Daily Current Affairs 03-04 February 2018

Daily Current Affairs 03-04 February 2018

01. गंगा नदी पर जल मार्ग परियोजना हेतु आईडब्ल्यूएआई ने विश्व बैंक के साथ समझौता किया

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) ने बनारस से हल्दिया तक राष्ट्रीय जलमार्ग-एक पर नौवहन को बढ़ावा देने की दिशा में जलमार्ग विकास परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ समझौता किया है. आईडब्ल्यूएआई ने विश्व बैंक के साथ 02 फरवरी 2018 को एक परियोजना को लेकर समझौता किया. जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के लिए आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय के साथ 3.75 करोड़ डॉलर का ऋण समझौता हुआ है. इस परियोजना के पूरा होने पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लेकर पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक कुल 1360 किलोमीटर लंबे जलमार्ग पर डेढ़ हजार-दो हजार टन की क्षमता वाले पोतों का वाणिज्यिक संचालन किया जा सकेगा.

02. दिल्ली में आनंद कारज मैरिज एक्ट लागू किया गया
02 फरवरी 2018 को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा सिखों के विवाह के रजिस्ट्रेशन के लिए आनंद कारज मैरिज एक्ट को लागू करने के लिए मंजूरी प्रदान की गयी. इसके बाद 110 वर्षों के संघर्ष के बाद आखिरकार आनंद कारज मैरिज एक्ट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लागू हो गया. यह एक्ट लागू करने की मांग 1909 में पहली बार उठी थी. सिख परिवारों में जिन लोगों की शादी हिन्दू मैरिज एक्ट के तहत रजिस्टर्ड है वे अब आनंद कारज मैरिज एक्ट के तहत इसके पंजीकृत करवा सकते हैं.

आनंद कारज मैरिज एक्ट वाले राज्य पजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़, मिजोरम, चंडीगढ़, मेघालय आदि.

03. विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी

विश्व कैंसर दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान, और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए 4 फरवरी को चिह्नित अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। विश्व कैंसर दिवस 2016 से 2018 तक के लिए ‘वी कैन, आई कैन’ विषय है  विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक कैंसर के कारण मृत्यु को काफी कम करना है।

04. पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का वेंकैया नायडू करेंगे उद्घाटन 

4 फरवरी को नई दिल्ली में भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन करेंगे। संस्कृति राज्य (स्वतंत्र प्रभार) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ महेश शर्मा भी इस अवसर पर अनुग्रह करेंगे। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने वाली प्रमुख संस्था ललित कला अकादमी, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स, नई दिल्ली (आईजीएनसीए) में इसे आयोजित कर रही है।

05. श्याम बेनेगल को मिलेगा वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

अनुभवी फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल को मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF-2018) में प्रतिष्ठित ‘वी’शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ के लिए चुना गया है। ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र, शॉल और 10 लाख रुपये नकद वाले पुरस्कार को महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी. राव द्वारा एमआईएफएफ 2018 में बेनेगल को प्रदान किया जाएगा। अपने करियर के दौरान, उन्होंने 28 फीचर फिल्में बनाई हैं जिनमें अंकुर, निशांत, मंडी, भूमिका, मंथन और जूनून जैसी क्लासिक और 41 वृत्तचित्र शामिल हैं।

07. अंडर -19 विश्व कप: भारत ने अपने चौथा विश्व कप खिताब जीता

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए अंडर -19 वर्ल्ड कप चैम्पियनशिप खिताब जीता है।मनोजत कालरा ने एक सनसनीखेज नाबाद शतक बनाया और उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। शुभमान गिल को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। 217 रन का पीछा करते हुए भारत ने 39 ओवर में जीत दर्ज की। फाइनल मैच बे ओवल, माउंट मौंगेनुई, न्यूजीलैंड में खेला गया।

08. भारत अश्गाबात समझौते में शामिल हुआ

भारत अश्गाबात समझौते शामिल हो गया है जिसमें फ़ारस की खाड़ी के साथ मध्य एशिया को जोड़कर एक अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारा स्थापित करने की परिकल्पना की गई है, जो व्यापार और निवेश को बढाने में महत्वपूर्ण है।तुर्कमेनिस्तान, जो समझौते का डिपॉजिटरी स्टेट है, ने 1 फरवरी को बताया कि सभी चार संस्थापक सदस्यों ने भारत की सदस्यता के लिए सहमति दी है।
तुर्कमेनिस्तान, ईरान, ओमान और उजबेकिस्तान ने 25 अप्रैल, 2011 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।
अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान भी औपचारिक रूप से इस परियोजना में शामिल हुआ। कज़ाकिस्तान भी इस समझौते का एक हिस्सा है।

09. योगी आदित्यनाथ ने सूरजकुंड मेले का उद्घाटन हरियाणा में किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में 2 फरवरी को सूरजकुंड मेला का उद्घाटन किया। जिसका यह 32वां संस्करण है, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, शिल्प और हस्तशिल्प दिखायेगा। मेले की इस इस वर्ष की थीम उत्तर प्रदेश की संस्कृति हैं और यह पूरे भारत में बाल अधिकारों के हनन पर केंद्रित हैं। मेले में भारत के सभी राज्य और 20 देश भाग ले रहे हैं। सूरजकुंड हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित है।

10. थंग्लुरा डार्लोंग रोमानिया में भारत के राजदूत नियुक्त

श्री थंग्लुरा डार्लोंग (आईएफएस: 1988) को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे। वे वर्तमान में सीएलओ, दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय, नई दिल्ली हैं।

11. शबनम अस्थाना ने टाइम्स पावर महिला 2017 पुरस्कार जीता

द टाईम्स ग्रुप ने हाल ही में टाइम्स पावर वूमन 2017 (पुणे) पुरस्कारों को शुरू करके महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाया।शबनम अस्थाना को ग्लोबल पीआर के लिए ‘टाइम्स पावर वुमेन ऑफ द 2017’ से सम्मानित किया गया। महाराष्ट्र सरकार में सामाजिक न्याय और विशेष सहायता राज्य मंत्री दिलीप कांबले द्वारा उन्हें पुरस्कार प्रदान किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.