Daily Current Affairs 05-06 February 2018

दैनिक समसामयिकी

01 संकटग्रस्त देशों में सबसे अधिक निरक्षर युवा: यूनीसेफ
युद्धग्रस्त और आपदाग्रस्त देशों में 15 वर्ष से 24 वर्ष की आयु के करीब 30 फीसदी युवा अनपढ़ हैं जो वैश्विक दर से तीन गुना अधिक है. आर्थिक रूप से कंगाल चार अफ्रीकी देशों में उन युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है जो पढ़ या लिख नहीं सकते. वर्तमान में मानवीय सहायता के लिए जुटायी जा रही राशि का महज 3.6 प्रतिशत आपात स्थिति वाले देशों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में खर्च किया जा रहा है.

नाइजर में 76 प्रतिशत, चाड में 69 प्रतिशत, दक्षिण सूडान में 68 फीसदी और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में 64 फीसदी युवा निरक्षर हैं. वैश्विक स्तर पर यह संख्या 5.9 करोड़ है. ये संख्याएं संकटों का बच्चों की शिक्षा, उनके भविष्य और स्थिरता तथा उनकी अर्थव्यवस्थाओं एवं समाजों की वृद्धि पर पड़े असर की याद दिलाती है.

02. भारत ने अग्नि-I (ए) बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया
भारत ने ओडिशा के तट पर मौजूद अब्दुल कलाम द्वीप से 06 फरवरी 2018 को सुबह 8.30 बजे स्वदेशी तौर पर विकसित अणु-सक्षम अग्नि-आई (ए) बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. यह परीक्षण भारतीय सेना के सामरिक बल कमांड द्वारा आयोजित किया गया था. इससे पहले भारत ने अग्नि-V का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. यह मिसाइल का चौथा एवं अंतिम परीक्षण बताया गया था.

अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र 8,000 – 10,000 किलोमीटर (विकास के तहत)

03. सुदीप लखटकिया एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त
सुदीप लखटकिया ने 01 फरवरी 2018 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में कामकाज संभाल लिया हैं. एनएसजी के प्रमुख एसपी सिंह के 31 जनवरी 2018 को सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था. सुदीप लखटकिया 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) में 9 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्हें राष्ट्रपति पुलिस मैडल सहित कई सम्मान से सम्मानित किया जा चूका हैं.

04. मालदीव में आपातकाल की घोषणा की गई
मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने आपातकाल की घोषणा की. राष्ट्रपति द्वारा की गई घोषणा के उपरांत पूर्व राष्ट्रपति मौमूद अब्दुल गयूम को गिरफ़्तार कर लिया गया. “मालदीव के अनुच्छेद 253 के तहत अगले 15 दिनों के लिए राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल ग़यूम ने आपातकाल का एलान कर दिया है.  देश के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य न्यायाधीश को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

05. गोवा के नवेलिन में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु मंजूरी 
केंद्र सरकार ने 04 फरवरी 2018 को गोवा के नवेलिन शहर में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई परियोजना को राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मंजूरी दी. इस परियोजना की लागत 61.74 करोड़ रुपये होगी. केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों 60:40 के अनुपात के आधार पर लागत साझा करेंगे.

06. हरियाणा सरकार ने संत गुरु रविदास सहायता योजना आरंभ की
4 फरवरी 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने  संत गुरु रविदास सहायता योजना के तहत छोटे दस्तकारों को बिना ब्याज के 25,000 रुपये तक के ऋण उपलब्ध करवाने तथा राज्य के 11 जिलों में बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर के नाम से छात्रावास खोलने की घोषणा की. इसका ब्याज सरकार द्वारा भरा जाएगा. 

पलवल में भगवान विश्वकर्मा के नाम से कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है. गुरु रविदास की जन्मस्थली काशी की नि:शुल्क यात्रा के लिए सरकार योजना शुरू करने जा रही हैं. हरियाणा से जो भी श्रद्धालु काशी जाना चाहेगा, उसको उपायुक्त कार्यालय में आवेदन करने के बाद कूपन दिया जाएगा. संत गुरु रविदास सहायता योजना से प्रदेश के छोटे हस्तशिल्प कारीगरों को सहायता प्राप्त होगी तथा राज्य में इस दिशा में सार्थक काम संभव हो सकेगा. दस्तकारी में लिप्त कारीगरों की सहायता से राज्य में स्वरोजगार को भी बढ़ावा मिल सकेगा.

07. उत्तर प्रदेश सरकार ने दहेज प्रथा की समाप्ति हेतु योजना आरंभ की
4 फरवरी 2018 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में दहेज प्रथा की समाप्ति हेतु योजना आरंभ की निर्धन कन्याओं के विवाह हेतु उनके परिवार की आर्थिक सहायता करेगी. इस योजना के तहत प्रत्येक विवाह में 35,000 रुपये की सहायता दी जाएगी.इस योजना का मुख्य उद्देश्य दहेज प्रथा को हतोत्साहित करना है.  इस अवसर पर 4,115 दिव्यांग व्यक्तियों को ट्रायसाइकिल उपलब्ध कराई गई. 

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों का सरकारी नौकरियों में आरक्षण कोटा 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने का निर्णय लिया. साथ ही, सरकार ने दिव्यांगजनों की मासिक पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने का भी निर्णय लिया है. दिव्यांगजनों के लिए सरकारी नौकरियों हेतु पहले मौजूद सात श्रेणियों को बढ़ाकर 21 कर दिया गया है ताकि इससे अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके.

08. जापान ने दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया
03 फरवरी 2018 को जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने  एक सूक्ष्म-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया. यह रॉकेट जेएएक्सए के एसएस-520 का एक सुधारा हुआ संस्करण है. 10 मीटर ऊंचाई और 23 सेंटीमीटर व्यास वाले कम लागत के रॉकेट को कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. इसका सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया.

09. दुबई दुनिया का सबसे व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कहना है कि 2017 में 88.2 मिलियन यात्रियों के साथ, यह ‘अंतरराष्ट्रीय यात्रा’ के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में नंबर 1 रैंकिंग पर है। पहली बार 2014 में अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डा के रूप में लंदन के हीथ्रो को पार कर लिया था। यह गगनचुंबी इमारतों से भरे हुए दुबई में कुछ 90 एयरलाइनों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

10. घोडाजरी में महाराष्ट्र सरकार ने वन्यजीव अभयारण्य को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने चंद्रपुर जिले के घोडाजरी को राज्य में एक नये वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में मंजूरी दी है। महाराष्ट्र राज्य वन्यजीव बोर्ड की 13वीं बैठक में निर्णय लिया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की थी। ताडोबा के पूर्वोत्तर में अभयारण्य में 159 वर्ग किमी ब्रह्मपुरी वन इलाका भी शामिल होगा।

11. ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड बनाने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य

महाराष्ट्र सरकार 5 करोड़ रुपये के विशेष फंड से किन्नरों के कल्याण के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन करने जा रही है। किन्नरों के कल्याण के लिए विशेष बोर्ड गठित करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य होगा। इस बोर्ड का मकसद समाज में रहने वाले ऐसे लोग, जिन्हें न तो महिलाओं के लिए बनी विशेष योजनाओं का लाभ मिलता है और न ही आम पुरुषों की योजनाओं का लाभ मिलता है, उन्हें शिक्षा, रोजगार, आवास और स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मुहैया कराना है। 

12. नेकनामपुर झील पर बना भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ द्वीप

 हैदराबाद में ‘ध्रुवन्श’ नामक एक एनजीओ ने नेकनामपुर झील पर भारत का सबसे बड़ा अस्थायी द्वीप पेश किया है ध्रुवंश एनजीओ के अध्यक्ष मधुलिका चौधरी ने कहा कि “तकनीकी रूप से चलने वाला बिस्तर दो साल से अधिक समय तक संभव हो सकता है। यह अस्थायी द्वीप शहरी झील बहाली में क्रांति लाएगा। ” इस प्लेटफॉर्म पर तैरते हुए 3,500 आर्द्र भूमि वाले 2500 वर्ग फुट फ्लोटिंग टापू को एनजीओ द्वारा पेश किया गया था।

13. मुकेश खन्ना ने बाल फिल्म सोसाइटी के प्रमुख पद से इस्तीफा दिया

अभिनेता मुकेश खन्ना ने शनिवार को बाल फिल्म सोसाइटी के प्रमुख के पद से इस्तीफा अपना कार्यकाल खत्म होने के दो महीने पहले दिया है. मुकेश खन्ना ने बच्चों की फिल्मों को सिनेमाघर तक पहुंचाने में समर्थन की कमी और संस्था को पर्याप्त कोष नहीं होने का आरोप लगाया.

खन्ना टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक ‘शक्तिमान’ से बहुत चर्चित हुए थे. छोटे परदे पर बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ में भीष्म पितामह के किरदार से उन्होंने शोहरत पाई थी.

14. “ए सेंचुरी इज़ नॉट इनफ”: सौरव गांगुली की आत्मकथा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की आत्मकथा जल्द ही प्रकाशित होगी और इसका नाम “ए सेंचुरी इज़ नॉट इनफ” है।

पुस्तक गौतम भट्टाचार्य द्वारा सह-लिखित हैं और जोगर्नॉट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है।
यह किताब पूर्व भारतीय कप्तान, जिन्हें ‘दादा’ नाम से जाना जाता है, के एक दशक से अधिक लंबे कैरियर में उतार-चढ़ाव को दर्शाती है।

15. सऊदी अरब के जनाद्रिया उत्सव का आज उद्घाटन करेंगी
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिवसीय यात्र पर मंगलवार को सऊदी अरब पहुंच गईं। बुधवार को वह इस खाड़ी देश के प्रतिष्ठित जनाद्रिया उत्सव का उद्घाटन करेंगी। जनाद्रिया उत्सव का आयोजन नेशनल गार्डस की ओर से किया गया है। इसमें सऊदी अरब की संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन किया जाता है।  भारत इसमें विशिष्ट अतिथि राष्ट्र है।

सऊदी अरब में 30 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। अप्रैल, 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्र के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते लगातार मजबूत हो रहे हैं।  चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है।

16. चीन ने किया मिसाइल रोधक पण्राली का परीक्षण
चीन ने एक और मिसाइल रोधक पण्राली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की निगरानी में शुरू हुए महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण योजना के सभी प्रकार के मिसाइलों पर अनुसंधान का काम तेज हो गया है जिनमें अंतरिक्ष स्थित सेटेलाइटों से लेकर अत्याधुनिक परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल हैं। चीन की सीमाओं के भीतर जमीन से मिडकोर्स मिसाइल रोधक तकनीक का परीक्षण सोमवार को किया गया। यह परीक्षण अपने संभावित लक्ष्य तक सफलतापूर्वक पहुंची।

17. स्टार्टअप्स के लिए माहौल पर राज्यों की होगी रैंकिंग
वाणिज्य व उद्योग मंत्रलय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्टार्टअप यानी उभरते उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों के आधार पर रैंकिंग के लिए प्रणाली तैयार की है। मंत्रलय के अनुसार देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किए गए अच्छे प्रयासों की रैंकिंग से अभियान को गति मिलेगी और अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।  देश में इस समय करीब 20 हजार स्टार्टअप्स काम कर रहे हैं और हर साल 1400 स्टार्टअप्स शुरू होते हैं। यह रैंकिंग नव उद्यमी, मेंटर व निवेशक समेत सभी पक्षों के फीडबैक के आधार पर तैयार की जाएगी। इसमें फंडिंग सपोर्ट और महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने पर खास जोर होगा।

18. तनवीर हैदर उस्मानी होंगे अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष
पूर्व एमएलसी तनवीर हैदर उस्मानी उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के नए अध्यक्ष होंगे। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक मोर्चे के तीन बार अध्यक्ष रह चुके तनवीर हैदर को प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष बनाने जा रही है। उनके साथ ही आठ सदस्यों की नियुक्ति को भी मंजूरी मिल गई है।

Source of the Current Affairs (With Regards):-Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Specially thanks Dr Sanjan Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.