Daily Current Affairs 14 February 2018

Daily Current Affairs 14 February 2018

 

1. इंडो-इजराइल के बैनर तले देश में बनेंगे 35 उत्कृष्टता केंद्र

इजराइली काउंसलर दान अलुफ ने सब्जी उत्कृष्टता केंद्र का दौरा किया। वह विभिन्न उत्कृष्टता केंद्रों के विशेषज्ञों से रूबरू हुए। पूरे देश में इंडो-इजराइल के बैनर तले 35 उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से 22 पर काम शुरू हो चुका है।  सीइवी घरौंडा, आइबीबीसी रामनगर कुरूक्षेत्र व सीएसटीएफ लाडवा के विशेषज्ञों से उत्पादन को लेकर आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल की।

अगले माह माह में इजराइल के एक्सपर्ट प्रदेश में आएंगे, ताकि फसलों में आई कमियों के कारणों का पता लगाया जा सके। फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही झज्जर में फूल उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जाएगी। 

02.रेलवे का ‘सुरक्षा पहली संस्कृति’ पर जोर

रेल मंत्री पियूष गोयल के निर्देशानुसार रेलवे द्वारा ‘सुरक्षा पहली संस्कृति’ पर बल दिया जा रहा है। इसके तहत रेलवे की ओर से ‘सुरक्षा सूचना प्रबंधन प्रणाली’ (एसआइएमएस) नामक एक वेबसाइट तैयार की गई है। इसके माध्यम से रेलवे कर्मचारी स्वेच्छा से असुरक्षित परिस्थितियों की जानकारी दे सकते हैं। यह व्यवस्था देश के एनएफ रेलवे में भी लागू की गई है। ऐसी सूचना देने व घटनाओं को टालने में भूमिका निभाने वाले रेलवे कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए इनाम भी दिया जाता है। स्वेच्छा से जानकारी देने वाले कर्मचारियों के नामों को गोपनीय भी रखा जाता है। ‘स्वैच्छिक सेवा रिपोर्टिग’ हायपर लिंक दिया गया है। इस लिंक व वेबसाइट की मॉनीट¨रग प्रत्येक जोन के मुख्य सुरक्षा अधिकारी करेंगे, जिन्हें इसका नोडल अधिकारी भी बनाया गया है।

03. जवानों की सुरक्षा के लिए लालकिले में होगा राष्ट्र रक्षा महायज्ञ

जवानों की सुरक्षा के लिए लालकिले में होगा राष्ट्र रक्षा महायज्ञ, चारों धाम और सीमाओं से लाई जाएगी मिट्टीसीमाओं पर लड़ रहे जवानों की सुरक्षा के लिए 18 मार्च से लेकर 25 मार्च तक राष्ट्र रक्षा महायज्ञ का आयोजन लाल क़िले में किया जा रहा है जिसमें बनने वाले 108 कुंड के लिए मिट्टी और जल चारों धाम और सीमाओं से लाई जाएगी. इसके लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इंडिया गेट से मिट्टी और जल लाने वाले रथ को हरी झंडी दिखाई. बुधवार को इंडिया गेट पर मंच सजा, वैदिक मंत्रोच्चार हुआ और ढोल-ताशों के बीच जल मिट्टी रथ को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये रथ वाघा, पुंछ, डोकलाम जैसे सीमावर्ती इलाकों और चारों धाम जाकर महायज्ञ के लिए जल और मिट्टी लाएगा. 

04. 8वें थियेटर ओलंपिक्स की मेजबानी को भारत तैयार

theaterथियेटर के महाकुंभ यानी थियेटर ओलंपिक्स के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं आठवें थियेटर ओलंपिक्स का 17 फरवरी को औपचारिक उदघाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु दिल्ली में लालकिला में करेंगे. 17 फरवरी से आठ अप्रैल तक चलने वाले इस समारोह का समापन मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर होगा.नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के निदेशक और इस फेस्टिवल के भी निदेशक वामन केंद्रे है यह आयोजन भारतीय रंगमंच को ‘प्रोमोट और प्रोजेक्ट’ करेगा. भारतीय रंगमंच की विविधता वैश्विक दर्शक के सामने पहली बार एक मंच पर दिखेगी और यह भारतीय रंग परम्परा में स्वतन्त्रता के बाद देश का सबसे ‘बेहतर’ थियेटर इवेंट होगा. 

आठवें थिएटर ओलंपिक्स का आयोजन दिल्ली के अलावा चेन्नई, बेंगलुरु,  भोपाल, चंडीगढ़, कोलकाता, तिरुअंनतपुरम, भुवनेश्वर, पटना, अगरतला, गुवाहाटी, भोपाल, मणिपुर, जयपुर, चंडीगढ़, जम्मू, अहमदाबाद, मुंबई  के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र  वाराणसी में भी होगा. इस दौरान 450  के करीब प्रस्तुतियां, 600 एम्बिएंस पर्फार्मेंस और 250 यूथ पर्फार्मेंस भी होगा. इस ओलम्पिक में दुनिया भर से आये 25,000 के करीब कलाकार भाग लेंगे.

आठवें थियेटर ओलंपिक्स की थीम है ‘मित्रता का ध्वज’ यानी ‘फ्लैग ऑफ फ्रेंडशिप’. लगभग तीस देश के रंग समूह और रंगकर्मी  भाग लेंगे. भारत में रंगमंच से सिनेमा में  गए कलाकार भी इसमें भाग लेंगे.  

05. बिहार में पहली बार भारत प्रक्षेत्र का राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन

बिहार में पहली बार भारत प्रक्षेत्र का राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलनबिहार में पहली बार हो रहे राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) सम्मेलन में सतत विकास के लक्ष्य और विधायिका-न्यायपालिका के संबंधों पर व्यापक मंथन होगा।यह भारत प्रक्षेत्र का छठा सम्मेलन होगा, जिसमें पूरी दुनिया से प्रतिनिधि शामिल होंगे। भारत प्रक्षेत्र के अलावा सीपीए के अन्य आठ प्रक्षेत्रों को भी इसमें आमंत्रित किया गया है 

सीपीए सम्मेलन पटना में 16 फरवरी से 19 फरवरी तक होगा। लोकसभा के तत्वावधान में होने वाले इस सम्मेलन का मुख्य समारोह 17 फरवरी को ज्ञान भवन में होगा जबकि 18 फरवरी को विधानसभा में विमर्श- व्याख्यान होगा। 

06. दुबई में बना दुनिया का सबसे ऊंचा होटल

दुबई में बना दुनिया का सबसे ऊंचा होटल, सोने जैसी चमकती है बिल्डिंग, international news in hindi, world hindi newsदुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है बुर्ज खलीफा (828 मीटर)। अब यहां दुनिया की सबसे ऊंची होटल भी खुल गई है, जिसका नाम है गेवोरा। ये होटल 356 मीटर लंबी है। इसके पहले भी दुनिया की सबसे ऊंची होटल बनाने का रिकॉर्ड दुबई के पास ही था। होटल गेवोरा बनाकर दुबई ने अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। गेवोरा की ऊंचाई पिछली होटल जेडब्ल्यू मैरिएट मार्किस की ऊंचाई से एक मीटर ज्यादा है। जेडब्ल्यू मैरिएट मार्किस का निर्माण 2013 में किया गया था। 

75 मंजिला होटल में 528 कमरे हैं। हर कमरे को यूनिक स्टाइल में डिजाइन किया गया है। होटल गेवोरा शेख जायद रोड पर दुबई इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर के पास स्थित है। इसका निर्माण मजिद अल अत्तर ने किया है। 2020 में यूएई ग्लोबल ट्रेड फेयर एक्सपो की मेजबानी करने वाला है। 

07.लंदन में प्रयोगशाला में पहली बार तैयार किए गए मानव अंडे

first human eggs produced in laboratoryएडिनबरा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पहली बार प्रयोगशाला में सफलतापूर्वक मानव अंडे विकसित करने का दावा किया है । इससे प्रजनन संबंधी इलाज कराने वाले दंपतियों को आशा की नई किरण मिलेगी। इस नए प्रयोग से न केवल यह समझने में मदद मिलेगी बल्कि यह कीमोथेरेपी अथवा रेडियोथेरेपी से गुजर रही महिलाओं के लिए उम्मीद की नई किरण दिखाएगा। 
इस शोध में शामिल प्रोफेसर ई. टेल्फर ने कहा, ‘इस सिद्धांत का साक्ष्य मिलना उत्साहवर्धक है कि मानव ऊतक में इस चरण तक पहुंचना संभव हैं। 

08. मनोज झालानी होंगे आयुष्मान भारत के मिशन डायरेक्टर
मनोज झालानी होंगे आयुष्मान भारत के मिशन डायरेक्टरस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोज झालानी को आयुष्मान भारत योजना का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के मध्य प्रदेश कैडर के 1987 बैच के अधिकारी झालानी को आयुष्मान भारत का मिशन डायरेक्टर मनोनीत किया है।
केरल कैडर के 2002 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ. दिनेश अरोरा को आयुष्मान भारत योजना का निदेशक नियुक्त किया गया है।
09.राष्ट्रपति ने ‘प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत’ की शुरुआत की

 ‘उज्ज्वला’ योजना के लाभार्थियों, तेल विपणन कंपनियों तथा योजना से जुड़े सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने के प्रयास के तहत आज राष्ट्रपति भवन में पहली ‘प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत’ की शुरुआत की गयी। उज्ज्वला योजना के माध्यम से अब तक तीन करोड़ 40 लाख लाभार्थी महिलाओं के परिवार यानी 14-15 करोड़ लोग इन तकलीफों से मुक्ति पा चुके हैं। इस योजना का लक्ष्य बढ़ाकर आठ करोड़ कनेक्शन करने से 25 से 30 करोड़ लोगों तक इसका लाभ पहुँच पायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति भवन से शुरुआत के बाद देश भर में ऐसी एक लाख ‘एलपीजी पंचायतों’ का आयोजन किया जायेगा।

10. श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में भारत-रूस कृषि व्‍यापार सम्‍मेलन को सम्‍बोधित किया

केन्‍द्रीय कृषि राज्‍य मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और रूस के कृषि मंत्रालय के उप मंत्री श्री सर्जी बेलेटस्‍काई ने नई दिल्‍ली के पूसा में आयोजित भारत-रूस कृषि व्‍यापार सम्‍मेलन 2018 को सम्‍बोधित किया। दोनों ही देशों के कृषि क्षेत्र से जुड़े उद्योगजगत के प्रतिनिधियों ने भी इस सम्‍मेलन में भाग लिया।

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय ने 2 प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किए हैं। नई दिल्‍ली में आज आयोजित भारत-रूस कृषि व्‍यापार सम्‍मेलन और कृषि संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 14 फरवरी, 2018 को सूरतगढ़, राजस्‍थान में आयोजित होने वाला समारोह। कृषि मशीनरी, कृषि शिक्षा व जैव प्रौद्योगिकी, मत्‍स्‍य पालन और समुद्री उत्‍पाद, बेकरी द्वारा उपयोग किए जाने वाले सूखे मेवे और नारियल उत्‍पाद जैसे विषयों पर 4 सत्रों के दौरान गहन विचार-विमर्श किया गया।

रूस और भारत का प्रतिनिधि मंडल 14-02-2018 को राजस्‍थान के सूरतगढ़ स्थित सेंट्रल स्‍टेट फार्म (सीएसएफ) का भ्रमण करेगा। इसकी स्‍थापना 1956 में यूएसएसआर के सहयोग से की गई थी। केन्‍द्रीय कृषि तथा किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री और रूस के उपमंत्री रूसी मशीनरी म्‍यूजियम का उद्घाटन करेंगे

11. टाटा स्टील को मोस्ट एथिकल कंपनी का अवार्ड

 टाटा स्टील को मोस्ट एथिकल कंपनी का अवार्डनैतिक तरीके से व्यापार करने और उसे प्रोत्साहित करने वाली विश्वस्तरीय संस्था एथिस्फेयर इंस्टीट्यूट ने वर्ष 2018 के लिए टाटा स्टील को विश्व की मोस्ट एथिकल कंपनी के नाते उसे चयन किया। मेटल्स, मिनरल्स और माइनिंग की श्रेणी में टाटा स्टील को सर्वाधिक नैतिक कंपनी का यह सम्मान छठवीं बार मिलेगा. 

2018 में 23 देशों की कुल 135 कंपनियों को सम्मानित किया गया। 13 मार्च को पुरस्कार दिया जाएगा। इससे पहले एथिस्फेयर इंस्टीट्यूट ने 2012, 2013, 2015, 2016 और 2017 में टाटा स्टील को इस अवार्ड से सम्मानित किया है। 

व‌र्ल्ड मोस्ट एथिकल कंपनी के लिए मूल्यांकन एथिस्फेयर इंस्टीट्यूट के एथिक्स फ्रेमवर्क पर आधारित होता है जिसे विशेषज्ञों की सलाह से तैयार किया गया है। इसमें एथिक्स एंड कम्प्लाएंस प्रोग्राम 35 फीसद कारपोरेट सिटीजनशिप एंड रिस्पांसिबिलिटी, 20 फीसद कल्चर ऑफ एथिक्स, 20 फीसद गवनर्ेंस, 15 फीसद लीडरशिप इनोवेशन और रेपुटेशन, 10 फीसद पर अंक दिए जाते हैं.

12. भारतीय ऊर्जा प्रतिष्‍ठान 2018 का उद्घाटन

केन्‍द्रीय ऊर्जा तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री आर के सिंह ने आज यहां संचालन और रखरखाव पर आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन–भारतीय ऊर्जा प्रतिष्ठान 2018 का उद्घाटन किया। मंत्री ने एनटीपीसी को ऊर्जा क्षेत्र में भारत की पहली बहुराष्‍ट्रीय कम्‍पनी बनने, विश्‍व का सबसे बड़ा ऊर्जा उत्‍पादक बनने तथा विदेशों में संयंत्र लगाने का आग्रह किया

बिजली संयंत्रों के संकट में आने के दो कारण हैं- पहला, इन संयंत्रों को आवश्‍यकता के अनुसार कोयला नहीं मिल पा रहा है और दूसरा, मांग में वृद्धि नहीं हो रही है।

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.