Daily Current Affairs 03-05 January 2018

Daily Current Affairs 03-05 January 2018

दैनिक समसामयिकी

1. यौन उत्पीड़न रोधी कानून प्रभावी रूप से लागू करने को लेकर केंद्र-राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न रोकने का कानून प्रभावी ढंग से लागू करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व सभी राज्यों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। कोर्ट ने ये नोटिस गैर सरकारी संगठन इनीशिएटिव फॉर इन्क्लूजन फाउंडेशन की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई के बाद जारी किये। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ता संस्था के वकील संजय पारिख की दलीलें सुनने के बाद पक्षकार बनाई यह कानून 2013 में बना था

2. पूंजी बाजार : सरकार ने पेश की नई बांड योजना
सरकार ने खुदरा निवेशकों के लिए एक नई बांड योजना अधिसूचित की है जिसमें निवेश पर सालाना 7.75 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज मिलेगा पर इसमें आयकर छूट नहीं होगी। यह योजना मौजूदा आठ प्रतिशत ब्याज वाली बांड योजना की जगह लेगी। इन बांड की सात साल की मियाद के हैं और इनकी बिक्री 10 जनवरी को खुलेगी। सात वर्ष की मियाद पूरी होने पर पूरा पैसा लेने वालों के लिए 1000 रपए का निवेश 1,703 रपए हो जाएगा। 

3. भारत में तेजी से पैर पसार रहा टिचिनेल्ला परजीवी
दुनिया के 60 से अधिक देशों में वन्य जीवों की मौत का कारण बन रहा टिचिनेल्ला परजीवी भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के मुताबिक, उत्तराखंड के पांच और उत्तरप्रदेश के सात जिलों में इसके सक्रिय होने के प्रमाण मिले हैं। अप्रैल 2011 में भारत में इसका पहला मामला तब सामने आया था जब उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में चार महीने में 12 लोगों की मौत हो गई थी जंगली सुअर का मांस खाने से यह परजीवी इनके शरीर में पहुंच गया था। टिचिनेल्ला परजीवी की ब्रिटोवी व नेलसोनी प्रजाति भारत में सक्रिय है। इंसानों में इसका संक्रमण जानलेवा साबित हो सकता है।

4. भारत बायोटेक के टायफाइड के टीके को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने टाइपबार टीसीवी नामक टायफाइड के टीके को हरी झंडी दे दी है। इस टीके को भारत बायोटेक कंपनी ने विकसित किया था। टीसीवी की प्रतिरोधक क्षमता अन्य टीकों से अधिक है  डब्ल्यूएचओ की अनुमति के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े यूनिसेफ, जीएवीआइ और पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन जैसे संगठन दुनियाभर में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में इसका प्रयोग कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यह टीका गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभाव के सभी मानकों पर खरा उतरा है।

5. नोट की तरह गोपनीय रहेगी चुनावी बांड की छपाई
चुनावी चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार चुनावी बांड जारी करने की तैयारी में है। इस संबंध में वह फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पूरी तरह से गोपनीयता बरतने के पक्ष में है। बांड के मुदण्रमें उतनी की गोपनीयता बरती जाएगी जितनी की मुद्रा छपाई के मामले में अपनाई जाती है। वित्त मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि बांड की वैधता (मियाद) केवल 15 दिन होगी। कोई नया राजनीतिक दल इसका इस्तेमाल धनशोधन गतिविधियों में न कर सके, इसलिए इसे नए राजनीतिक संगठनों को प्रदान नहीं किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

6. गंगा में नौवहन को 5,369 करोड़ की परियोजना मंजूर
सरकार ने गंगा नदी में हल्दिया से वाराणसी के बीच जल परिवहन सुविधाओं के विकास से संबंधित जलमार्ग विकास परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस पर 5,369 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने जहाजरानी मंत्रलय के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी।
राष्ट्रीय जलमार्ग-1 से संबंधित यह परियोजना विश्व बैंक की तकनीकी व वित्तीय मदद से पूरी की जाएगी। इसमें गंगा नदी के दोनों ओर घाटों के निर्माण के अलावा नौकाओं, स्टीमर व बार्ज सेवाओं के संचालन, मरम्मत व रखरखाव की सुविधाएं शामिल हैं। नौवहन के लिए गंगा में ड्रेजिंग के जरिये कम से कम 2.2-3.0 मीटर गहराई व 45 मीटर चौड़ाई सुनिश्चित की जाएगी। वाराणसी, साहिबगंज, हल्दिया में मल्टी-मॉडल, कालूघाट व गाजीपुर में इंटर-मॉडल टर्मिनल तथा फरक्का में नेवीगेशन लॉक का निर्माण किया जाएगा। 

7. देश की सबसे लंबी जोजिला सुरंग को भी मिली मंजूरी
सरकार ने श्रीनगर से लेह के दुर्गम सड़क मार्ग को आसान बनाने वाली रणनीतिक रूप से अहम ‘जोजिला’ सुरंग को मंजूरी दे दी है। सात वर्ष में पूरी होने वाली 14.5 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण पर 6,809 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। जोजिला सुरंग श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जोजिला दर्रा के समीप बनेगी। यह समुद्र तल से 11,578 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हर साल दिसंबर-अप्रैल के दौरान भारी बर्फबारी व हिमस्खलन से लेह-लद्दाख क्षेत्र का जम्मू-श्रीनगर से संपर्क पूरी तरह कट जाता है। सुरंग बनने के बाद इस मार्ग पर साल के 365 दिन चौबीसों घंटे वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। है।

8. भारत- ब्रिटेन परिवहन समझौते को मंजूरी
सरकार ने भारत व लंदन के परिवहन प्राधिकारों के बीच सहमति पत्रों एमओयू को बुधवार को मंजूरी दे दी ताकि देश में सार्वजनिक परिवहन में सुधार लाया जा सके।  इस का उद्देश्य भारत में समूची सार्वजनिक परिवहन पण्राली में सुधार, यात्री सेवाओं में सुधार तथा उच्च क्षमता वाली बसों के संचालन को प्रोत्साहित करना है। इसके तहत सड़क परिवहन मंत्रालय तथा ट्रांसपोर्ट फोर लंदन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर तथा उसका कार्यान्वयन किया जाना है। 

9. भारी धातुओं के प्रदूषण की निगरानी में मददगार साबित होंगे सूक्ष्मजीव
मानवीय गतिविधियों के कारण पर्यावरण में भारी धातुओं का जहर लगातार घुल रहा है। भारतीय शोधकर्ताओं ने पाया है कि जलीय पारिस्थितिक तंत्र में भारी धातुओं की मौजूदगी का पता लगाने में जैविक तकनीक कारगर साबित हो सकती है। यानी भारी धातुओं के प्रदूषण की निगरानी में सूक्ष्मजीव मददगार साबित हो सकते हैं।  ताजे पानी में पाए जाने वाले चार सूक्ष्मजीवों यूप्लोट्स, नोटोहाइमेना, स्यूडॉरोस्टाइला और टेटमेमेना की जैव संकेतक क्षमता का आकलन करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं। अध्ययन के दौरान तांबा, जस्ता, कैडमियम, निकिल और सीसा समेत पांच भारी धातुओं की विभिन्न मात्रओं का उपयोग सूक्ष्मजीवों पर करके उनमें इन धातुओं के प्रति संवेदनशीलता का परीक्षण किया गया है।

10. इंटरकनेक्टिविटी पर नए नियम जारी
दूरसंचार नियामक ट्राई ने नेटवर्क कनेक्टिविटी संबंधी नियमों को कड़ा करते हुए दूरसंचार कंपनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे बिना किसी भेदभाव के तीस दिन में इंटरकनेक्शन समझौते करें। किसी तरह के उल्लंघन पर हर सेवा क्षेत्र के हिसाब से एक लाख रपए तक का दैनिक जुर्माना तय किया है।  देश भर में कुल 22 सेवा क्षेत्र हैं। इंटरकनेक्टिविटी से आशय एक कंपनी के नेटवर्क का काल दूसरे कंपनी के नेटवर्क से जुड़ने से है। ट्राई ने मंगलवार को दूरसंचार इंटरकनेक्शन विनियमन-2018 जारी किए। इसमें पाइंट आफ इंटरकनेक्ट की वृद्धि, प्रारंभिक स्तर पर इस तरह की कनेक्टिविटी के प्रावधान, लागू शुल्क, इंटरकनेक्ट वाले पाइंट को हटाना और इंटरकनेक्शन मुद्दों पर वित्तीय हतोत्साहन इत्यादि के नियम को शामिल किया गया है। 

11. इजरायल ने यरुशलम पर बनाया विशेष कानून
इजरायल की संसद ने यरुशलम पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए एक विशेष कानून पास किया है। इसके मुताबिक इजरायल की सरकार को यरुशलम के किसी भी हिस्से पर अपना दावा छोड़ने के लिए अब संसद में सामान्य बहुमत की जगह दो तिहाई सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी।  इजरायल की संसद में 120 सदस्य हैं। 

12. मशहूर शायर अनवर जलालपुरी का निधन
मशहूर शायर अनवर जलालपुरी का मंगलवार सुबह निधन हो गया, वह करीब 70 वर्ष के थे।Vमुशायरों की जान माने जाने वाले जलालपुरी ने ‘‘राहरौ से रहनुमा तक’,‘‘उर्दू शायरी में गीतांजलि’ तथा भगवद्गीता का उर्दू अनुवाद ‘‘उर्दू शायरी में गीता’ पुस्तकें लिखीं।  उन्होंने ‘‘अकबर द ग्रेट’ धारावाहिक के संवाद भी लिखे थे। 

13. साहित्यकार यतीन्द्र मिश्र को स्पंदन ललित कला सम्मान
साहित्य एवं कलाओं को समर्पित संस्था स्पंदन ने साहित्यकार यतीन्द्र मिश्र को स्पंदन ललित कला सम्मान के लिए चुना है।  मिश्र को यह सम्मान प्रख्यात पाश्र्व गायिका और लता मंगेशकर पर आधारित किताब ‘लता : सुर-गाथा’ के लिए दिया जा रहा है। भोपाल की संस्था स्पंदन देश भर से वरिष्ठ एवं समकालीन रचनाकारों व कलाकारों की कृतियों का सम्मान करती है।

Source of the Current Affairs (With Regards):- Dainik Jagran, Dainik Bhaskar, Rashtriya Sahara, Hindustan dainik, Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.