Daily Current Affairs 08 February 2018

01. भारत में पल्स पोलियो अभियान पुनः आरंभ
भारत में 28 जनवरी 2018 पल्स पोलियो अभियान 2018 को पुनः आरंभ किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया इस अभियान को दो चरणों में क्रियान्ववित किया जायेगा. दूसरे चरण का क्रियान्वयन 11 मार्च को किया जाएगा. इन दो अभियानों के तहत 5 वर्ष से कम आयु वाले लगभग 17 करोड़ बच्चों तक पोलियो ड्रॉप्स की पहुँच सुनिश्चित की जाएगी. पोलियो एक संक्रामक रोग है जो वायरस से उत्पन्न होता है जो गले तथा आंत में रहता है. पोलियो का पहला टीका जोनास सौल्क द्वारा विकसित किया गया था.

02. कार्टून चैनल्स पर जंक फ़ूड विज्ञापन दिखाना प्रतिबंधित
केंद्र सरकार द्वारा जंक फ़ूड के संबंध में लिए गये एक अहम फैसले में कहा गया है कि कार्टून चैनलों पर अब यह विज्ञापन नहीं दिखाए जायेंगे. इसके तहत 9 कंपनियां बच्चों के कार्टून व अन्य चैनल्स पर किसी भी तरह के जंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक्स के विज्ञापन नहीं दिखाएंगी.  भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSI) द्वारा बनाई गई एक कमेटी के सुझावों पर यह निर्णय लिया गया है. इसके बाद एफएसएसआई ने विज्ञापनों को नियंत्रित करने वाली संस्था ASCI से एमओयू किया गया

एक सर्वे के अनुसार 33.66 प्रतिशत भारतीयों ने स्वीकारा है कि वे सप्ताह में कम से कम दो बार जंक फूड खाते ही खाते हैं. भारत का फास्ट फूड उपभोग में 10वां स्थान है  एसोचेम के अनुसार, वर्ष 2020 तक यह कारोबार 25,000 करोड़ रुपये का हो जाएगा.

03. विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाले कप्तान बने
विराट कोहली ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 12 वनडे शतक लगाकर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. सौरव गांगुली ने बतौर भारतीय कप्तान 11 शतक लगाए थे. विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की 57 पारियों में 14 शतक लगाए हैं. विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नें 55 शतक पूरे कर लिए हैं. फिलहाल विराट कोहली सचिन तेंदुलकर (100 शतक), रिकी पॉन्टिंग (71 शतक), कुमार संगाकार (63 शतक) और जैक कॉलिस (62 शतक) के बाद पांचवें नंबर पर हैं.

04. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने PMRF योजना को मंजूरी दी
07 फरवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री अनुसंधान अध्येता (PMRF) योजना को स्वीकृति प्रदान की. वर्ष 2018-19 से अगले सात वर्ष की अवधि के लिए इसकी लागत 1650 करोड़ रुपये होगी. प्रधानमंत्री ने इस योजना से राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए अभिनव प्रयोग तथा प्रौदयोगिकी के महत्व पर बल दिया है. इस योजना की घोषणा बजट भाषण 2018-19 में की गई थी.

इस योजना के अंतर्गत आईआईएससी/ आईआईटी/ एनआईटी/ आईआईएसईआर/ आईआईआईटी से विज्ञान एवं प्रौदयोगिकी विषयों में बी.टेक. अथवा समेकित एम.टेक. अथवा एमएससी पास करने वाले अथवा अंतिम वर्ष के सर्वोत्तम छात्रों को आईआईटी/ आईआईएससी में पीएचडी कार्यक्रम में सीधा प्रवेश दिया जाएगा. विज्ञान और प्रौदयोगिकी के अग्रणी क्षेत्रों में स्वदेशी रूप से शोध करने के लिए देश में उपलब्ध प्रतिभा के दोहन में सहायक होगी. इस योजना के तहत शोध एक ओर हमारी राष्ट्रीय प्राथमिकता को हल करेगा और दूसरी ओर देश की प्रमुख शैक्षिक संस्थाओं में गुणवत्तापरक संकाय की कमी दूर करेगा.

05. NCERT और Google ने छात्रों के लिए ‘डिजिटल सिटीज़नशिप’ कोर्स आरंभ किया
06 फरवरी 2018 को गूगल इंडिया ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के साथ भागीदारी में स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) पाठ्यक्रम में ‘डिजिटल सिटीज़नशिप और सुरक्षा’ पर एक पाठ्यक्रम को एकीकृत करने की घोषणा की है. कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को जिम्मेदार नागरिक बनाना तथा उन्हें साइबर क्राइम से दूर रहने के लिए तैयार करना है. इसके लिए देशभर के 14 लाख स्कूल्स में एक कोर्स शुरू किया जाएगा. इसकी शुरुआत अप्रैल 2018 से होगी.

06. नीलम कपूर ने भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया
07 फरवरी 2018 को नीलम कपूर ने भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. नीलम कपूर 1982 बैच की भारतीय सूचना सेवा की अधिकारी हैं. इससे पहले राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. वे फिल्म समारोह निदेशालय, श्रव्य और दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) और क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) की प्रमुख रहीं हैं. यूपीए सरकार में प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के महानिदेशक थीं.

07. सुषमा स्वराज ने सऊदी सांस्कृतिक महोत्सव का उद्घाटन किया 

सऊदी अरब में दिखी भारत की विरासत, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया उद्धाटन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिवसीय यात्रा के दौरान सऊदी अरब में हैं। शाह सलमान ने सुषमा की मौजूदगी में राष्ट्रीय विरासत एवं संस्कृति महोत्सव जनाद्रियाह का उद्घाटन किया।  भारत पहली बार इस उत्सव में विशिष्ट अतिथि राष्ट्र है। यह उत्सव का 32वां संस्करण है। जनाद्रिया की शुरूआत 1985 में सत्तारूढ़ शाह के संरक्षण में हुई थी। यह कार्यक्रम दो सप्ताह तक चलेगा। उत्सव में कई तरह की चित्रकारी, संगीत और व्यंजन के कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उत्सव में भारत का भी एक पैवेलियन था जिसमें कई भारतीय थीमों और परियोजनाओं को प्रदर्शित किया गया था। पैविलयन की थीम थी ‘सऊदी का दोस्त भारत’।  योग, आयुर्वेद, वस्त्र और पर्यटन जैसे चीजों ने जहां भारत की परंपरागत छवि दिखाई, जबकि डिजिटल क्रांति, अंतरिक्ष और रक्षा प्रौद्योगिकियों में उपलब्धियां, मेक इन इंडिया और डिजिटल भारत जैसे कार्यक्रमों ने भारत की आधुनिक शक्ति से अवगत कराया।

08. अटापका पक्षी अभयारण्य में पहला पेलिकन समारोह आयोजित

आंध्र प्रदेश सरकार ने कोल्लेरू झील पर अटापका बर्ड अभयारण्य में अपनी तरह का पहला एक दिवसीय पेलिकन महोत्सव आयोजित किया है।कोलेरू देश में सबसे बडी मीठे पानी की झीलों में से एक है। कृष्णा और पश्चिमी गोदावरी जिलों की सीमाओं पर स्थित अटापका गांव में ‘पक्षुला पांडुगा’ के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की।

09. इसरो ने ग्रामीण विकास के लिए 473 ग्राम संसाधन केंद्र स्थापित किये

गॉंवों को सीधे उपग्रह आधारित सेवाएं पहुँचाने के लिए अंतरिक्ष विभाग/इसरो ने गैरसरकारी संगठनों/ट्रस्‍टों व राज्‍य/केन्‍द्रीय एजेंसियों के सहयोग से ग्राम संसाधन केन्‍द्र (वीआरसी) कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इस समय 22 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों नामत:, ऑंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दिल्‍ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्‍थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में 461 ग्राम संसाधन केन्‍द्र स्‍थापित किए गए हैं । इन 461 ग्राम संसाधन केन्द्रों में 81 विशेषज्ञ केन्‍द्र भी शामिल हैं। 

इन ग्राम संसाधन केन्‍द्रों ने जीविकोपार्जन में सहायता के लिए कृषि/बागवानी विकास; मत्‍स्‍य उद्योग विकास; पशुपालन विकास; जल संसाधन; दूर स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा; जागरुकता कार्यक्रम; महिला सशक्तिकरण; अनुपूरक शिक्षा; कंप्‍यूटर साक्षरता; लघु ऋण; लघु वित्‍त व्‍यवस्‍था; शिल्‍प विकास/व्‍यावसायिक प्रशिक्षण आदि संबंधित 6500 कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

10. मुंबई के डब्बावालों ने पेटीएम भुगतान बैंक के साथ करार किया

अब डब्बेवाले भी पेटीएम से लेगें भुगतान !मुंबईकर अब पेटीएम के जरिए भी डब्बावाला भोजन के लिए भुगपान कर सकेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने मुंबई के डब्बावाला एसोसिएशन के साथ मिलकर नकदी में भुगतान की समस्या को दूर करने के मद्देनजर भागीदारी में काम करने का फैसला लिया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की प्रबंध निदेशक व सीईओ रेणु सत्ती ने कहा, “मुंबई के डब्बावाला ने विश्वस्तरीय सप्लाई चेन मैनेजमेंट की मिसाल स्थापित कर दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। डब्बावाला एसोसिएशन से करीब 5,000 डब्बावाले जुड़े हैं डब्बावाले बैंकिंग आउटलेट्स ‘पेटीएम का एटीएम’ में जाकर व्यक्तिगत बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। जहां वे नकदी जमा कर सकते हैं और निकाल भी सकते हैं। बचत खाते की जमा पर उनको 4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और धन प्रबंधन खाते की जमा पर व्याज दर 6.85 प्रतिशत मिलेगा। 

11. झुलन गोस्वामी 200 एकदिवसीय विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेट

indw vs saw: jhulan goswami becomes first woman cricketer to take 200 odi wicketsभारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट हासिल करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। झूलन ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। 166वां मैच खेल रही 35 साल की झूलन ने सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके अपना 200वां विकेट चटकाया। 200 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाने वाले पहले पुरुष गेंदबाज भी भारत के कपिल देव थे। मई 2017 में झूलन महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थी। ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रेकॉर्ड तोड़ा था। उन्हें 2007 में आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर भी चुना गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.