Daily Current Affairs 12 February 2018

Daily Current Affairs 12 February 2018

01. इलाज के लिए पसंदीदा देश बन गया भारत

विदेशियों के लिए भारत बीमारी का इलाज कराने के लिए पसंदीदा गंतव्य बनाता जा रहा है. चिकित्सा क्षेत्र में भारत की ख्याति दुनिया में बढ़ती जा रही है. गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 2016 में दुनिया भर के 54 देशों के 2,01,099 नागरिकों को चिकित्सा वीजा जारी किए गए. भारत ने 2014 में अपनी वीजा नीति को उदार बनाया है. 

भारत के प्रमुख चिकित्सा स्थल के रूप में उभरने का प्राथमिक कारण विकसित देशों की तुलना में यहां काफी कम कीमत पर उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होना है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि देश का चिकित्सा पर्यटन तीन अरब डॉलर का होने का अनुमान है, जो 2020 तक बढ़कर 7-8 अरब डॉलर का हो सकता है.  2016 में सबसे ज्यादा चिकित्सा वीजा बांग्लादेशी नागरिकों (99,799) को जारी किए गए.

02.दुबई में दौड़ेगी दुनिया की पहली बिना ड्राइवर वाली गाड़ी

फोटो क्रेडिट- RTA
(RTA) रोड्स एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ऑफ दुबई ने दुनिया के पहले ऑटोनॉमस पॉड्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है. दुबई में पूरी तरह से तैयार दो प्रोटोटाइप पॉड्स को डिस्प्ले किया गया है.

इन पॉड्स को नैक्स्ट फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन इंक ने तैयार किया है. ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि, इन पॉड्स को छोटे और मध्यम दूरी पर ट्रैवल करने के लिए बनाया गया है. ये अलग-अलग पॉड्स 15 से 20 सेकंड के भीतर जुड़ सकते हैं और एक बस का रूप ले सकते हैं. वहीं इन्हें अलग होने में 5 सेकंड का वक्त लगता है.

03.पुणे की स्काईडाइवर ने बनाया रिकॉर्ड

पुणे की स्काईडाइवर ने बनाया रिकॉर्ड, 8 मीटर लंबी नौवारी साड़ी पहनकर 13 हजार फीट से लगाई छलांग, national news in hindi, national newsमहाराष्ट्र की स्काईडाइवर शीतल राणे महाजन ने महाराष्ट्रियन साड़ी में 13 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर इतिहास रचा। उन्होंने यह कारनामा सोमवार को थाईलैंड के पटाया में किया। एडवेंचर स्पोर्ट्स में दुनिया में पहचान बना चुकी शीतल पहली भारतीय हैं, जिन्होंने 8 मीटर से ज्यादा लंबी साड़ी पहनकर छलांग लगाई। 

पद्मश्री से सम्मानित शीतल जुड़वां बेटों (9 साल) की मां हैं। 14 साल के करियर में वह नेशनल और इंटरनेशलन लेवल पर 700 से ज्यादा डाइव लगा चुकी हैं। पहले भी दो बार 13 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगा चुकी हैं। अप्रैल, 2004 में एडवेंचर स्पोर्ट की शुरुआत की। तब उन्होंने नॉर्थ पोल पर माइनस 37 डिग्री टेम्परेचर में 2400 फीट से छलांग लगाई। 2016 में एंटार्कटिका में 11,600 फीट से जंप किया।

04. सबसे अमीर सीएम आंध्र के चंद्रबाबू

81% सीएम करोड़पति, सबसे अमीर आंध्र के चंद्रबाबू; केजरी पर सबसे ज्यादा सीरियस क्रिमिनल केस: ADR, national news in hindi, national news

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच (NEW) ने 31 मुख्यमंत्रियों का एनालिसिस जारी किया। इसमें 28 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। एनालिसिस चुनाव लड़ने से पहले मुख्यमंत्रियों की ओर से दायर एफिडेविट पर आधारित है। इसके मुताबिक, देश के 81% (25) मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। इनमें सबसे ज्यादा अमीर आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू (177 करोड़) हैं। सीरियस क्रिमिनल केस सबसे ज्यादा केजरीवाल के खिलाफ दर्ज हैं।
त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार ने अपनी संपत्ति सबसे कम बताई है। एफिडेविट के मुताबिक उनके पास 26 लाख की संपत्ति है।

05.ऑस्कर में विकास ने बजाया भारत का डंका

ऑस्कर में विकास ने बजाया भारत का डंका, कभी पढ़ने में नहीं लगता था मन अब दुनिया में किया नाम

‘ऑस्कर 2018’ में विकास ने भारत का डंका बजा दिया है. विज्ञान और इंजीनियरिंग में ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाली टीम में मुंबई के विकास भी शामिल हैं. विकास सथाये की परवरिश मुंबई के मुलुंड में हुआ है. बेवेरी हिल्स में आयोजित ऑस्कर 2018 अवॉर्ड में 4 सदस्य की टीम को शॉटओवर K1 कैमरा सिस्टम के कॉन्सेप्ट, डिजायन, इंजीनियरिंग और इम्प्लीमेंटेशन के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है. यह फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को बहुत आकर्षित करती है. 1999 में उसने टाटा हनीवेल में ट्रेनी के रूप में जॉब की और उसके बाद वो न्यूजीलैंड चले गए. 2017 में कैमरा ऑपरेटर ऑफ सोसायटी की ओर से उन्हें टेक्निकल लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया.

 
06. स्मार्ट सिटीज मिशन के लिए सरकार ने 9,940 करोड़ रुपये जारी किए

Government released 9,940 crores for smart city mission

केंद्र सरकार ने शहरों को अत्याधुनिक नागरिक सुविधाओं से लैस करने की स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए राज्य सरकारों को 9940 करोड़ रुपये जारी कर दिया है। इसमें महाराष्ट्र को सर्वाधिक 1378 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को सबसे कम आठ करोड़ मिले 

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने अब तक केंद्रीय सहायता से 99 शहरों को स्मार्ट सिटी योजना के दायरे में शामिल किया है। चार शहरों (जयपुर, उदयपुर, कोटा एवं अजमेर) वाले राजस्थान को 784 करोड़ रुपये मिले हैं। 

07. राजनाथ सिंह ने पहले संस्कृत स्पोकन केंद्र का उद्घाटन किया

अहमदाबाद : अंग्रेजी की तरह ही अब संस्कृत स्पीकिंग कोर्स, गुजरात यूनिवर्सिटी ने की शुरूआत

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात विश्वविद्यालय के ‘‘सेंटर फॉर स्पोकन संस्कृत’’ की शुरुआत की, जिसमें बोलचाल की संस्कृत भाषा सिखाने के लिए छह महीने का पाठ्यक्रम चलाया जाएगा.

अंग्रेजी स्पीकिंग कोर्स के बारे में हम बचपन से ही सुनते और पढ़ते आए हैं.लेकिन गुजरात यूनिवर्सिटी  संस्कृत स्पीकिंग कोर्स शुरू करने जा रही है. प्राचीन भाषा संस्कृत को लोकप्रिय बनाने के मकसद से गुजरात विश्वविद्यालय ने बोलचाल की संस्कृत पर एक पाठ्यक्रम की घोषणा की गई है. संभवत: देश में इस तरह का यह पहला पाठ्यक्रम होगा. संस्कृत भाषा सिखाने के लिए छह महीने का पाठ्यक्रम चलाया जाएगा. शनिवार और रविवार को कक्षाएं होंगी. विश्वविद्यालय इस पाठ्यक्रम में अधिकतम 30 छात्रों को प्रवेश देगा. पाठ्यक्रम की फीस 500 रुपए तय की गई है. 

08. एचडीएफसी बैंक ने राकेश सिंह को निजी बैंकिंग प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया

 राकेश सिंह, बैंक के निवेश बैंकिंग, पूंजी बाजार और वित्तीय संस्थानों के कारोबार का नेतृत्व करेंगे। एचडीएफसी बैंक की वर्तमान, निजी बैंकिंग व्यवसाय की संपत्ति 93,000 करोड़ रुपये है|

  • निजी बैंकिंग एचडीएफसी बैंक की एक पुरस्कार विजेता, प्रीमियम धन प्रबंधन सेवा है, जिसका लक्ष्य है कि उनकी संपत्ति को सफलतापूर्वक प्रबंधन और विकसित करना हैं।
09.पाकिस्तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मां जहांगीर का निधन

पाकिस्तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मां जहांगीर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

पाकिस्तान की चर्चित मानवाधिकार वकील और सामाजिक कार्यकर्ता अस्मा जहांगीर का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 66 साल की थीं
जनवरी, 1952 में लाहौर में पैदा हुईं अस्मा ने ह्यूमन राइट्स ऑफ पाकिस्तान की स्थापना की और उसकी अध्यक्षता भी संभाली. वह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की अध्यक्ष भी रहीं. साल 1978 में पंजाब विश्वविद्यालय से एलएलबी डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की. वह लोकतंत्र की पुरजोर समर्थक बनीं और उन्हें जियाउल हक के सैन्य तानाशाही के खिलाफ मूवमेंट फोर रिस्टोरेशन ऑफ डेमोक्रेसी में भाग लेने को लेकर 1983 में जेल जाना पड़ा था.
Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.