Daily Current Affairs 10 February 2018

1. वैश्विक आईपी सूचकांक में भारत 50 देशों में 44वें स्थान पर

भारत ने यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी हालिया अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में अपने स्कोर को बढ़ा दिया है, तथा यह 50 देशों में 44 वें स्थान पर है। अमेरिका 37.98 अंकों के साथ सबसे ऊपर है, उसके बाद यूनाइटेड किंगडम (37.97) और स्वीडन (37.03) है। सूचकांक के 5वें संस्करण में भारत का कुल स्कोर 25 प्रतिशत (35 में से 8.75) से काफी हद तक बढ़ गया है, जो 6 वें संस्करण में 30 प्रतिशत (40 में से 12.03) है।

2. यूनानी चिकित्सा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह 10 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह वर्ष यूनानी बिरादरी के लिए विशेष है क्योंकि यह हकीम अजमल खान की 150वीं जयंती है। इस सम्मेलन की थीम है ‘मुख्यधारा स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा प्रणाली का एकीकरण।’

राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न देशों जैसे कि दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, श्रीलंका, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, पुर्तगाल, संयुक्त अरब अमीरात, स्लोवेनिया, इजरायल, हंगरी, बहरीन, ताजिकिस्तान, इत्यादि के प्रतिनिधि भी इस सम्मेलन में भाग लिया। 

महान यूनानी अनुसंधानकर्ता हकीम अजमल खान का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को यूनानी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हकीम अजमल खान एक प्रतिष्ठित भारतीय यूनानी चिकित्सक थे जो बहुमुखी प्रतिभा के धनी, स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद और यूनानी चिकित्सा में वैज्ञानिक शोध के संस्थापक थे।

3. “स्वच्छ भारत स्वच्छता पार्क” का दिल्ली में उद्घाटन 

पर्यावरण स्वच्छता संस्थान और टाटा ट्रस्ट के सहयोग से पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने एक स्वच्छता पार्क विकसित किया है जिसका उद्घाटन केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री, सुश्री उमा भारती और सचिव पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय श्री परमेस्वरन अय्यर द्वारा किया गया।  पार्क प्रौद्योगिकियों के संक्षिप्त विवरण के साथ, शौचालय प्रौद्योगिकियों और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन तकनीकों से संबंधित विभिन्न विकल्पों को दर्शाता है।

4. अमिताभ बच्चन मुथूट समूह के ब्रांड एंबेसडर बनेंगे 

मुथूट समूह ने अपने राष्ट्रीय अभियान में उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर के रूप में जोड़ा है। 
मुथूट ग्रुप अपने सुविधाजनक मूल्यों और व्यवसाय में 131 साल की उत्कृष्टता से अर्जित विश्वास के लिए जाना जाता है।

5. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सीएसआर के लिए गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 जीता

​​​​​​​​​​​​​​Image result for रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सीएसआर के लिए गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 जीतारिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को  कॉर्पोरेट सोशल ज़िम्मेदारी (सीएसआर) की पहल के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि इस पुरस्कार को विशेष रूप से मान्यता मिली, विशेष रूप से सीएसआर शाखा रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी के काम के मुताबिक “रिलायंस फाउंडेशन ने 15,500 से अधिक लोगों के जीवन को 13,500 से अधिक गांवों और 74 शहरी स्थानों को कवर करने के लिए छुआ है।”

भारत में 1991 में संस्थान ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा स्थापित स्वर्ण मयूर पुरस्कार, कॉर्पोरेट एक्सलेंस का एक बेंचमार्क माना जाता है।

6. हरियाणा खेलो इंडिया स्कूल खेलों का चैंपियन बना 

khelo_india2शानदार प्रदर्शन की बदौलत हरियाणा नेे महाराष्ट्र को पछाड़कर पहले खेलो इंडिया स्कूल का टीम चैंपियन बना। लेकिन टीम गुरुवार को 15 स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही, जिसमें से 10 मुक्केबाजों ने जीते। हरियाणा ने इसके अलावा जूडो में 2 और तीरंदाजी, फुटबॉल और हॉकी में एक-एक स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा ने 38 स्वर्ण, 26 रजत और 38 कांस्य पदक जीते। महाराष्ट्र के नाम 36 स्वर्ण, 32 रजत और 42 कांस्य पदक रहे। महाराष्ट्र ने हालांकि प्रतियोगिता में सर्वाधिक 110 पदक जीते जो हरियाणा के 102 पदक से अधिक हैं। इन दोनों के अलावा कोई राज्य पदकों का शतक नहीं लगा पाया।

07. सचिन तेंदुलकर ने बाल स्वास्थ्य देखभाल पर किताब का विमोचन किया 

​​​​​महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने गुरुवार को किताब ‘ईवन वेन देयर इज अ डॉक्टर’ का विमोचन किया जिसे डॉक्टर यशवंत अमदेकर, डॉक्टर राजेश चोखानी और कृष्णन शिवरामकृष्णन ने लिखा है। इस पुस्तक में बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक व्यक्ति या माता-पिता की भूमिका का वर्णन किया गया है।

08. ENBA अवॉर्ड में ‘आजतक’ को मिले कुल 9 सम्मान

देश का नबंर वन न्यूज चैनल ‘आजतक’ एक बार फिर दर्शकों के भरोसे पर खरा उतरा है. आजतक और इंडिया टुडे ने enba यानी Exchange4media News Broadcasting Awards 2017 में धूम मचा दी. enba अवॉर्ड में लगातार चौथी बार ‘आजतक’ को सर्वश्रेष्ठ न्यूज चैनल (हिंदी) के खिताब से नवाजा गया है.

हिंदी के बेस्ट न्यूज टेलीविजन एडिटर इन चीफ का अवॉर्ड ‘आजतक’ के सुप्रिय प्रसाद को दिया गया. आजतक और इंडिया टुडे ने कुल 13 अवॉर्ड जीते हैं. इनमें आजतक को नौ अवॉर्ड मिले और इंडिया टुडे को चार अवॉर्ड से नवाजा गया.

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.