आदिवासी बच्चों के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा, NHPS में अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक की कवरेज
24 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल

कृत्रिम बुद्धि में प्रत्यक्ष प्रयास करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग साइबर-फिजिकल सिस्टम पर मिशन लॉन्च करेगा
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम पर आवंटन दोगुना होकर 3073 करोड़ रुपये हो गया
पांच करोड़ ग्रामीण नागरिकों को नेट-कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 5 लाख वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित होंगे
टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने और बढ़ाने के लिए 10000 करोड़ रुपये
रक्षा

दो रक्षा औद्योगिक उत्पादन गलियारों का विकास & रक्षा क्षेत्र को 2.95 लाख करोड का आवंटन
वेतन

राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये, उपराष्ट्रपति का वेतन 4 लाख रुपये & राज्यपाल का वेतन प्रति माह 3.5 लाख
संसद के सदस्यों के लिए वेतन – प्रत्येक 5 वर्षों में स्वचालित रूप से संशोधन के लिए कानून
महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती – स्मारक का

08. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रस्तावित

सरकार ने पांच लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है जो 5 करोड़ ग्रामीण नागरिकों को ब्रॉडबैंड एक्सेस प्रदान करेगा।दूरसंचार बुनियादी ढांचे के सृजन और वृद्धि के लिए 2018-19 में 10,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

09. ऐक्सिस बैंक ने “Evolve” के चौथे संस्करण की शुरूआत की

निजी क्षेत्र के ऐक्सिस बैंक ने कोयम्बटूर में बैंक के एसएमई ग्राहकों के लिए वार्षिक बहु-शहर ज्ञान श्रृंखला ‘इवोल्व’ का चौथा संस्करण लॉन्च किया।यह संस्करण नागपुर, सूरत, राजकोट, पुणे, विशाखापट्टनम, त्रिची, कानपुर, लुधियाना और जमशेदपुर सहित 30 शहरों में चलेगा।
इस श्रृंखला का उद्देश्य भाग लेने वाले एसएमई के लिये नई-आयु रणनीतियों, लाइव केस स्टडीज, परिचालन संबंधी जानकारी, नियामक और सरकार संबंधित ज्ञान कौशल तैयार करना है।

Image result for नीलम कपूर भारतीय खेल प्राधिकरण की डीजी के रूप में नियुक्त10. नीलम कपूर भारतीय खेल प्राधिकरण की डीजी के रूप में नियुक्त

1982 बैच की आईआईएस अधिकारी नीलम कपूर को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है।कपूर को 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की प्रिंसिपल महानिदेशक नियुक्त किया था।

11. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों के लिए ‘एग्जाम वारियर्स’ नामक पुस्तक लिखी

Image result for प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों के लिए 'एग्जाम वारियर्स' नामक पुस्तक लिखीप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन छात्रों के लिए एक पुस्तक लिखी है, जो परीक्षाओं के दौरान तनाव और चिंता का सामना करते हैं 3 फरवरी को रिलीज होने वाली पुस्तक, उन तरीकों के बारे में बात करती है जिससे छात्र तनाव से निपट सकते हैं। पुस्तक का नाम ‘एग्जाम वारियर्स’ है और इसमें योग का अभ्यास करने के अलावा विभिन्न साधनों का उल्लेख किया गया है

 

 

Source of the Current Affairs (With Regards):-Dainik Jagran, Dainik Bhaskar, Rashtriya Sahara Hindustan dainik, Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times, Nai Duniya, live Hindustan.

Specially thanks to Dr Sanjan Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.