Daily Current Affairs 14-15 January 2018

दैनिक समसामयिकी

1. इस्रइली प्रधानमंत्री का प्रोटोकाल तोड़ मोदी ने किया स्वागत
पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारत दौरे पर आज यहां आए इस्रइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सारे प्रोटोकाल तोड़ते हुए खुद हवाई अड्डे जाकर अगवानी की और पूरी गर्मजोशी के साथ गले लगाकर उनका स्वागत किया। हवाई अड्डे से नेतन्याहू और मोदी सीधे तीन मूर्ति स्मारक पहुंचे। किसी इस्रइली पीएम का यह 15 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत आना हो रहा है। इससे पहले इस्रइल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरेल शेरोन 2003 में भारत आए थे। इस यात्रा के अवसर पर दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, व्यापार, साइबर अपराधों की रोकथाम तथा जल प्रबंधन के क्षेत्र में अहम करार होने की संभावना है।

2. केंद्र बनाएगा सुरक्षा बलों की 15 नई बटालियनें
केंद्र सरकार देश के दो सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा बलों बीएसएफ और भारत आइटीबीपी की 15 नई बटालियनें बनाने की तैयारी में है। निकट भविष्य में इन नई बटालियनों को तनावपूर्ण माहौल वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और चीन से लगी सीमा के रणनीतिक मोर्चो पर तैनात किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि वह सक्रिय रूप से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में छह नई बटालियनें बनाने और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) में नौ नई बटालियनें बनाने पर विचार कर रहे हैं। इनकी प्रत्येक बटालियन में करीब एक हजार प्रशिक्षित जवान और अफसर नियुक्त होते हैं। 

देश के सबसे बड़े सुरक्षा बल बीएसएफ में 2.5 लाख जवान और अफसर हैं। आइटीबीपी में भी 90 हजार जवान हैं।

अंतरराष्ट्रीय सीमा की लंबाई  – 

बांग्लादेश 4095.7 (किमी) चीन 3488 (किमी) , पाकिस्तान 3323 (किमी)

3. उत्तराखंड को मिलेंगे नए टाइगर रिजर्व
बाघ संरक्षण में अहम भूमिका निभा रहे उत्तराखंड को इस साल दो नए टाइगर रिजर्व के रूप में नई सौगात मिल सकती है। नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और तराई पूर्वी वन प्रभाग में सुरई को टाइगर रिजर्व में तब्दील करने को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने इसका खाका तैयार कर लिया है। अब इसे स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड में रखने की तैयारी है। इन दोनों रिजर्व के अस्तित्व में आने पर राज्य में टाइगर रिजर्व की संख्या बढ़कर चार हो जाएगी। 2015 के अखिल भारतीय बाघ आकलन में जहां उत्तराखंड में 340 बाघ थे, वहीं 2017 में इनकी संख्या बढ़कर 361 पहुंच गई है। फिर ये तो कार्बेट और राजाजी टाइगर लैंडस्केप के साथ ही इनके आसपास के 12 वन प्रभागों के आंकड़े हैं।

4. भारत और ब्रिटेन ने किए दो अहम समझौतों पर दस्तखत
भारत ने ब्रिटेन के साथ आपराधिक रिकार्ड साझा करने और अवैध आव्रजकों की वापसी पर दो सहमति पत्रों पर दस्तखत किए हैं वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ब्रिटेन दौरे पर अपने प्रतिपक्षी नेताओं के साथ बातचीत के लिए ब्रिटेन आए हैं। रिजिजू ने ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री कैरोलाइन नोक्स के साथ आपराधिक रिकार्ड साझा करने और अवैध आव्रजकों की वापसी पर सहमति पत्र पर दस्तखत किए। अप्रैल में राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की ब्रिटेन में होने वाली बैठक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस्तखत करेंगे। वहीं, सुरेश प्रभु यहां भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति की बैठक की सह-अध्यक्षता करने आए थे।

5. एक अप्रैल 2018 से होगा आईडीएफसी बैंक में कैपिटल फर्स्ट का विलय
निजी क्षेत्र के आईडीएफसी बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) कैपिटल फर्स्ट का विलय 1 अप्रैल 2018 से लागू होगा। दोनों पक्षों के बोर्ड ने शनिवार को इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। शेयर स्वैप रेशियो 139:10 तय हुआ है। यानी कैपिटल फर्स्ट के हर 10 शेयर के लिए आईडीएफसी बैंक 139 शेयर जारी करेगा। 

6. भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान के बीच चौथी त्रिपक्षीय बैठक संपन्न

भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान के बीच चौथी त्रिपक्षीय बैठक संपन्न

भारत- ऑस्ट्रेलिया- जापान के बीच त्रिपक्षीय संबंधों की चौथी बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई। तीनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में उनके संबंधित देशों के हितों की बढ़ती उपयोगिता को उजागर किया और इस क्षेत्र में शांति, लोकतंत्र, आर्थिक विकास और नियम-आधारित आदेश के लिए उनकी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। भारत के विदेश सचिव एस. जयशंकर ने इस बैठक की मेजबानी की। बैठक में ऑस्ट्रेलिया की विदेश सचिव फ्रांसिस एडमसन और जापान के विदेश मामलों के उप मंत्री शिंसुके जे सुगियामा ने हिस्सा लिया। वहीं जापान के विदेश उप-मंत्री ने अगली बैठक टोक्यो में आयोजित करने का निमंत्रण दिया। 

 

7. राजस्थान में वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के लिए अनुदान देगा जापान

जापान ने राजस्थान के बारां जिले में गरीब महिलाओं और युवाओं के लिए एक व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए 8.4 मिलियन येन का अनुदान देने का निर्णय लिया है। विकास परियोजनाओं के लिये ग्रांट असिस्टेंस फॉर ग्रासरूट प्रोजेक्ट्स (जीजीपी) विकासशील देशों के लोगों की विविध बुनियादी मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

8.नरिंदर बत्रा निर्विरोध चुने गये भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा आज निर्विरोध भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष चुने गए जबकि राजीव मेहता फिर चार साल के लिये महासचिव चुन लिये गए. एशियाई टेनिस महासंघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना ने पिछले सप्ताह दौड़ से नाम वापिस ले लिया था.  

9. जितेश सिंह देव ने मिस्टर इंडिया वर्ल्ड 2017 खिताब जीता

लखनऊ के रहने वाले जितेश सिंह देव ने पीटर इंग्लैंड मिस्टर इंडिया 2017 का खिताब जीत लिया है। फ‌र्स्ट रनर अप अभि खजूरिया और सेकेंड रनर अप की उपलब्धि पवन राव के हिस्से में आई है। मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता के फाइनल में 17 प्रतिद्वंद्वी पहुंचे थे। अभिनेत्री कंगना रनोट ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। जितेश अब मिस्टर व‌र्ल्ड प्रतियोगिता में वर्ष 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

10.ऐक्टर-डायरेक्टर नीरज वोरा का निधन

ऐक्टर-डायरेक्टर नीरज वोरा का गुरुवार की सुबह 4 बजे मुंबई के क्रिटी केयर अस्पताल में निधन हो गया। पिछले साल अक्टूबर में उन्हें हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आया था। इसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित एम्स में एडमिट कराया गया था, वहां नीरज कोमा में चले गए थे और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। नीरज पिछले 10 महीने से कोमा में थे। एम्स से उन्हें उनके दोस्त फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला के घर शिफ्ट कर दिया गया था। फिरोज नाडियाडवाला नीरज की सारी जिम्मेदारी उठा रहे थे।

11. हिंदी में ई-मेल आईडी की पेशकश करने वाला राजस्थान भारत में पहला राज्य

उदयपुर में रविवार को राजस्थान के इतिहास में ‘हिंदी’ ईमेल आईडी लांचिंग का नया अध्याय जुड़ गया है। अब आप हिंदी (देवनागरी) में अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं। इसके लिए राजस्थान.भारत पर जाकर अपना यूजर अकाउंट खोलना होगा। इसकी लांचिंग रविवार को डिजिफेस्ट के समापन पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की व कहा, मुझे इस बात का गर्व है कि मैं राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां मैं पहली हिंदी ईमेल आईडी की लांचिंग कर रही हूं, वह भी राजस्थान के उदयपुर शहर से। डिजिटल इंडिया के युग में यह अपने आप में बड़ा नवाचार है जो आज तक किसी ने नहीं किया है। आमजन की सहूलियत और घरेलू भाषा को आधार मान इस ईमेल आईडी को तैयार किया गया है। विशेष बात यह है कि इसमें महज दो चरणों में आप अकाउंट खोल सकेंगे। इसके लिए पोर्टल अंतिम चरण में हैं। उसके बाद आप अपना नाम लिखकर उसके आगे राजस्थान. भारत लिखेंगे तो आपकी यूजर आईडी तैयार हो जाएगी।

12. के जीवा सागर कुवैत में भारत के राजदूत नियुक्त 

श्री के जीवा सागर (आईएफएस: 1991) को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।उनके जल्द ही अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

13.भारत की लक्ष्मी पुरी सहित 6 राजदूतों को UN में मिला ‘पावर ऑफ वन’ अवॉर्ड

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहले दीपावाली पावर ऑफ वन पुरस्कार से एक भारतीय महिला समेत छह शीर्ष राजनयिकों को सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार और अधिक आदर्श, शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया बनाने में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया। अमेरिका की डाक सेवा ने पिछले वर्ष दीपावाली के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी किया था। ये पुरस्कार इसी की पहली वर्षगांठ पर दिए गए।पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के निवर्तमान राजदूत मैथ्यू रेक्राफ्ट, संयुक्त राष्ट्र में लेबनान के राजदूत नवाफ सलाम और यूएन विमिन की भारतीय प्रमुख लक्ष्मी पुरी शामिल हैं। एक वक्तव्य में कहा गया कि इस समारोह का आयोजन बेलारूस, जॉर्जिया और भारत के स्थायी मिशनों ने संयुक्त रूप से किया। 

Source of the Current Affairs (With Regards):- Dainik Jagran, Dainik Bhaskar, Rashtriya Sahara, Hindustan dainik, , Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English),Prabhat news, 

Specially thanks to Dr Sanjan,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.